एक्यूपंक्चर और प्रजनन क्षमता - एक वैकल्पिक उपचार




प्रजनन उपचार के तथाकथित "आधुनिक" तरीकों का एक विकल्प चिकित्सा की एक प्राचीन विधि है - एक्यूपंक्चर। बेशक, यह उन जोड़ों के लिए मिश्रित बैग नहीं है जिन्हें बच्चे के साथ समस्याएं आ रही हैं। उदाहरण के लिए: संरचनात्मक समस्याओं के साथ जोड़ों के लिए एक्यूपंक्चर उपचार (यानी, थाली अवरुद्ध या क्षतिग्रस्त फैलोपियन ट्यूब शुक्राणु) कम इस तरह असंगत के रूप में ovulation की समस्याओं के साथ जोड़ों की तुलना में सफल होने की संभावना है।

एक्यूपंक्चर के संचालन के सिद्धांत

वास्तव में एक्यूपंक्चर और प्रजनन क्षमता का अंतःक्रिया कैसे अस्पष्ट है। हालांकि, ज्यादातर एक्यूपंक्चर विशेषज्ञों का मानना ​​है कि एक्यूपंक्चर शारीरिक कार्यों में सुधार करके, जननांगों में रक्त प्रवाह में वृद्धि और संतुलन के रक्त हार्मोन के स्तर को बढ़ाकर काम करता है। महिलाओं और पुरुषों में अंडाशय के एक बड़े कार्य में इस क्षमता के परिणामस्वरूप शुक्राणु उत्पादन में वृद्धि हुई।

चीनी दवा की पारंपरिक अवधारणा के अनुसार, अदृश्य ऊर्जा चैनल पूरे शरीर में चले जाते हैं, जिसे ची कहा जाता है। मेरिडियन भी कहा जाता है, यदि किसी भी समय बाधा उत्पन्न होती है, तो ये ऊर्जा चैनल शरीर या अंगों के कुछ क्षेत्रों में जमा हो जाते हैं, जबकि अन्य क्षेत्रों को उचित रूप से कार्य करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा से अधिक प्राप्त होता है। बाधाओं को सही करने के लिए कुछ बिंदुओं पर सुइयों को रखा जाता है। आधुनिक चिकित्सा विज्ञान का मानना ​​है कि सुइयों का उपयोग तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करने में मदद करता है और मांसपेशियों, रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क के भीतर रसायनों की रिहाई को उत्तेजित करता है। नतीजा यह है कि इसके शरीर को खुद को ठीक करने की स्थितियों में डाल दिया जाता है, जो हमेशा उपचार का सबसे अच्छा तरीका है।

महिलाओं में प्रजनन क्षमता

कई वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि एक्यूपंक्चर महिलाओं में पूरक चिकित्सा का एक अच्छा रूप है, जो प्रजनन उपचार के अन्य रूपों से गुजर चुके हैं। रिपोर्ट में एक शॉट जो महिलाओं में सकारात्मक एक्यूपंक्चर उत्पन्न करता है वह यह है कि यह चिंता और तनाव को कम करता है कि प्रजनन उपचार के दौरान गुजरता है।

इसके अलावा, यह पाया गया कि उपचार एक्यूपंक्चर उपचार के साथ होने पर विट्रो निषेचन में चल रही महिलाओं के लिए सफलता दर अधिक है। एक और सकारात्मक पहलू यह था कि एक्टोपिक गर्भावस्था (गलत स्थान), गर्भधारण और गर्भपात के बीच संबंध एक्यूपंक्चर उपचार प्राप्त करने वाली महिलाओं के लिए काफी कम पाया गया है।

उच्चतम गर्भावस्था दर और एक्यूपंक्चर

प्रजनन क्षमता और एक्यूपंक्चर के बीच कारण संबंधों का भी अध्ययन किया गया है। इस का एक उदाहरण गर्भधारण महिलाओं को जो डॉक्टरों द्वारा निराशाजनक रूप में वर्गीकृत किया गया है में सूचित किया गया है की संख्या थी, लेकिन के रूप में गर्भवती होने के लिए एक पिछले हताश आशा एक्यूपंक्चर सुई के उपयोग में बदल गया है और वास्तव में गर्भवती हो गई।

इन अध्ययनों से चिकित्सा पेशे से पूछताछ की गई है जिन्होंने तर्क दिया है कि एक्यूपंक्चर के बिना भी ये महिलाएं बायोफिडबैक (यानी अपने विचार पैटर्न को अपने आंतरिक सिस्टम को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए बदल रही हैं) का उपयोग कर गर्भवती हो सकती हैं। चिकित्सा समुदाय की राय, एक्यूपंक्चर और प्रजनन के मुद्दे पर विभाजित रहता है, क्योंकि यह एक सुरक्षित प्रक्रिया साबित हो गया है अधिकांश डॉक्टर अपने मरीजों हरी बत्ती दे रही है एक अवसर देने के लिए कोई समस्या नहीं है एक्यूपंक्चर के लिए।

युक्ति - एक्यूपंक्चर के लिए सर्वोत्तम विकल्पों पर जानकारी के लिए, निम्न लिंक देखें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
वसा में कमी के लिए वैकल्पिक प्रक्रियाएंवसा में कमी के लिए वैकल्पिक प्रक्रियाएं
एक्यूपंक्चर सेवाएंएक्यूपंक्चर सेवाएं
कुत्तों के लिए एक्यूपंक्चर - इसके लिए क्या है?कुत्तों के लिए एक्यूपंक्चर - इसके लिए क्या है?
कैंसर के साथ कुत्तों के लिए वैकल्पिक उपचारकैंसर के साथ कुत्तों के लिए वैकल्पिक उपचार
पशु एक्यूपंक्चर, एक अच्छा विकल्पपशु एक्यूपंक्चर, एक अच्छा विकल्प
समग्र चिकित्सा के साथ स्वाभाविक रूप से आनंद लेंसमग्र चिकित्सा के साथ स्वाभाविक रूप से आनंद लें
मासिक धर्म दर्द एक्यूपंक्चर से राहत प्राप्त कर सकते हैं?मासिक धर्म दर्द एक्यूपंक्चर से राहत प्राप्त कर सकते हैं?
एक्यूपंक्चर समस्याओं की एक श्रृंखला से राहत प्रदान कर सकते हैंएक्यूपंक्चर समस्याओं की एक श्रृंखला से राहत प्रदान कर सकते हैं
छोड़ने के लिए तैयार हैं? एक्यूपंक्चर के बारे में सोचोछोड़ने के लिए तैयार हैं? एक्यूपंक्चर के बारे में सोचो
एक्यूपंक्चर को नुकसान नहीं पहुंचाता है? - सामान्य रूप से, शुद्ध सत्यएक्यूपंक्चर को नुकसान नहीं पहुंचाता है? - सामान्य रूप से, शुद्ध सत्य
» » एक्यूपंक्चर और प्रजनन क्षमता - एक वैकल्पिक उपचार
© 2022 TonMobis.com