कुत्तों की गीली नाक क्यों है?

कुत्तों की गीली नाक क्यों है?
यदि आप स्वतंत्र रूप से कुत्ते के मालिक हैं, तो निश्चित रूप से आपने हमेशा सोचा है कि कुत्तों की गीली नाक क्यों है, और हम आपको समझते हैं। इस कारण से हमने यह जानने के लिए थोड़ा और जांच करने का फैसला किया है कि यह क्यों है। क्यों पता लगाने के लिए निम्नलिखित लेख पढ़ें।

कुत्तों की नाक में आर्द्रता हम कह सकते हैं कि यह सामान्य है और दो मुख्य कारणों से मौजूद है: सबसे पहले, यह इसे ताजा रखने में मदद करता है, और दूसरी बात यह आपको गंध की बेहतर समझ में मदद करता है।
हालांकि, एक और सिद्धांत है। बाइबिल के अनुसार, भगवान ने कुत्तों को नूह के सन्दूक को बचाने के लिए एक इनाम के रूप में एक गीली नाक उपहार के रूप में दिया। किंवदंती यह है कि एक कुत्ता जहाज को सूँघ रहा था और एक छेद को एक सिक्का का आकार मिला, इसलिए इस वजह से उसने अपनी नाक को कवर करने के लिए इस्तेमाल किया और पानी को सन्दूक में जाने से रोक दिया। वहां से वे पाते हैं कि कुत्तों के पास हमेशा गीली नाक होती है।

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया था, विज्ञान के अनुसार, आपके कुत्ते की गीली नाक क्यों है, उन्हें अपने तापमान को नियंत्रित करने और उन्हें बेहतर गंध करने में मदद करने के लिए है। जबकि कुत्ते केवल अपने पैरों के तलवों के माध्यम से पसीना कर सकते हैं, लेकिन वे मुंह में वाष्पीकरण और नाक में नमी से गर्मी को भी हटा सकते हैं।

कुत्तों की नाक की गीली पसीना नहीं है, यह श्लेष्म है। कुत्तों का कारण बनता है और जो जलीय और पारदर्शी रूप में ट्रफल को कवर करता है, हवा में रसायनों को भंग करने के लिए बाधा और सतह के रूप में कार्य करता है और त्वचा के माध्यम से उन कोशिकाओं को अवशोषित करता है जो अरोमा का पता लगाते हैं। अक्सर, एक कुत्ता जो सक्रिय रूप से और सतर्क रूप से स्नीफ करता है, उसमें से एक गीली नाक होगी जो आराम या सोती है।

इसके अलावा, एक और कारण है कि कुत्तों की गीली नाक क्यों है क्योंकि वे लगातार अपनी नाक चाटना करते हैं। कुत्ते श्लेष्म में फंस गए रसायनों का परीक्षण करने के लिए अपनी नाक चाटना और इस प्रकार उन्हें मुंह से जोड़ते ताल के अंग में ले जा सकते हैं और कुत्ते की गंध की भावना के लिए एक महत्वपूर्ण सहायता है।

इन गीले नाक को rhinarium के रूप में जाना जाता है और विभिन्न स्तनधारियों में काफी आम हैं और सभी में फिल्ट्रम नामक एक हिस्सा होता है जो स्नाउट तक पहुंचता है।

इन निष्कर्षों ने वैज्ञानिकों को अनुमान लगाया
brainberries.co
यदि आपके कुत्ते की नाक गीली नहीं है, तो खतरनाक नहीं होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुत्तों को आराम से कुत्तों की तुलना में सूखी, गर्म नाक होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे कम चाटना करते हैं और क्योंकि एक कुत्ता स्नीफिंग करते समय श्लेष्म गुप्त होता है। यदि आप आराम कर रहे हैं, तो आपको इसे अलग करने की आवश्यकता नहीं है।

कुत्तों या बुलडॉग जैसे कुत्तों की कुछ नस्लें हैं जिनमें स्नैउट्स बहुत सपाट होते हैं और जिनके पास नाक को मारने में कठिनाई होती है, इसलिए उन्हें कुत्तों की तुलना में अधिक सूखा नाक होना पड़ता है। इसका मतलब यह नहीं है कि वे बीमार हैं, केवल इतना है कि वे नाक तक आसानी से नहीं पहुंच सकते हैं।

महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि आपके कुत्ते के लिए सामान्य क्या है। यदि आपके पास लगभग हमेशा ठंडा और गीली नाक होती है, और अचानक यह कई दिनों तक सूख जाती है, तो आपको पशु चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए, हालांकि, यह अक्सर सूखा होता है और कभी-कभी गीला होता है और दूसरी बार ठंडा होता है, और फिर गर्म होता है, डरो मत चूंकि यह पूरी तरह से सामान्य है।




कुत्तों की गीली नाक क्यों होती है

यह समझने के रहस्य कि आपके कुत्ते की नाक हमेशा गीली क्यों होती है

श्लेष्म, साथ ही साथ licks, अपनी नाक नमक रख सकते हैं।
कुत्ते के थूथन के अंदर ग्रंथियां होती हैं जो पानी निकालती हैं और नाक को पेंटिंग के दौरान सूखने से रोकती हैं।
कुत्ते की गीली नाक मस्तिष्क के लिए गंध के आगमन की सुविधा प्रदान करती है, क्योंकि श्लेष्म कण उनके पथ में फिसल जाता है।
जब कुत्ते के नशे की आर्द्रता कणों को पकड़ती है, तो कुछ घर्षण रिसेप्टर्स सक्रिय होते हैं। कुत्ते में लाखों हैं।
इन सभी तंत्रों, जिनमें नाक की आर्द्रता निर्धारक है, समझाओ कि कुत्ते की घर्षण क्षमता मानव की तुलना में हजारों गुना अधिक है
क्या होता है जब कुत्तों की सूखी नाक होती है?

कुत्तों में सूखे नाक को कभी-कभी किसी बीमारी के बराबर माना जाता है, लेकिन सच्चाई यह है कि यह हमेशा मामला नहीं होता है - विभिन्न कारणों से यह दिन में कई बार आर्द्रता से सूखापन तक जा सकता है।

सूर्य कारणों में से एक है, यदि आपका पालतू सूर्य की किरणों के नीचे एक अच्छा समय था, तो यह एक जला उत्पन्न कर सकता है जो आपकी छोटी नाक को सूख जाएगा। गर्मी और वातावरण के अन्य स्रोत जिनके पास वेंटिलेशन नहीं है, वही प्रभाव भी पैदा करते हैं।

वैसे भी, पशुचिकित्सा से परामर्श करना महत्वपूर्ण है ताकि वह वह हो जो कुत्ते की नाक पर लागू होने के लिए कुछ लोशन इंगित करेगा ताकि उसकी जला, या सुरक्षा के किसी अन्य रूप से छुटकारा पड़े।

अपने कुत्ते की नाक की जांच करना अन्य समस्याओं को नियंत्रित करने का एक अच्छा तरीका है। पीले या गुलाबी नाक वाले कुत्ते धूप की धड़कन के लिए प्रवण होते हैं यदि आपके कुत्ते में सूखी लाल नाक है या नाक की त्वचा फिसल गई है, तो शायद यह सूर्य से जला दिया जाता है।

संक्षेप में, हमारे कुत्ते के मित्र की नाक एक महत्वपूर्ण अंग है जिसे नम और उज्ज्वल रहना पड़ता है, यह न केवल सौंदर्य कारणों से बल्कि इसके स्वास्थ्य के लिए भी होता है क्योंकि यह सांस लेता है और गंध करता है। एक साधारण छींक, एक छोटा हेमोरेज, एक खरोंच हमें चिंता नहीं करना चाहिए। यदि वे बने रहते हैं या पाए जाते हैं, तो लक्षण कुछ और महत्वपूर्ण के संकेतक हो सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैसे पता चलेगा कि आपका पालतू बीमार है या नहींकैसे पता चलेगा कि आपका पालतू बीमार है या नहीं
पूल में मजाकिया बिल्लियों के 3 वीडियोपूल में मजाकिया बिल्लियों के 3 वीडियो
गीली पूंछ вїcuгўl के साथ होगस्टर सही दवा है?गीली पूंछ вїcuгўl के साथ होगस्टर सही दवा है?
अपने कुत्ते या बिल्ली की नाक पर नज़र डालें: वे आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या कहते हैं?अपने कुत्ते या बिल्ली की नाक पर नज़र डालें: वे आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या कहते हैं?
तोता क्यों चिल्लाता है?तोता क्यों चिल्लाता है?
मेरा कुत्ता क्यों मूत्र पीता है? उत्तरमेरा कुत्ता क्यों मूत्र पीता है? उत्तर
कुत्ते हमारे से कम क्यों रहते हैं?कुत्ते हमारे से कम क्यों रहते हैं?
सोने से पहले कुत्ते क्यों जाते हैंसोने से पहले कुत्ते क्यों जाते हैं
मेरे कुत्ते को सूखा नाक क्यों है?मेरे कुत्ते को सूखा नाक क्यों है?
कुत्तों को बुरी गंध क्यों होती हैकुत्तों को बुरी गंध क्यों होती है
» » कुत्तों की गीली नाक क्यों है?
© 2022 TonMobis.com