एक हम्सटर के लिए आवश्यक देखभाल

एक हम्सटर के लिए आवश्यक देखभाल
सीसी छवि: सैंड्रा डोनोसो

हैम्स्टर शायद बच्चों के बीच सबसे लोकप्रिय पालतू जानवर हैं, उनके छोटे आकार और गतिशीलता उन्हें बहुत ध्यान देते हैं। लेकिन हर कोई एक हम्सटर नहीं ले सकता है, हमें उन्हें हासिल करने से पहले खुद को सलाह देना चाहिए क्योंकि हमारे कई व्यवहार उनके जीवन और अस्तित्व को प्रभावित कर सकते हैं।

पालतू दुकानों में विभिन्न प्रकार के हैम्स्टर ढूंढना आम बात है:

  1. आम हम्सटर (गोल्डन या गोल्डन): यह कृंतक सबसे बड़ा हम पाते हैं, हालांकि वे काफी छोटे आकार में बेचे जाते हैं, वे अपने खरीद आकार (लगभग 15 सेमी लगभग) में लगभग दोगुना हो जाते हैं। यही कारण है कि यह मानना ​​बहुत महत्वपूर्ण है कि सबसे उपयुक्त पिंजरे का आकार अपने वयस्क आकार के समान होना चाहिए। ये हैम्स्टर वे बहुत estresables हैं, जोर से रोना, जोरदार संगीत, उन्हें खींचकर उन्हें निचोड़ना या उन्हें बड़े पालतू जानवर के पास रखना उनके जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त हो सकता है और कुछ मामलों में वे मर भी सकते हैं। यही कारण है कि, जब हम इन छोटे बच्चों में से एक प्राप्त करते हैं, तो यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि यह कहां और किसके लिए है। इसका वाणिज्यिक मूल्य अपने आवास से उत्पन्न व्यय से बहुत कम है, क्योंकि बाजार में खिलौने, बोर, भोजन, दोहन आदि की एक विस्तृत विविधता है। सोने को हाइलाइट करते हुए रंग बहुत अलग होते हैं, इसलिए इसका नाम।
  2. रूसी हम्सटर: इस प्रकार के हम्सटर को पाने के लिए थोड़ा मुश्किल है क्योंकि यह एक और जटिल प्रकृति है। वे काटने के लिए अच्छे हैं और उन्हें पालतू जानवरों के लिए बहुत अधिक खर्च होता है। अपने आकार के बारे में, वयस्क के रूप में इसे 6-8 सेमी से अधिक लंबा नहीं मापना चाहिए, इसलिए एक लघु हम्सटर माना जाता है जिसके लिए इसके आकार के लिए विशेष पिंजरे होते हैं। उनके रंग मुख्य रूप से सफेद होते हैं और कुछ मामलों में सफेद सफेद होते हैं।
  3. चीनी हम्सटर: सबसे प्यारा हम्सटर का। बहुत ढीला और संभालना आसान है। रूसी की तरह काफी छोटा है। लेकिन यह अचूक है क्योंकि इसके मुख्य रंग काले और सफेद हैं।



सामान्य देखभाल

  • उन्हें अंदर रहना चाहिए पिंजरों उनके लिए डिजाइन किया गया है, क्योंकि किसी भी स्थान से बचने के लिए आदर्श हो सकता है।
  • इसे रखा जाना चाहिए हजामत बनाने का काम पिंजरे के आधार पर। यह उन्हें आराम और सुविधा देता है, लेकिन यह मूत्र और मल को अवशोषित करने का सबसे अच्छा तरीका भी है। प्रजातियों के आधार पर पिंजरे की दैनिक सफाई या हर 3 दिनों की सिफारिश की जाती है।
  • आपको हमेशा एक रखने पर विचार करना चाहिए पहिया (यहां तक ​​कि कुछ ऐसे हैं जो पिंजरे के बाहर उपयोग किए जाते हैं)। वे व्यायाम करने के लिए बहुत अच्छे हैं और आप अपना वजन नियंत्रित करते हैं।
  • उपयोग बोतल पीने की खामियां पानी के साथ एक प्लेट की तुलना में यह बेहतर विकल्प है। पकवान खत्म हो गया है या चिप अंदर आती है।
  • हमेशा अपने फीडर को भोजन के साथ रखें, वे क्या खाते हैं खुराक . वहाँ है खाद्य पदार्थों की विविधता, महत्वपूर्ण बात केवल आश्चर्य के बीज के आधार पर खिलाना नहीं है क्योंकि वसा से अधिक आपके छोटे दिल के लिए हानिकारक हो सकता है। आदर्श रूप से छर्रों के साथ मिलाएं जो दांतों के पहनने की अनुमति भी देते हैं। वे गाजर प्यार करते हैं!
  • इन कृन्तकों में है आपके incisors की निरंतर वृद्धि , इस कारण से, उन्हें अपने दांतों की अत्यधिक वृद्धि को रोकने के लिए लकड़ी के टुकड़े प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है और नुकसान नहीं पहुंचा सकता है और अधिक फ़ीड नहीं कर सकता है।
  • वे हैं रात की आदतें . तो उन्हें बेडरूम में छोड़ना अच्छा नहीं है।
  • उन्हें प्रदान करें प्लास्टिक ट्यूब या मोजे छिपाने के लिए उन्हें तनाव कम करने में मदद मिलती है।
  • उन्हें जीना चाहिए कमरे का तापमान . बहुत गर्मी या बहुत ठंड उन्हें खराब बनाती है।
  • वे जी सकते हैं अकेले या साथ में . दोस्त होने के लिए हमेशा बेहतर होता है!, लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि यदि वे एक ही लिंग के हैं तो वे लड़ सकते हैं और यदि वे महिलाएं हैं और पुरुष जोड़ देगा.

इन आराध्य और छोटे जानवरों, पालतू जानवर के रूप में एक बहुत ही अच्छा विकल्प है, मनोरंजक बेचैन, चंचल और निविदा रहे हैं जब आप उन्हें वश में करने के लिए प्रबंधन, लेकिन हम उनके भेद्यता भूल जाते हैं और पहले से पता है कि इसकी तेजी से चयापचय और वृद्धि की वजह से कई वर्षों के नहीं रहते नहीं होना चाहिए (में औसत 3)। नाजुक, छोटे होने के नाते और देखभाल की एक निश्चित राशि की आवश्यकता होती है, वे बहुत छोटे बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हैं, और बड़े बच्चों (10 वर्ष और उससे अधिक, उदाहरण के लिए।) मई एक है, लेकिन हमेशा पर्यवेक्षण और एक वयस्क की देखभाल के अंतर्गत है, याद रखें कि वे जीवित प्राणी हैं, खिलौने नहीं, और इसलिए उन्हें ठीक से देखभाल की जानी चाहिए।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
चीनी हम्सटरचीनी हम्सटर
रूसी हम्सटररूसी हम्सटर
गोल्डन हैम्स्टरगोल्डन हैम्स्टर
बिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्वबिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्व
हैम्स्टर प्रकारहैम्स्टर प्रकार
एक हम्सटर का प्रयोग कैसे करें?एक हम्सटर का प्रयोग कैसे करें?
मेरे गर्भवती हम्सटर की देखभाल कैसे करेंमेरे गर्भवती हम्सटर की देखभाल कैसे करें
एक हम्सटर की देखभाल कैसे करेंएक हम्सटर की देखभाल कैसे करें
रूसी हम्सटर की देखभाल कैसे करेंरूसी हम्सटर की देखभाल कैसे करें
एक हम्सटर के लिए एक अभ्यास के रूप मेंएक हम्सटर के लिए एक अभ्यास के रूप में
» » एक हम्सटर के लिए आवश्यक देखभाल
© 2022 TonMobis.com