कुत्तों में सरकोप्टिक मैंज

कुत्तों में सरकोप्टिक मैंज

सरकोप्टिक मैंज , आम मैंग भी कहा जाता है, पतंग के कारण होता है Sarcoptes scabiei और कुत्तों में सबसे आम प्रकार की खरोंच है।

यह तीव्र खुजली का कारण बनता है और नाटकीय रूप से कुत्ते के जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करता है जो इसे पीड़ित करता है, जीवाणु संक्रमण और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनने में सक्षम होने पर इसका इलाज नहीं किया जाता है। यह एक इलाज योग्य स्थिति है, लेकिन यह भी बहुत संक्रामक है और यहां तक ​​कि मनुष्यों को भी प्रसारित किया जा सकता है।

विशेषज्ञ पशु के इस लेख में हम सरकोपिक मैंज, कुत्ते के अनुभव और लागू होने वाले उपचार के बारे में सबकुछ बताएंगे। पढ़ना जारी रखें:

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में खरोंच - लक्षण, उपचार और संक्रमण
सूची

सरकोप्टिक मैंज क्या है?

परजीवी जो इस बीमारी का कारण बनता है सूक्ष्म पतंग है Sarcoptes scabiei कि त्वचा के अंदर रहता है इन्फस्टर कुत्तों का, खुजली (खुजली) का कारण बनता है। की मादाएं एस scabiei वे खुजली के मुख्य कारण हैं, क्योंकि वे अपने अंडे जमा करने के लिए कुत्ते की त्वचा में माइक्रोस्कोपिक सुरंग खोदते हैं।

जोखिम कारक

यह बीमारी है अत्यधिक संक्रामक और किसी भी स्वस्थ कुत्ते जो किसी भी कुत्ते के संपर्क में आता है, लगभग निश्चित रूप से संक्रमित हो जाएगा। संक्रमित अप्रत्यक्ष रूप से भी होता है निर्जीव वस्तुएं बीमार कुत्ते, जैसे बिस्तर, बूथ, कुत्ते के सौंदर्य उपकरण, कॉलर, खाद्य कंटेनर और यहां तक ​​कि मल के साथ संपर्क किया है।

सरकोप्टिक मैंज भी प्रसारित किया जा सकता है मनुष्यों के लिए (हालांकि पतंग मानव में लंबे समय तक नहीं रह सकता है) और इससे फिर से कुत्ते तक। संक्रमण के बाद लक्षण 2 से 6 सप्ताह के बीच दिखाई देते हैं। संक्रमण के उच्चतम जोखिम वाले कुत्ते पालतू जानवरों के निवासियों में केनेल में पाए जाते हैं और जिनके पास भटक कुत्तों के साथ लगातार संपर्क होता है।

सरकोप्टिक मैंज क्या है?

कारण और जोखिम कारक

सरकोप्टिक मैंज के सबसे स्पष्ट लक्षणों में शामिल हैं:

  • खुजली इतनी तीव्र (खुजली) कि कुत्ता खरोंच बंद नहीं कर सकता है, और प्रभावित क्षेत्रों काटने। यह शरीर पर कहीं भी हो सकता है, लेकिन यह आम तौर पर कान, चेहरे, बगल और पेट में शुरू होता है।
  • परेशान त्वचा और / या घावों और scabs।
  • एलोपेसिया (बालों के झड़ने) स्थानीयकृत।
  • काले रंग की त्वचा (हाइपरपीग्मेंटेशन) और आमतौर पर कानों में त्वचा (हाइपरकेरेटोसिस) की मोटाई।
  • चूंकि कुत्ते को आराम करने की अक्षमता के चलते बीमारी कमजोरी और सामान्य क्षय बढ़ती है।
  • त्वचा के जीवाणु संक्रमण भी उन्नत चरणों में होते हैं।
  • यदि सरकोप्टिक मैंग का इलाज नहीं किया जाता है, तो कुत्ता मर सकता है।
कारण और जोखिम कारक

निदान

सरकोप्टिक मैंज का निदान केवल पशुचिकित्सा द्वारा किया जाना चाहिए। कुछ मामलों में आप कुछ प्राप्त कर सकते हैं उपयोगी नमूना (उदाहरण के लिए, मल) और एक माइक्रोस्कोप के तहत इसे देखते हैं। हालांकि, अधिकांश समय निदान कुत्ते के इतिहास और लक्षण विज्ञान के माध्यम से किया जाता है।

निदान

इलाज




सरकोप्टिक मैंज ठीक हो सकता है और आमतौर पर एक अच्छा निदान है। उपचार में आमतौर पर कुछ एसरिसाइड शैम्पू या शैम्पू और दवा का संयोजन शामिल होता है। इस और अन्य खरोंच के उपचार में कुछ आम acaricides हैं Ivermectin और amitraz.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कोलाई, अंग्रेजी चरवाहा और ऑस्ट्रेलियाई चरवाहा जैसे चरवाहों के कुत्तों की कुछ नस्लें इन दवाओं के साथ समस्याएं पेश करती हैं, इसलिए पशुचिकित्सा को दूसरों को उनके इलाज के लिए लिखना चाहिए।

जब माध्यमिक जीवाणु संक्रमण होते हैं, तो उनसे लड़ने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं को प्रशासित करना भी आवश्यक है। पशुचिकित्सा ही एकमात्र ऐसा व्यक्ति है जो दवाएं लिख सकता है और उनकी आवृत्ति और खुराक को इंगित कर सकता है।

प्रभावित कुत्ते के साथ रहने वाले अन्य कुत्तों का भी पशु चिकित्सक द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए और इलाज किया जाना चाहिए, भले ही उनके पास कोई लक्षण न हो। इसके अलावा, एक आराध्य उपचार लागू करना महत्वपूर्ण है वह जगह जहां वह रहता है प्रभावित कुत्ते और वस्तुओं जिनके साथ आप संपर्क करते हैं। यह पशुचिकित्सा द्वारा भी संकेत दिया जाना चाहिए।

इलाज

निवारण

इस खरोंच को रोकने के लिए, हमें अपने कुत्ते को निहित कुत्ते और उनके वातावरण के संपर्क में आने से रोकना चाहिए। स्कैबीज के पहले संदेह में कुत्ते को पशुचिकित्सा में ले जाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह बीमारी के लिए सकारात्मक निदान देने के मामले में उपचार की सुविधा प्रदान करेगा।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में सरकोप्टिक मैंज , हम अनुशंसा करते हैं कि आप परजीवी बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
परजीवी के कारण कुत्तों की त्वचा की स्थितिपरजीवी के कारण कुत्तों की त्वचा की स्थिति
कुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचारकुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचार
कुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचारकुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचार
कुत्तों में खरोंच - लक्षण, उपचार और संक्रमणकुत्तों में खरोंच - लक्षण, उपचार और संक्रमण
कुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचारकुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचार
घरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करेंघरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करें
बिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचारबिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचार
पालतू जानवरों पर खरोंचपालतू जानवरों पर खरोंच
खरोंच वाले कुत्ते की देखभाल कैसे करेंखरोंच वाले कुत्ते की देखभाल कैसे करें
कुत्ते doberman में त्वचा के रोगकुत्ते doberman में त्वचा के रोग
» » कुत्तों में सरकोप्टिक मैंज
© 2022 TonMobis.com