कृंतक के लक्षण और विचार

कुत्तों और बिल्लियों की तुलना में, पालतू कृंतकों का औसत औसत जीवन होता है।

छोटे बच्चों को इसके बारे में शिक्षित किया जाना चाहिए क्योंकि पालतू जानवरों की "छाया मृत्यु" उन्हें प्रभावित नहीं करनी चाहिए और उन्हें भी दुखी नहीं करना चाहिए।

जीवन की औसत अवधि 2-3 साल दोनों हैरस्टर्स जैसे गेर्बिल्स, चूहों के लिए 1-3 साल, चूहों के लिए 2-4 साल, और 5-7 साल गिनी सूअरों के लिए।

आवास आपके पालतू कृंतक को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है।

चूहों और गिनी सूअरों को आमतौर पर पालतू जानवरों के भंडारों में विपणन की तुलना में बड़े पिंजरों की आवश्यकता होती है। सभी पालतू कृंतकों के पास घूमने और व्यायाम करने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए।

अभ्यास पहियों छोटे कृंतकों के लिए गतिविधि और प्रोत्साहन का एक अद्भुत स्रोत हो सकता है।

पिंजरों में सुरक्षित ताले होना चाहिए, क्योंकि पालतू कृंतक कुशल बचने वाले विशेषज्ञ हो सकते हैं।

यदि आपके परिवार के अन्य पालतू जानवर हैं तो सुरक्षित आश्रय अत्यंत महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने पालतू जानवर को पिंजरे छोड़ने की इजाजत देते हैं, तो उसे हमेशा पर्यवेक्षण में रखें।

गिनी सूअर या घरेलू गिनी सूअरों को अपने मालिकों से अतिरिक्त समय और ध्यान देने की आवश्यकता होती है। उनके पास अन्य कृन्तकों की तुलना में अधिक आहार की जरूरत है, ताजा चारा और सब्जियों की आवश्यकता होती है।

गिनी सूअरों को विटामिन सी के रूप में बड़ी मात्रा में विटामिन सी की आवश्यकता होती है, क्योंकि वे अपने विटामिन का उत्पादन नहीं करते हैं और इसके अतिरिक्त उन्हें ताजा सब्जियों के आधार पर आहार में विटामिन प्राप्त करना होगा।

लंबी फर के साथ गिनी सूअरों को खुद को साफ रखने के लिए लगातार ब्रशिंग की आवश्यकता होती है और बालों को उलझाया जाता है।

चूंकि पालतू कृंतक अपने पिंजरे में ही सीमित हैं, इसलिए वे आसानी से अपार्टमेंट, कॉन्डोमिनियम और घरों में रह सकते हैं। यद्यपि पालतू कृन्तकों को अधिकतर पालतू जानवरों की तुलना में कम हैंडलिंग की आवश्यकता होती है, फिर भी इन्हें निरंतर देखभाल और ध्यान की आवश्यकता होती है।

कृंतक कई लिटर बनाने की उनकी क्षमता के लिए जाने जाते हैं। बच्चों को जन्म की प्रक्रिया का पालन करने की अनुमति देने के एकमात्र उद्देश्य से कृंतक की प्रजनन क्षमता के आधार पर खरीद, पालतू कृंतक के मालिक होने की गंभीर ज़िम्मेदारी नहीं दिखाती है।




अगर मादा गर्भवती हो जाती है, तो वह युवा जिम्मेदारी के लिए मालिकों के रूप में उनकी ज़िम्मेदारी है। इसके अलावा, कुछ महिलाएं नुकसान पहुंचा सकती हैं या अपने युवा खा सकती हैं और यह बच्चों के लिए दर्दनाक हो सकती है। आकस्मिक प्रजनन की समस्या से बचने के लिए, एक ही पिंजरे में नर और मादाओं को मिलाएं।

hГЎmsters, माउस, और चूहों निशाचर जानवरों हैं, इसलिए वे रात mГЎs पर बहुत सक्रिय हैं। यह उन बच्चों के लिए निराशाजनक हो सकता है जो दिन के दौरान अपने पालतू जानवर के साथ खेलना चाहते हैं। इसके अलावा, यह पिंजरे में उनके लगातार आंदोलन की वजह से शोर कृंतक रातोंरात द्वारा उत्पादित Ei sueГ ± या परिवार में कुछ लोगों को बाधित कर सकते हैं।

हैम्स्टर, चूहों और चूहों को दिन के दौरान जागना मुश्किल होता है और परेशान होने पर शायद अस्वस्थ हो सकता है।

चूंकि गेर्बिल्स दिन के दौरान अधिक सक्रिय होते हैं, इसलिए वे बच्चे के शेड्यूल में अच्छी तरह से फिट हो सकते हैं। गिनी सूअर दिन या रात के दौरान सक्रिय हो सकते हैं।

ध्यान रखें कि यदि niГ परिवार में ओएस ±, वे जानवर जैसे कृन्तकों अपनी पूंछ से कभी नहीं एकत्र किया जाना चाहिए के संचालन के बारे में ए आर ± enseГ चाहिए रखें।

लागत

खरीदा या अपनाया जाने पर पालतू कृंतक की कीमत न्यूनतम हो सकती है आपके पालतू जानवर के जीवन के दौरान आवास, भोजन, सहायक उपकरण और पशु चिकित्सा ध्यान की लागत की तुलना में।

अधिकांश कृंतक पालतू जानवरों के दुकानों पर खरीदे जाते हैं जो विदेशी जानवरों में विशेषज्ञ होते हैं। पालतू कृंतक खरीदने के लिए अन्य स्रोतों में उत्कृष्ट प्रतिष्ठा प्रजनकों, बचाव समूहों और पशु आश्रय शामिल हैं।
जहां भी आप अपने पालतू कृंतक खरीदते हैं, तो बिक्री अनुबंध को बीमार होने पर उचित समय के भीतर अपनी वापसी की अनुमति देनी चाहिए।

सलाह और विचार

बीमार लगने वाले जानवरों से बचें। यह अधिग्रहण के तुरंत बाद एक बीमार कृंतक को पशु चिकित्सा ध्यान देने की कोशिश करने में शायद ही कभी सफल होता है। ВЎSi खरीद जहाँ आप अपने नए पालतू जानवर रहते हैं की जगह गंदा, बदबूदार estГЎ, या संदिग्ध लगता है, खरीदने के लिए या एक पालतू जानवर allГ अपनाने नहीं है!

एक स्वस्थ पालतू कृंतक को आंखों, नाक, या मुंह में कोई निर्वहन नहीं होना चाहिए।

जानवर को चंचल दिखाई देना चाहिए और उसे कुछ हद तक संभालने और चलाने का प्रयास करना चाहिए, लेकिन जब इसे छेड़छाड़ की जाती है तो उसे घबराहट का शिकार नहीं करना चाहिए। कोई समाशोधन, छींकना, या पेंटिंग स्पष्ट नहीं होना चाहिए।

जानवर की पूंछ के आधार पर क्षेत्र की जांच करना सुनिश्चित करें। यह सूखा और दस्त या कॉम्पैक्ट excreta से मुक्त होना चाहिए।

यह जब खरीदने या युवक के रूप में वे एक शर्त В "पूंछ mojadaВ" कहा जाता है जो घातक हो सकता हो सकता है hГЎmster अपनाने की जाँच करने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

  • पिंजरे से आने वाली गंध को रोकने के लिए, पिंजरे के तल को एक अवशोषक सामग्री के साथ कवर करें और इसे नियमित रूप से कवर करें।
  • कृंतक को हमेशा कोमल आंदोलनों का उपयोग करके शांत रूप से संभाला जाना चाहिए और उन्हें अपनी पिंजरे के भीतर उनकी सुरक्षा के लिए आश्रय के साथ प्रदान किया जाना चाहिए।
  • जब आप अपने पालतू जानवर को पिंजरे से बाहर देख सकते हैं, तो ऐसी जगह बनाएं जो सुरक्षा प्रदान करती है, जिसे आसानी से साफ किया जा सकता है, जैसे डेस्क, एक बड़ा कंटेनर या कलम।
  • अपने पालतू कृंतक खरीदने से पहले, इन प्रजातियों में पशु चिकित्सक विशेषज्ञ से परामर्श लें

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
गिनी सूअरों को कैसे खिलाया जाएगिनी सूअरों को कैसे खिलाया जाए
एक पालतू जानवर के रूप में चूहाएक पालतू जानवर के रूप में चूहा
एक पालतू जानवर के रूप में एक गिनी सुअर होने के 10 कारणएक पालतू जानवर के रूप में एक गिनी सुअर होने के 10 कारण
कृंतक में साल्मोनेलोसिसकृंतक में साल्मोनेलोसिस
चूहों को कैसे खत्म करें?चूहों को कैसे खत्म करें?
पालतू जानवरों के लिए एलर्जी: पशु एलर्जी क्या ट्रिगर करता हैपालतू जानवरों के लिए एलर्जी: पशु एलर्जी क्या ट्रिगर करता है
एक गिनी सुअर की गर्भावस्था कितनी देर तक हैएक गिनी सुअर की गर्भावस्था कितनी देर तक है
गिनी सूअरों के लिए दैनिक भोजन की मात्रागिनी सूअरों के लिए दैनिक भोजन की मात्रा
कृंतक द्वारा प्रसारित रोगकृंतक द्वारा प्रसारित रोग
सबसे नींद वाले कृंतक क्या हैं?सबसे नींद वाले कृंतक क्या हैं?
» » कृंतक के लक्षण और विचार
© 2022 TonMobis.com