घोड़ों पर खरोंच - आपको जो कुछ जानने की जरूरत है

घोड़ों पर खरोंच - आपको जो कुछ पता होना चाहिए
स्रोत: https://equusline.es/blog/sarna-caballos-sintomas-prevencion/

खरोंच एक रोगविज्ञान है जो आज भी पशु देखभाल करने वालों के बीच बड़ी चिंता का कारण बनता है और यह गरीब देखभाल और मनुष्यों समेत अन्य जानवरों के संक्रमण की संभावना से जुड़ा हुआ है।

यही कारण है कि हम इस बारे में बात करने के लिए पशु विशेषज्ञ के इस लेख को समर्पित करने जा रहे हैं घोड़ों पर खरोंच , यह बताते हुए कि यह क्या है, यह क्या है और इसका इलाज कैसे किया जाता है और इस अप्रिय बीमारी को कैसे रोका जाता है जिसके लिए पशु चिकित्सा सहायता और उचित प्रबंधन की आवश्यकता होगी। बालों में खरोंच के बारे में सभी के नीचे खोजें:

आपको इसमें भी रूचि हो सकती है: टट्टू को अपनाने से पहले आपको क्या ध्यान रखना चाहिए
सूची

खरोंच क्या है? घोड़ों पर खरोंच के प्रकार

खरोंच एक है परजीवी छोटे जानवरों की त्वचा में रहता है, न केवल घोड़ों, कुत्तों, बिल्लियों और यहां तक ​​कि मनुष्यों, इस अप्रिय मेजबान से प्रभावित हो सकते हैं। विभिन्न प्रकार के खरोंच हैं। कुछ त्वचा में सुरंग खोदने जा रहे हैं और इससे तीव्र खुजली पैदा होगी। अन्य, त्वचा को "खेती" के बिना, कोशिकाओं और स्रावों पर भोजन करके असुविधा का कारण बनते हैं। घोड़ों पर विभिन्न प्रकार के खरोंचों में से निम्नलिखित हैं:

  • सरकोप्टिक मैंज , जो एक द्वारा उत्पादित है सरकोप्टेस इक्की. यह एक प्रसिद्ध पतंग है क्योंकि यह घरेलू जानवरों और मनुष्यों पर भी हमला कर सकता है, हालांकि यह प्रकार घोड़ों के लिए विशिष्ट है। यह तीव्र खुजली से विशेषता है। यह सिर (होंठ, पेरीओकुलर क्षेत्र, कान), गर्दन, रंप और पीठ को प्रभावित करना शुरू कर देता है और शरीर के बाकी हिस्सों में फैल सकता है। यह त्वचा और alopecias पर छोटे गांठ पैदा करता है। अगर बीमारी की प्रगति की अनुमति है, तो घोड़ा उदासीनता और एनोरेक्सिया दिखा सकता है।
  • पैर दर्द या corioptic , द्वारा उत्पादित एक है Chorioptes सम. यह पैरों में विशेष रूप से खुदाई और हिंदुओं में विशेष रूप से असुविधा पैदा करता है, जिससे खुजली से छुटकारा पाने के प्रयास में घोड़ों को जमीन पर मारा जाता है। यह अग्रिम करने के लिए धीमा है और एक ही अंग में कम रह सकता है।
  • Psyoptic scabies , के कारण psoroptes सम, जो लंबे बाल या अभिव्यक्ति के क्षेत्रों पर हमला करता है। आमतौर पर नाप, बगल या अंग्रेजी में पाया जाता है। यह खुजली भी पैदा करता है।
खरोंच क्या है? घोड़ों पर खरोंच के प्रकार

लक्षण और निदान

के बीच घोड़ों में खरोंच के लक्षण निम्नलिखित नैदानिक ​​तस्वीर पर प्रकाश डाला गया है:

  • खुजली, कम या ज्यादा तीव्र, जो पतंग की गतिविधि में या माध्यमिक संक्रमण में मूल हो सकती है जो परजीवी की हानिकारक कार्रवाई का लाभ उठाती है।
  • त्वचा पर परजीवी की क्रिया के कारण अधिक या कम व्यापक अलगाव वाले क्षेत्र, जो एक मोटा उपस्थिति दिखाते हैं।
  • लगातार खरोंच के कारण घाव, स्कैब्स या छाले।
  • अधिक गंभीर मामलों में, घोड़ा सामान्यीकृत कमजोरी, एनोरेक्सिया, उदासीनता आदि पेश कर सकता है।

परजीवी के प्रत्यक्ष अवलोकन द्वारा निदान किया जाता है माइक्रोस्कोप , परीक्षण जिसके लिए एक नमूना लिया जाता है त्वचा को स्क्रैप करना . पतंग का पता लगाने और निरीक्षण करना हमेशा संभव नहीं होता है इसलिए उपचार लक्षण लक्षण और / या निर्धारित दवा के प्रति प्रतिक्रिया के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

उपचार और देखभाल

एक बार जब पतंग के प्रकार की पहचान की जाती है जो घोड़ों में खरोंच का कारण बनती है और हमेशा पशु चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत होती है, तो एक विशिष्ट उपचार निर्धारित किया जाता है, जिसमें आम तौर पर होते हैं Acaricide dewormers सामयिक या मौखिक उपयोग के लिए।




आम तौर पर, कई अनुप्रयोगों की आवश्यकता होती है और यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि जब तक हम पहले सुधार के संकेत देखें, तब तक परजीवीकरण को पूरी तरह समाप्त करने के लिए पूरा होने तक उपचार का पालन करना आवश्यक है। कुछ मामलों में, दवाओं की आवश्यकता हो सकती है माध्यमिक संक्रमण . बेशक, यदि आपको लोशन या शैंपू लागू करना है तो हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि वे त्वचा में अच्छी तरह से प्रवेश करें। इसके लिए आप बालों को काट सकते हैं।

हमें चाहिए बर्न और बर्तन कीटाणुरहित करें , सैडल को पर्यावरण से पतंग को खत्म करने के लिए शामिल किया गया था क्योंकि संक्रम सीधे संपर्क द्वारा उत्पादित किया जाता है। पशु को संभालने के बाद हमें अपने हाथों को भी धोना चाहिए। खरोंच आमतौर पर बहुत संक्रामक होते हैं, इसलिए अगले खंड में वर्णित निवारक उपायों को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

उपचार और देखभाल

घोड़ों में खरोंच की रोकथाम

के लिए रोकथाम घोड़ों पर खरोंच से बचें निम्नलिखित उपायों को शामिल किया गया है, जिसका उद्देश्य पतंग के प्रसार को रोकने के लिए घोड़ों की स्वच्छता और स्वास्थ्य को बनाए रखना है, और इस प्रकार, अन्य जानवरों को संचरण के जोखिम को कम करना और reinfestation बीमार घोड़े का:

  • हमारे संदर्भ पेशेवर द्वारा चिह्नित deworming, टीकाकरण और पशु चिकित्सा जांच का पालन करें।
  • घोड़े की उचित स्वच्छता बनाए रखें, ब्रशिंग और स्नान करने पर ध्यान दें।
  • अपनी आवश्यकताओं और पर्याप्त मात्रा में अनुकूलित गुणवत्ता, संतुलित आहार का भुगतान करें।
  • व्यायाम करने के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करें, साथ ही साथ आराम करने के लिए एक साफ स्थिर प्रदान करें।
  • नए जानवरों को पेश करते समय, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि वे ठीक तरह से खराब हो जाएं। अगर हम इस जानकारी को नहीं जानते हैं, तो हमें अलगाव की अवधि बनाए रखना चाहिए।
  • अतिसंवेदनशीलता से बचें क्योंकि यह सीधे संपर्क के साथ है क्योंकि इस परजीवी संचरित होता है।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं घोड़ों पर खरोंच - आपको जो कुछ पता होना चाहिए , हम आपको हमारी त्वचा समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मिनीचर स्केनौज़र खुद को खरोंच तक खरोंच करता हैमिनीचर स्केनौज़र खुद को खरोंच तक खरोंच करता है
मेरे कुत्ते के बेंतुओं में त्वचा की समस्या हैमेरे कुत्ते के बेंतुओं में त्वचा की समस्या है
कुत्तों में सरकोप्टिक मैंजकुत्तों में सरकोप्टिक मैंज
बिल्लियों में खरोंच और कवकबिल्लियों में खरोंच और कवक
बिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचारबिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करेंबिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करें
बिल्लियों में खरोंच का इलाज करने के लिए घरेलू उपचारबिल्लियों में खरोंच का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार
पालतू जानवरों पर खरोंचपालतू जानवरों पर खरोंच
स्वाभाविक रूप से तत्काल राहत खरोंचस्वाभाविक रूप से तत्काल राहत खरोंच
खरोंच वाले कुत्ते की देखभाल कैसे करेंखरोंच वाले कुत्ते की देखभाल कैसे करें
» » घोड़ों पर खरोंच - आपको जो कुछ जानने की जरूरत है
© 2022 TonMobis.com