एक पक्षी क्या है?

पक्षी कशेरुकी जानवर हैं जो निरंतर शरीर के तापमान 42 `सी के साथ होते हैं। कीड़ों, उभयचर और सरीसृपों के साथ क्या होता है इसके विपरीत, कम तापमान और बर्फ आपकी गतिशीलता को प्रभावित नहीं करते हैं . प्रत्येक वयस्क पक्षी एक पंख है। तीव्र ठंड की उपस्थिति में यह अधिक हवा इकट्ठा करने के लिए खोखला हुआ है - इस प्रकार यह थर्मल अलगाव बढ़ाता है, और पक्षी एक और गोलाकार उपस्थिति प्रस्तुत करता है। पंख मृत संरचनाएं हैं, नियमित रूप से, साफ किया जाना चाहिए और, कुछ हद तक, greased। सब कुछ के बावजूद, वे अपेक्षाकृत तेज़ी से खर्च किए जाते हैं और साल में एक बार आम तौर पर बदल जाते हैं। मौल्ट के दौरान, इसी प्रक्रिया को बुलाया जाता है, कुछ प्रजातियां जैसे लून, कताई और चींटियां कुछ हफ्तों तक उड़ने की क्षमता खो देती हैं।

हवाई अंतरिक्ष की विजय कुछ रचनात्मक विशेषताओं को बताती है: उड़ान के दौरान अशांति पैदा करने के क्रम में, उसके शरीर में वायुगतिकीय प्रोफ़ाइल है और अपेक्षाकृत हल्का है। उनमें दांतों की कमी होती है - उनका कार्य चोंच और शक्तिशाली मांसपेशियों के पेट या हिमस्खलन द्वारा माना जाता है। हड्डियां खोखले हैं और कई बिंदुओं से खुद के बीच एकजुट हैं - अधिकांश प्रजातियों की युवा महिलाओं में केवल बाएं अंडाशय पूरी तरह विकसित होते हैं। वायु कोशिकाओं की एक प्रणाली शरीर के माध्यम से गुजरती है और सभी अंगों को ऑक्सीजन को इष्टतम तरीके से आपूर्ति करती है।

पक्षी नहीं फैलते हैं - इस तरह वे पानी बचाते हैं। यदि आवश्यक हो, और एक विशेष संयोजन प्रणाली द्वारा, वे वाष्पीकरण से गर्दन में शीतलन उत्पन्न करते हैं, जो रक्त को ठंडा करता है।

पक्षियों के अधिकतम और न्यूनतम आयाम विभिन्न कारकों से सीमित हैं। वेन, लिस्टिंग और एकल की दो प्रजातियों को यूरोप के सबसे छोटे पक्षियों को 9 सेमी लंबा और 5 ग्राम वजन माना जाता है। comparaciГіn में Vulgaris महाद्वीप या मूक हंस, 23 किग्रा और 1.6 मीटर की कुल लंबाई की भारी mГЎs पक्षी मध्य क्षेत्रों यहाँ © llas काफी अधिक शरीर की सतह के अधिकारी के साथ। इस में अधिक से अधिक गर्मी हानि pГ ©, जो पक्षियों कि ahГ estaciГіn frГa दौरान वांछित भोजन की तलाश में लगातार mГЎs हैं के साथ उच्च योगदान alimentos.De mГЎs मुआवजा दिया जाना चाहिए परिणाम है। दूसरी तरफ, बड़ी प्रजातियां, अपनी उड़ान क्षमताओं से संबंधित समस्याओं का सामना करती हैं। सभी के ऊपर ट्रैकिंग उड़ान, एक बड़ी ऊर्जा खपत की आवश्यकता होती है, और संबंधित मांसपेशियों के साथ समर्थन के विमानों को तैनात करने में कठिनाइयों को ढूंढना पड़ता है। तथ्य यह है कि सभी पक्षी की सबसे बड़ी, अपने 2.7 मीटर ऊंची और 150 किलो वजन के साथ अफ्रीकी शुतुरमुर्ग, उड़ान भरने में असमर्थ शर्त के तहत एक अंतर्निहित आपके शरीर की भयावहता है।

पक्षियों की गिनती कर सकते हैं? खैर, हाँ। वही घरेलू कबूतर इसे पांच गुना तक कर सकता है, जैकडॉ सात तक और कौवा आठ तक हो सकता है। आदमी अपने भोजन को केवल चिह्नित फीडर से लेने के लिए एक जैकडॉ को प्रशिक्षित कर सकता है, उदाहरण के लिए, तीन रंगीन बिंदुओं के साथ। यहां तक ​​कि यदि ऐसे अंक संशोधित या बदले लार्वा द्वारा प्रतिस्थापित किए जाते हैं, तो प्रशिक्षित नमूने अन्य फीडर पर नहीं जाएंगे। और वे अपने पसंदीदा इलाज के केवल कुछ निश्चित टुकड़ों को भस्म करना सीखते हैं और बाकी को बरकरार रखते हैं।

बेशक, पक्षियों स्तनधारियों के रूप में स्मार्ट नहीं हैं . इसे अक्सर सापेक्ष आसानी से देखा जाता है, वे बाहरी दुनिया के कुछ उत्तेजनाओं पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, हमेशा एक ही जन्मजात व्यवहार की पेशकश करते हैं। इस का एक अच्छा उदाहरण acciГіn तथाकथित दुश्मन जो prГЎctica पक्षियों में डाल को गुमराह करने के लिए है कि जमीन पर घोंसला: वे हमारे जख्मों में मौजूदा देखें, बच्चों का झूला ठाठ से और दूर घुसपैठिया सूर्यास्त पंख खींच या चूजों। फिर वे अचानक, बाहर निकलने के लिए उड़ते हैं, जहां वे ऊष्मायन कर रहे हैं वहां लौटने के लिए। निश्चित रूप से यह एक बीमार पहले creГa के रूप में बन जाता है नहीं पूर्वचिन्तित,, लेकिन आचरण rГgido genГ © tica विरासत में अग्रिम में अनुसूचित। एक तीतर चूजों कृत्रिम रूप से experimentaciГіn cientГfica नस्ल और अलगाव में रखा, के रूप में वे एक शिकारी की प्रोफाइल के साथ गत्ते का एक टुकड़ा पर रखा जाता है पिंजरे के नीचे के एक अवकाश में छिपा बिजली की गति कर रहे हैं। यही कारण है कि संपत्ति सहज प्रदर्शन करने के लिए कि जो सही mГЎs है, उड़ान के दौरान विशेष रूप से की जरूरत है, के बाद से, लगातार, वहाँ अप्रत्याशित obstГЎculos हो सकता है।




वास्तव में हमारे पक्षियों की उड़ान की गति का उपाय क्या है? बगुला, pinzГіn और colirrojo सामान्य उड़ान में पहुँच जाते हैं, aproxidamente, घंटे cernГcalos, तीतर और किश्ती 60- 70 tГіrtolas और वास्तविक ГЎnades 90 किमी / घंटा प्रति 40 किमी। GavilГЎn गति आप शिकार, 65 20 और के बीच 70 किमी / 40 और 70 के बीच avefrГa के एच, और स्विफ्ट के सामान्य उड़ान में स्क्रॉल करने के लिए अनुमति देता है और 145. tailwind उड़ान के लिए त्वरित, आसन्न खतरा या जब यह शिकार पर लॉन्च किया जाता है तो वे भी उच्च यात्रा की गति प्राप्त कर सकते हैं। AsГ, उदाहरण के लिए, तीर्थ halcГіn या comГєn सामान्य रूप से 50 से 60 किमी / एच तीव्र करने के लिए की दर से उड़ जाता है, गति शानदार lГmite 350 किमी / घंटा तक बढ़ता है, एक आंकड़ा यूरोपीय वन्य जीवन की दुनिया में पहुँच नहीं कोई अन्य प्रतिलिपि द्वारा।

एक प्रजाति के रूप में जितनी अधिक प्रजातियां उतनी ही छोटी होती हैं, प्रति सेकंड विंग आंदोलनों की संख्या, हालांकि इसकी उड़ान की गति अन्य बड़े पक्षियों की तुलना में कम है। 56 किमी / घंटा पर, स्पैरो अपने पंखों को एक बार तेरह बार धड़कता है - दूसरी ओर, मैग्पी, केवल तीन बार। प्रति घंटे 80 किमी तक पहुंचने के लिए, घुमाव को प्रति सेकंड 4.2 विंग बीट, लकड़ी कबूतर 5 और स्टार्लिंग 7.5 बनाना चाहिए।

पक्षियों को मूल रूप से दृश्य acuity के साथ संपन्न जानवर हैं। कुछ पुरानी प्रजातियां मनुष्यों की तुलना में काफी बेहतर दिखती हैं और वस्तुओं की सराहना कर सकती हैं जिन्हें हम केवल रात या स्ट्रट द्वारा ही देख सकते हैं। दिन की रोशनी में उन आंखों में भी देखने की संपत्ति होती है: बर्न उल्लू आम तौर पर डेलाइट घंटों के दौरान एक नियम के रूप में शिकार करता है। धैर्यवान लोग अपने सिर को इस तरह के चिह्नित तरीके से बदल देते हैं क्योंकि उनकी आंखें, गतिहीन और निश्चित रूप से आगे निर्देशित होती हैं, उनमें शायद 90 डिग्री की दृष्टि का क्षेत्र होता है। आंखों की उस स्थिरता का कारण इस तथ्य के कारण है कि उन्हें बेसिन में समायोजित किया गया है और घूर्णन क्षमता की कमी है। दूसरी तरफ, कुछ जादूगरों (छोटे पंख वाले पक्षियों) में एक गोलाकार दृश्य होता है जिसमें किसी भी क्षेत्र को स्कैन करने के बिना 360 डिग्री शामिल होते हैं। यह आपकी आंखों की सटीक पार्श्व व्यवस्था का एक परिणाम है, जो उन्हें एक साथ पीछे और आगे देखने की अनुमति देता है। त्रि-आयामी पहलू, और इसलिए स्टीरियोस्कोपिक, केवल इन पक्षियों द्वारा संकीर्ण क्षेत्र में कब्जा कर लिया गया है जो दोनों आंखों के साथ देख सकते हैं। prismГЎticos। उनके पास विशेष अंधेरे के लिए एक चमकदार शक्ति और अनुकूलन है, उदाहरण के लिए, रात या संदिग्ध रैप्टर के मामले में। दिन की रोशनी में उन आंखों में भी देखने की संपत्ति होती है: बर्न उल्लू आम तौर पर डेलाइट घंटों के दौरान एक नियम के रूप में शिकार करता है। धैर्यवान लोग अपने सिर को इस तरह के चिह्नित तरीके से बदल देते हैं क्योंकि उनकी आंखें, गतिहीन और निश्चित रूप से आगे निर्देशित होती हैं, उनमें शायद 90 डिग्री की दृष्टि का क्षेत्र होता है। आंखों की उस स्थिरता का कारण इस तथ्य के कारण है कि उन्हें बेसिन में समायोजित किया गया है और घूर्णन क्षमता की कमी है। दूसरी तरफ, कुछ जादूगरों (छोटे पंख वाले पक्षियों) में एक गोलाकार दृश्य होता है जिसमें किसी भी क्षेत्र को स्कैन करने के बिना 360 डिग्री शामिल होते हैं। यह आपकी आंखों की सटीक पार्श्व व्यवस्था का एक परिणाम है, जो उन्हें एक साथ पीछे और आगे देखने की अनुमति देता है। त्रि-आयामी पहलू, और इसलिए स्टीरियोस्कोपिक, केवल इन पक्षियों द्वारा संकीर्ण क्षेत्र में कब्जा कर लिया गया है जो दोनों आंखों के साथ देख सकते हैं। पक्षियों में सुनने की भावना उत्कृष्ट है और केवल एक निश्चित तरीके से, मानव की तुलना में तुलनीय है . इसके विपरीत, वे थोड़ा विकसित गंध और स्वाद होता है।

औसत जीवन प्रत्याशा आमतौर पर इसकी संभावित दीर्घायु से दूर होती है और अधिकांश बहुसंख्यक (छोटे गीत) के लिए आमतौर पर एक से दो साल होती है। अक्सर केवल आधा घोंसला घोंसला छोड़ देता है, और इन युवा पक्षियों में से केवल तीसरा हिस्सा अस्तित्व के पहले वर्ष को पूरा करता है। इसलिए, औसत वार्षिक मृत्यु दर 40 से 60% के बीच है।

अगर वे समय से पहले अपना जीवन नहीं खोते हैं, तो लगभग सभी यूरोपीय प्रजातियां करीब 10 साल तक रह सकती हैं। LГєganos, फिंच और ruiseГ ± owers, आदमी कभी-कभी bГєho वॉलपेपर और कौवा ओएस 20 ± तक पहुँचने के द्वारा संरक्षित पिछले कर सकते हैं 68. जंगली के बैंडिंग proporcionГі निम्न परिणाम: larks 11 ± ओएस वॉलपेपर अप करने के लिए रह सकते हैं, carrycot 14 वॉलपेपर ओएस ±, हाक 15, grajillas और cernГcalos 16, कूट और नीलकंठ 18, starlings और किश्ती 20, स्विफ्ट 21, आम cГЎrabos 22, असली ГЎnades 23, बगुलों और Buzzards 25, avefrГas 26, curlews 32 , गुल गुल्स 33, आर्कटिक चार और सफेद स्टॉर्क 34 तक।
फैले पंख और झालरदार पंख, पर हमला करने या entenderГЎ में अपने शांति परेशान करने के लिए, एक ही बार में और कई मामलों में आने वाले किसी को भी एक लड़ाई में उलझाने के बिना रिटायर करने optarГЎ। शाही झुंड के चोंच के झूलते आंदोलन का मतलब है कि वे सभी एक साथ उड़ान शुरू करेंगे। जानवर एक निश्चित तरीके से सहमत हैं। यह किया जाता है, उदाहरण के लिए, हमारे लूपों द्वारा, जब संभोग से पहले वे एक साथ नृत्य करते हैं। अधिकांश प्रजातियों में, मादाएं कुछ आंदोलनों के माध्यम से उस संभोग के लिए अपने स्वभाव को संकेत देती हैं।

इस बिंदु तक पहुंचने के लिए, उन्हें पहले इसी जोड़ी को मिलना चाहिए था। इस उद्देश्य के लिए, एक नियम के रूप में, पुरुषों के गीत अनिवार्य हैं, जो किसी भी बोलीभाषा की तरह क्षेत्रों के अनुसार भिन्न हो सकते हैं। इसके अलावा कई पक्षियों के मुखर अभिव्यक्तियां।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तोतों की सामान्य विशेषताओंतोतों की सामान्य विशेषताओं
कैनरी में परिवर्तनकैनरी में परिवर्तन
बिल्ली का शरीर विज्ञानबिल्ली का शरीर विज्ञान
तोते की चोंच और चुनौतियों की देखभालतोते की चोंच और चुनौतियों की देखभाल
दुनिया में सबसे बड़ा पक्षीदुनिया में सबसे बड़ा पक्षी
15 चिली में शिकार की निषिद्ध प्रजातियां15 चिली में शिकार की निषिद्ध प्रजातियां
एक बीमार पक्षी के लिए प्राथमिक चिकित्साएक बीमार पक्षी के लिए प्राथमिक चिकित्सा
तोतों में बीमारियों के स्वास्थ्य और रोकथामतोतों में बीमारियों के स्वास्थ्य और रोकथाम
तोते में संक्रामक एजेंटों को रोकने के लिए क्वारंटाइनतोते में संक्रामक एजेंटों को रोकने के लिए क्वारंटाइन
एवियन पॉक्स के लिए उपचारएवियन पॉक्स के लिए उपचार
» » एक पक्षी क्या है?
© 2022 TonMobis.com