बिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचार

खरोंच एक है कटनीस बीमारी, एक माइक्रोस्कोपिक एक्टोपारासाइट के कारण होता है जो मनुष्यों समेत कई पशु प्रजातियों में हो सकता है, और पूरी दुनिया में पाया जाता है। यह संपर्क से संक्रामक है, लक्षणों की एक श्रृंखला पैदा करता है जो इसे आसानी से पहचानने योग्य बनाता है और आमतौर पर एक आसान समाधान होता है।

जैसे ही हम अपने पालतू जानवरों में किसी भी लक्षण का पता लगाते हैं, हमें जल्द ही संबंधित परीक्षणों के साथ आगे बढ़ने के लिए हमारे विश्वसनीय पशुचिकित्सक के पास जाना चाहिए और जितनी जल्दी हो सके कार्य करना चाहिए। ExpertoAnimal से इस आलेख में हम ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं बिल्लियों में खरोंच, उनके लक्षण और उनके उपचार क्या हैं.

आप में भी रुचि हो सकती है: खरगोशों में खरोंच - लक्षण और उपचार
सूची

बिल्लियों को किस तरह के खरोंच प्रभावित करते हैं और परजीवी उन्हें किस प्रकार उत्पन्न करते हैं?

एक्टोपेरासाइट जो खरोंच का कारण बनता है ए है घुन , जिनमें से कई प्रजातियां और उप-प्रजातियां हैं जो विभिन्न तरीकों से प्रभावित हो सकती हैं। हम उन पतंगों को पाते हैं जो प्रभावित जानवर की त्वचा में सुरंग खोदते हैं क्योंकि वे उस पर खिलाते हैं और पतंग करते हैं कि त्वचा में खुदाई करने के बजाय, सतह पर बने रहें और केराटिन पर फ़ीड करें।

घरेलू बिल्लियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, हमने पाया कि सबसे आम प्रकार के खरोंच, कम से कम, बिल्ली से जुड़ी भागीदारी में हैं:

  • नोएड्रिक मैंग, नोटेड्रेस कैटी द्वारा उत्पादित। यह केवल बिल्लियों में होता है।
  • Otodectic मैंज या पतंग Otodectes Cynotis द्वारा उत्पादित कानों का। यह ज्यादातर बिल्लियों में और कभी-कभी कुत्तों में होता है।
  • queiletielosis या ldquo-dandruff- डैंड्रफ़ के साथ उलझन में हो सकता है, लेकिन यदि आप ध्यान से देखते हैं तो आप देख सकते हैं कि पतंग कैसे चलते हैं। Cheyletiella एसपीपी द्वारा उत्पादित। यह मुख्य रूप से बिल्लियों और कभी-कभी कुत्तों में होता है।
  • डेमोडेक्टिक मैंज, डेमोडेक्स कैटी द्वारा उत्पादित। यह विशेष रूप से कुत्तों (डेमोडेक्स कैनिस) में पाया जाता है, लेकिन कभी-कभी बिल्लियों में पाया जाता है।
बिल्लियों को किस तरह के खरोंच प्रभावित करते हैं और परजीवी उन्हें किस प्रकार उत्पन्न करते हैं?

क्या इस बीमारी से कोई दौड़ अधिक प्रवण है?

जवाब यह है कि अनुबंध scabies के लिए कोई और अधिक प्रवृत्ति नहीं है क्योंकि यह एक दौड़ या किसी अन्य है, या कोई भी नहीं। तो किसी भी दौड़ की किसी भी घरेलू बिल्ली और किसी भी उम्र के, जब भी यह पूर्वदर्शी या इलाज नहीं किया जाता है तब भी खरोंच हो सकते हैं।

क्या इस बीमारी से कोई दौड़ अधिक प्रवण है?

संक्रामक बिल्ली का बच्चा scabies

खरोंच हमेशा से फैलता है संपर्क एक और संक्रमित पशु के साथ इसके लिए ज़िम्मेदार पतंग, या वस्तुओं के साथ जो जानवर स्पर्श या उपयोग कर सकते हैं। इसलिए हमें हमेशा उस संपर्क पर ध्यान देना चाहिए जो हमारी बिल्ली को अन्य जानवरों के साथ संक्रमित होने के लिए अतिसंवेदनशील हो सकता है, या तो क्योंकि वह घर के अंदर और बाहर रहता है (बाहर के संपर्क में रहता है) या क्योंकि हमारे पास पहले से ही एक जानवर बीमार है एक ही घर


यह पता लगाने के मामले में कि हमारे जानवरों में से एक को खरोंच है, हमें करना होगा बीमार जानवर को बाकी से अलग करें और अपने उपचार (पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित) से शुरू करें, किसी भी परिधान या वस्तु को अन्य जानवरों से गुज़रने से रोकें और बिस्तरों, फीडर, कंबल और खिलौनों कीटाणुशोधन करें जो पतंगों से पीड़ित हो सकते हैं।




इस प्रकार की खरोंच मनुष्यों को शायद ही कभी संचरित की जाती है, जो कि क्विलेटीलिओसिस को छोड़कर मनुष्यों को पारित किया जा सकता है, भले ही यह हमें अधिक क्षणिक तरीके से प्रभावित करता है।

बिल्लियों में खरोंच के लक्षण

चूंकि विभिन्न प्रकार के पतंगों द्वारा उत्पादित विभिन्न प्रकार के मंगे होते हैं, इसलिए लक्षण बहुत विविध हो सकते हैं, लेकिन बिल्लियों के मामले में सबसे आम और आसानी से पहचानने योग्य लक्षण हैं:

  • बेचैनी. पतंगों की वजह से असुविधा के कारण हमारे पालतू जानवर आराम या झूठ नहीं बोल सकते हैं।
  • खुजली अत्यधिक, विशेष रूप से सिर और कानों पर, जहां सबसे अधिक हमले खरोंच होते हैं। यह खुजली एक पैदा करता है प्रचुर खरोंच और पाला प्रभावित क्षेत्रों में से।
  • बालों के झड़ने प्रभावित क्षेत्रों में।
  • लाली त्वचा का सूजन क्षेत्र के, एक्जिमा और प्रभावित त्वचा के स्केलिंग के साथ।
  • घावों और scabs। एक अनियंत्रित तरीके से खरोंच और चाटने के बाद, घावों और परतों का उत्पादन होता है जो आसानी से संक्रमित हो सकते हैं, इसलिए पशु चिकित्सक ने हमें जो उपचार दिया है उसका पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • कान क्षेत्र में खरोंच के मामले में, क्योंकि यह कान के अंदर को प्रभावित करता है, हम पाएंगे अतिरिक्त मोम अंधेरा जिसके परिणामस्वरूप ओटिटिस हो सकता है। नियंत्रण से बाहर के चरम मामलों में, कान में रक्तस्राव या खून बह रहा है और यहां तक ​​कि आर्ड्रम का छिद्र भी हो सकता है।
बिल्लियों में खरोंच के लक्षण

बिल्लियों में खरोंच की रोकथाम और उपचार

विभिन्न प्रकार के एक्टोपेरासाइट्स या बाहरी परजीवी के खिलाफ रोकथाम और उपचार के रूप में हैं विभिन्न उत्पादों कि हम विशिष्ट दुकानों में या पशु चिकित्सकों में खरीद सकते हैं। इनमें से कुछ उत्पाद हैं:

  • pipet या स्पॉट-ऑन। बाहरी आवेदन के। आप Miscota में सभी उत्पादों और ब्रांडों को पा सकते हैं। आम तौर पर इसका आवेदन मासिक होता है, लेकिन हमें प्रत्येक विशिष्ट उत्पाद के प्रॉस्पेक्टस के निर्देशों का पालन करना होगा।
  • गोलियाँ, गोलियाँ, कैप्सूल और पेस्ट . आंतरिक उपचार जो एक्टोपैरासाइट्स और एंडोपेरासाइट्स के खिलाफ संयोजन हो सकता है।
  • इंजेक्शन .
  • शैंपू , एयरोसोल, स्प्रे, पाउडर, अलमारी , आदि कुछ उत्पाद हैं: सेंट्री एचसी एर्मेट री, मिता-साफ़, चिड़ियाघर अतिरिक्त हल्के एलर्जी, आदि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उपचार कॉलर जो परजीवीओं जैसे कि टिक्स और पिस्सू के खिलाफ काम करते हैं, आमतौर पर पतंगों के खिलाफ काम नहीं करते हैं। इस कारण से, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि हमारे द्वारा प्राप्त उत्पाद को खरोंच को रोकने या इलाज करने की कोशिश करने के मामले में पतंगों के खिलाफ कार्य करता है।

रोकथाम की प्रक्रिया और खरोंच के उपचार दोनों को पशुचिकित्सा द्वारा लिया जाना चाहिए, क्योंकि खरोंच के प्रकार और डिग्री को निर्धारित करने के लिए परीक्षण किया जाना चाहिए, यह तय करना कि इसे खत्म करने का सबसे प्रभावी उपचार क्या होगा। यह समय हमारे बिल्ली के लिए कम से कम आक्रामक है।

बिल्लियों में खरोंच की रोकथाम और उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप परजीवी बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मिनीचर स्केनौज़र खुद को खरोंच तक खरोंच करता हैमिनीचर स्केनौज़र खुद को खरोंच तक खरोंच करता है
कुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचारकुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचार
कुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचारकुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचार
कुत्तों में सरकोप्टिक मैंजकुत्तों में सरकोप्टिक मैंज
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
घरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करेंघरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करें
बिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमणबिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमण
बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करेंबिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करें
बिल्लियों में खरोंच का इलाज करने के लिए घरेलू उपचारबिल्लियों में खरोंच का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार
पालतू जानवरों पर खरोंचपालतू जानवरों पर खरोंच
» » बिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com