Rosellas या व्यापक पूंछ तोते: इन बहु रंगीन पक्षियों के लिए देखभाल और सलाह

Rosellas या पेरिकोस

वाइड-पूंछ में एक बहुत ही हड़ताली पंख होता है और अक्सर न केवल अपने विशेष रंग और मध्यम आकार के लिए पालतू जानवरों के रूप में चुना जाता है, लेकिन ध्वनि के लिए वे उत्सर्जित करते हैं, पाइपिंग और सुन्दर होते हैं। एक बहुत ही खास बहुत अच्छा गीत।

कॉनका मिनॉल्ट डिजिटल कैमरा

आपको इस आलेख में मिलेगा []

चौड़े पूंछ तोते या Rosellas कहां से पैदा हुए हैं?

Rosellas या व्यापक पूंछ तोते ऑस्ट्रेलिया और आसपास के द्वीपों के लिए मूल रूप से पहाड़ी क्षेत्रों में देशी हैं। वे न्यूजीलैंड और नॉरफ़ॉक द्वीप पर भी पाए जाते हैं। यह एक बहुत ही बहुमूल्य पालतू जानवर है लेकिन प्राप्त करना मुश्किल है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में, 60 के दशक में उन्होंने एक कानून पारित किया जो देश से इन पक्षियों के प्रस्थान को प्रतिबंधित करता था। इसलिए ऑस्ट्रेलिया के बाहर के सभी रोसेलिया कैप्टिव प्रजनन से आते हैं।

Rosellas या बिग पूंछ तोते की विशेषताएं:

Rosellas न केवल अपने हड़ताली multicolored पंख के लिए पसंद है, बल्कि इसके गायन के लिए, बहुत सुन्दर है। जबकि वे एक शब्द सीख सकते हैं, उन्हें सिखाना मुश्किल है। उन्हें पहचानने के लिए वे आम तौर पर एक रंगीन लाल सिर और पंख, रंग की इंद्रधनुष है।

स्वतंत्रता में एक पक्षी है जो भेड़-बकरियों में है, इसलिए आदर्श जब आप अपनाना चाहते हैं तो इसे जोड़ों में करना है ताकि वे संबंधित हो सकें।

rosellas

ये लोकप्रिय पालतू पक्षी 20-25 साल तक जीवित रह सकते हैं और नस्ल के लिए काफी आसान हैं। उनके पास बहुत ही रंगीन पंख होता है, नर और मादा के बीच लगभग कोई अंतर नहीं होता है, वे 30 से 32 सेमी के बीच मापते हैं। जब वे वयस्क होते हैं और लगभग 120 ग्राम वजन करते हैं। पुरुष और 90 जीआरएस। मादा

ये पैराकेट बीज और फलों पर खिलाते हैं जो वे अपने पैरों से लेते हैं। जब वे बंधुआ होते हैं तो उन्हें सेब, नाशपाती, अंगूर, सलाद, चादर, गाजर आदि दिया जा सकता है। दिए जा सकने वाले बीज के संबंध में, हम सलाह देते हैं: बाजरा, फ्लेक्स, सूरजमुखी, जई। पानी को साफ रखा जाना चाहिए और हर दिन बदल दिया जाना चाहिए। स्नान करने के लिए सबसे ज्यादा प्यार है।

वे प्राकृतिक पूल में स्नान करते हैं। वे एक दूसरे को नहीं बनाते हैं, लेकिन वे अपने सिर अपने पंजे से खरोंच करते हैं।

स्वतंत्रता में वे पेड़ों की गुहाओं में अपने घोंसले बनाते हैं, वे एक विशिष्ट दुल्हन जुलूस करते हैं जहां पुरुष पूंछ को तरफ से तरफ खींचता है और मादा इसका अनुकरण करती है। अंडे (3 से 6 अंडे के बीच) डालने के बाद मादा उन्हें 21 दिनों तक उगाती है जबकि पुरुष उन्हें खिलाता है और लड़कियों के पैदा होने के बाद उन्हें खिलाता है। वे जल्दी से खुद को एक सफेद नीचे ढकते हैं और लगभग पांच सप्ताह में घोंसला छोड़ देते हैं।




कैद में उनके पास बीज पिंजरे, ताजे पानी के साथ एक पेय फव्वारा और एक कंटेनर होना चाहिए ताकि वे स्नान कर सकें। यदि आप उन्हें पुन: पेश करना चाहते हैं, तो आपको घोंसला रखना होगा। घोंसला भूरा या थोड़ा भूसा वाला लकड़ी का बक्सा हो सकता है। इस तरह मादा अंडे रखेगी और उन्हें गिरने से रोक देगा।

जब वे एक जोड़े बनाने की बात आते हैं तो वे पक्षियों की मांग कर रहे हैं और यह आम बात है कि अगर वे साथ नहीं आते हैं, तो वे संतान नहीं लेते हैं। वे आम तौर पर डेढ़ साल की ओर पैदा होने लगते हैं।

परिषद:

• आदर्श यह है कि पिंजरे के बजाय हमारे पास avellaries में Rosellas है क्योंकि उन्हें अपने पंख फैलाने के लिए अंतरिक्ष की जरूरत है। या विशाल पिंजरों और पास खिड़कियों में Rosellas है, हालांकि वे हमेशा छाया की जगह होना चाहिए और जहां कभी ड्राफ्ट हैं। मनोरंजन के लिए पिंजरे के अंदर कुछ खिलौना छोड़ दें। पिंजरों में अधिमानतः ऊर्ध्वाधर सलाखों होना चाहिए ताकि वे चढ़ाई कर सकें और तीन हैंगरों के साथ-साथ दर्पण और स्विंग जैसे सहायक उपकरण भी हो सकें। रात में पसंदीदा पिंजरे को कवर किया जाना चाहिए।

• पिंजरे दैनिक साफ किया जाना चाहिए। बाथरूम के लिए कंटेनरों से पेयजल और पानी बदलें।

• क्योंकि वे थोड़ा आक्रामक हैं क्योंकि उन्हें अन्य पक्षियों से अलग करना बेहतर होता है।

• यह सलाह दी जाती है कि दो हों क्योंकि वे एक जोड़े बनना पसंद करते हैं, हालांकि यदि कोई मालिक के साथ निंदा करता है, तो दूसरा नहीं होगा। यदि वे अकेले हैं तो वे अधिक निपुण होते हैं। आम तौर पर, पुरुष अधिक निपुण होते हैं, वे खुद को अपने सिर को सहारा देने और अपने हाथों को खाने के लिए अनुमति देते हैं। मादाएं लगभग हमेशा अधिक डरावनी दिखाई देती हैं।

• हम पूरे साल घोंसले को छोड़ने की सलाह देते हैं ताकि महिला को शरण लेनी पड़े जब उसे इसकी आवश्यकता होती है, क्योंकि पुरुष की अवधि हो सकती है जिसमें वह अचूक है (कारण अज्ञात हैं)।

• Rosellas हम उन्हें न केवल बीज का एक मिश्रण (जई, सन, कनारी बीज, ज्वार, बाजरा, raps, भांग, आदि के साथ तोते के लिए विशिष्ट वाणिज्यिक मिश्रण) जगह लेकिन यह भी सब्जियों (गाजर, पालक, मक्का) प्रदान करने के लिए फ़ीड करने के लिए, फल (सेब, नाशपाती, अंगूर, नारंगी) और कैल्शियम। तुम भी उन्हें कभी कभी अंडे और पानी में घुलनशील विटामिन जोड़ने दे सकते हैं।

क्या आप Rosellas की आवाज सुनना चाहते हैं? नीचे वीडियो देखें:

आप Rosellas, पूर्वी पैराकेट्स या ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्स के सुन्दर गायन की सराहना कर सकते हैं क्योंकि वे जानते हैं।

अगर आपको जानकारी पसंद है तो अपनी टिप्पणी छोड़ दें।

अनोखी:

Rosella नाम एक जिज्ञासु मूल के बाद से ऐसा लगता है कि निकला एक त्रुटि से अपने मूल नाम "Roseta तोता" है कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया में ब्रिटिश अग्रदूतों में से एक की पत्नी की याद में रखा था grafñia है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तोतों की सामान्य विशेषताओंतोतों की सामान्य विशेषताओं
तोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती हैतोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती है
तोते शरीर की भाषातोते शरीर की भाषा
तोते की देखभालतोते की देखभाल
तोते के रूप में तोतेतोते के रूप में तोते
ऑस्ट्रेलियाई budgiesऑस्ट्रेलियाई budgies
तोते में विशेष देखभालतोते में विशेष देखभाल
तोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजातितोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजाति
तोतेतोते
तोते बात कर रहे हैंतोते बात कर रहे हैं
» » Rosellas या व्यापक पूंछ तोते: इन बहु रंगीन पक्षियों के लिए देखभाल और सलाह
© 2022 TonMobis.com