प्राकृतिक तोते आवास

कुछ स्रोतों के अनुसार, 350 से अधिक विभिन्न प्रकार के पक्षियों के अनुसार, दुनिया भर में तोते की कई प्रजातियां हैं, 300 से अधिक अलग तोते हैं।

आम तौर पर, तोतों (या बल्कि, psittacines) दक्षिणी गोलार्द्ध के ग्रह के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों populate। वे जंगल और जंगलों में पाए जाते हैं जहां जलवायु गर्म होता है, जिससे कई समूह बनते हैं।

तोता हिमालय (स्कैटी अध्यक्षता तोता) दक्षिणी एशिया, AfganistГЎn, PakistГЎn, नेपाल और भारत में में रहने, तोता, जो mГЎs उत्तर रहता है, जबकि प्रजातियों कि mГЎs दक्षिण तक पहुँच जाता है ऑस्ट्रल तोता (ऑस्ट्रल तोता है ) के बाद से वह चिली, अर्जेंटीना और फ़ॉकलैंड पेटागोनिया में Tierra del Fuego के एंडीज से द्वीप में रहता है, दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी सिरे पर।

जहां दक्षिण अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में अधिक तोते हैं। हालांकि, हम दक्षिण एशिया में और ArgЎbiga प्रायद्वीप के कुछ बिंदुओं में, मध्य अमेरिका, अफ्रीका (उत्तरी क्षेत्र को छोड़कर) में इन पक्षियों को भी पा सकते हैं।

दूसरी तरफ, दक्षिण अमेरिका में, अमेज़ॅन या सच्चे तोते रहते हैं। AsГ उदाहरण के लिए, amazГіnico तोता (Amazona amazГіnica) SudamГ © रिका, ब्राजील में, बोलीविया, कोलंबिया, वेनेजुएला, त्रिनिदाद और टोबैगो, Guianas, इक्वाडोर और PerГє और त्रिनिदाद और टोबैगो के द्वीपों में है।

दक्षिण अमेरिका में, हम महान मैक भी पा सकते हैं। हरी मैका या सैन्य मैका (आरा मिलिटरीस) दक्षिण अमेरिका के पश्चिमी किनारे, अर्जेंटीना से कोलंबिया और मेक्सिको तक पाई जाती है।

हाइकेंथ मैक मुख्य रूप से ब्राजील में रहता है, मूल रूप से दक्षिणी भाग में, छोटे महत्व में यह पड़ोसी देशों बोलीविया और पराग्वे में ब्राजील के आसपास अपने हिस्से में है।

ग्रीन-विंगड मैका (आरा क्लोरोपटेरा) ज्यादातर दक्षिण अमेरिका में रहता है, जो पश्चिमी क्षेत्र पर कब्जा कर रहा है, जिसमें वेनेजुएला और ब्राजील, कोलंबिया से अर्जेंटीना के उत्तरी क्षेत्र, साथ ही पनामा भी शामिल हैं।

उत्तरी अमेरिका में, कुछ तोते भी रहते हैं लेकिन ग्रह पर इस जगह में तोतों की संख्या दुर्लभ है। मोटी-बिल वाले तोता या पश्चिमी पहाड़ तोता (Rhynchopsitta pachyrhyncha) मेक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिणपश्चिम (एरिज़ोना) में रहता है।

अफ्रीका में, उत्तरी अमेरिका में, तोते की कुछ प्रजातियां भी हैं, अफ्रीकी भूरे तोते (Psittacus erithacus) पूरे पश्चिम और मध्य अफ्रीका में वितरित की जाती है। इथियोपिया, सूडान और सोमालिया को छोड़कर अफ्रीका के पूर्वी हिस्से में आप अफ्रीकी भूरे तोते को भी देख सकते हैं। इस तोता का प्राकृतिक वितरण दक्षिण में अंगोला तक फैला हुआ है। इसलिए, यह प्रजातियां कोंगो, नाइजीरिया, आइवरी कोस्ट, गिनी, केन्या, तंजानिया, मध्य अफ़्रीकी गणराज्य आदि जैसे कई देशों में पाई जा सकती हैं।

सेनेगल (पिसफेलस सेनेगलस) तोते अफ्रीका के पश्चिमी हिस्से में मॉरिटानिया से कैमरून तक रहता है।

Agapornis या अविभाज तोते भी अफ्रीकी हैं। अंगोला, नामीबिया, बोत्सवाना और दक्षिण अफ़्रीकी गणराज्य के देशों में लाल-गर्दन वाली अविभाज्य (एगापोर्निस गुलाबिकोलिस) दक्षिणी अफ्रीका के पूर्वी हिस्से में रहता है।

फिलीपींस में दक्षिणपूर्व एशियाटिक में होने के अलावा, कैकेटेस और कैरोलिना महासागर महाद्वीप के मालिक हैं।

बुडगेरिगर्स (मेलोपित्टाकस अंडुलाटस) तटीय क्षेत्र को छोड़कर ऑस्ट्रेलिया भर में रहते हैं, रोसेला पैराकेट दक्षिण-पूर्वी ऑस्ट्रेलिया और तस्मानिया में रहता है। न्यूजीलैंड में भी।

तोते, जैसे मैकॉ या अमेज़ॅन, अधिकांश भाग के लिए दक्षिण अमेरिका में रहते हैं।

कॉलर तोते (पाइरहुरा मेलेनुरा) कोलंबिया, वेनेज़ुएला, इक्वाडोर, पेरू और ब्राजील में दक्षिण अमेरिका के उत्तर में रहता है।

सुनहरा तोते (अरातेना गुरूबा) ब्राजील, पूर्वोत्तर भाग में रहता है।

अर्जेंटीना तोते मध्य अमेरिका में प्वेर्टो रिको में, लेकिन बोलीविया, ब्राजील, उरुग्वे, पराग्वे और अर्जेंटीना में दक्षिण अमेरिका में भी रहते हैं।

कई तोते नमी उष्णकटिबंधीय जंगल में रहते हैं, लेकिन उनमें से सभी बरसात और नमी स्थानों जैसे वर्षावन हैं।

melocotГіn lovebirds की प्रमुख (Agapornis roseicollis) इस तरह के बबूल के रूप में ГЎrboles झाड़ियों और कुछ को छोड़कर थोड़ा vegetaciГіn साथ ГЃfrica prГіximas रेगिस्तान के शुष्क क्षेत्रों के मूल निवासी है, लेकिन हमेशा पानी के पास।




ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट शुष्क घास, नीलगिरी और बादाम सवाना और उन क्षेत्रों में रहता है जहां फसलें हैं, लेकिन लाल गर्दन वाले प्रेमिका की तरह कभी पानी से दूर नहीं है।

रोज़ेला पैराकेट ऑस्ट्रेलिया में खुले सवाना और चरागाहों में भी रहता है।

तोते की कई प्रजातियां मनुष्यों द्वारा बनाए गए कृत्रिम वातावरण में रहने के लिए अनुकूलित होती हैं, जैसे पार्क और बगीचे।

तोते की कुछ प्रजातियां भी हैं जो उन इलाकों में रहती हैं जहां वे पहले नहीं थे, धन्यवाद, अन्य चीजों के साथ, शहरों के पार्कों और उद्यानों की उपस्थिति के लिए। यह जो पार्क और EspaГ के बागानों में रहती अर्जेंटीना गप्पी के मामले एक ± है, लेकिन tambiГ © n यूनाइटेड स्टेट्स, वेस्ट इंडीज में और कुछ paГses मूल और स्लोवाकिया की अपनी जगह से ज्यादा mГЎs दूर में शुरू किया गया है।

लाल तोता (ब्रोटोगेरिस टिनका) या सादा तोता, जो ब्राजील के पूर्वी हिस्से में रहता है, ब्राजील के शहरों के पार्कों और बगीचों में भी काफी प्रचुर तोता है, यहां तक ​​कि साओ पाउलो की राजधानी में भी।

पीला माथे या वास्तविक तोता (Amazona ochrocephala), के सवार MГ © xico के उष्णकटिबंधीय जंगलों में जंगली रहते हैं, PanamГЎ, कोलंबिया, वेनेजुएला, गुयाना, उत्तरी बोलीविया, PerГє और उत्तरी ब्राजील के पश्चिमी भाग , नियमित रूप से बगीचों और फसलों के पेड़ के फलों पर आराम करने और खिलाने के लिए शहरों के आवासीय क्षेत्रों की यात्रा करें।

ऑस्ट्रेलिया में, यह गुलाबी कोको या गालाह (एलोफस गुलाबिकैपिलस) है जो कस्बों और शहरों में रहता है-जो शहर मेलबर्न की तरह बहुत बड़े हो सकते हैं, ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक आबादी वाले शहरों में से एक।

यद्यपि यह अक्सर नहीं होता है, पहाड़ी इलाकों में, आप तोते की कुछ प्रजातियां भी पा सकते हैं।

cotorrita डर्बी या हरी तोता चीनी (Psittacula derbiana) तिब्बत, ademГЎs के रूप में ± montaГ के वर्षा वनों में रहता है पूरा करने के लिए tambiГ © n चीन और भारत के पश्चिमी भाग में।

एंडियन कैटिटा (बोल्बोरिंचस एर्बिग्नेसियस) पेरू के पहाड़ों और 3000 मीटर से अधिक बोलीविया के उत्तर में रहता है। ऊंचाई की

कुछ तोते ग्रह के बहुत व्यापक क्षेत्रों में रहते हैं जिनमें विभिन्न महाद्वीप भी शामिल होते हैं।

मामले mГЎs मुद्दा यह है कि गुलाब चक्राकार तोता की ГЃfrica के उत्तरी आधे और एशिया के दक्षिण पश्चिमी भाग के मूल निवासी है, और मैन ऑफ द tambiГ © हाथ से सहायता प्राप्त n हम यूरोपीय और दक्षिण पूर्व एशियाई शहरों में इस तोता लगता है।

तोता क्रेमर, जो तोता distribuciГіn दुनिया का एक बड़ा ГЎrea है कि contraposiciГіn में, हम तोते की विशिष्ट प्रजातियों कि अति विशिष्ट क्षेत्रों में एक विशेष द्वीप में ही रहते हैं और, कई बार, pequeГ ± या tamaГ ± ऊ है दुनिया।

पहले मामले में, हम, एक पीला या corГ © (पीला फ्रंटेड तोता) के खिलाफ तोता कि sГіlo EtiopГa या तोता फिशर में रहती है जो उत्तरी तंजानिया मूल रूप से है, हालांकि वर्तमान में tambiГ © n paГses पड़ोसियों में है रवांडा, बुरुंडी और केन्या।

मुखौटा agapornis (Agapornis व्यक्तित्व) भी तंजानिया में जंगली रहता है, और परिचय के परिणामस्वरूप बुरुंडी और केन्या में भी।

सफेद-कॉलर तोते (पाइरहुरा अल्बिपेक्टस) इक्वाडोर के लिए स्थानिक है, हालांकि वर्तमान में यह केवल दक्षिण के बहुत छोटे क्षेत्र में पाया जाता है।

तोता चोरॉय (एनिकोग्नैटस लेप्टोरिन्चस) केवल चिली के जंगलों में रहता है।

तोते कि द्वीप पर रहते हैं का एक उदाहरण के रूप में, estГЎ बौना तोता या तोते फर्ग्यूसन न्यूज़ीलैंड के द्वीपों पर रहने वाले द्वीप karakikГs (Cyanoramphus एसपीपी) कहा जाता है।
सांता लूसिया (अमेज़ोना वर्सीकलर) का अमेज़ॅन केवल एंटील्स के छोटे द्वीपों में से एक सांता लूसिया द्वीप पर पाया जाता है।

क्यूबा या सफेद सिर के अमेज़ोना का अमेज़ॅन (अमेज़ोना लेयूकोसेफाला) क्यूबा, ​​केमैन द्वीप और बहामा द्वीपों में रहता है।

व्हाइट cacatГєa मालुकु के द्वीपों के मूल निवासी है, और सामान्य रूप में, इंडोनेशिया के cotorra सांता मार्ता (सांता मार्ता तोता) हम केवल कोलम्बिया में जंगली पा सकते हैं, और विशेष रूप से mГЎs sГіlo सिएरा नेवादा डी सांता मार्ता, स्थित में रहती है इस paГs के उत्तर में।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तोतों की सामान्य विशेषताओंतोतों की सामान्य विशेषताओं
तोतों का भोजनतोतों का भोजन
प्यूमा कहाँ रहता है?प्यूमा कहाँ रहता है?
तोते तापमान और श्लेष्म के साथ तोतातोते तापमान और श्लेष्म के साथ तोता
तोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजातितोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजाति
तोतेतोते
कैसे पता है कि मेरे तोता परजीवी है या नहींकैसे पता है कि मेरे तोता परजीवी है या नहीं
जहां पेंगुइन रहते हैंजहां पेंगुइन रहते हैं
तोते बात कर रहे हैंतोते बात कर रहे हैं
अपने तोता की सुरक्षा के लिए नियमित महत्वपूर्ण हैअपने तोता की सुरक्षा के लिए नियमित महत्वपूर्ण है
» » प्राकृतिक तोते आवास
© 2022 TonMobis.com