इंद्रधनुष मछली का प्रजनन

इंद्रधनुष मछली का प्रजनन

मेलानोटेनिया बोसेमनी, आमतौर पर कहा जाता है Boeseman द्वारा इंद्रधनुष या इंद्रधनुष मछली , यह परिवार से संबंधित एक प्रजाति है Melanotaennidae, इंडोनेशिया के मूल, विशेष रूप से झीलों के जो जावा द्वीप पार करते हैं।

वर्तमान में दुनिया भर में इस छोटी मछली को खोजना संभव है, लेकिन केवल कैद में ही। Arcoiris की लोकप्रियता की वजह से है करने के लिए रंग की जीवंतता के लिए अपने शरीर के माध्यम से चलाने के लिए, क्योंकि यह उदास, doraros, लाल, पीले और हरे रंग का मिश्रण पर प्रकाश डाला गया, कोई वास्तविक दृष्टि निहारना करने के। यदि आप ऐसे कई लोगों में से एक हैं जिनके घर में इनमें से कई नमूने हैं, तो ExpertoAnimal इस सरल मार्गदर्शिका को प्रस्तुत करता है इंद्रधनुष मछली का प्रजनन.

आप में रुचि भी हो सकती है: इंद्रधनुष मछली की देखभाल
सूची

लिंग के बीच मतभेद

सिफारिशों और सबकुछ पढ़ने से पहले आपको जानने की आवश्यकता है इंद्रधनुष मछली का संभोग , आपको पता होना चाहिए अंतर कैसे करें घर पर आपके नमूने में से कौन सा नमूने नर और मादाएं हैं।

हालांकि दोनों लिंगों में रंग इंद्रधनुष के विशिष्ट होते हैं, नर का शरीर अधिक जीवित और उज्ज्वल होता है। महिलाओं के रंगों के विशिष्ट संयोजन के अलावा, कुछ गहरे पट्टियां हैं जिनकी तीव्रता उनके मनोदशा पर निर्भर करती है।

इसके अलावा, औसतन पुरुष 9 सेंटीमीटर मापते हैं, लेकिन केवल 7 महिलाएं हैं, यानी वे छोटी हैं। प्रमुख के पंख लंबे और बिंदुदार होते हैं, जबकि महिलाएं गोलियों में समाप्त होती हैं।

लिंग के बीच मतभेद

पर्यावरण की स्थिति तैयार करता है

अन्य मछली प्रजातियों के साथ, इंद्रधनुष को इसे सक्रिय करने के लिए कुछ पर्यावरण स्थितियों का अनुभव करने की आवश्यकता है प्रजनन वृत्ति . आप एक समुदाय मछलीघर में इंद्रधनुष हो सकता है, या तो इनमें से कई या यहां तक ​​कि अन्य प्रजातियों के साथ भी। हालांकि, जब प्रजनन प्रजनन के लिए एक और विशेष जोड़ों मछलीघर के लिए स्थानांतरित करने के लिए बेहतर है, दोनों अंडे को रोकने के लिए की स्थिति का अनुकूलन करने और तलना अन्य मछलियों द्वारा खाया जाता है।

यह अनुशंसा की जाती है प्रजनन के लिए एक 100 लीटर मछलीघर , कहाँ पानी की कठोरता एक के साथ 10odGH से अधिक नहीं है पीएच 7.5 का यह अत्यंत महत्वपूर्ण है, के बाद से अंडे कठिन विस्फोट के लिए, और कुछ है जो बहुत कठिन हो जाएगा, मछली पक्षियों के बच्चे को रोकने नहीं करेंगे के कवर है, तो अनिवार्य रूप से मर जाते हैं।

की उपस्थिति जलीय पौधों यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि अंडे सक्शन कप के समान फिलामेंट्स के माध्यम से उनका पालन करते हैं। यदि आप जावा मॉस को बेहतर तरीके से पा सकते हैं तो लंबे और पत्तेदार एक्वैरियम पौधों को पसंद करते हैं। यदि आपको इस प्रकार की वनस्पति नहीं मिलती है, तो किसी पालतू जानवर की दुकान में प्रजनन के लिए सिंथेटिक फाइबर प्राप्त करें।

संभोग अनुष्ठान




एक बार मछलीघर तैयार हो जाने के बाद, माता-पिता का चयन करने का समय आ गया है। जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं कि महिलाओं के पुरुषों की पहचान कैसे करें, हमेशा उन मछलियों को चुनें जो फटकार, सक्रिय और रंगीन दिखते हैं। प्रजनन टैंक में स्थानांतरण हर दो महिलाओं के लिए एक पुरुष - इस कार्य को दोपहर में करें, ताकि सूर्य की पहली किरणों के साथ संभोग शुरू हो जाए।

सुबह की रोशनी के साथ पुरुष मादा के चारों ओर जोर से तैरना शुरू कर देगा, इसका पीछा करना पूरे टैंक में, अपने रंगों को संभव जोड़े के ध्यान को आकर्षित करने के लिए और भी अधिक कंपन करते समय। अगर मादा प्रस्ताव स्वीकार करती है, तो वह अपने नए साथी के बहुत करीब तैर जाएगी, खासकर उस क्षेत्र के आसपास जहां जलीय पौधे स्थित हैं।

बहुत जल्दी पुरुष नर और इस पर आर्क होगा अंडे छोड़ देंगे , वह वह तत्काल उर्वरक होगा . इसके साथ प्रक्रिया खत्म हो जाएगी। यह संभव है कि पांच दिनों के लिए अनुष्ठान कई बार दोहराया जाता है, जिसके बाद आपको माता-पिता को अंडे को भस्म करने या तलना पर हमला करने से रोकने के लिए समुदाय टैंक में वापस जाना होगा।

संभोग अनुष्ठान

अंडे पकड़ना

जैसा कि हमने पहले से ही समझाया है, अंडे जलीय पौधों, साथ ही टैंक की दीवारों का पालन करते हैं। यह महत्वपूर्ण है स्वच्छ पानी की रक्षा करें कवक के प्रसार से बचने के लिए, भले ही इंद्रधनुष अंडे इन बैक्टीरिया को अच्छी तरह बर्दाश्त करते हैं।

आपको अधिकतम मिलेगा 200 अंडे , जो शुरू होता है 7 और 12 के बीच हैच . जैसे ही वे पैदा होते हैं, वे अपनी जर्दी की थैली पर खिलाते हैं, लेकिन फिर आपको उन्हें गठिया जैसे छोटे आकार के भोजन की पेशकश करनी चाहिए। वे तेजी से बढ़ेंगे, 4 चार महीने में 4 सेंटीमीटर तक पहुंचेंगे।

ध्यान में रखने की कोई चीज जो इंद्रधनुष मछली कैद में नस्ल का रंग इतना रंग, कम तीव्र हो जाएगा चांदी predominating एक लिटमस साथ स्वर में निखर उठती हैं, जो नि: शुल्क का जन्म हुआ के बराबर नहीं है। एक बार जब वे वयस्कता तक पहुंच जाते हैं, तो आपको उन्हें इंद्रधनुष मछली की मूल देखभाल प्रदान करनी चाहिए ताकि वे अच्छे स्वास्थ्य का आनंद उठा सकें।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं इंद्रधनुष मछली का प्रजनन , हम अनुशंसा करते हैं कि आप गेस्टासिओन के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछलीएक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछली
अच्छी मछली और देखभाल करने में आसान हैअच्छी मछली और देखभाल करने में आसान है
मादा से पुरुष बेटा मछली को कैसे अलग किया जाए?मादा से पुरुष बेटा मछली को कैसे अलग किया जाए?
गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?
मछलियों को अभी भी रहना है लेकिन अभी भी सांस लेना हैमछलियों को अभी भी रहना है लेकिन अभी भी सांस लेना है
इंद्रधनुष पुलइंद्रधनुष पुल
हमारे पालतू जानवरों का आकाशहमारे पालतू जानवरों का आकाश
ज़ेब्राफिश का प्रजननज़ेब्राफिश का प्रजनन
शुरुआती के लिए मछली आदर्शशुरुआती के लिए मछली आदर्श
इंद्रधनुष मछली की देखभालइंद्रधनुष मछली की देखभाल
» » इंद्रधनुष मछली का प्रजनन
© 2022 TonMobis.com