माउस और चूहों: मूल देखभाल

माउस और चूहों: मूल देखभाल
के माध्यम से छवि: Natycherry20

जब हमारे पास पालतू जानवर होते हैं, तो हमें हमेशा उनकी देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए और अपनी मूलभूत आवश्यकताओं की संतुष्टि की तलाश करना चाहिए, खासकर जब यह छोटे जानवरों जैसे कृंतक की बात आती है।

यह एक छोटे से माउस या माउस को अपनाने के लिए मोहक हो सकता है, क्योंकि वे नाजुक और निविदाएं हैं, हालांकि यह महत्वपूर्ण है कि हम उन्हें एक ही ध्यान दें कि हम एक पिल्ला या बिल्ली के बच्चे को देंगे। इसके लिए, उन्हें खुश और स्वस्थ रखने के लिए इन युक्तियों का पालन करें।

  • खिला

आप इसे खुश करने के लिए पूरे दिन अपने माउस पनीर देना चाह सकते हैं, हालांकि आपको बहुत फैटी खाद्य पदार्थों से सावधान रहना चाहिए क्योंकि वे बीमारियों का कारण बन सकते हैं या उन्हें मोटापे से ग्रस्त कर सकते हैं, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। सप्ताह में एक बार पनीर या मैरीगोल्ड बीजों, नट या बादाम जैसे उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों को प्रतिबंधित करने का प्रयास करें, अधिमानतः एक इनाम के रूप में।

चूहों बहुत नाज़ुक जानवर हैं, इसलिए उन्हें विशेष रूप से कृंतक के लिए बने भोजन प्रदान करना सुरक्षित है, जिसे वे फार्मेसियों या सुपरमार्केट में बेचते हैं। आप फल के टुकड़ों (सेब के छोटे टुकड़े उन्हें) या गाजर, ब्रोकोली या सलाद जैसे सब्जियों के साथ अपने आहार को पूरक बना सकते हैं।

यह भी महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि आप साफ पानी रखें ताकि आप पूरे दिन पी सकें। एक ड्रॉपर बोतल या छोटा पॉट अच्छी तरह से काम करता है और साफ करना आसान है।

  • उपकरण और पिंजरे



एक करने की कोशिश करो पिंजरा यदि आप एक सफेद माउस का फैसला करते हैं तो कृंतक के लिए विशेष। इसमें अच्छा वेंटिलेशन होना चाहिए, एक मजबूत आधार और धातु की दीवारें हो सकती हैं जो टूट नहीं सकती हैं। इसके अलावा, उन्हें जितना संभव हो उतना बड़ा होना चाहिए, क्योंकि ये छोटे जानवर बहुत छोटे होते हैं, फिर भी वे दौड़ना और छिपाना पसंद करते हैं: सुनिश्चित करें कि आपके पास एक पहिया है, आपके भोजन के लिए एक कम प्लेट, एक जगह जहां आप छुपा सकते हैं और उपयोग कर सकते हैं घोंसले या बिस्तर (जैसे एक साक, ऊन का ढेर या ध्रुवीय थैला) और अधिमानतः चलाने के लिए एक ट्यूब या सुरंग।

सफेद चूहों को एक अंधेरे, शुष्क और छोटी जगह की आवश्यकता होती है जहां वे छिपकर सो सकते हैं। आपको यह समझना चाहिए कि वे अधिकतर दिन सोते हैं, और रात में वे जागते हैं। हालांकि, समय-समय पर उन्हें आंगन में ले जाना या उन्हें खिड़की के पास रखना अच्छा होता है ताकि उन्हें सूरज की रोशनी और साफ हवा मिल सके। इसकी एकमात्र आवश्यकता यह है कि आप उन्हें बहुत अधिक तापमान तक न उजागर करने की कोशिश करते हैं, न ही सूर्य की रोशनी को निर्देशित करते हैं, क्योंकि ये आमतौर पर आपकी दृष्टि को नुकसान पहुंचाते हैं।

आपको सप्ताह में एक बार पिंजरे को कम से कम साफ करना चाहिए, क्योंकि कृंतक बहुत क्षेत्रीय होते हैं और अक्सर मलबे को अपने आप के रूप में चिह्नित करने के लिए हटाते हैं। इसलिए, सॉक या ऊन के साथ बने घोंसले को बदलने या हटाने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे तनाव महसूस हो जाएगा कि आपने अपना घर नष्ट कर दिया है। सर्दियों में, और विशेष रूप से यदि आप बहुत ठंडे इलाके में रहते हैं, तो आप इसे ठंडा रखने और तापमान को कम करने के लिए पिंजरे को ऊनी या ध्रुवीय कंबल से बचा सकते हैं।

  • व्यायाम और गतिविधियां

आपके पालतू जानवर दौड़ना पसंद करेंगे। यदि आप इसे बाहर नहीं छोड़ सकते हैं क्योंकि आपके पास है felines या जिन जगहों पर आप खो सकते हैं, कृंतकों के लिए एक चक्र प्राप्त करें ताकि आप व्यायाम कर सकें। यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस तरह वे बहुत अधिक वसा इकट्ठा करने और मोटापे से ग्रस्त होने से बचते हैं, जिससे उन्हें बीमारियां होती हैं।

यदि आपके छोटे बच्चे हैं, तो आप सावधान रहना चाहेंगे जब वे आपके छोटे माउस में हेरफेर करते हैं। गौर करें कि बच्चों के पास पूर्ण ठीक मोटर विकास नहीं है, इसलिए वे अनजाने में सफेद जानवर के रूप में छोटे जानवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब आप उनके साथ खेलना चाहते हैं तो ध्यान दें और पर्यवेक्षण करें।

आप देखते हैं, चूहों एक बहुत अच्छे पालतू हो सकते हैं क्योंकि वे छोटे होते हैं और अधिक खर्च या समय की मांग नहीं करते हैं, हालांकि ध्यान रखें कि उनकी जीवन प्रत्याशा कम है, वे लगभग डेढ़ साल तक रहते हैं, इसलिए यदि आप देख रहे हैं एक दीर्घकालिक पालतू जानवर आप एक बड़े जानवर का चयन करना चाहते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते ने दो दिन पहले एक माउस खा लिया और अब वह अपने पेट से परेशान दिखता हैमेरे कुत्ते ने दो दिन पहले एक माउस खा लिया और अब वह अपने पेट से परेशान दिखता है
कुत्तों के लिए जहर और जहरीले खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए जहर और जहरीले खाद्य पदार्थ
कुत्ते की देखभाल प्राग माउसकुत्ते की देखभाल प्राग माउस
बिल्ली matg_ एक माउस और आज एक सूखी खांसी हैबिल्ली matg_ एक माउस और आज एक सूखी खांसी है
चूहों को कैसे खत्म करें?चूहों को कैसे खत्म करें?
मेरा माउस मेरी नाक से खून बह रहा हैमेरा माउस मेरी नाक से खून बह रहा है
मेरा माउस अजीब है, वह अपनी नाक से खून बह रहा हैमेरा माउस अजीब है, वह अपनी नाक से खून बह रहा है
माउस बिना रोक के कताई हैमाउस बिना रोक के कताई है
घर में चूहों की कीटों को कैसे रोकेंघर में चूहों की कीटों को कैसे रोकें
एक प्राग माउस के कान उठाने के लिए चालेंएक प्राग माउस के कान उठाने के लिए चालें
» » माउस और चूहों: मूल देखभाल
© 2022 TonMobis.com