वैकल्पिक चिकित्सा एक हर्बल उपचार के रूप में कैप्सिकम या केयने काली मिर्च का उपयोग करती है




वैकल्पिक चिकित्सा पेशेवर यह महसूस कर रहे हैं कि उपचार जड़ी बूटियों को बीमारी के खिलाफ अपने शस्त्रागार का हिस्सा होना चाहिए। आखिरी प्रचारित प्राकृतिक जड़ी बूटी कैप्सिकम है, जो केयर्न मिर्च में पाई जाती है। अगर इसे आंतरिक रूप से या बाहरी रूप से लिया जाता है तो इसमें कई फायदे हैं। जब आंतरिक रूप से लिया जाता है, काली मिर्च एक जीवाणुरोधी है जो मोटापे से लड़ने में मदद के लिए आंत में वसा के अवशोषण को कम करते हुए उपचार को बढ़ावा देता है और संक्रमण को रोक देगा। क्योंकि यह प्राकृतिक हर्बल उपचार एक उत्तेजक है, यह परिसंचरण में सुधार करता है। कैप्सिकम रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को भी स्थिर करता है। हर्बलिस्ट्स विभिन्न प्रकार की बीमारियों के खिलाफ लड़ाई में मिर्च ढूंढ रहे हैं।

यह निर्धारित करना मुश्किल है कि जब केयर्न मिर्च जड़ी बूटी एक हर्बल उपचार के रूप में शुरू होती है। प्राचीन मिस्र, ग्रीस, रोम या फारस में कैप्सिकम पर लेखन हैं। सबसे अच्छा अनुमान है कि इतिहासकारों पेश करने के लिए तैयार हैं भारत और चीन के लिए है कि लाल कुछ समय 14 वीं सदी में चला गया या 15. यह माना जाता है कि यूरोप सोलहवीं सदी के आसपास खेती शुरू कर दिया है। आज केयने खाद्य उद्योग में अभी भी एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है। अब, अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए और निर्मित नैदानिक ​​परीक्षणों के कारण इसे प्रभावी वैकल्पिक चिकित्सा के रूप में व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है। ऑस्ट्रिया, मिस्र, जर्मनी, बेल्जियम और स्विट्जरलैंड में सबसे महत्वपूर्ण चिकित्सा केन्द्रों के फार्माकोपिया भी इस निष्कर्ष का समर्थन।

केयर्न मिर्च में निहित प्राकृतिक उपचार जड़ी बूटी कैप्सिकम विटामिन ए में समृद्ध है, जो एक चिकनी त्वचा और दृष्टि के लिए आवश्यक है। विटामिन ए को फ्री रेडिकल का सबसे शक्तिशाली हत्यारा पाया गया है, जो हमें हर दिन बमबारी करता है। मिर्च में विटामिन सी एक और सक्रिय प्रमोटर है। विटामिन सी के उपचार गुण रक्त के थक्के को खत्म कर रहे हैं, जो धमनियों से पट्टिका को हटाते हैं, घावों को ठीक करते हैं और सर्दी के खिलाफ लड़ते हैं। ऑक्सीजन के भूखे मृत के लिए, काली मिर्च कैंसर कोशिकाओं का कारण बनता है।

कैप्सिकम जलती हुई सनसनी का कारण बन सकता है, लेकिन समय के साथ आप इसका उपयोग करते हैं। औषधीय पौधे, कैप्सिकम के सक्रिय तत्व, मस्तिष्क के लार ग्रंथियों को उत्तेजित करते हैं और आपके शरीर में एंडोर्फिन की रिहाई को उत्तेजित करते हैं। एंडोर्फिन प्रकृति के प्राकृतिक एनाल्जेसिक हैं जो हमें खुशी की संवेदना देते हैं। कैप्सिकम गठिया के लिए मालिश की हत्या और मधुमेह के नसों को नुकसान पहुंचाने में मुख्य घटक भी है।

आज कई वैद्यों ऐसी ठंड हाथ और पैर, धीमी गति से चयापचय, मोटापा और श्वास नलिका के संक्रमण जैसे रोगों के लिए शिमला मिर्च सलाह देते हैं। गठिया के लिए बाह्य रूप का प्रयोग करें, दर्द पीठ की मांसपेशियों, गठिया या मोच, contusions। ठंड पैर के लिए एक टिप पतली मोज़े की एक जोड़ी पहनने के लिए है, तो मोटी मोज़े की एक जोड़ी मिल, लाल मिर्च के साथ अंदर छिड़क और उन्हें पतली मोजे से अधिक पर डाल दिया है। काली मिर्च पैर के तलवों से गर्म आराम से संवेदना भेज देगा।

यह देखने के लिए एक दिलचस्प अध्ययन किया गया था कि क्या कैप्सिकम आंत में परेशान हो सकता है या अल्सर हो सकता है। इसके विपरीत यह पाया गया कि जड़ी बूटी खिंचाव को नुकसान नहीं पहुंचाती है, लेकिन यह आंतों के सुरक्षात्मक आवरण को अधिक श्लेष्मा बनाने वाले अल्सरों के उपचार को तेज करता है।

कई नैदानिक ​​परीक्षणों का एक आश्चर्यजनक परिणाम यह है कि काली मिर्च आपकी चयापचय दर को बढ़ाती है और फैटी निकायों को जलाने में प्रभावी होती है। मोटापे की समस्याओं वाले लोगों के लिए इसका कई प्रभाव हैं। पहले संकेत यह भी दिखाते हैं कि काली मिर्च छोटी आंत में वसा के अवशोषण को रोकती है। ये अध्ययन चल रहे हैं, लेकिन गर्म खाद्य मिर्च के साथ कुछ वज़न घटाने वाले उत्पाद हैं जो आपके स्थानीय स्वास्थ्य खाद्य भंडार में उपलब्ध हैं।

एक उष्णकटिबंधीय दर्दनाशक के रूप में, काली मिर्च, प्राकृतिक हर्बल उपचार एक योग्य स्वास्थ्य पेशेवर से बहुत अधिक ध्यान दिया। यह हर्पस ज़ोस्टर के दर्द, साथ ही अन्य त्वचा रोगों से छुटकारा पाने के लिए दिखाया गया है। एफडीए ने इन समस्याओं के साथ-साथ रूमेटोइड गठिया और ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए उपयोग करने के लिए अनुमोदित किया है। यह देखने के लिए अध्ययन चल रहे हैं कि जड़ी बूटी सोरायसिस और फाइब्रोमाल्जिया के इलाज में प्रभावी हो सकती है या नहीं।

जब शीर्ष रूप से उपयोग किया जाता है तो कभी-कभी एक लाली या जलन हो सकती है। यह 2-3 हफ्तों में गायब हो जाएगा। एक बार दर्द नियंत्रण मिर्च प्राप्त होने के बाद निरंतर राहत के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

यदि आप मधुमेह के रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद के लिए एक दिन में 3 कैप्सूल लेते हैं। कैप्सिकम कार्बोहाइड्रेट के अवक्रमण को प्रभावित करेगा, जो भोजन के बाद चीनी के स्तर में उतार-चढ़ाव को ट्रैक करेगा। बेशक, यह अभी भी दुनिया भर के क्लीनिकों के लिए अध्ययन में है।

तो अब हम माँ प्रकृति से एक और उपचार जड़ी बूटी फार्मेसी भोजन प्राप्त किया है। कैप्सिकम को हमारी बीमारियों में मदद करने और हमारे दर्द को कम करने के लिए उपलब्ध वैकल्पिक दवाओं में प्राकृतिक हर्बल उपचार के रूप में माना जा सकता है।

अस्वीकरण: वैकल्पिक चिकित्सा के किसी भी रूप की तलाश करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से परामर्श लें। यह आलेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है।

कॉपीराइट मारिया हन्ना, सभी अधिकार सुरक्षित।

यह लेख अपनी वेबसाइट पर और अपने ezines में मुक्त रूप से वितरित किया जा सकता है, जब तक इस पूरे लेख, कॉपीराइट नोटिस, लिंक और संसाधन बॉक्स के रूप में कोई परिवर्तन नहीं होता।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पीठ दर्द गर्दन प्राकृतिक हर्बल उपचार और कारणोंपीठ दर्द गर्दन प्राकृतिक हर्बल उपचार और कारणों
साइनाटिका पीठ दर्द प्राकृतिक हर्बल उपचार और वैकल्पिक उपचारसाइनाटिका पीठ दर्द प्राकृतिक हर्बल उपचार और वैकल्पिक उपचार
सर्वश्रेष्ठ मुँहासा उपचार - प्राकृतिक जड़ी बूटीसर्वश्रेष्ठ मुँहासा उपचार - प्राकृतिक जड़ी बूटी
परजीवी से छुटकारा पाएं - घर का बना समाधानपरजीवी से छुटकारा पाएं - घर का बना समाधान
Essiac हर्बल चाय: कैंसर के खिलाफ वैकल्पिक उपचारEssiac हर्बल चाय: कैंसर के खिलाफ वैकल्पिक उपचार
एक्जिमा जड़ी बूटी के रूप में उपचार - क्या यह आपके लिए है?एक्जिमा जड़ी बूटी के रूप में उपचार - क्या यह आपके लिए है?
अनिद्रा के प्रभावी ढंग से इलाज के लिए अनिद्रा के लिए हर्बल उपचार का प्रयोग करेंअनिद्रा के प्रभावी ढंग से इलाज के लिए अनिद्रा के लिए हर्बल उपचार का प्रयोग करें
सुरक्षित रूप से बगीचे की प्रकृति ले लीजिएसुरक्षित रूप से बगीचे की प्रकृति ले लीजिए
हर्बल किडनी पत्थर - चमत्कारी जड़ी बूटियों गुर्दे की पत्थरों को दूर करते हैंहर्बल किडनी पत्थर - चमत्कारी जड़ी बूटियों गुर्दे की पत्थरों को दूर करते हैं
हर्बल वैकल्पिक दवा: मधुमेह, रक्तचाप, अस्थमा, रजोनिवृत्ति ..हर्बल वैकल्पिक दवा: मधुमेह, रक्तचाप, अस्थमा, रजोनिवृत्ति ..
» » वैकल्पिक चिकित्सा एक हर्बल उपचार के रूप में कैप्सिकम या केयने काली मिर्च का उपयोग करती है
© 2022 TonMobis.com