अपने कुत्ते या बिल्ली की नाक पर नज़र डालें: वे आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या कहते हैं?

बिल्लियों और कुत्तों की नाक, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कितने छोटे दिखते हैं, आश्चर्यजनक हैं ... क्या आप जानते थे कि उनके पास अद्वितीय और अपरिवर्तनीय डिज़ाइन हैं और साथ ही मनुष्यों पर फिंगरप्रिंट हैं? एक ही नाक के साथ दो बिल्लियों या कुत्ते नहीं।

वे आश्चर्यजनक हैं क्योंकि उनके आकार के बावजूद वे महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करते हैं हमारे प्यारे के विकास के लिए, उदाहरण के लिए, कुत्तों बाहर कीड़े, दवाओं और यहां तक ​​कि कैंसर सूंघ सकते हैं, और बिल्लियों इस अर्थ का उपयोग ताजा भोजन, एक क्षेत्र एक बिल्ली का बच्चा `दुश्मन` और यहां तक ​​कि की सफाई द्वारा चिह्नित की पहचान के लिए उनके रेत की खान।

इसके बाद, हम आपको कुछ बताते हैं महत्वपूर्ण डेटा जो आपको ध्यान में रखना चाहिए बिल्लियों और कुत्तों की नाक के तापमान, गंध की भावना और वे रंग क्यों बदलते हैं।

एक ठंडा, नमी नाक `सामान्य` है

शायद आपने देखा है कि आपकी बिल्ली या कुत्ते में हमेशा ठंडा, गीली नाक होती है, जो आपके प्यारे आनंद लेने वाले अच्छे स्वास्थ्य का संकेत हो सकती है।

लेकिन चिंता मत करो, चिंता मत करो अगर आप देखते हैं कि आपकी नाक गर्म या शुष्क है, एन्ड्रेस गोंजालेज, Antioquia विश्वविद्यालय में पशुचिकित्सा के अनुसार, इस प्रकार अत्यधिक गर्मी डाल (इस कुत्ते में पुताई के साथ हो सकता) कर सकते हैं। इस मामले में, सुनिश्चित करें कि आपके पास पेयजल उपलब्ध है और एक जगह जो उन्हें सूर्य से बचाती है।

लेकिन इस पर ध्यान देने के लिए: तापमान परिवर्तनों की वजह से यह हमेशा नहीं होता है कि आपकी बालों वाली नाक सूखी है . एंड्रेस बताते हैं कि, भूख की कमी जैसे अन्य कारकों में जोड़ा गया है, निर्जलीकरण और संभवतः बुखार से संबंधित है, जो हमें संक्रामक बीमारी का संकेत देता है।




दूसरी तरफ, जब श्वसन समस्याएं होती हैं शुद्ध नाक स्राव और नाक की अत्यधिक सूखापन हैं। इसके अलावा, नाक में पीला, हरा या रक्त श्लेष्म ढूंढना बीमारी का संकेत है। इनमें से किसी भी मामले में पशु चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

नाक जो रंग बदलता है

गुलाबी, काला, भूरा, नारंगी और यहां तक ​​कि भूरे रंग भी हैं। वे प्रत्येक बिल्ली के बच्चे या पिल्ला के रूप में भिन्न होते हैं जो हर दिन पैदा होते हैं। और हाँ, वे आमतौर पर स्वर बदलते हैं, यह मूल रूप से आपके रक्तचाप में बदलाव की वजह से है ऐसा होता है, उदाहरण के लिए, जब वे तीव्रता के साथ खेलते हैं।

यह परिवर्तन गुलाबी नाक के साथ कुत्तों और बिल्लियों में अधिक आसानी से देखा जा सकता है, जो कि जब आप एक और अधिक गहन अवस्था में गुजरते हैं तो आपकी नाक को मजबूत स्वर के साथ माना जाता है। रंग परिवर्तन एलर्जी प्रतिक्रिया के कारण भी है ... यदि आप इस संबंध में साधारण से कुछ देखते हैं तो आपको पशुचिकित्सा के साथ भी जांच करनी चाहिए।

(यह भी पढ़ें: एड्स और बिल्ली के बच्चे के ल्यूकेमिया के बारे में 5 मिथक और सत्य)।

इंस्टाग्राम पर जाने वाले दैवीय नाक का एक छोटा नमूना यहां दिया गया है

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या कुत्ते और बिल्लियों को तंग आती है?क्या कुत्ते और बिल्लियों को तंग आती है?
भोजन पर बिल्लियों की इंद्रियांभोजन पर बिल्लियों की इंद्रियां
बिल्लियों: पर्याप्त पोषणबिल्लियों: पर्याप्त पोषण
शीर्ष पांच: पानी में बिल्लियों के वीडियोशीर्ष पांच: पानी में बिल्लियों के वीडियो
मेरी बिल्ली ठीक क्यों नहीं है?मेरी बिल्ली ठीक क्यों नहीं है?
घर पर कितनी बिल्लियों हो सकती है?घर पर कितनी बिल्लियों हो सकती है?
शरारती बिल्लियों के लिए खिलौनेशरारती बिल्लियों के लिए खिलौने
कुत्तों और बिल्लियों, दोस्तों या दुश्मनों। Animales-perdidos.comकुत्तों और बिल्लियों, दोस्तों या दुश्मनों। Animales-perdidos.com
बिल्लियों को ठंडा महसूस करते हैं?बिल्लियों को ठंडा महसूस करते हैं?
आपको अपनी बिल्ली को घंटी क्यों नहीं डालना चाहिएआपको अपनी बिल्ली को घंटी क्यों नहीं डालना चाहिए
» » अपने कुत्ते या बिल्ली की नाक पर नज़र डालें: वे आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या कहते हैं?
© 2022 TonMobis.com