पालतू जानवरों के लिए एलर्जी: पशु एलर्जी क्या ट्रिगर करता है




हजारों सालों से जानवरों ने मनुष्यों से बातचीत की है। लेकिन यह सभी पशु प्रेमियों के लिए खबर है: छींकने, सूखी खांसी, बहने वाली नाक और चकत्ते त्वचा पर दिखाई देती हैं जो छोटे प्यारे प्राणियों के कारण हो सकती है जो इसे प्यार करते हैं और प्रशंसा करते हैं। क्या आप पालतू जानवर या अन्य जानवरों के लिए एलर्जी हैं? यहां उन जानवरों की एक सूची दी गई है जो आम तौर पर मनुष्यों में एलर्जी का कारण बनती हैं:

बिल्लियों और कुत्तों
अधिकांश कुत्तों और बिल्लियों में त्वचा होती है जो एलर्जी को ट्रिगर करती है। चूंकि ये जानवर नियमित रूप से बहते हैं, इसलिए छोटे बाल त्वचा, नाक और मुंह पर पाए जाते हैं। जब ऐसा होता है, एलर्जी के लक्षण होते हैं। यह तब हो सकता है जब जानवर लंबे बाल या छोटे बाल में हो।

अश्वशक्ति दौड़ के बारे में क्या? उन लोगों के लिए जिनकी एलर्जी जानवरों के डेंडर द्वारा ट्रिगर की जाती है, बालों के बिना बिल्ली या कुत्ते को रखने से समस्या हल होती है। यही है, जब तक कि पशु डिस्पोजेबल त्वचा और बालों या मृत त्वचा की समस्या विकसित नहीं करता है। यह एलर्जी ट्रिगर कर सकते हैं।

घोड़ों
कुत्तों और बिल्लियों की तरह, घोड़े एलर्जी को अपने लार के माध्यम से ट्रिगर कर सकते हैं। घोड़े के लार में कुछ प्रोटीन हैं जो अतिसंवेदनशील लोगों के लिए समस्याग्रस्त हो सकते हैं। घोड़े के बाल भी एलर्जी प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकते हैं।

खरगोश
खरगोशों में अच्छे बाल होते हैं जो ठंडा होने पर, उन लोगों में एलर्जी को ट्रिगर कर सकते हैं जिनके पास संवेदनशीलता है। एलर्जी या अस्थमा से पीड़ित लोगों को डिस्पने, छींकने, पानी की आंखें और नाक बहने का अनुभव हो सकता है। नाक की भीड़ आम है। आपके मूत्र में प्रोटीन भी होते हैं जो खुजली या सीधे संपर्क चकत्ते का कारण बन सकते हैं।

गिनी सूअर और हैम्स्टर
गिनी सूअर और हैम्स्टर बहुत स्नेही हैं और कम रखरखाव पालतू जानवर हैं। उनमें से कई पालतू जानवरों के रूप में पालतू हैं और कई घरों में पाए जाते हैं। उन्हें आमतौर पर देखभाल करने में आसान होता है, जो उन्हें बच्चों, युवा किशोरों और यहां तक ​​कि वयस्कों के बीच बहुत लोकप्रिय बनाता है।

गिनी सूअरों और हैम्स्टर के साथ समस्या यह है कि बाल, डैंड्रफ़ और मूत्र एलर्जी का कारण बन सकता है। जानवरों के मूत्र में प्रोटीन के लिए अस्थमा या अतिसंवेदनशीलता वाले व्यक्ति के लिए, जानवर शारीरिक असुविधा का स्रोत हो सकता है। लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं, चकत्ते से छींकने और अस्थमा तक।

चूहे और चूहों
वे गिनी पिग के जंगली चचेरे भाई हैं। जो लोग अतिसंवेदनशील होते हैं या जो कुछ प्रोटीन के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित नहीं करते हैं, जो इन जानवरों द्वारा गुप्त एलर्जी का कारण बनते हैं, वे अपने बालों, मूत्र, मल और लार के लिए एलर्जी प्रतिक्रियाएं भी पीड़ित कर सकते हैं।

पक्षी और कुक्कुट
पक्षी, बतख, मुर्गी और उनकी प्रकृति मनुष्यों में एलर्जी का कारण बन सकती है। मल और उनके पंखों के विनाश के साथ सीधा संपर्क कुछ शारीरिक असुविधा पैदा कर सकता है। अंडों की खपत कुछ व्यक्तियों में एलर्जी प्रतिक्रियाएं भी कर सकती है।

गायें
गायों का दूध पैदा होता है, जिसमें पदार्थ होते हैं जो आम एलर्जी का कारण बनते हैं। गायों, अपने दूध के माध्यम से, लैक्टोज असहिष्णुता से जुड़े गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार का कारण बन सकती हैं। मूत्र के साथ सीधा संपर्क कुछ लोगों में एलर्जी भी ट्रिगर कर सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में खाद्य एलर्जीकुत्तों में खाद्य एलर्जी
आप अपने कुत्ते के लिए एलर्जी हैं।आप अपने कुत्ते के लिए एलर्जी हैं।
कुत्तों और बिल्लियों के लिए सूखे की ओर 6 कदम उठाएंकुत्तों और बिल्लियों के लिए सूखे की ओर 6 कदम उठाएं
हमारी बिल्लियों में एलर्जीहमारी बिल्लियों में एलर्जी
Hypoallergenic पालतू जानवरHypoallergenic पालतू जानवर
एक ग्रेहाउंड के पीछे एलर्जी या डंकएक ग्रेहाउंड के पीछे एलर्जी या डंक
कुत्ते के भोजन एलर्जीकुत्ते के भोजन एलर्जी
कुत्ते में त्वचा एलर्जी होती है और बहुत खरोंच होती हैकुत्ते में त्वचा एलर्जी होती है और बहुत खरोंच होती है
पूडल में त्वचा एलर्जी कक्षा होती हैपूडल में त्वचा एलर्जी कक्षा होती है
मेरे कुत्ते में त्वचा पर लाल टेस्टिकल्स और एलर्जी होती हैमेरे कुत्ते में त्वचा पर लाल टेस्टिकल्स और एलर्जी होती है
» » पालतू जानवरों के लिए एलर्जी: पशु एलर्जी क्या ट्रिगर करता है
© 2022 TonMobis.com