पालतू जानवरों पर खरोंच

पालतू जानवरों पर खरोंच

यह कई प्रकार के पतंगों या सूक्ष्म बाहरी परजीवी के कारण त्वचा की सूजन की बीमारी है। पूरे ग्रह में खरोंच पाए जाते हैं, जो जानवरों और यहां तक ​​कि मनुष्यों की कई प्रजातियों को प्रभावित करते हैं, यदि उचित तरीके से इलाज नहीं किया जाता है तो गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

चूंकि खरोंच पतंगों के कारण होता है और मुख्य रूप से हमारे पालतू जानवरों की त्वचा को प्रभावित करता है, पहला लक्षण अत्यधिक खुजली होती है, जिससे हमारे पालतू जानवर लगातार त्वचा पर लेजरेशन का कारण बनते हैं।

खरोंच के प्रकार

हालांकि खरोंच कुत्तों और बिल्लियों दोनों पर हमला कर सकते हैं, यह कुत्तों में अधिक आम है। मंगेतर के सबसे आम प्रकार हैं:

  • demodectic: यह सबसे आम प्रकार की खरोंच है, जिसे डेमोडेक्स कैनिस नामक पतंग द्वारा उत्पादित किया जाता है। यह कुत्तों की त्वचा में रहता है, लेकिन इसकी प्रतिरक्षा प्रणाली इसे नियंत्रित रखती है, तब यह तब होता है जब रक्षा कम हो जाती है, जिससे पतंग अनियंत्रित रूप से पुन: उत्पन्न होता है। यह माँ से उसके पिल्लों तक संचरण द्वारा भी दिया जाता है। घाव आमतौर पर आंखों और मुंह के चारों ओर चेहरे पर मौजूद होते हैं।
  • sarcoptic:  इसे खरोंच के रूप में भी जाना जाता है। यह सरकोप्टेस स्केबियेल परजीवी के कारण होता है जिसे कुत्ते की त्वचा के अंदर दफनाया जाता है और कई त्वचा की समस्याएं जैसे एलर्जी, खुजली और अत्यधिक सूजन का कारण बनता है। इस प्रकार की खरोंच उच्च गति पर पुन: उत्पन्न होती है, जो संपर्क पर अत्यधिक संक्रामक होती है और इंसानों को भी प्रभावित कर सकती है। आमतौर पर घाव कान के मार्जिन में मौजूद होते हैं।
  • Otodectica:  पतंग Otodectes cynotis द्वारा उत्पादित, जो बाहरी श्रवण नहर में स्थित है। बिल्लियों में यह अधिक आम है और इसका मुख्य परिणाम ओटिटिस है- यह बेहद संक्रामक है। इसमें आप पूर्ण गति में कान के भीतर सफेद पतंग देख सकते हैं।
लक्षण

खरोंच के सबसे आम लक्षण हैं:

- खुजली त्वचा

- लाली और सूजन




- खराब गंध

सूखी और क्रिस्टी त्वचा

इस बीमारी का उपचार प्रत्येक मामले और खरोंच के प्रकार पर निर्भर करता है। बाहरी परजीवी, इंजेक्शन या मौखिक रूप से कैदियों के लिए मौखिक रूप से उपयोग की जाने वाली सामयिक दवाएं। यह उपचार दिन और यहां तक ​​कि महीनों तक चल सकता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात इसे खत्म करना है, क्योंकि यदि यह बाधित है, तो विश्राम खराब हो सकता है।

हमारे पालतू जानवरों में जो भी बदलाव हम देखते हैं, उसके लिए हमेशा सतर्क रहना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि उस समय की यात्रा के दौरान पशु चिकित्सक हमें बाद में और अधिक गंभीर समस्याओं से बचा सकता है।

अपने पशु चिकित्सक से परामर्श किए बिना अपने पालतू जानवरों को किसी भी प्रकार की दवा या उपचार लागू या आपूर्ति न करें क्योंकि उनकी मदद करने से पहले हम समस्या को खराब कर सकते हैं।

नतालिया सांचेज़
सहायक हेयरड्रेसर कानू ल्लानो ग्रांडे

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मिनीचर स्केनौज़र खुद को खरोंच तक खरोंच करता हैमिनीचर स्केनौज़र खुद को खरोंच तक खरोंच करता है
कुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचारकुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचार
कुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचारकुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचार
कुत्तों में खरोंच - लक्षण, उपचार और संक्रमणकुत्तों में खरोंच - लक्षण, उपचार और संक्रमण
मेरा कुत्ता बहुत खरोंच करता हैमेरा कुत्ता बहुत खरोंच करता है
कुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचारकुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में खरोंच और कवकबिल्लियों में खरोंच और कवक
घरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करेंघरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करें
बिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचारबिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करेंबिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करें
» » पालतू जानवरों पर खरोंच
© 2022 TonMobis.com