कंगारू का प्रजनन

कंगारू का प्रजनन

कंगारू, ऑस्ट्रेलिया का प्रतीक, एक मर्दाना है जिसके साथ महिलाओं को प्रसिद्ध वेंट्रल बैग के साथ संपन्न किया जाता है जो उनकी प्रजनन प्रणाली को असाधारण और हड़ताली बनाता है।

कंगारू एक है बहुत अद्भुत जानवर जो पूरी तरह से शुष्क और अवांछित माहौल में अनुकूलन करने में कामयाब रहा है, इस पर्यावरण में इसकी सफलता को इसकी प्रजनन क्षमता की सेवा में एक असाधारण जीवविज्ञान द्वारा समझाया गया है।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कंगारू का प्रजनन ताकि इस असाधारण घटना में आपके लिए अधिक रहस्य न हों।

आप भी रुचि ले सकते हैं: कंगारू कितना कूद सकता है?
सूची

पर्यावरण के साथ लय में एक प्रजनन

कंगारुस ने पर्यावरण के रूप में उभरने और विकसित होने में कामयाब रहे हैं क्योंकि ऑस्ट्रेलिया कुछ लोगों के लिए धन्यवाद देता है जैविक अनुकूलन विशिष्ट प्रजनन

जब भोजन दुर्लभ है, कंगारुओं का प्रजनन बंद हो जाता है: वे बाँझ बन जाते हैं, जो समूह के आकार और मध्य में उपलब्ध संसाधनों के बीच संतुलन सुनिश्चित करता है। लेकिन सूखे खत्म होने के बाद, हमें क्षतिपूर्ति करनी होगी: मादा फिर गर्भवती हो सकती है। कंगारुस खाने के बारे में और जानें।

बारिश के बाद घास फिर से हरे और फिर से उगते हैं, कंगारुओ फिर से पैदा होते हैं और सूखे के कारण मृत्यु दर की भरपाई करते हैं, उनके पास एक विशिष्ट रणनीति है: श्रृंखला प्लेबैक.

पर्यावरण के साथ लय में एक प्रजनन

चेन प्रजनन और लाल कंगारू की डायापोज़

अपने पहले बच्चे के जन्म के एक या दो दिन बाद, मादा साथी फिर से और निर्मित भ्रूण निष्क्रियता में डाल दिया जाता है या गर्भाशय में ldquo-latenciardquo-. इस घटना को कहा जाता है: ldquo-भ्रूण डायपोज़rdquo-: भ्रूण का विकास बंद कर दिया गया है। डायपोज भ्रूण सक्रिय हो जाएगा जब पहले छोटे व्यक्ति ने बैग छोड़ा था, और उसके बाद एक महीने बाद दूसरा बच्चा पैदा होगा, और मादा फिर से मिल सकती है।

इसका मतलब है कि लाल कंगारू की मादा है रास्ते में हमेशा 3 छोटे लोग: बैग में से एक, बैग के अंदर एक और आपके गर्भाशय में एक नींद भ्रूण।

चेन प्रजनन और लाल कंगारू की डायापोज़

एक बहुत छोटा गर्भपात

गर्भावस्था के बाद: कांगारू का पुनरुत्पादन पशु साम्राज्य में खड़ा होता है बहुत छोटा जो से रहता है 30 से 38 दिन, छोटा एक एक अस्थिर चरण में पैदा होता है, लगभग 2 सेमी उपाय करता है और वजन 0.8 ग्राम होता है। और यह पेट के बैग में अपने विकास को पूरा करने के लिए शेष महीनों के दौरान चूसने के लिए जाता है।

केवल मादा छोटे बच्चों को दूध दे सकती है: मर्सिपियल या मर्सपियल पाउच में निपल्स होते हैं।

एक बहुत छोटा गर्भपात

गर्भाशय से बैग तक




उनके जन्म के बाद से, कंगारू बच्चा एक मूंगफली और बेकार से बड़ा नहीं है, वह अपनी मां के वेंट्रल बैग में अकेले पथ का पता लगाता है। बच्चे कांगारू का आरोही गर्भाशय से बैग तक लगभग मुश्किल है 5 मिनट: यह इतनी छोटी और नाजुक होने के लिए एक बड़ा प्रयास है। फिर यह बैग में पेश किया जाता है जहां यह दूध पर खिला सकता है और वहां गर्म रहता है और बाहरी खतरों से सुरक्षित रहता है।

वह इस तरह के लगभग 5 महीने तक रहेगा ldquo-incubadorardquo- जो पाउच है और जब यह तैयार होता है, तो छोटे कंगारू दूसरे जन्म की तरह बैग से बाहर निकलता है, लेकिन जब तक दूध पिलाने तक उसकी मां के करीब रहता है।

गर्भाशय से बैग तक

एक बैग हमेशा व्यस्त है

बैग में लगभग 5 महीने बाद पहला बच्चा शुरू होता है पहला प्रस्थान बैग से बाहर और उसकी मां निश्चित रूप से उन्हें 6 महीने और आधे जीवन की आजादी के लिए प्रेरित करती हैं, लेकिन छोटे बच्चे अपने सिर को बैग के अंदर लगभग 4 महीने तक चूसते रहेंगे।

पहले बच्चे के 6 महीने और आधे में, यह कहना है कि जब यह बैग के अंदर वापस नहीं आता है, तो दूसरा बच्चा पैदा होता है, पहले 24 घंटे बाद बैग मुक्त हो जाता है।

एक बैग हमेशा व्यस्त है

प्रत्येक उसका निप्पल

पहला कभी-कभी चूसना जारी रखता है, जबकि दूसरी बार बैग के अंदर दूसरा रहता है।

प्रत्येक में निप्पल होता है: दोनों निपल्स पैदा होते हैं विभिन्न संरचना का दूध अनुकूलित विकास चरण छोटे बच्चों में से प्रत्येक का। महीनों के लिए उपयोग किए जाने वाले पहले नौजवान का निप्पल अधिक सूजन और लंबा है और अब छोटे से छोटे के लिए बहुत बड़ा है जो दूसरे डिफ़ॉल्ट रूप से उपयोग करता है।

प्रत्येक उसका निप्पल

और कंगारुओस जिनमें डायपोज़ तंत्र नहीं है?

  • कंगारू पूर्वी ग्रे, अंदर रहो अधिक उदार स्थितियों और केवल दुर्लभ रूप से यह डायपोज घटना को ट्रिगर करता है।
  • कंगारू पश्चिम ग्रे डायपोज की जैविक क्षमता नहीं है, इसका मौसमी प्रजनन है बारिश की लय के लिए बहुत अनुकूल है मृत्यु के जोखिमों को क्या सीमित करता है, लेकिन लंबे सूखे के मामले में आबादी को फिर से बनाने में असमर्थ है।
और कंगारुओस जिनमें डायपोज़ तंत्र नहीं है?

और इन सब में नर?

एक पुरुष लगभग 20 मादाओं को fecundates और कई पुरुष जनरेटर बनना चाहते हैं: वे लड़ते हैं यह तय करने से पहले कि मादा को कौन फेंक देगा। पुरुष लड़ते हैं, अपने पिछड़े पैरों और उनकी पूंछ को एक तिपाई की तरह आराम करते हैं और एक दूसरे को अपने अग्रगण्य के साथ मारते हैं मुक्केबाजों.

एक कंगारू मां युवा होने पर महिलाओं को जन्म देती है, जबकि जब वह बड़ी होती है तो वह पुरुषों को जन्म देती है।

हमारे लेख में गर्भावस्था के दौरान कंगारुओं के बारे में और जानें: कंगारू बैग क्या है?

और इन सब में नर?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कंगारू का प्रजनन , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कंगारुओं की भोजनकंगारुओं की भोजन
विलुप्त जानवर: पश्चिमी रबड़ कांगारूविलुप्त जानवर: पश्चिमी रबड़ कांगारू
गर्भवती बिल्ली को खिलाानागर्भवती बिल्ली को खिलााना
बिल्ली की इंद्रियांबिल्ली की इंद्रियां
मर्सपियल्स के प्रकारमर्सपियल्स के प्रकार
एक पालतू जानवर के रूप में कंगारू चूहाएक पालतू जानवर के रूप में कंगारू चूहा
अफ्रीकी हेजहोग का प्रजननअफ्रीकी हेजहोग का प्रजनन
कंगारू का बैग क्या है?कंगारू का बैग क्या है?
कुत्ते प्रजनन के बारे में 5 रहस्यकुत्ते प्रजनन के बारे में 5 रहस्य
इंद्रधनुष मछली का प्रजननइंद्रधनुष मछली का प्रजनन
© 2022 TonMobis.com