एक हाथी की गर्भावस्था कितनी देर तक है

एक हाथी की गर्भावस्था कितनी देर तक है

हाथी बहुत बड़े और बहुत बुद्धिमान जानवर हैं, वर्तमान में वे मौजूद सबसे बड़े भूमि जानवर हैं। वे विलुप्त विशालकाय रिश्तेदार हैं, एक स्तनधारी जो 3700 साल पहले तक रहता था।

एक हाथी की गर्भावस्था की अवधि बहुत लंबी है, आज के सबसे लंबे समय तक मौजूद है। ऐसे कई कारक हैं जो इस पर प्रभाव डालते हैं कि अवधि लंबी है, इनमें से एक हाथी का आकार भ्रूण के रूप में है और आकार जो जन्म पर पहुंचना चाहिए। गर्भावस्था के समय में एक निर्धारण कारक मस्तिष्क है, जिसे जन्म लेने से पहले पर्याप्त विकसित किया जाना है।

ExpertoAnimal में आप एक हाथी की गर्भावस्था के बारे में अधिक जानकारी जान लेंगे और आप जान सकेंगे एक हाथी की गर्भावस्था कितनी देर तक है और कुछ अन्य विवरण और जिज्ञासा जो आपके ज्ञान को खिलाएंगी, ये सारी जानकारी निम्नलिखित पंक्तियों में पढ़ी जा सकती है:

आप में भी रुचि हो सकती है: हाथी भोजन
सूची

हाथी का निषेचन

मादा हाथी का मासिक धर्म चक्र 3 से 4 महीने तक रहता है, इसलिए प्रति वर्ष 3 से 4 बार उर्वरित किया जा सकता है , ये कारक कैद में गर्भावस्था को मुश्किल बनाते हैं। नर और मादा के बीच प्रेमिका कम अवधि का है, वे एक दूसरे को रगड़ते हैं और अपने चोंच गले लगाते हैं।

मादाएं नर से भागने लगती हैं, जिन्हें उनका पीछा करना पड़ता है। नर हाथी अपने युगों की तुलना में संभोग के मौसम में अपने कानों को और अधिक हिलाते हैं, ताकि उनकी खुशबू फैल सके और पुनरुत्पादन की बेहतर संभावनाएं हो सकें। 40 से 50 साल के बुजुर्ग पुरुष सबसे अधिक साथी हैं, बदले में महिलाएं 14 वर्ष की उम्र के बाद से गर्भपात कर सकती हैं।

जंगली में, जोड़े के अधिकार के लिए पुरुषों के बीच बहुत आक्रामकता है, जहां युवाओं के पास थोड़ा मौका है सबसे पुरानी ताकत के खिलाफ। उन्हें पुनरुत्पादन के लिए और अधिक परिपक्व होने की प्रतीक्षा करनी चाहिए। सामान्य बात यह है कि पुरुष दिन में एक बार 3 से 4 दिनों तक महिलाओं को कवर करते हैं और यदि प्रक्रिया सफल होती है तो मादा गर्भधारण अवधि में प्रवेश करती है।

हाथी का निषेचन

हाथी का गर्भावस्था




एक हाथी की गर्भावस्था और गर्भावस्था यह लगभग 22 महीने तक चल सकता है , यह पशु साम्राज्य में सबसे लंबी प्रक्रियाओं में से एक है। इस अवधि इतनी लंबी है कि कई कारण हैं, उदाहरण के लिए इनमें से एक यह है कि जब हाथी केवल भ्रूण होते हैं तो हाथी बहुत बड़े होते हैं।

आकार के कारण, मां के गर्भ में हाथी का विकास धीमा है, तब गर्भावस्था धीमी हो जाती है क्योंकि यह विकास के साथ हाथ में जाती है। हाथियों में गर्भावस्था को कई डिम्बग्रंथि हार्मोन के लिए धन्यवाद रखा जाता है जिन्हें निगम ल्यूटा कहा जाता है।

गर्भधारण समय हाथी को भी अनुमति देता है अपने मस्तिष्क को सही ढंग से विकसित करें , कुछ बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बेहद बुद्धिमान जानवर है, यह बुद्धि उनके लंबे ट्रंक का उपयोग करके उन्हें खिलाने में काम करती है। यह मस्तिष्क विकास भी हाथी को जन्म के समय जीवित रहने की अनुमति देता है।

हाथी का गर्भावस्था

हाथियों की गर्भावस्था की जिज्ञासा

हाथियों और उनकी गर्भावस्था के विषय में कुछ दिलचस्प जिज्ञासाएं हैं, ये हैं:

  • हाथी कृत्रिम रूप से गर्भनिरोधक हो सकते हैं, हालांकि इसके लिए आक्रामक तरीकों की आवश्यकता होती है।
  • हाथियों के पास एक उपन्यास हार्मोनल प्रक्रिया है जो अब तक किसी अन्य प्रजाति में स्पष्ट नहीं है।
  • एक हाथी की गर्भधारण अवधि नीली व्हेल की तुलना में दस महीने लंबी है, यह एक वर्ष की अवधि है।
  • उसके जन्म के समय एक हाथी बछड़े को 100 से 150 किलोग्राम वजन करना चाहिए।
  • जन्म के हाथी नहीं देख सकते हैं, वे व्यावहारिक रूप से अंधे हैं।
  • प्रत्येक जन्म के बीच, अंतराल लगभग 4 से 5 साल होता है।
हाथियों की गर्भावस्था की जिज्ञासा

अगर आपको यह लेख पसंद आया तो संकोच नहीं करें टिप्पणी और ब्राउज़िंग जारी रखें विशेषज्ञ एनीमल द्वारा यह जानने के लिए कि एक हाथी कितना रहता है, अफ्रीकी सवाना के जीवों को जानने के लिए और आपको थाईलैंड में एक हाथी की सवारी क्यों नहीं करनी चाहिए।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक हाथी की गर्भावस्था कितनी देर तक है , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दक्षिण अफ्रीका में हथियारों को बम का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया गयादक्षिण अफ्रीका में हथियारों को बम का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया गया
बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?
Google अफ्रीकी हाथियों की देखभाल के लिए मानचित्र बनाता हैGoogle अफ्रीकी हाथियों की देखभाल के लिए मानचित्र बनाता है
क्या लड़की अपनी अवधि में गर्भवती हो जाती है?क्या लड़की अपनी अवधि में गर्भवती हो जाती है?
एक हाथी कितने साल जीवित रहता है?एक हाथी कितने साल जीवित रहता है?
आप गर्भावस्था के हफ्तों की संख्या निर्धारित कैसे करेंआप गर्भावस्था के हफ्तों की संख्या निर्धारित कैसे करें
आप गर्भावस्था के लक्षणों की कितनी देर तक उम्मीद कर सकते हैं?आप गर्भावस्था के लक्षणों की कितनी देर तक उम्मीद कर सकते हैं?
हाथी जिज्ञासाहाथी जिज्ञासा
प्रसिद्ध शिकारी बच्चे हाथी द्वारा कुचल दिया जाता हैप्रसिद्ध शिकारी बच्चे हाथी द्वारा कुचल दिया जाता है
गर्भाशय में बढ़ने वाला बच्चा कैसे काम करता है?गर्भाशय में बढ़ने वाला बच्चा कैसे काम करता है?
» » एक हाथी की गर्भावस्था कितनी देर तक है
© 2022 TonMobis.com