कंगारू और wallaby के बीच मतभेद

कंगारू और wallaby के बीच मतभेद

Wallaby और कंगारू हैं ऑस्ट्रेलिया से मर्सपियाल्स: गर्भ में गर्भ की एक छोटी अवधि के बाद उनके युवा उसकी माँ के पेट की थैली में उनके विकास को पूरा, नौ महीने के लिए स्तन ग्रंथियों से चिपक जब तक वे बैग से बाहर जाने सकता है, तो थोड़ा एक वापस बैग को चूसना करने के लिए ।

वॉलबाई और कंगारू दोनों मैक्रोप्रोडिड्स के परिवार से संबंधित हैं: उनके पास बड़े पैमाने पर पैर हैं जो उन्हें कूदने की अनुमति देते हैं, उनके चलने का एकमात्र तरीका है। चूंकि वे एक ही महाद्वीप में रहते हैं और मर्सपियल्स के समान अवरोध और मैक्रोप्रोडिड्स के उसी परिवार के होते हैं, लेकिन वे अभी भी बहुत कुछ देखते हैं, लेकिन फिर भी उनके बीच महत्वपूर्ण अंतर हैं.

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम बताएंगे कि क्या हैं wallaby और कंगारू के बीच मतभेद.

आप में भी रुचि हो सकती है: कंगारू का प्रजनन
सूची

आकार

कंगारुस ualabies से काफी बड़ा है : लाल कंगारू प्रजातियों दुनिया के सबसे बड़े धानी, बड़ा हमेशा पुरुष हैं और सिर पर पूंछ की नोक से 250 से अधिक सेमी को मापने और लगभग 90 किलो वजन कर सकते हैं, जबकि बड़ी आस्ट्रेलियन के बारे में कर रहे हैं 180 सेमी और लगभग 20 किलो वजन। एक विचार पाने के लिए, एक ठेठ wallaby मादा वजन लगभग 11 किलोग्राम है, जबकि आम तौर पर एक कंगारू मादा वजन लगभग 20 किलो है।

आकार

पंजे और आवास

कंगारू के पैर लंबे समय तक हैं आपके शरीर के बाकी हिस्सों के संबंध में, विशेष रूप से घुटने तक घुटने का खंड लंबा होता है जो उन्हें असमान लगता है।

कंगारू लंबे पैर, आप clearings जहां गति के बारे में 20 किमी / घंटे की यात्रा करने के लिए जाता है और यहां तक ​​कि 50 किमी / घंटा से अधिक हो सकती साथ कूद करने के लिए अनुमति देते हैं, जबकि आस्ट्रेलियन की कॉम्पैक्ट शरीर उन्हें जंगल में तीव्रता से अदल-ले जाने के लिए अनुमति देता है।

पंजे और आवास

दांत और खिलाना

आस्ट्रेलियन जंगल में रहता है और यह मुख्य रूप से पत्तियों पर फ़ीड करता है : यही कारण है कि उसने पत्तियों को कुचलने और कुचलने के लिए प्रीमोलार्स को चपटा दिया है, और इसके incisive कभी-कभी कटौती के लिए अधिक स्पष्ट है।

जबकि कंगेरू वह वयस्कों के लिए अपने प्रेमकों को खो देता है और उसके मोलार की पंक्ति एक वक्र बनाती है, उसके दांतों का पीछा किया जाता है और उसके मोलरों के मुकुट अधिक उत्तेजित होते हैं: यह दांत उसे करने की अनुमति देता है लंबे जड़ी बूटी के उपभेदों काट लें.

दांत और खिलाना

रंग




आस्ट्रेलियन यह आमतौर पर एक है अधिक ज्वलंत और गहन रंग, साथ विभिन्न रंगों के धब्बे, उदाहरण के लिए, चुस्त छोटा कंगारू उसके गाल और कूल्हों के स्तर में रंग की धारियाँ है, और लाल गर्दन वाल्लाबि एक ग्रे शरीर है, लेकिन ऊपरी होंठ पर सफेद धारियों, काले पैर और पुरुषों में एक लाल बैंड के साथ।

दूसरी तरफ, कंगारू फर यह आमतौर पर बहुत है अधिक मोनोक्रोम अपने शरीर पर समान रूप से वितरित रंग पैटर्न के साथ: भूरे रंग के कंगारू में एक कोट होता है जो उसके गहरे पीठ से अपने पेट और चेहरे को स्पष्ट करता है।

रंग

प्रजनन और व्यवहार

दोनों प्रजातियों में प्रति गर्भपात एक ही संतान होता है और मां न केवल तब तक अपने बैग में अपने छोटे से हिस्से को ले जाती है जब तक वह पूरी तरह से स्वतंत्र न हो जाए,

  • एक युवा wallaby 7-8 महीने में दूध पकाया जाता है और आमतौर पर एक महीने के लिए अपनी मां के बैग में रहता है। यह 12-14 महीने में यौन परिपक्वता तक पहुंचता है।
  • छोटे कंगारू 9 महीने में दूध पकाया जाता है और 11 महीने तक अपनी मां के बैग में रहता है, जब वह 20 महीने की उम्र तक पहुंच जाता है तो केवल पुन: पेश कर सकता है।

कंगारू और wallaby दोनों वे परिवारों के छोटे समूहों में रहते हैं , एक प्रमुख पुरुष, महिलाओं के समूह, उनके छोटे और कभी-कभी कुछ विनम्र अपरिपक्व पुरुष द्वारा गठित किया जाता है। कंगारुओं की तुलना में दीवारों की मुक्केबाजी को देखना आम बात है, आमतौर पर उनके साथी के साथ मुक्केबाजी।

प्रजनन और व्यवहार

जीवन प्रत्याशा

कंगारुस ualabies से काफी लंबा रहता है . जंगली कंगारुस 20-25 साल तक जीवित रहते हैं और 16 से 20 साल तक कैद में रहते हैं, जबकि जंगली उदारताएं 11-15 साल और लगभग 10-14 साल कैद में रहते हैं। दोनों प्रजातियां मनुष्य के शिकार हैं, जो अपने मांस के लिए कंगारुओं को शिकार करती हैं, और अपनी त्वचा के लिए ualabies को मार देती है।

AnimalExpert में भी खोजें ...

  • ऊंट और dromedary के बीच मतभेद
  • चूहे और माउस के बीच मतभेद
  • चीता और तेंदुए के बीच मतभेद
जीवन प्रत्याशा

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कंगारू और wallaby के बीच मतभेद , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कंगारुओं की भोजनकंगारुओं की भोजन
विलुप्त जानवर: पश्चिमी रबड़ कांगारूविलुप्त जानवर: पश्चिमी रबड़ कांगारू
मर्सपियल्स के प्रकारमर्सपियल्स के प्रकार
एक पालतू जानवर के रूप में कंगारू चूहाएक पालतू जानवर के रूप में कंगारू चूहा
कंगारू का बैग क्या है?कंगारू का बैग क्या है?
ऑस्ट्रेलियाई budgiesऑस्ट्रेलियाई budgies
ओपॉसम पाउच क्या है?ओपॉसम पाउच क्या है?
जंगली बिल्ली का बच्चा दो महीने muriгі बिना कारण जानने केजंगली बिल्ली का बच्चा दो महीने muriгі बिना कारण जानने के
विदेशी पालतू जानवर जो विलुप्त होने के खतरे में नहीं हैंविदेशी पालतू जानवर जो विलुप्त होने के खतरे में नहीं हैं
10 जानवर जो ऊंचे कूदते हैं10 जानवर जो ऊंचे कूदते हैं
» » कंगारू और wallaby के बीच मतभेद
© 2022 TonMobis.com