नर और मादा खरगोशों में उत्साह

नर और मादा खरगोशों में उत्साह

अगर हम खरगोशों के बारे में बात करते हैं, चाहे हम नर या मादाओं को देखें, तो उत्साह पर चर्चा के लिए मुख्य विषयों में से एक उत्साह होगा। देखभाल करने वाले अक्सर उत्साह और उसके प्रभावों के बारे में जानकारी चाहते हैं, इसे कैसे पहचानें और क्या करना है। ExpertoAnimal के इस आलेख में हम की विशेषताओं की समीक्षा करने जा रहे हैं की अवधि नर और मादा खरगोशों में उत्साह ताकि इस व्यवहार की पहचान करने के समय देखभाल करने वालों को कोई संदेह न हो। हम नसबंदी के बारे में संदेह भी हल करेंगे, जो हमारी खरगोश या खरगोश गर्मी में मौजूदियों को समाप्त करने के लिए निश्चित तरीके के रूप में समझा जाएगा।

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों में उत्साह के बारे में सब - नर और मादा
सूची

उत्साह क्या है?

उत्साह है अवधि जिसके दौरान एक पशु उपजाऊ है . इसलिए, मादाएं गर्भवती बनने में सक्षम होंगी और पुरुष उन्हें फेंकने में सक्षम होंगे। प्रजातियों के अनुसार ईर्ष्या अलग है। उदाहरण के लिए, बिट्स साल में दो बार कुछ दिनों के लिए उपजाऊ होंगे और कहेंगे कि अवधि तीन सप्ताह तक खून बहने के साथ आ रही है। इसके विपरीत, बिल्लियों और खरगोश एक प्रेरित अंडाशय प्रस्तुत करते हैं एस्ट्रस की अवधि के भीतर संभोग के दौरान जो व्यावहारिक रूप से पूरे वर्ष रहता है और इसमें कोई खून बह रहा नहीं है। निम्नलिखित खंडों में हम पुरुष और मादा खरगोशों में एस्ट्रस की मौलिक विशेषताओं को विकसित करेंगे।

नर खरगोशों में गर्मी

iquest-Male खरगोश गर्मी में जाओ? हां। खरगोश जानवर प्रजनन करते समय उनकी सटीकता और गति के लिए जाने जाते हैं। कुछ बदलावों के साथ, पुरुष खरगोश हो सकते हैं 4-6 महीने की छोटी उम्र में यौन परिपक्व . ध्यान रखें कि आपकी जीवन प्रत्याशा लगभग 8-10 साल है। उनके पास गर्मी की अवधि नहीं है, लेकिन, उस पल से, वे लगातार उत्साह में रहते हैं , हां, अधिक और कम गतिविधि के शिखर के साथ। यह तथ्य इसके परिवर्तनों की एक श्रृंखला में अनुवाद करता है व्यवहार , निम्नलिखित कैसे हैं:

  • मूत्र के साथ चिह्नित . हमारे खरगोश, हालांकि अब तक बहुत साफ हो गया है, किसी भी ऑब्जेक्ट या सामग्री को पहुंच के भीतर छिड़काव करके, निशान लगाना शुरू कर देगा। इसके अलावा, मूत्र में एक मजबूत गंध होगी।
  • Monta , एक विशेष व्यवहार के रूप में। खरगोश उसकी वृत्ति, वस्तुओं के लिए वस्तुओं की तलाश करेगा, लेकिन हमारे हाथों, बाहों या पैरों पर चढ़ने की भी कोशिश करेगा।
  • आक्रमण और क्षेत्रीयता . यद्यपि अब तक हमारा खरगोश प्यार और आकर्षक रहा है, उसके उत्साह से आक्रामक व्यवहार दिखा सकते हैं, जिससे छेड़छाड़ करने में मुश्किल हो रही है।
  • बेचैनी , जिसे एक गूंज ध्वनि के समान ध्वनि उत्सर्जित करते समय हमारे चारों ओर एक सतत आंदोलन के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है।
  • काटने बढ़ाओ और विनाश, साथ ही खुदाई के कार्य।

इन सभी अभिव्यक्तियों की अपेक्षा की जा रही है, हमारे खरगोश को काफी तनाव का कारण बनता है। यह इस कारण से है, और शेष असुविधाएं, जो आमतौर पर कास्टेशन का विकल्प चुनती हैं। नर और मादा खरगोशों में गर्मी की समस्याओं से बचने के लिए स्टेरलाइजेशन की सिफारिश की जाती है, खासतौर पर उत्तरार्द्ध में, जैसा कि हम अगले खंड में देखेंगे।

नर खरगोशों में गर्मी

खरगोशों में गर्मी

नर खरगोशों के मामले में, खरगोश बहुत जल्द यौन परिपक्व हो जाते हैं। भिन्नताएं हैं लेकिन खरगोशों में पहली गर्मी 4-6 महीने के बीच शुरू हो सकती है और कम या अधिक गतिविधि के क्षणों के साथ, अपने पूरे जीवन में रहते हैं। खरगोश गर्मी के दौरान किसी प्रकार का खून बह रहा नहीं है, वास्तव में, दाग पशु चिकित्सा परामर्श का एक कारण है।

गर्मी में खरगोश के लक्षण पुरुष खरगोशों के समान ही होने जा रहे हैं, यानी, हमें मूत्र, बेचैनी, एक निश्चित आक्रामकता और सवारी के साथ टैग मिलेंगे। इसके अलावा, अगर हम देखते हैं, तो हम देख सकते हैं उसका वल्वा अच्छी तरह से दिखाई देता है और एक लाल-बैंगनी रंग दिखाई देता है . अगर गर्भावस्था होती है तो यह लगभग 30 दिनों तक चली जाएगी, जिसके अंत में वे 1 से 5 खरगोशों को जन्म देंगे। यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि स्तनपान की अवधि एस्ट्रस को रोकती नहीं है, यानी, जन्म देने के बाद, खरगोश फिर से गर्भवती हो सकता है। इसलिए, अगर हमारे पास दोनों लिंगों के खरगोश एक साथ और बिना नसबंदी के हैं, तो जनसंख्या बहुत ही कम समय में शूट कर सकती है।




एस्ट्रस के व्यवहार में बदलाव के अलावा, खरगोश एडेनोकार्सीनोमा जैसे गर्भाशय ट्यूमर का उच्च प्रतिशत विकसित करते हैं, जो उनके जीवन को खतरे में डाल सकता है। यही कारण है कि इसकी शुरुआती नसबंदी की सिफारिश की जाती है, क्योंकि उम्र के साथ, जोखिम बढ़ता है। जैसा कि हम देख सकते हैं, नर और मादा खरगोशों में गर्मी सह-अस्तित्व की गंभीर समस्या का अनुमान लगा सकती है जो कि सबसे बेईमान देखभाल करने वालों के मामले में त्याग की ओर ले जाती है। इसलिए, यह जोर देना बहुत महत्वपूर्ण है कि इसका समाधान हो, क्योंकि हम बाद में विस्तार करेंगे।

खरगोशों में गर्मी कितनी देर तक है?

एक निर्धारित समय नहीं है जो खरगोशों में एस्ट्रस की सटीक अवधि को इंगित करता है, लेकिन, एक बार यौन परिपक्वता तक पहुंच गया, वे साल भर व्यावहारिक रूप से गर्मी में हैं . जैसा कि हमने पिछले खंडों में समझाया है, दोनों पुरुष और महिलाएं अधिक या कम यौन गतिविधि के एपिसोड का अनुभव करती हैं, लेकिन किसी भी समय गर्मी में हो सकती हैं।

खरगोशों में नसबंदी का महत्व

जैसा कि हम कह रहे हैं, नर और मादा खरगोशों का उत्साह उनके व्यवहार में बदलाव के लिए जिम्मेदार है। आक्रमण, अंकन या सवारी ऐसी गतिविधियां हैं जो न केवल देखभाल करने वाले को परेशान करती हैं, बल्कि यह भी तनाव का कारण बनता है जानवरों को, गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का जिक्र नहीं करना। के रूप में खरगोशों में संभोग मौसम व्यावहारिक रूप से स्थायी है, यह अत्यधिक 6 महीने के लिए इस के लिए सिफारिश की है नसबंदी संभव किया जा रहा है या पुरुषों में, समय में जब अंडकोष किया उतर आते हैं। उनमें यह एक बहुत ही सरल ऑपरेशन है जिसमें टेस्टिकल्स के निष्कर्षण होते हैं। मादाओं में, क्योंकि वे गर्भाशय या अंडाशय जैसे आंतरिक अंग हैं, हस्तक्षेप कुछ और जटिल है। फिर भी, दोनों मामलों में अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता नहीं है और खरगोश घर पर ठीक हो सकते हैं, क्योंकि इससे अजीब जगह पर होने का तनाव कम हो जाता है और इसलिए, उनकी वसूली को बढ़ावा मिलता है।

हम खरगोश नसबंदी, तय घर पर तो हम आपको और संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं दर्दनाशक दवाओं दर्द के साथ, दर्द, क्योंकि बहुत महत्वपूर्ण रोकने के लिए देते हैं, जानवरों को खाने बंद कर रहे हैं। घाव को संक्रमित करने वाले संभावित प्रदूषण को कम करने के लिए हमें बिस्तर को बहुत साफ और बेहतर, कागज के साथ भी रखना चाहिए। ऑपरेशन के प्रभाव तत्काल नहीं हैं , इसलिए हमें धैर्य रखना चाहिए, क्योंकि हम अपने शांत और स्नेही खरगोश को ठीक करने के लिए कुछ महीने भी ले सकते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि नसबंदी इन छोटे जानवरों में प्रशिक्षित एक पशुचिकित्सा द्वारा की जाती है, जो हमारे घरों में तेजी से मौजूद होती है।

खरगोशों में नसबंदी का महत्व

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं नर और मादा खरगोशों में उत्साह , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
घर पर नर या मादा कुत्ते होने के बारे में संदेहघर पर नर या मादा कुत्ते होने के बारे में संदेह
मेरा छोटा कुत्ता गर्मी में है? यह कितना मुश्किल है?मेरा छोटा कुत्ता गर्मी में है? यह कितना मुश्किल है?
गर्मी में एक कुतिया के उपजाऊ दिनगर्मी में एक कुतिया के उपजाऊ दिन
मेरी बिल्ली क्षेत्र को चिह्नित करती है और इसमें मादा सामान्य होती है?मेरी बिल्ली क्षेत्र को चिह्नित करती है और इसमें मादा सामान्य होती है?
बिल्लियों में उत्साह के बारे में सब - नर और मादाबिल्लियों में उत्साह के बारे में सब - नर और मादा
अपने पालतू जानवर के उत्साह का सामना कैसे करें?अपने पालतू जानवर के उत्साह का सामना कैसे करें?
गर्मी में एक बिल्ली के लक्षणगर्मी में एक बिल्ली के लक्षण
होगस्टर यौन परिपक्वता कब तक पहुंचता है?होगस्टर यौन परिपक्वता कब तक पहुंचता है?
मूक उत्साह क्या हैमूक उत्साह क्या है
बिट्स के लिए उत्साह की जाँघियाबिट्स के लिए उत्साह की जाँघिया
» » नर और मादा खरगोशों में उत्साह
© 2022 TonMobis.com