पानी और भूमि कछुओं में सबसे आम बीमारियां

पानी और भूमि कछुओं में सबसे आम बीमारियां

मनुष्य हमेशा पशु साम्राज्य से जुड़ा हुआ है, इसलिए हमें आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए कि अब ज्यादातर जनसंख्या शहरी केंद्रों में रहती है, पालतू पशुओं की दुनिया को विविधता से विविधता दी जा रही है।

यह बहुत सकारात्मक है क्योंकि यद्यपि पालतू जानवर उत्कृष्टता कुत्तों और बिल्लियों हैं, लेकिन ये हमेशा सभी लोगों की व्यक्तिगत विशेषताओं के अनुकूल नहीं होते हैं, इसलिए, अधिक से अधिक लोग कम परंपरागत पालतू जानवर चुनते हैं, जैसे फेरेट्स , वियतनामी सूअर, सांप या कछुए।

यदि आप एक कछुए की मेजबानी करने की सोच रहे हैं या यदि आप पहले से ही अपने घर को उनमें से एक के साथ साझा करते हैं, तो यह पशु विशेषज्ञ लेख आपको बहुत रूचि देता है, क्योंकि इसमें हम आपसे बात करते हैं कछुओं में सबसे आम बीमारियां.

आप भी रुचि ले सकते हैं: भूमि कछुओं को खिलााना
सूची

एक कछुए में बीमारी के लक्षणों को पहचानें

जैसा कि हमारे साथ और जानवरों की भीड़ के साथ होता है, जब एक कछुए का जीव स्वस्थ नहीं होता है, तो यह इसे प्रकट करता है विभिन्न संकेत जिसके लिए हमें सतर्क रहना चाहिए, निम्नलिखित हैं:

  • आंखों में सूजन
  • खांसी या छींकना
  • भूख में परिवर्तन
  • व्यवहार में परिवर्तन
  • कैरपेस में दाग या विसंगतियां
  • दस्त
एक कछुए में बीमारी के लक्षणों को पहचानें

श्वसन संक्रमण

घर्षण तापमान में परिवर्तन, जो पानी के तापमान या ड्राफ्ट के खराब समायोजन के कारण हो सकते हैं, कछुए संक्रमण का अनुबंध करने वाले कछुए का मुख्य कारण हैं, क्योंकि हमारे जैसे, सर्दी के लिए अतिसंवेदनशील हैं.

इस मामले में हम जिन लक्षणों का पालन करेंगे, वे निम्नलिखित हैं:

  • खुले मुंह से सांस लेना
  • म्यूकोसिटीज और नाक स्राव
  • भूख की कमी
  • कमजोरी और सुस्ती

यह एक प्राथमिकता है पानी के तापमान में वृद्धि प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए, अगर कुछ दिनों में हम सुधार नहीं देखते हैं तो हमें तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए ताकि ठंडे अंत में निमोनिया निकल जाए।

श्वसन संक्रमण

दस्त और कब्ज

दोनों आंतों के पारगमन विकार हैं खराब आहार के कारण। दस्त के मामले में, यह आम तौर पर अतिसंवेदनशीलता, फल और सब्जियों से अधिक या खराब स्थिति में भोजन का सेवन करने के मामले में होता है। यदि प्रभाव कब्ज है, तो फाइबर में आहार की कमी होगी, हालांकि यह विकार तब भी प्रकट होता है जब मछलीघर बहुत छोटा होता है।

कब्ज का इलाज करने के लिए, इसी तरह के आहार सुधार करने के अलावा, हम अपने कछुए की पेशकश कर सकते हैं गर्म पानी स्नान जो खोल के निचले भाग को शामिल करता है।

दस्त का इलाज और रोकथाम महत्वपूर्ण है मछलीघर पानी साफ रखें और हमारे कछुए की स्वच्छता से सावधान रहें, इसके अतिरिक्त, हमें भोजन के माध्यम से पानी का योगदान कम करना चाहिए जब तक कि हम देखते हैं कि आंतों का पारगमन सामान्य हो गया है।

दस्त और कब्ज

आंख की समस्याएं




कछुए आंखों के संक्रमण के लिए बहुत संवेदनशील हैं और यदि हम अपने कछुए में देखते हैं तो हम उन्हें बहुत आसानी से देख सकते हैं आँखें बंद और सूजन , के अतिरिक्त भूख की कमी.

कारण आमतौर पर विटामिन ए या गंदे पानी की कमी होती है। पहले उपचार के रूप में हमें एक पर आगे बढ़ना चाहिए शारीरिक खारा के साथ आंख की सफाई , दिन में 2 बार

यदि कोई सुधार नहीं देखा जाता है, तो हमें यह तय करने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए कि विटामिन ए के आधार पर एंटीबायोटिक उपचार और / या पोषण संबंधी पूरक आवश्यक है या नहीं।

आंख की समस्याएं

Piramidismo

piramidismo कछुए को प्रभावित करता है और एक विकार है कि आसानी से खोल के माध्यम से माना जाता है है, और खोल गाढ़ा और बढ़ जाता है, गंभीर मामलों में, यह हो सकता है एक बहुत ही गंभीर समस्या है कछुए के लिए।

यह स्थिति सीधे एक गरीब आहार से संबंधित है, हालांकि नमी और सूर्य के संपर्क में कमी के साथ-साथ अंतःस्रावी रोग भी पिरामिड्म का कारण बन सकते हैं।

यद्यपि पिरामिडिज्म का कोई इलाज नहीं है, प्रारंभिक पशु चिकित्सा मूल्यांकन इस स्थिति को कम करने और कछुए के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना बहुत महत्वपूर्ण होगा।

Piramidismo

पैरों पर चोट लगने और कैरपेस

अंत में हम इन चोटों का जिक्र करते हैं, कि बिना पैथोलॉजी के, वे कछुओं में आम हैं और समय पर इलाज किया जाना चाहिए , अन्यथा, अधिक गंभीर जटिलताओं में प्रकट हो सकता है। कछुए, खरोंच या काटने से कछुओं को क्षतिग्रस्त किया जा सकता है, अगर वे अन्य जड़ी-बूटियों के सरीसृपों के साथ मिलकर रहें।

अगर कछुए की खरोंच होती है, तो पानी को भंग करने वाले आयोडीन समाधान के साथ बाद में इसे जंतुनाशक करने के लिए, पानी और तटस्थ साबुन के साथ क्षेत्र को साफ करें। दूसरी तरफ, यदि घाव गहरा है, तो यह आवश्यक है पशु चिकित्सक के पास जाओ यथासंभव पहले से ही।

पैरों पर चोट लगने और कैरपेस

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं पानी और भूमि कछुओं में सबसे आम बीमारियां , हम आपको हमारे निवारण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
भूमि कछुओं को खिलाानाभूमि कछुओं को खिलााना
पानी के कछुओं को खिलाानापानी के कछुओं को खिलााना
भूमि कछुए में Piramidismभूमि कछुए में Piramidism
भूमि कछुओं के लिए निषिद्ध भोजनभूमि कछुओं के लिए निषिद्ध भोजन
एक स्थलीय कछुए के खोल की देखभाल कैसे करेंएक स्थलीय कछुए के खोल की देखभाल कैसे करें
कछुए के पेट में एक उछाल हैकछुए के पेट में एक उछाल है
कछुए का प्रजननकछुए का प्रजनन
कछुए के लिए सही मछलीघर के लिए सिफारिशेंकछुए के लिए सही मछलीघर के लिए सिफारिशें
कछुओं के लिए नामकछुओं के लिए नाम
कैसे पता चलेगा कि मेरी भूमि कछुए गर्भवती है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी भूमि कछुए गर्भवती है या नहीं
» » पानी और भूमि कछुओं में सबसे आम बीमारियां
© 2022 TonMobis.com