मेरे कुत्ते को सूखा नाक क्यों है?

मेरे कुत्ते को सूखा नाक क्यों है?

हमने हमेशा सुना है कि जब एक कुत्ते की नाक सूखी होती है तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह बीमार है। सच्चाई यह है कि इसे कई कारणों से सूख जा सकता है और सभी बीमारियों से संबंधित नहीं हैं , स्वस्थ कुत्ते भी कई अवसरों पर अपनी नाक सूखते हैं।

आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपके कुत्ते की नाक गीली नहीं है जब तक कि यह कई दिनों तक घावों, दरारें या सूखापन न हो। वास्तव में, गुलाबी नाक वाले कुत्तों को आमतौर पर सूरज के संपर्क में आने से अधिक बार सूख जाता है। लंबे समय तक सोने के बाद थोड़ा सूखा नाक उठना आम बात है, कुछ भी नहीं जो थोड़ा पानी से हल नहीं होता है।

यदि आपने कभी सोचा है iquest- मेरे कुत्ते को सूखा नाक क्यों है? और आप डर गए हैं कि आप बीमार हो सकते हैं, विशेषज्ञों के इस लेख में हम आपको चाबियाँ देते हैं कि कभी-कभी कुत्तों की नाक नमी क्यों होती है।

आप भी रुचि ले सकते हैं: क्या बिल्ली के लिए सूखा नाक होना सामान्य बात है?

मौसम

आपके पालतू जानवर की नाक का सबसे अधिक शोध करने वाले कारणों में से एक मौसम है। उन जगहों पर जहां वह करता है बहुत ठंडा, हवा या बहुत सारे सूर्य , यह सामान्य है कि हमारे कुत्तों की नाक कम नमी लगती है अगर वे लंबे समय तक मौसम के संपर्क में आते हैं, तो वे लोगों के होंठों के साथ होने पर भी थोड़ा सा क्रैक कर सकते हैं।

जब भी हम नहीं देखते हैं कि दरारें खून बहती हैं, suppurate या घाव दिखाई देते हैं, हमें चिंता नहीं करनी चाहिए। हम इसे अपने स्नाउट धोकर इसे ठीक कर सकते हैं, धीरे-धीरे सूख सकते हैं और डाल सकते हैं Vaseline की पतली परत क्षेत्र को हाइड्रेट करने के लिए।

हल्के चमड़े वाले कुत्ते सूरज से जलने के लिए प्रवण होते हैं। वे आमतौर पर गुलाबी नाक होते हैं और जब वे सूखते हैं, सूखने के अलावा, वे एक और लाल रंग बदल जाते हैं। हर बार जब आप सड़क पर उसके साथ जाते हैं तो आप थोड़ा सुरक्षात्मक क्रीम डाल सकते हैं और इस प्रकार जलने से बच सकते हैं।




पशु चिकित्सक कुत्तों की नाक के लिए आपको कुछ विशेष मॉइस्चराइज़र सलाह दे सकते हैं। वे आमतौर पर बहुत किफायती होते हैं और इसलिए बने होते हैं ताकि चाट के मामले में कुत्ते के पेट को नुकसान न पहुंचाया जा सके।

मौसम

कम रक्षा

यदि मॉइस्चराइजर या पेट्रोलियम जेली लगाने के बाद आपके कुत्ते में अभी भी सूखा नाक है, तो इसमें कम सुरक्षा हो सकती है। पशुचिकित्सा में वे आपको एक विश्वसनीय निदान दे सकते हैं, लेकिन यदि यह इस कारण से है, तो आपको देना होगा भोजन की खुराक अपने कुत्ते और यहां तक ​​कि फ़ीड में परिवर्तन . प्रतिरक्षा प्रणाली में कमजोरी आपके कुत्ते को सामान्य से अधिक आसानी से किसी अन्य बीमारी को पकड़ने का कारण बन सकती है।

Distemper या Parvovirus

कभी-कभी नाक की सूखापन अधिक गंभीर बीमारी के कारण हो सकती है। कैनाइन पार्वोवायरस या डिस्टेंपर आपके कुत्ते के ट्रफल को शुष्क और क्रैक करने का कारण बन सकता है। अगर आपका कुत्ता है अन्य लक्षण प्रस्तुत करता है दस्त, उल्टी या नाक बहने के रूप में, आपको शायद कुछ बीमारी हो और आपको पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए। यह न भूलें कि जितनी जल्दी आप एक बीमारी का पता लगाते हैं, उतना ही प्रभावी उपचार होगा और आपके कुत्ते को जटिलताओं के बिना ठीक होने की संभावना अधिक होगी।

Distemper या Parvovirus

मुझे पशु चिकित्सक कब जाना चाहिए?

कुछ संकेत हैं जो इंगित करते हैं कि आपके कुत्ते के स्वास्थ्य में कुछ सही नहीं है और आपको एक बनाना चाहिए पशु चिकित्सक का दौरा करें। जब आप पूछते हैं कि मेरे कुत्ते की सूखी नाक क्यों है, तो विशेष रूप से सावधान रहें यदि आप देखते हैं कि आपके कुत्ते की नाक में निम्नलिखित में से कोई भी विशेषताएं हैं:

  • अगर सूखापन कई दिनों तक रहता है और नाक गर्म होता है।
  • यदि आप नाक से खून बहते हैं।
  • अगर घाव प्रकट होते हैं।
  • यदि आपके पास हरा या पीला डिस्चार्ज है।
  • अगर नाक सूजन हो जाता है।
  • यदि गांठ दिखाई देते हैं
  • यदि आप देखते हैं कि सांस लेने में मुश्किल होती है, तो अगर आप उसे छूते हैं तो यह दर्द होता है या कुत्ता बहुत उदासीन होता है।
  • अगर नाक बहुत विकृत है।
  • यदि आप लगातार छेड़छाड़ करते हैं और खुद को राहत देने के लिए अलग-अलग जगहों पर अपनी नाक रगड़ते हैं।
  • यदि आप देखते हैं कि आप सामान्य से अधिक पीते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरे कुत्ते को सूखा नाक क्यों है? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते का ट्रफल सूखा सामान्य हैमेरे कुत्ते का ट्रफल सूखा सामान्य है
कैसे पता चलेगा कि आपका पालतू बीमार है या नहींकैसे पता चलेगा कि आपका पालतू बीमार है या नहीं
सुनहरे कुत्ते के बाल कैसे सूखासुनहरे कुत्ते के बाल कैसे सूखा
बिल्ली को दो दिनों तक पेशाब नहीं किया जा रहा है क्योंकि उसे यूनिकिल से इंजेक्शन दिया गया थाबिल्ली को दो दिनों तक पेशाब नहीं किया जा रहा है क्योंकि उसे यूनिकिल से इंजेक्शन दिया गया था
डोगो कैनारियो विलुप्त होने की अवधि में हैडोगो कैनारियो विलुप्त होने की अवधि में है
बरसात के मौसम के दौरान अपने कुत्ते की रक्षा कैसे करें?बरसात के मौसम के दौरान अपने कुत्ते की रक्षा कैसे करें?
क्यों मेरी बिल्ली में केवल एक बिल्ली का बच्चा थाक्यों मेरी बिल्ली में केवल एक बिल्ली का बच्चा था
मेरे कुत्ते को सूखा और नाक नाक क्यों हैमेरे कुत्ते को सूखा और नाक नाक क्यों है
क्या बिल्ली के लिए सूखा नाक होना सामान्य बात है?क्या बिल्ली के लिए सूखा नाक होना सामान्य बात है?
कुत्तों को बुरी गंध क्यों होती हैकुत्तों को बुरी गंध क्यों होती है
» » मेरे कुत्ते को सूखा नाक क्यों है?
© 2022 TonMobis.com