तोतों का टैक्सोनोमिक वर्गीकरण

तोता, बहुत असमान आकार की चार उप-मंडलियों में विभाजित किया गया है।

पहले estrigopiinos भी शामिल है, केवल kakapГє या bГєho न्यूजीलैंड तोता, Kakapo, एक बड़े उड़ने में असमर्थ पक्षी कि dГa दौरान raГces के बीच छेद में रहती है और पत्तियों और निचले फर्श के फूल खाने के लिए रात में उभरने।

Cacatufinos subacamily के कोको पेड़ की 17 प्रजातियां ऑस्ट्रेलिया से फिलीपींस में वितरित की जाती हैं। वे मध्यम आकार में बड़े होते हैं और छोटी पूंछ होते हैं।

एक और 200 प्रजातियों को psittacine subfamily में वर्गीकृत किया जाता है। इस माप के सदस्य 11 से 100 सेमी तक। और वे अमेरिका, अफ्रीका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत, हिंद महासागर और कैरीबियाई के कई द्वीपों में पाए जाते हैं।

सभी अमेरिकी तोते इस सबफैमिली से संबंधित हैं। उनके कार्यों में अमेरिकी तोते varГan, लंबी पूंछ के साथ भारी हितों से, एंडीज की भी तोता, tamaГ ± या एक gorriГіn, gГ © Neros Bolhorhymchus, Amoropsittaca और Forpus।

महान अमेरिकी तोतों में से कई, उदाहरण के लिए आरा, एनोडोरिंचस और अमेज़ोना के जीनस, जिनमें मैको और तोते शामिल हैं, मुख्य रूप से जंगल के पेड़ के फल और बीज पर फ़ीड करते हैं।

कुछ छोटी प्रजातियां फल लुगदी, छोटे बीज, अमृत और पराग, और अन्य प्रजातियां खाती हैं, जो एंडियन पठार पर खुले दक्षिण अमेरिकी इलाके में रहते हैं, छोटे बीज खाते हैं। पौधों।

जहां तक ​​जाना जाता है, सभी अमेरिकी तोतों पेड़ों में छेद में घोंसला करते हैं, लेकिन कभी-कभी कैक्टस छेद, चट्टानों में, चट्टानों या इमारतों में।

कैरेबियाई द्वीपों से कुछ मैक और तोते पिछले सौ वर्षों में गायब हो गए हैं। कुछ केवल पंखों और अवशेषों के लिए जाना जाता है, और अन्य समकालीन विवरणों और प्रतीकों के लिए जाना जाता है।




कई सालों से यूरोप के तोतों का एक बड़ा निर्यात व्यवसाय रहा है, जो अन्य प्रजातियों की निरंतरता को खतरे में डाल देता है।

आश्चर्य की बात है कि अफ्रीका में तोते की कुछ प्रजातियां हैं। ग्रे Psittacus erithacus मध्यम ГЃfrica tamaГ ± ओ और छोटी पूंछ तोता, यह उष्णकटिबंधीय, जहां tambiГ © n gГ © नीरो Agapornis की अजीब अविभाज्य psitГЎcidos हैं में पाया जाता है।

दक्षिण एशिया और ऑस्ट्रेलिया में psittacine subfamily की कई प्रजातियां पाई जाती हैं। तोता eclГ © सामरिक, Ecleclus roratus, और तोता सिर halcГіn, Psittrichas lulgidus बड़े हैं, regiГіn papГєes के जंगलों में रहते हैं और ГЎrboles का फल खाते हैं।

चौथे subfamily loriluidos में कई समूह शामिल हैं जो पिछले वर्गीकरण में अलग उप-मंडलियों माना जाता था।

लगभग 10 सेमी की पिग्मी तोता माइक्रोप्रिटा की छह प्रजातियां, छोटे तोतों को शामिल करें। वे न्यू गिनी से सैलोमन द्वीपसमूह के द्वीपसमूह में पाए जाते हैं।

छः वन प्रजातियां हैं। इन पक्षियों को शायद Гєnicas पक्षियों कि कवक, जो मृत चड्डी से शुरू खाते हैं, उनके नरम चोटियों और gobble उनके ट्यूबलर भाषा से मदद की, जिसके साथ tambiГ © n दीमक, lГquenes और बीज इकट्ठा के साथ कर रहे हैं।

अंजीर की पांच तोतों की प्रजातियां, ओप्पोसिट्टा और Psittaculirostris छोटे और मजबूत हैं, पीले, हरे, नीले, काले और सफेद विभिन्न मिश्रणों और स्याही प्रजातियों में विरोधाभास के अच्छी तरह से रंगीन पंख के साथ।

मजबूत तोक वाले ये तोते जंगल में रहते हैं और फल और बीज खाते हैं। लगभग 31 प्रजातियों का ऑस्ट्रेलियाई समूह, प्लैटैरिनिनिनो ऑस्ट्रेलिया में है, लेकिन कुछ न्यूजीलैंड और न्यू कैलेडोनिया में हैं और यहां तक ​​कि रीयूनियन द्वीप समूह में भी हैं।

आम पैराकेट, मेलोपित्टाकस अंडुलैटस, पूरी दुनिया में पिंजरे पक्षी के रूप में बहुत परिचित है, ऑस्ट्रेलिया के शुष्क क्षेत्रों में पाया जाता है।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तोते के लिए पौष्टिक भोजनतोते के लिए पौष्टिक भोजन
तोते के लिए पारंपरिक मकईतोते के लिए पारंपरिक मकई
तोतों की सामान्य विशेषताओंतोतों की सामान्य विशेषताओं
तोतों का भोजनतोतों का भोजन
तोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती हैतोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती है
तोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमीतोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमी
ऑस्ट्रेलियाई budgiesऑस्ट्रेलियाई budgies
तोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजातितोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजाति
तोतेतोते
अपने तोता की सुरक्षा के लिए नियमित महत्वपूर्ण हैअपने तोता की सुरक्षा के लिए नियमित महत्वपूर्ण है
» » तोतों का टैक्सोनोमिक वर्गीकरण
© 2022 TonMobis.com