सुरक्षित रूप से बगीचे की प्रकृति ले लीजिए




यदि आपने कभी भी स्वास्थ्य खाद्य भंडार में हर्बल उत्पादों को खरीदा है, तो आपने देखा होगा कि लेबल लगभग पौधे के संभावित चिकित्सा लाभ कभी नहीं कहते हैं, इसके उपयोग के लिए संकेत और सावधानी बरतें। यह क्यों है

खैर, खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) निर्माताओं को कोई दावा करने से रोकता है कि उत्पाद का परीक्षण होने तक कोई भी उत्पाद किसी बीमारी का इलाज या रोकथाम करेगा। हालांकि कई जड़ी-बूटियों में सुरक्षित चिकित्सकों के रूप में पुरानी कहानियां हैं, लेकिन निर्माता को एफडीए द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए, जो एक लंबी और महंगी प्रक्रिया है।

चूंकि आप जड़ी बूटियों जैसे प्राकृतिक पदार्थों को पेटेंट नहीं कर सकते हैं, इसलिए यह अनुमोदन प्रक्रिया के माध्यम से जाने के लिए लाभदायक नहीं होगा। यही कारण है कि दवा कंपनियों को उनके हर्बल उपायों की खोज में थोड़ा रूचि नहीं है।

एफडीए विनियमन की समस्या को कैसे प्राप्त करें, हर्बल आपूर्तिकर्ताओं ने चिकित्सीय संकेतों के बिना अपने उत्पादों को आहार की खुराक के रूप में बेचने का विकल्प चुना है। हालांकि, यह उपभोक्ताओं को किसी उत्पाद के उपयोग या जोखिम के बारे में अंधेरे में छोड़ देता है और इसकी शक्ति या गुणवत्ता की अभिव्यक्ति के बिना।

इस भ्रम को देखते हुए, यहां कुछ सुझाव और विचार दिए गए हैं ताकि आप सुरक्षित रूप से बगीचे औषधीय पौधों को चुनने में मदद कर सकें।

सबसे पहले यह खुद को शिक्षित करना है। बाजार में बेचे जाने वाले जड़ी बूटियों की गुणवत्ता बहुत परिवर्तनीय है। सूखे जड़ी बूटी अपनी शक्ति को जल्दी से खो सकते हैं अगर वे ठीक से संग्रहित नहीं होते हैं। गुणवत्ता, शक्ति या प्रामाणिकता का कोई सरकारी विनियमन नहीं है। सम्मानित कंपनियों से जड़ी बूटियों को एक नाम और प्रतिष्ठा के साथ खरीदें जिन्हें वे संरक्षित करना चाहते हैं।

डॉक्टर से मत पूछो। पहले अपने चिकित्सक के साथ जांच किए बिना एक सिद्ध चिकित्सा उपचार के बजाय वैकल्पिक उपचार का कभी भी उपयोग न करें। कुछ मामलों में, आप पारंपरिक दवाओं के विकल्प के रूप में जड़ी-बूटियों और अन्य प्राकृतिक उपचारों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यदि आप चेकअप नहीं प्राप्त करते हैं तो आप भी चिकित्सा उपचार कर सकते हैं। जब तक आप पूरी तरह से गलत नहीं हैं, तो आत्म-औषधि की कोशिश न करें। यदि आप हर्बल उपायों का प्रयास करने का निर्णय लेते हैं, तो मैं उन शर्तों के लिए उनका उपयोग करता हूं जो गंभीर नहीं हैं और अंततः ठंड या कम गठिया दर्द जैसे हल हो जाएंगे।

यह न मानें कि प्राकृतिक साधन सुरक्षित है। लोग सोचते हैं कि सिर्फ एक पौधे एक पौधे है, इसलिए इसका उपयोग सुरक्षित है। यह हमेशा सच नहीं है। पौधों से ज्ञात सबसे बेहद जहरीले विषाक्त पदार्थों में से कुछ। यद्यपि सैकड़ों वर्षों से हजारों लोगों द्वारा जड़ी बूटियों का उपयोग किया गया है, वस्तुतः कोई नकारात्मक प्रभाव और कई लाभ नहीं होने के कारण, हर्बल उपायों की कोई रिपोर्ट नहीं हुई है, जो असामान्य मौत सहित बीमारी का कारण बनती हैं। किसानों और प्रसिद्ध निर्माताओं से हर्बल उत्पादों को खरीदें।

कम शुरू करें और धीरे-धीरे जाओ। एक नए हर्बल उत्पाद की तलाश में जो सबसे कम खुराक से शुरू होता है। यदि आपको एक सप्ताह के बाद किसी भी लाभ का अनुभव नहीं होता है, तो धीरे-धीरे खुराक बढ़ाएं। अनुशंसित खुराक से अधिक न लें और महीनों या वर्षों तक किसी भी कार्रवाई की बड़ी खुराक न लें, जब तक कि आपने दीर्घकालिक प्रभावों का अध्ययन नहीं किया हो।

यदि आप एक हर्बल उपचार लेने के बाद बुरा महसूस करते हैं, तो इसे रोकना बंद करें। यदि कोई संयंत्र आपके साथ सहमत नहीं है, या यदि कार्यालय लेने के बाद यह नए लक्षण विकसित करता है, तो इसका उपयोग करना बंद करें। प्रत्येक पौधे पदार्थ के लिए एलर्जी या अन्य प्रतिकूल प्रतिक्रिया हमेशा एक संभावना है।

यदि आप गर्भवती हैं, नर्सिंग कर रहे हैं या अन्य दवाएं ले रहे हैं तो हर्बल उपायों से बचें। स्तन दूध के माध्यम से भ्रूण या बच्चे पर जड़ी बूटी के प्रभावों के बारे में बहुत कुछ पता नहीं है। पर्चे या काउंटर पर हर्बल उपायों को मिश्रण न करें। एक जड़ीबूटी एक और दवा की कार्रवाई को मजबूत या कमजोर कर सकती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
वैकल्पिक स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों की पसंदवैकल्पिक स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों की पसंद
पौधे आधारित एलर्जी का उपचारपौधे आधारित एलर्जी का उपचार
सर्वश्रेष्ठ मुँहासा उपचार - प्राकृतिक जड़ी बूटीसर्वश्रेष्ठ मुँहासा उपचार - प्राकृतिक जड़ी बूटी
एक्जिमा जड़ी बूटी के रूप में उपचार - क्या यह आपके लिए है?एक्जिमा जड़ी बूटी के रूप में उपचार - क्या यह आपके लिए है?
अनिद्रा के प्रभावी ढंग से इलाज के लिए अनिद्रा के लिए हर्बल उपचार का प्रयोग करेंअनिद्रा के प्रभावी ढंग से इलाज के लिए अनिद्रा के लिए हर्बल उपचार का प्रयोग करें
हर्बल किडनी पत्थर - चमत्कारी जड़ी बूटियों गुर्दे की पत्थरों को दूर करते हैंहर्बल किडनी पत्थर - चमत्कारी जड़ी बूटियों गुर्दे की पत्थरों को दूर करते हैं
हर्बल वैकल्पिक दवा: मधुमेह, रक्तचाप, अस्थमा, रजोनिवृत्ति ..हर्बल वैकल्पिक दवा: मधुमेह, रक्तचाप, अस्थमा, रजोनिवृत्ति ..
कैसे पता चलेगा कि कौन से हर्बल उपचार आपके लिए सुरक्षित हैंकैसे पता चलेगा कि कौन से हर्बल उपचार आपके लिए सुरक्षित हैं
अस्थमा के लिए हर्बल पूरकअस्थमा के लिए हर्बल पूरक
स्तनपान के दौरान दवाओं की सुरक्षास्तनपान के दौरान दवाओं की सुरक्षा
» » सुरक्षित रूप से बगीचे की प्रकृति ले लीजिए
© 2022 TonMobis.com