15 Hermaphroditic जानवरों के उदाहरण और वे कैसे प्रजनन

Hermaphroditic जानवरों के 15 उदाहरण और कैसे वे नस्ल

Hermaphroditism एक बहुत ही हड़ताली प्रजनन रणनीति है क्योंकि यह बहुत कम कशेरुकाओं में मौजूद है। एक दुर्लभ घटना होने के नाते, वह उसके चारों ओर कई संदेह बोता है। ExpertoAimal में इन संदेहों को हल करने में मदद के लिए हमने इस लेख को तैयार किया है, ताकि आप समझ सकें कि कुछ पशु प्रजातियों ने इस व्यवहार को क्यों विकसित किया है। हम इसे अलग से देखेंगे के उदाहरण hermaphrodite जानवरों।

पहली प्रजनन रणनीतियों के बारे में बात करते समय हमें पहली बात ध्यान में रखना चाहिए कि क्रॉस-निषेचन सभी जीवों की तलाश है। स्वनिषेचन यह एक संसाधन है कि hermaphrodites है, लेकिन इसका उद्देश्य नहीं है।

आप में भी रुचि हो सकती है: पशु ovovivíparos - उदाहरण और जिज्ञासा
सूची

सबसे पहले, शब्दावली को समझें

हेमैप्रोडाइटिक जानवरों के प्रजनन को बेहतर ढंग से समझाने के लिए, हम कुछ शर्तों को स्पष्ट करेंगे:

  • नर : इसमें पुरुष गामेट हैं।
  • महिला : इसमें मादा गैमेट्स हैं।
  • Mermafrodita : इसमें पुरुष गैमेट और मादा गैमेट हैं।
  • युग्मक : वे प्रजनन कोशिकाएं हैं जो अनुवांशिक सूचना, शुक्राणु और अंडाकार लेती हैं।
  • क्रॉस निषेचन : दो व्यक्ति (पुरुष और मादा) आनुवांशिक जानकारी के साथ गैमेट का आदान-प्रदान करते हैं।
  • स्वनिषेचन : एक व्यक्ति अपनी मादा गैमेट्स को अपने पुरुष गैमेट्स के साथ फेंक देता है।

पार निषेचन और आत्म निषेचन के बीच अंतर

में पार निषेचन वहाँ है अधिक अनुवांशिक परिवर्तनशीलता क्योंकि दो जानवरों की अनुवांशिक जानकारी मिश्रित होती है। स्वनिषेचन के साथ दो gametes बनाता है एक ही अनुवांशिक जानकारी मिश्रित होते हैं जिसके परिणामस्वरूप एक समान व्यक्ति होता है, इस क्रॉसिंग में अनुवांशिक सुधार की कोई संभावना नहीं होती है और उनके वंशज आमतौर पर कमजोर होते हैं। यह प्रजनन रणनीति आमतौर पर धीमी गति से चलने वाले जानवरों के समूहों द्वारा उपयोग की जाती है, जो एक ही प्रजाति के अन्य नमूने के साथ मिलना मुश्किल होता है। चलो एक हेमैप्रोडोडिक पशु के उदाहरण के साथ एक स्थिति लेते हैं:

  • एक भूगर्भ, जिसे आर्द्रता की परतों के माध्यम से अंधेरे में घुमाया जाता है। जब प्रजनन का क्षण आता है, तो उसे कहीं और अपनी प्रजातियों का एक और नमूना नहीं मिलता है। और जब वह अंततः उसे पाता है तो वह जाता है और उसी लिंग का होता है, जिसके साथ वे पुन: उत्पन्न नहीं कर सकते। इस समस्या से बचने के लिए उन्होंने दोनों लिंगों को अंदर ले जाने की क्षमता विकसित की है, इसलिए जब दोनों कीड़े संभोग करते हैं तो उर्वरक छोड़ देते हैं। अगर पूरे जीवन में उन्हें एक और व्यक्ति नहीं मिला तो वह प्रजातियों के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए आत्म-उर्वरक कर सकता था।

मुझे उम्मीद है कि इस उदाहरण के साथ यह समझा जाता है कि हेर्मैप्रोडिटिज्म क्रॉस-निषेचन की संभावनाओं को दोगुना करने के लिए एक उपकरण है, न कि स्व-निषेचन का एक उपकरण।

Hermaphroditic जानवरों और उनके प्रजनन के प्रकार

इसके बाद, हम hermaphroditic जानवरों की एक सूची दिखाते हैं, इस प्रकार के प्रजनन को बेहतर ढंग से समझने के लिए कुछ उदाहरण:

केंचुआ

उनके पास दोनों लिंग एक ही समय में हैं और इसलिए, अपने पूरे जीवन में उन्होंने प्रजनन प्रणाली दोनों विकसित की हैं। जब वे मिलते हैं, तो दोनों कीड़े को उर्वरित किया जाता है और फिर अंडों का एक बैग जमा किया जाता है।

जोंक

गांडुओं की तरह सर स्थायी hermaphrodites.

Camarones

वे परिपक्व उम्र में शुरुआती उम्र और मादाओं में नर होते हैं।

Oysters, scallops, volandeiras और scallops

उनके पास भी है यौन परिवर्तन , और वर्तमान में सैंटियागो डी कंपोस्टेला विश्वविद्यालय के एक्वाकल्चर संस्थान, उन कारकों का अध्ययन कर रहा है जो सेक्स के परिवर्तन को प्रेरित करते हैं। छवि एक स्कैलप दिखाती है जिसमें गोनाड देखा जा सकता है। गोनाड "बोरी" है जिसमें गैमेट होते हैं। इस मामले में आधा नारंगी और आधा सफ़ेद होता है, रंगीन भेदभाव यौन भेदभाव से मेल खाता है और जीव के जीवन के हर पल में भिन्न होता है, यह एक हेमैप्रोडाइटिक जानवर का एक और उदाहरण है।

स्टारफिश




दुनिया में सबसे लोकप्रिय hermaphrodite जानवरों में से एक। वे आमतौर पर किशोर चरणों में मादा लिंग विकसित करते हैं और वे परिपक्वता के साथ एक मादा बदल रहे हैं . वे भी हो सकते हैं असाधारण प्रजनन , जो तब होता है जब एक हाथ स्टार के केंद्र का एक हिस्सा पकड़ा जाता है। इस मामले में जिस हाथ से हाथ खो गया वह उसे पुन: उत्पन्न करेगा और हाथ शेष शरीर को पुन: उत्पन्न करेगा। इस प्रकार दो समान व्यक्तियों को जन्म देना।

मेरे पास था

आपकी हालत आंतरिक परजीवी यह किसी अन्य जीव के साथ पुनरुत्पादन करना बहुत मुश्किल बनाता है। इस कारण से आमतौर पर आत्म निषेचन का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आपके पास अवसर है, तो पार-निषेचन के लिए आगे बढ़ें।

मछली

अनुमान लगाया गया है कि मछली प्रजातियों में से 2% hermaphrodites हैं , लेकिन चूंकि उनमें से अधिकांश महासागर की गहरी परतों में रहते हैं, इसलिए उनका अध्ययन बहुत जटिल है। पनामा के तटीय चट्टानों में, हमारे पास hermaphroditism का एक असाधारण मामला है। सेरानस टोर्टुग्रामम, एक मछली जिसमें दोनों लिंग एक ही समय में विकसित होते हैं और उन्हें अपने साथी के साथ दिन में 20 बार बदलते हैं।

कुछ मछली द्वारा किए गए हेमैप्रोडिटिज्म का एक और मामला है और सामाजिक कारणों से सेक्स में बदलाव है। यह मछली में होता है जो उपनिवेशों में रहता है, अधिक आकार का एक प्रमुख पुरुष और मादाओं का समूह होता है। जब पुरुष मर जाता है, तो बड़ी मादा प्रमुख पुरुष भूमिका को गोद लेती है और यौन परिवर्तन उसे प्रेरित करता है। ये छोटी मछली हैं कुछ उदाहरण hermaphroditic जानवरों के:

  • लॉर्डो क्लीनर (Labroides dimidiatus)
  • जोकर मछली (एम्फिप्रियन ओसेलारिस)
  • छोटी बूढ़ी औरत (थालासोमा बिफैसिआटम)

इस व्यवहार में हमारी आराध्य गप्पी मछली भी है, जो एक्वैरियम में आम है।

मेंढ़क

मेंढक की कुछ प्रजातियां हैं जैसे अफ्रीकी पेड़ मेंढक (ज़ेनोपस लावेइस) वे अपने किशोर चरणों में पुरुष हैं और वयस्कता के साथ महिला प्राप्त करते हैं।

एट्राज़िन पर आधारित वाणिज्यिक जड़ी-बूटियां तेजी से मेंढकों के लिए सेक्स बदल रही हैं। कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में एक प्रयोग में पाया गया है कि यदि पुरुष इस पदार्थ की कम सांद्रता के संपर्क में आते हैं तो उनमें से 75% रासायनिक रूप से निर्जलित होते हैं और 10% सीधे महिला में जाते हैं।

Hermaphroditic जानवरों और उनके प्रजनन के प्रकार

Hermaphroditic जानवरों के अन्य उदाहरण

पिछली प्रजातियों के अलावा, नीचे दिखाए गए लोग भी हेमैप्रोडिटिक जानवरों की सूची का हिस्सा हैं:

  • मल
  • घोंघे
  • सागर नर्तकियों
  • बार्नाकाल
  • फ्लैट कीड़े
  • ofiuras
  • trematodes
  • समुद्री स्पंज
  • कोरल
  • एनीमोन
  • ताजे पानी के हाइड्रस
  • amoebas
  • सामन
Hermaphroditic जानवरों के अन्य उदाहरण

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं Hermaphroditic जानवरों के 15 उदाहरण और कैसे वे नस्ल , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

ग्रन्थसूची
  • निपटान परियोजना। बिवियत कंडीशनिंग और निपटान - प्रतिस्पर्धी हैचर उत्पादन के लिए चाबियाँ। यहां उपलब्ध है: https://settleproject.com/
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्ली की इंद्रियांबिल्ली की इंद्रियां
गर्मी के दौरान महिला पालतू जानवरों की देखभाल कैसे करेंगर्मी के दौरान महिला पालतू जानवरों की देखभाल कैसे करें
अफ्रीकी हेजहोग का प्रजननअफ्रीकी हेजहोग का प्रजनन
पहचानने के लिए 4 अंक जब मेरा कुत्ता गर्मी में हैपहचानने के लिए 4 अंक जब मेरा कुत्ता गर्मी में है
कछुए का प्रजननकछुए का प्रजनन
चीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजननचीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजनन
CulpeoCulpeo
जैसे ही मछली पुनरुत्पादन करती हैजैसे ही मछली पुनरुत्पादन करती है
जमीन हेजहोग का प्रजननजमीन हेजहोग का प्रजनन
मादा से पुरुष सोने की चोटी को अलग कैसे करेंमादा से पुरुष सोने की चोटी को अलग कैसे करें
» » 15 Hermaphroditic जानवरों के उदाहरण और वे कैसे प्रजनन
© 2022 TonMobis.com