मेरी मछली क्यों नहीं खाती?

मेरी मछली क्यों नहीं खाती?

मछली बहुत नाज़ुक प्राणी हैं। यह देखते हुए कि हमारी मछली नहीं खाती है वास्तव में चिंताजनक है, खासकर यदि हम शौकिया नहीं हैं और यह नहीं जानते कि यह क्यों हो रहा है।

ऐसे कई कारण हैं जो बताते हैं कि हमारी मछली क्यों खाना बंद कर देती है, और कभी-कभी वे अप्रासंगिक कारण हैं, लेकिन दूसरों में कारण गंभीर हैं और आपको मछली को पशुचिकित्सा में ले जाना है या तत्काल कार्रवाई करना है।

यदि आप AnimalExpert पढ़ना जारी रखते हैं तो हम आपको मुख्य कारण बताएंगे जो आपके पीड़ित प्रश्न का जवाब देते हैं: Iquest- मेरी मछली क्यों नहीं खाते?

आप भी रुचि ले सकते हैं: कुत्तों घास क्यों खाते हैं?
सूची

नई मछली पहुंची

कभी-कभी, हम एक मछली अपनाने और मछलीघर में इसे पेश करते समय हम देखते हैं कि मछली नहीं खाती है। यह आमतौर पर होता है क्योंकि मछली पर जोर दिया जाता है अपने पर्यावरण में महान और अचानक परिवर्तन के लिए। यह प्रतिक्रिया सामान्य है और आमतौर पर अपने आप को हल करता है जब मछलीघर का नया निवास अपने नए आवास के लिए अनुकूल हो जाता है।

अगर हम देखते हैं कि कुछ घंटों के बाद नई मछली खाने के बिना जारी रहती है, तो समस्या कुछ के कारण होती है मछलीघर की कमी . यह भी हो सकता है कि आपने अपने माइक्रोक्रिल्ट के लिए एक अनुपयुक्त प्रजातियों का चयन करते समय गलती की है।

नई मछली पहुंची

अपर्याप्त तापमान

अगर आपकी मछली अचानक खाना बंद कर देती है, तो अक्सर ऐसा इसलिए होता है क्योंकि किसी कारण से सही मछलीघर का तापमान गिर गया है . जब ऐसा होता है तो मछली टॉरपोर में जाती है।

किसी भी नई मछली को अपनाने से पहले हमें तापमान सीमा को जानना चाहिए कि चुने हुए नमूने की आवश्यकता है और हमारे एक्वैरियम में तापमान सेट के साथ एक प्रतिलिपि को असंगत नहीं है।

अपर्याप्त तापमान

गंदे मछलीघर

अगर आप एक्वैरियम को साफ नहीं रखते हैं, तो गंदगी दिखाई देने से पहले मछली का आरोप लगाया जाएगा पानी में गिरावट . जब एक्वैरियम साप्ताहिक नहीं बदला जाता है, उचित रखरखाव के लिए पानी की अनुशंसित मात्रा, नाइट्रेट स्तर बढ़ता है और ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है। यह एक कारण बनता है पर्यावरण में असंतुलन मछलीघर की जो अपने निवासियों को बहुत परेशान करता है, जो अक्सर मछलीघर में गंदगी को बढ़ाने के लिए खाने से रोकते हैं।

गंदे मछलीघर

गलत प्रकाश व्यवस्था

कभी-कभी फ्लोरोसेंट ट्यूब जो एक्वैरियम को प्रकाशित करती है क्षतिग्रस्त या पिघल जाती है। समानांतर में हम देखेंगे कि कुछ मछली खाने से रोकेंगी। केवल मछली ही है वे खिलाए जाते हैं डेलाइट के साथ , और जब प्रकाश स्रोत विफल रहता है, तो यह उन्हें भ्रमित करता है और उन्हें ठीक से भोजन करने से रोकता है।




यह सुविधाजनक है कि हम हमेशा उचित संचालन के लिए सबसे आवश्यक उपकरणों के कुछ हिस्सों को हाथ में रखते हैं। हीटर, फिल्टर, और प्रकाश व्यवस्था आवश्यक हैं आपकी असफलताओं को सही किया गया है तुरंत तुरंत। दूसरी तरफ हमें मछलीघर के हर पैरामीटर को दैनिक आधार पर नियंत्रित करना होगा।

गलत प्रकाश व्यवस्था

पानी की कठोरता और पीएच

अम्लता और पानी कठोरता वे आदर्श व्यक्ति होना चाहिए ताकि आपके एक्वैरियम की मछली आरामदायक हो। यदि इनमें से कोई भी पैरामीटर विचलित हो जाता है, तो यह बहुत संभावना है कि असुविधा आपकी मछली के सही भोजन को रोकती है।

यदि पानी के पीएच और इसकी कठोरता के रूप में महत्वपूर्ण पैरामीटर में त्रुटियां हैं, तो मछलीघर के निवासियों का जीवन खतरे में है। इस कारण से, पानी की कठोरता और अम्लता दैनिक जांच की जानी चाहिए। इन विचलनों को तुरंत ठीक करने के लिए रासायनिक उत्पाद हैं।

रोगों

यदि आपका मछलीघर घड़ी की तरह काम करता है और आपकी मछली खाने से रोकती है, तो यह होने की संभावना है कुछ बीमारी का लक्षण.

हर दिन आपको अपनी मछली की सामान्य उपस्थिति को नियंत्रित करना होगा। यदि आप बीमार दिखने वाले व्यक्ति को देखते हैं तो आपको इसे तुरंत अलग करना चाहिए और इसे एक अलग टैंक में रखना चाहिए और इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। यदि आप इसे इस तरह से नहीं करते हैं, तो यह बहुत संभव है सामान्य संक्रमण . ऐसी दवाएं हैं जो पानी में पतली होती हैं, महामारी की स्थिति में समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकती हैं।

रोगों

क्षेत्रीयता

एक तथ्य जो अक्सर होता है जब आपकी मछली परिपक्व होती है और वयस्कता तक पहुंच जाती है, तब वह अपने पदानुक्रम और क्षेत्रीयता को दिखाना शुरू कर देता है। अल्फा नर आक्रामक हैं और अगर मछलीघर पर्याप्त नहीं है और बाकी मछली के पास पर्याप्त नहीं है तो दूसरों को खाने से रोकें रहने की जगह.

जब मछली बढ़ती है, मछलीघर की मात्रा मछलीघर निवासियों की वर्तमान जरूरतों को अनुकूलित किया जाना चाहिए। एक भीड़ वाले मछलीघर प्रत्येक प्रजाति के अल्फा नमूने की आक्रामकता का कारण बनता है और दूसरों को मौत के कारण दूसरों पर जोर देता है।

क्षेत्रीयता

शायद यह आपको रूचि दे सकता है ...

  • Iquest- मेरी मछली क्यों मर जाती है?
  • क्यों betta मछली फुलाया जाता है
  • एक मछली के तैरने वाले मूत्राशय का इलाज करें

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरी मछली क्यों नहीं खाती? , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
डिस्कस मछली की देखभालडिस्कस मछली की देखभाल
मेरी मछली की पूंछ पर टक्कर लगी हैमेरी मछली की पूंछ पर टक्कर लगी है
ठंडे पानी की मछली की देखभाल कैसे करेंठंडे पानी की मछली की देखभाल कैसे करें
गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?
पानी के तापमान पर मछली के लिए कैसे उपयोग किया जाएपानी के तापमान पर मछली के लिए कैसे उपयोग किया जाए
मछलियों को अभी भी रहना है लेकिन अभी भी सांस लेना हैमछलियों को अभी भी रहना है लेकिन अभी भी सांस लेना है
गोल्डफिश में लाल नसों की बीमारी हैगोल्डफिश में लाल नसों की बीमारी है
मेरी मछली मछली टैंक के तल पर हैमेरी मछली मछली टैंक के तल पर है
स्केलर मछली मछली टैंक में पूरी तरह से निहित हैस्केलर मछली मछली टैंक में पूरी तरह से निहित है
शरीर पर रहस्यमय चोटों के साथ बहुत बीमार मछलीशरीर पर रहस्यमय चोटों के साथ बहुत बीमार मछली
» » मेरी मछली क्यों नहीं खाती?
© 2022 TonMobis.com