पहचानने के लिए 4 अंक जब मेरा कुत्ता गर्मी में है

बिट्स के प्रजनन चक्र को एस्ट्रस चक्र कहा जाता है और यह प्राइमेट्स से बिल्कुल अलग है। इसमें चार चरण होते हैं: प्रोस्टर, एस्ट्रस, दाएं हाथ और एनेस्ट्रस। अब सवाल यह है कि कुत्ते को उपजाऊ अवधि में कब पता चलेगा? इस पोस्ट में हम संदेह छोड़ने के लिए एस्ट्रल चक्र का वर्णन करते हैं।

  1. आम तौर पर चक्र हर छह महीने होता है, इसलिए व्यक्तियों के बीच भिन्नताओं के साथ दो साल जमा करना सामान्य है। एस्ट्रस चक्र की शुरुआत में, प्रोस्टरस नामक चरण में, कुतिया पुरुषों को आकर्षित करती है लेकिन अभी भी उनके लिए ग्रहणशील नहीं है। हम देखेंगे कि गर्भाशय उत्पत्ति का खूनी योनि डिस्चार्ज दिखाई देता है, और भेड़िया बढ़ता है और समझा जाता है। इस चरण के दौरान डिम्बग्रंथि एस्ट्रोजेन में वृद्धि हुई है।
    एक आम धारणा है कि इस खूनी योनि स्राव, वो साले मद से पहले, महिलाओं में मासिक धर्म के अनुरूप है, लेकिन वास्तव में कोई संबंध नहीं है है। यह खून बह रहा है गर्भाशय, जो मद या गर्मी के ही चरण से पहले होता है की वृद्धि की सिंचाई की वजह से, और मानव मासिक धर्म से कोई लेना-देना नहीं होता।
    प्रोस्टरस तीन दिन और तीन सप्ताह के बीच रह सकता है, और औसत नौ दिन है। प्रोस्ट्रो एस्ट्रस या अधिक लोकप्रिय रूप से चक्र के अगले चरण तक पहुंचने के बाद उत्साह .
  2. एस्ट्रस या गर्मी के दौरान योनि डिस्चार्ज कम हो जाता है और वल्वर एडीमा अधिकतम होता है। जब एस्ट्रोजेन सांद्रता कम हो जाती है, और प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ता है, तो कुतिया एक व्यवहार दिखाती है जो नर के लिए ग्रहणशील होती है। यह उपजाऊ क्षण है, जो प्रजनन की अनुमति देता है। यह चरण औसतन नौ और दस दिनों के बीच रहता है। जब मादा फिर से पुरुष को अस्वीकार करती है तो यह माना जाता है कि यह अवधि समाप्त हो गई है।
  3. एस्ट्रस या एस्ट्रस 60 से 80 दिनों की औसत अवधि के साथ दाएं हाथ से पीछा किया जाता है। मादा पुरुष और एडीमा और वल्वर टोन में कमी के साथ नकल की स्पष्ट अस्वीकृति दिखाती है। अगर मादा गर्भवती थी, तो गर्भावस्था के समय यह होगा। यदि ऐसा नहीं है, तो मैं एनेस्ट्रो नामक अगले चरण में जाऊंगा।
  4. एनेस्ट्रस दाएं हाथ के अंत से अगले प्रोस्ट्रस तक होता है, और इस अवधि के दौरान मादाओं में कोई प्रजनन अभिव्यक्ति नहीं होती है।



हमारे कुत्ते की उपजाऊ समय के लिए, लक्षण पूरी तरह से सही नहीं हो सकता, तो यह सबसे अच्छा है या एक पैप स्मीयर से या एक हार्मोनल परीक्षण प्रोजेस्टेरोन स्तर से हमारे पशु चिकित्सक से परामर्श करने के लिए हमें पता है कि अनुमति देगा बिना संदेह के गर्भधारण के लिए यह सही समय है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में पाइमेट्रा है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में पाइमेट्रा है या नहीं
एक कुत्ते की पहली गर्मी के लक्षणएक कुत्ते की पहली गर्मी के लक्षण
गर्मी में एक कुतिया के उपजाऊ दिनगर्मी में एक कुतिया के उपजाऊ दिन
होगस्टर यौन परिपक्वता कब तक पहुंचता है?होगस्टर यौन परिपक्वता कब तक पहुंचता है?
एक निर्जलित कुतिया ईर्ष्या हो सकता है?एक निर्जलित कुतिया ईर्ष्या हो सकता है?
कैसे पता चलेगा कि कुत्ता गर्मी में है या नहींकैसे पता चलेगा कि कुत्ता गर्मी में है या नहीं
क्या लड़की अपनी अवधि में गर्भवती हो जाती है?क्या लड़की अपनी अवधि में गर्भवती हो जाती है?
गर्मी की अवधिगर्मी की अवधि
बिट्स में मूक उत्साहबिट्स में मूक उत्साह
बिट्स का उत्साहबिट्स का उत्साह
» » पहचानने के लिए 4 अंक जब मेरा कुत्ता गर्मी में है
© 2022 TonMobis.com