स्तनपान के दौरान दवाओं की सुरक्षा

अर्थ

जब एक मां स्तनपान कर रही है, तो स्तनपान में कुछ दवाओं को निकाला जा सकता है। कुछ मामलों में, स्तनपान वाले बच्चे पर इसका नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। कुछ दवाओं की तुलना दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया होती है। यह भी दिखाया गया है कि कुछ दवाएं दूध उत्पादन में कमी का कारण बन सकती हैं। निश्चितता के साथ जानने का एकमात्र तरीका डॉक्टर या स्वास्थ्य पेशेवर के साथ किसी भी प्रकार की दवा लेने पर चर्चा करना है। स्तनपान के दौरान दवा लेने के संभावित जोखिमों के बारे में जानने के लिए आप खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के माध्यम से दवा की खोज भी कर सकते हैं।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन

एफडीए ने नर्सिंग माताओं द्वारा ली गई संभावित दवाओं की सूची ली है, और उन्हें स्तनपान कराने वाले बच्चे के लिए अपनी सुरक्षा के आधार पर वर्गीकरण दिया है। वे अपने बच्चों के लिए सुरक्षा की डिग्री के संबंध में बाजार पर सभी दवाओं के बारे में माताओं को जानकारी प्रदान करते हैं। एल 1 से एल 5 तक की वर्गीकरण। अपनाई जाने वाली सबसे सुरक्षित दवाओं को एल 1 के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए, जबकि सबसे खतरनाक एल 5 दवाओं के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा।


सामान्य दवाएं

कई दवाओं को एल 1 दवाओं, या पूरी तरह से सुरक्षित के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। टाइलेनॉल या इबुप्रोफेन जैसे एनाल्जेसिक ने दिखाया है कि उनके बच्चे पर बहुत कम या कोई प्रभाव नहीं है। अगर इसे एंटीबायोटिक दवाओं पर रखा जाना है, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि स्तनपान के दौरान अधिकांश एंटीबायोटिक्स का प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। या लेवोथायरेक्साइन सिंथ्रॉइड, जो थायराइड के लिए एक दवा है, को एल 1 दवा के रूप में भी वर्गीकृत किया जाता है। एफडीए के लिए पर्याप्त शोध किया गया है यह निर्धारित करने के लिए कि स्तनपान के दौरान उपयोग करना पूरी तरह से सुरक्षित है। बी और डी जैसे कई विटामिन, एल 1 दवाओं को भी माना जाता है। स्तनपान के दौरान सुरक्षित होने के बारे में पूरी तरह से सुनिश्चित होने का एकमात्र तरीका डॉक्टर की सलाह लेना और हमेशा एक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करना है जो आपको स्तनपान दे रहा है।

खतरनाक दवाएं


यदि किसी दवा को एफडीए के माध्यम से एल 4 या एल 5 दवा के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, तो स्तनपान के दौरान दवा से बचा जाना चाहिए, इस बात का जबरदस्त सबूत है। स्तन के दूध में दवा को निकालने और बच्चे को नुकसान पहुंचाने का जोखिम बहुत अच्छा है। नेपोसिस या कोल्सीसिन जैसे एनाल्जेसिक को असुरक्षित के रूप में वर्गीकृत किया गया था। एक एंटीकोनवल्सेंट दवा, ज़ारोंटिन, स्तनपान के दौरान अत्यधिक प्रभाव दिखाया गया है। ब्लैक लिस्ट पर अन्य दवाएं: सोना नमक, नेचरटिन, नडोलोल, दाराप्रिम, प्लेटिनोल, डैपसोन, नेग्राम और शामक ब्रोमाइड। यदि आप स्तनपान कर रहे हैं, तो आपको इनमें से किसी भी दवा से बचना चाहिए क्योंकि बच्चे का खतरा बहुत बड़ा है।

विकल्प

स्तनपान के दौरान बच्चे को प्रभावित करने वाली दवाओं से बचने का एकमात्र तरीका इससे दूर रहना है। आपके द्वारा ली जा रही दवाओं के लिए वैकल्पिक खोज और अपने बच्चे की देखभाल के लिए सबसे सुरक्षित खोजने का प्रयास करें। यह भी ध्यान रखें कि विभिन्न बीमारियों के लिए अधिक प्राकृतिक विकल्प हैं, लेकिन कुछ स्तनपान के दौरान बच्चे पर भी प्रभाव डाल सकते हैं। यदि स्तनपान के दौरान दवाएं ली जानी चाहिए, तो एल 1 या एल 2 श्रेणी में होने वाली दवाओं के साथ जारी रखना सबसे अच्छा है, और एल 4 या एल 5 श्रेणी में कोई दवा लेने से बचने के लिए। ये वर्गीकरण खाद्य एवं औषधि प्रशासन के माध्यम से उपलब्ध हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्ली के गर्भपात और स्तनपान के लिए भोजनबिल्ली के गर्भपात और स्तनपान के लिए भोजन
स्तनपान कराने वाली मादा में गलती से दवास्तनपान कराने वाली मादा में गलती से दवा
नवजात शिशु की देखभाल करने के लिए रात के दौरान अक्सर उठोनवजात शिशु की देखभाल करने के लिए रात के दौरान अक्सर उठो
उन पिल्लों की देखभाल जिनकी मां जहर गई थीउन पिल्लों की देखभाल जिनकी मां जहर गई थी
स्तनपान कराने के बारे में बुरा महसूस करनास्तनपान कराने के बारे में बुरा महसूस करना
स्तनपान विरोधी पिल्ले के साथ नहाया स्तनपान पिल्लास्तनपान विरोधी पिल्ले के साथ नहाया स्तनपान पिल्ला
स्तनपान के दौरान गर्भ निरोधक विधि कैसे चुनेंस्तनपान के दौरान गर्भ निरोधक विधि कैसे चुनें
एफडीए द्वारा अनुमोदित एलरगन स्तन प्रत्यारोपणएफडीए द्वारा अनुमोदित एलरगन स्तन प्रत्यारोपण
दवाओं के खिलाफ परिवार के लिए गतिविधियांदवाओं के खिलाफ परिवार के लिए गतिविधियां
स्तनपान कैसे रोकेंस्तनपान कैसे रोकें
» » स्तनपान के दौरान दवाओं की सुरक्षा
© 2022 TonMobis.com