मधुमक्खी के रोग

बीमारियों से चलने वाली बीमारियों और खतरों का स्पष्ट ज्ञान होना जरूरी है। बीमारियों से निपटने का जोखिम बाहरी और आंतरिक कारकों पर निर्भर करता है।

बाहरी कारक जो अनुबंध बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, हम उल्लेख कर सकते हैं:

  • पादरी की जगह (नमी और छायादार स्थानों में अधिक जोखिम)।
  • छिद्र की सामग्री (सामग्रियों को माइक्रोसिस के पक्ष में बहुत सांस नहीं होती है) और मधुमक्खियों की कमजोर हैंडल जो झुंड को कमजोर करती है।

आंतरिक कारकों के रूप में:

  • एक मजबूत और संयोजी झुंड में बीमार होने का खतरा कम होता है।
  • श्रमिकों की एक उच्च सफाई स्वस्थ स्वस्थ रखती है।

क्रेया के रोग

  • chalkbrood: यह कवक Ascosphaera apis के कारण एक बीमारी है। प्रभावित लड़की मर जाती है, सेल में चाक या प्लास्टर के टुकड़े की स्थिरता लेती है, इसलिए इसे प्लास्टर चिकन भी कहा जाता है। यह बीमारी कमजोर उपनिवेशों की विशिष्ट है। मजबूत लोगों में, क्लीनर बीमारी के विकास को रोकने, पहले मृत लार्वा को जल्दी से खत्म कर देते हैं।

इसका मुकाबला करने का सबसे अच्छा तरीका मधुमक्खियों के लिए अच्छा प्रबंधन करने के लिए है।

  • loques: लूप दो जीवाणुओं के साथ दो जीवाणु रोग हैं: अमेरिकी और यूरोपीय फाउलब्रोड। अमेरिकन फाउलब्रोड बेसिलस पेनेबासिलस लार्वा द्वारा उत्पादित किया जाता है। नस्ल की मौत और अपघटन का कारण बनता है, जिससे छिद्र में अप्रिय गंध होती है जो पहचानना बहुत आसान होता है।

यह बहुत संक्रामक है। जब एक मधुमक्खियों का स्पर्श बीमार हो जाता है तो यह झुंड को दूसरे छिद्र में बदल देगा और प्रभावित व्यक्ति एक झटका लगाएगा।




अमेरिकी फुलब्रूड स्पोर 100 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान पर जीवित रहते हैं, और 30 से अधिक वर्षों के लिए निष्क्रिय रह सकते हैं।

यूरोपीय foulbrood पिछले संस्करण की तुलना में कम खतरनाक है।

मधुमक्खियों बिना मदद के इसे दूर कर सकते हैं, लेकिन यह एंटीबायोटिक्स का उपयोग करके रोका जा सकता है जैसे छिद्रयुक्त चीनी के साथ मिश्रित टेरामाइसिन।

500 ग्राम अपरिवर्तनीय चीनी के साथ 5 ग्राम टेरारामिसिन मिलाकर हम प्रति संक्रमित छिद्र 20 से 30 ग्राम दे सकते हैं। शुरुआत में एक खुराक पर्याप्त होगी, लेकिन जब हमला गंभीर होता है तो उसे प्रति सप्ताह 3 खुराक की आवश्यकता होगी। उपाय बिल्ली के बच्चे के रैक या फ्रेम के सिर पर लागू होता है। उपचार को प्रभावी बनाने के लिए, एक छिद्र की सभी सामग्रियों को जंतुनाशक करना आवश्यक है, इसके लिए उन्हें आधे घंटे तक उबाला जाना चाहिए जिसमें पानी की कुशन के साथ मिश्रित पानी होता है। इन उपकरणों का पुन: उपयोग करने से पहले, आपको उन्हें अच्छी तरह सूखने और ब्लीच की गंध को खत्म करने के लिए 15 दिनों तक हवादार बनाना होगा।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मधुमक्खियों के लिए सामग्रीमधुमक्खियों के लिए सामग्री
एक मधुमक्खी में तापमान और नमी को विनियमित करनाएक मधुमक्खी में तापमान और नमी को विनियमित करना
वयस्क मधुमक्खी के रोगवयस्क मधुमक्खी के रोग
मधुमक्खीमधुमक्खी
मधुमक्खियों का इतिहासमधुमक्खियों का इतिहास
पागल, मधुमक्खी शहद का स्थानपागल, मधुमक्खी शहद का स्थान
कार्यकर्ता मधुमक्खी का कामकार्यकर्ता मधुमक्खी का काम
छिद्र के हिस्सोंछिद्र के हिस्सों
मधुमक्खी का विकासमधुमक्खी का विकास
मधुमक्खी के छिद्र पर काम करते हैंमधुमक्खी के छिद्र पर काम करते हैं
» » मधुमक्खी के रोग
© 2022 TonMobis.com