तोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती है

तोता होने का एक विशेषाधिकार है जो कुछ जिम्मेदारियां लेता है। इन पक्षियों की देखभाल करना महंगा नहीं होना चाहिए यदि आप उन्हें साफ और सही तरीके से खिलाते हैं। सबसे बड़ा निवेश पिंजरे के माध्यम से जाना चाहिए, सुविधाजनक है कि आप एक आरामदायक खरीदते हैं ताकि जानवर आगे बढ़ सके।

यदि आपके पास कुत्ते या बिल्लियों जैसे अन्य पालतू जानवर हैं, तो आपको अपने तोता की रक्षा करनी चाहिए या यह घायल हो सकती है। तोते के साथ अकेले अन्य पालतू जानवरों को कभी न छोड़ें।

कई तोते किसी विशेष परिवार के सदस्य के साथ लगाव विकसित करते हैं।

जबकि इस बिना शर्त अनुभव की सराहना की जा सकती है, वैसे ही वह असुविधाजनक हो सकता है जब वह अपने प्यारे सदस्य के अतिसंवेदनशील हो जाता है।

पक्षियों को गंदे मिलते हैं, भले ही वे किस प्रजाति से संबंधित हों। पूरे जंगल में बीज फैलाने के लिए आपकी प्राकृतिक वृत्ति गायब नहीं हुई है, और आपको अपने पिंजरे से बाहर निकाले गए बीज के साथ रोजाना जीने के लिए मजबूर होना होगा।

इसके अलावा, ये बिखरे हुए बीज कृंतक को आकर्षित कर सकते हैं और बैक्टीरिया का स्रोत बन सकते हैं।

दूसरी तरफ तोते एक दिन में बहुत सारे कचरे का उत्पादन करेंगे। पिंजरे और व्यंजनों को रोजाना साफ नहीं करना जानवरों में संक्रमण का कारण बन सकता है, जबकि यह मनुष्यों के लिए भी स्वस्थ नहीं है।

तोतों को स्वतंत्र रूप से घूमने की अनुमति है फर्नीचर और अन्य वस्तुओं को अत्यधिक नुकसान पहुंचा सकता है। बड़ी प्रजातियों में एक शक्तिशाली चोंच है।

ध्वनि और शोर

दूसरी ओर, तोते बोरियत की एक महान प्रवृत्ति के साथ एक सामाजिक और बुद्धिमान पशु है। कई निवासियों या एक व्यक्ति के साथ एक घर जो आपको अपना पूरा ध्यान दे सकता है वह इस जानवर के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।




लोगों की तरह, आप देख सकते हैं कि तोते अन्य पक्षियों की कंपनी का दावा करते हैं। यह तब होता है जब पक्षी परिपक्व होता है (लंबे समय तक जीवित प्रजातियों के 5 से 8 साल के बीच)।

यदि आप अपने तोते को तोते देने का फैसला करते हैं, तो आपको देखभाल में वृद्धि और नए तोतों के संभावित आगमन की ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए।

तोते उन लोगों के जीवन में खुशी लाते हैं जो जानते हैं कि उनके ध्यान में शामिल काम के बावजूद उन्हें कैसे सराहना करना है।

एक नया पशु घर लाने से पहले आपको जितना संभव हो सीखना चाहिए, ताकि आप इसके साथ आने वाली प्रतिबद्धता की ज़िम्मेदारी ले सकें।

जबकि आप अपनी कॉल और उनके चापलूसी आराध्य पाते हैं, तो आपके पड़ोसी ऐसा नहीं कर सकते हैं। गाजर की तोता के अनुसार vocalization बदलता है। यदि आप पड़ोसियों के साथ घर में रहते हैं, तो आपको कुछ प्रजातियों से बचना चाहिए, जैसे कॉकटाटोस, जो बहुत शोर हैं।

जीवनकाल

क्या आप अपने पूरे जीवन के लिए उसकी देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं? जबकि एक कुत्ते का औसत जीवन 10 से 15 साल के बीच होता है, और बिल्लियों को थोड़ा और अधिक, तोते की कुछ प्रजातियां 75 से अधिक वर्षों तक जीवित रह सकती हैं।

इसका मतलब है कि पक्षी जितना आप कर सकते हैं, या यहां तक ​​कि जीवित रह सकते हैं। जब आप नहीं होते तो जानवर का क्या होगा?

इन पक्षियों में से कई को हर कुछ वर्षों में घरों को बदलने के लिए मजबूर किया जाता है। आपकी भावनाओं से परे, यह संभव है कि जानवर को एक नया घर चाहिए जब आप इसका ख्याल नहीं रख सकते।

बेशक, आप अपने पालतू जानवर को लगातार सदैव सदैव नहीं बदलना चाहते हैं ताकि लगातार घर बदलने के तनाव का सामना किया जा सके, इसलिए यह निर्धारित करें कि पक्षी की जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको क्या व्यवस्था करनी चाहिए।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक तोते के रूप में तोता चुनने के लिए उपयोगी टिप्सएक तोते के रूप में तोता चुनने के लिए उपयोगी टिप्स
तोता पिंजरे का स्थानतोता पिंजरे का स्थान
तोते के लिए एक उपयुक्त पिंजरे का चयनतोते के लिए एक उपयुक्त पिंजरे का चयन
घर पर छोटे पक्षियों की देखभाल करने की खुशीघर पर छोटे पक्षियों की देखभाल करने की खुशी
तोते की देखभालतोते की देखभाल
तोते की देखभाल कैसे करेंतोते की देखभाल कैसे करें
तोते के रूप में तोतेतोते के रूप में तोते
तोते में विशेष देखभालतोते में विशेष देखभाल
तोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजातितोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजाति
तोतेतोते
» » तोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती है
© 2022 TonMobis.com