एक मधुमक्खी में तापमान और नमी को विनियमित करना

तापमान

निरंतर तापमान बनाए रखने में सक्षम होने की आसानी के लिए धन्यवाद, यह कई व्यक्तियों को कई मौसमों के अनुकूल पर्यावरणीय तापमान की देखभाल किए बिना आवश्यक चयापचय प्रक्रियाओं को करने की अनुमति देता है।

इन व्यक्तियों को होमथोरम्स कहा जाता है और जिस प्रक्रिया से वे इसे प्राप्त करते हैं वह थर्मोरग्यूलेशन है, जो स्तनधारियों और पक्षियों के लिए एक उदाहरण के रूप में कार्य करता है।

कीड़ों और मछली जैसे अन्य प्राणियों को इस तरह के लाभ की कमी है और केवल सौम्य जलवायु में ही जीवित रह सकते हैं, इस प्रकार उनके सामान्य आंतरिक विकास से समझौता नहीं कर सकते हैं।

हालांकि, इन Гєltimos भीतर, यह महत्वपूर्ण कहना है कि कई अंततः संरक्षित में एक राज्य में frГas मौसम (अंडा, प्यूपा, आदि) के लिए प्रतिरोध के अधिग्रहण और उसके बाद जारी रखने के लिए उनके विकास स्थानों जब मौसम अनुकूल होता है में कामयाब रहे है।

मधुमक्खियों के मामले में अकेले एक व्यक्ति Г © कुछ कम तापमान जीवित नहीं रह सकते, लेकिन कुल प्रणाली है कि यह विभिन्न जलवायु में जीवित रहने की अनुमति विकसित करता है, उच्च जानवरों के रूप में आंतरिक तापमान का समायोजन तो यह रूप में लिया जाता द्वारा पशु छिद्र

मधुमक्खियों की सभी विनियमन प्रणालियों का उद्देश्य 35.8 डिग्री सेल्सियस के घोंसले के केंद्र में निरंतर तापमान बनाए रखना है। , 1 डिग्री सेल्सियस की उतार चढ़ाव के साथ, इस तरह से एक नया मौसम तक सर्दियों में युवाओं के सामान्य विकास के साथ छिद्र जारी रहता है।

यह एक नियम है, के बाद से उष्णकटिबंधीय मौसम के लिए अनुकूलित किया जा रहा के लिए मधुमक्खियों के कुछ उपभेदों के लिए (अफ्रीका),, इस तरह के व्यवहार की जरूरत नहीं है पलायन या remitiГ © केवल उच्च तापमान क्षेत्रों ndose नहीं है।

एक और मामला उन क्षेत्रों से मधुमक्खियों का है जहां सर्दियों के तापमान बहुत कम होते हैं (0 डिग्री सेल्सियस से नीचे) जो तापमान बनाए रखते हैं, लेकिन उनके प्रजनन चक्र को बाधित करते हैं।

मधुमक्खी वैकल्पिक स्रोतों की तलाश में हैं ताकि वे पड़ोसी मधुमक्खियों के प्रवेश द्वार को पार करना शुरू कर सकें, ताकि शहद - व्यवहार जिसे खंभे कहा जाता है।

अपने जीव को बनाए रखने के लिए मधुमक्खी कुछ रासायनिक परिवर्तन जैसे पाचन, उसके शरीर के भीतर पदार्थों का परिवहन, प्रतिक्रियाएं करती है जिससे गर्मी के रूप में ऊर्जा को समाप्त किया जाता है।

जब हम 50 0 60,000 मधुमक्खियों द्वारा जारी गर्मी जोड़ते हैं, तो हम देखते हैं कि वे तापमान कैसे बढ़ा सकते हैं।




20В डिग्री सेल्सियस calГіrico की ज्यादा ऊपर-नीचे स्वाभाविक रूप से मधुमक्खियों तापमान आवश्यक बराबर करने तो poblaciГіn जिससे disipaciГіn गर्मी बढ़ रही है अधिक से अधिक आंदोलनों का उत्पादन करने, उपभोक्ता के रूप में ज्यादा भोजन वे शुरू होता है पर्याप्त नहीं द्वारा उत्पादित बढ़ जब गर्मी के मौसम के दौरान संग्रहीत।

लगभग एक ही समय में, मधुमक्खियों के साथ छिद्र के प्रवेश द्वार और फिशर को बंद करना शुरू होता है, जो तार्किक रूप से बाहर गर्मी के नुकसान को कम करता है।

मधुमक्खियों के व्यवहार में जीवित रहने का एक पहलू यह frГos शुरू करने के लिए दिया जाता है और देखना है कि nГ © CTARs की आपूर्ति, सूखना मधुमक्खियों वैकल्पिक स्रोतों की तलाश है ताकि वे पड़ोसी पित्ती के लिए प्रवेश द्वार को पार करने के चोरी करने के लिए शुरू करने के लिए शुरू होता है शहद-व्यवहार जिसे खंभे कहा जाता है और यह कम आबादी वाले छिद्रों को नष्ट करने के हिंसक तरीके से हो सकता है।

जब बाहरी तापमान 14 डिग्री सेल्सियस से नीचे है, मधुमक्खी की अति सक्रियता आंतरिक तापमान को 35 डिग्री सेल्सियस पर बनाए रखने के लिए पर्याप्त नहीं है।

इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए, केंद्र एक बड़ी गेंद या सांस में, जहां वे अंदर बाहर से मधुमक्खियों के विभिन्न परतों बारी बारी से बनाने में वर्गीकृत किया mГnimo फ़ीड सेवन के साथ घोंसला के तापमान स्थिर केंद्र रखते हुए। यह गठन शीतकालीन skittle के रूप में जाना जाता है और जलवायु परिवर्तन को नियंत्रित करने के लिए उन्हें महान अनुकूलन है।

बड़े आयाम tГ © rmica साथ क्षेत्रों में, नीचे और महत्वपूर्ण तापमान (14В डिग्री सेल्सियस) से ऊपर fluctГєa कुछ डिग्री है, जहां अधिक काम ही उद्देश्य को प्राप्त करने की जरूरत है और इसलिए अधिक चारा की खपत है।

जब मधुमक्खियों द्वारा उत्पादित गर्मी में पर्यावरण का तापमान आदर्श से अधिक हो जाता है, तो नर्सों का एक समूह पंखों को हरा देना शुरू कर देता है जिससे हवा की वर्तमान धारा होती है जो एक मजबूर वेंटिलेशन करके आंतरिक तापमान को कम करता है। यदि यह प्रक्रिया पर्याप्त नहीं थी, तो आबादी का हिस्सा छिद्र को खाली कर देता है, जिसे धावक के सामने क्लस्टर बनाते हैं जिन्हें आम तौर पर दाढ़ी कहा जाता है।

नमी

एक और नियंत्रण जो छिद्र करता है वह आंतरिक नमी का होता है।

मधुमक्खी के लिए बाहरी नमी देखा जब भोजन metabolizes तो जोड़ा जाता है, darГЎ उच्च परिवेश छत्ता कि कामयाब podrГan bacteria- और कवक, जबकि अंदर नमी (लगभग 1 शहद का सेवन प्रति किलोग्राम लीटर पानी) उनके लिए एकत्रित अमृत को निर्जलीकरण करना मुश्किल होगा।

इस समस्या से बचने के लिए, मधुमक्खी अपने प्राकृतिक छिद्रों में, इन्हें शीर्ष के ऊपर धावक के साथ बनाएं, इसलिए नमी के बाहर नमी वाष्प आसानी से बाहर आते हैं।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते प्रशिक्षण: समाजीकरणकुत्ते प्रशिक्षण: समाजीकरण
सूडान कुत्तों की तरहसूडान कुत्तों की तरह
पालतू जानवर: कुत्ते, बिल्लियों, खरगोश, पक्षियों, मछली, कछुए कितने साल के हैं?पालतू जानवर: कुत्ते, बिल्लियों, खरगोश, पक्षियों, मछली, कछुए कितने साल के हैं?
मधुमक्खी पालन क्या है?मधुमक्खी पालन क्या है?
एक मधुमक्खी शहद का तापमान और आर्द्रताएक मधुमक्खी शहद का तापमान और आर्द्रता
बिल्लियों में सामान्य तापमान क्या है?बिल्लियों में सामान्य तापमान क्या है?
मधुमक्खी इकट्ठा करने का काममधुमक्खी इकट्ठा करने का काम
एक स्वस्थ तोता बनाए रखने के लिए पर्यावरण का प्रबंधन आवश्यक हैएक स्वस्थ तोता बनाए रखने के लिए पर्यावरण का प्रबंधन आवश्यक है
रेगिस्तान के जानवरोंरेगिस्तान के जानवरों
मधुमक्खी की प्रजातियांमधुमक्खी की प्रजातियां
» » एक मधुमक्खी में तापमान और नमी को विनियमित करना
© 2022 TonMobis.com