लाल आयरिश सेटर नस्ल

लाल आयरिश सेटर भी आयरिश सेटर के रूप में जाना जाता है, और इसके ठीक पतला आंकड़ा और सुंदर लाल कोट है कि अच्छी तरह से चित्रों में देख सकते हैं की वजह से सबसे सुंदर कुत्तों में से एक है और दुनिया में सबसे आकर्षक माना जाता है।

यद्यपि इसकी उत्पत्ति में यह शिकार करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक कुत्ता था, इसकी सुंदरता का मतलब था कि बहुत कम से कम यह एक कुत्ते के शो के रूप में शुरू होता है, जिससे शिकार को कुत्ते के रूप में छोड़ दिया जाता है।

आज हम आपको अपने नए साथी और सबसे अच्छे दोस्त बनाने से पहले लाल आयरिश सेटटर के बारे में जानने के लिए आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत है उसे बताने जा रहे हैं।

आपको इस आलेख में मिलेगा []

सेटर आयरिश रेड रेस का 1 इतिहास

लाल आयरिश सेटर लाल और सफेद आयरिश सेटर किस्म से निकला, जो आज लोकप्रिय नहीं है। वास्तव में, आज हम जो विविधता जानते हैं वह इतनी लोकप्रिय हो गई कि इसमें अपने पूर्ववर्ती को शामिल किया गया, और कई इसे भी नहीं जानते हैं।

अठारहवीं शताब्दी में लाल और सफेद में इस दौड़ का एक अच्छी तरह से परिभाषित प्रकार पहले से ही था, जिसका उपयोग पक्षियों की तलाश में किया जाता था। 1 9वीं शताब्दी की शुरुआत में इस नस्ल की विविधता, पूरी तरह से लाल, पैदा होने लगी।

जैसा कि हमने आपको शुरुआत में बताया था, उस समय इन कुत्तों को शिकार कुत्तों के रूप में पूरी तरह से इस्तेमाल किया जाता था, और वे उस विशिष्ट गतिविधि के लिए वांछित विशेषताओं से पैदा हुए पिल्लों को मारने के लिए उपयोग करते थे। साल 1862 के आसपास इस नस्ल के लिए एक प्रजनन भूमि एक पिल्ला है कि विशेषताओं शिकार कुत्तों में मांग के अधिकारी नहीं था पैदा हुआ था, उसके सिर बाकी से ज्यादा लम्बी थी, और अपने संविधान अन्य भाई बहनों की तुलना में अधिक नाजुक थी। उनके ब्रीडर उन्हें ऐसे मामलों में परंपरागत के रूप में डूबने जा रहे थे, लेकिन एक अन्य प्रजनक अपनी विशेषताओं से प्रसन्न थे और इसे रखने का फैसला किया। उस प्रति को चैंपियन पामरस्टन का नाम मिला और कुत्ते के कार्यक्रमों में एक सनसनी बन गई।

यह वहां था कि नस्ल का इतिहास पूरी तरह से बदल गया, क्योंकि इस पिल्ला ने कई वंश छोड़ दिए और कुत्ते के शो से संबंधित प्रजनकों द्वारा वांछित प्रकार बन गए। बाद में, बीसवीं सदी में, कुछ प्रशंसकों दौड़ मूल लाल सेटर ठीक करने के लिए प्रयास किए और एक किस्म आयरिश सेटर से थोड़ा छोटे, कॉम्पैक्ट और कम बालों को लाल रंग मौजूद है कि मिल गया है, लेकिन बहुत लोकप्रियता प्राप्त की कभी नहीं शिकारी के बीच में।

दौड़ की 2 विशेषताएं सेटर आयरिश लाल

आयरिश लाल सेटर की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं का सारांश यहां दिया गया है:

  • क्रॉस पर ऊंचाई: नर: 58 से 67 सेमी तक- महिलाएं: 55 से 62 सेमी तक
  • वजन: नर: 20 से 30 किलो तक- महिलाएं: 18 से 25 किलोग्राम तक
  • परत: काला, छोटे सफेद स्थान के किसी भी निशान के बिना तीव्र लाल स्वीकार किया
  • कौशल: उत्कृष्ट शिकार कुत्ता, अंततः कंपनी
  • सामान्य वर्गीकरण: बड़े कुत्ते नस्लों
  • एकेसी के अनुसार वर्गीकरण: समूह 1: नमूना कुत्तों
  • एफसीआई के अनुसार वर्गीकरण: समूह 7: नमूना कुत्तों > अंग्रेजी और आयरिश साइन कुत्ते


आयरिश लाल सेटर के 3 चरित्र या स्वभाव

इस दौड़ के नमूने में एक हंसमुख, स्वतंत्र, मिलनसार और बहुत उत्सुक स्वभाव है। वे बेहद बुद्धिमान और मित्रवत हैं, लेकिन अपने मूल शिकार वृत्ति को बरकरार रखते हैं।

वयस्कों और बच्चों और अन्य कुत्तों के साथ, अन्य पालतू जानवरों के साथ, वे सहज कुत्तों को सामाजिक बनाने के लिए आसान हैं, क्योंकि उनके सहज आक्रामकता कम है। यह उन्हें बच्चों के साथ परिवारों के लिए आदर्श पालतू जानवर बनाता है या जिनके पास पहले से ही अन्य पालतू जानवर हैं।

यदि वे अच्छी तरह से शिक्षित हैं, तो वे आमतौर पर व्यवहार संबंधी समस्याएं नहीं पेश करते हैं, हालांकि यह ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि वे बहुत सक्रिय कुत्ते हैं और उन्हें बहुत सारे दैनिक अभ्यास करने की आवश्यकता है।




दौड़ की 4 पहलू सेटर आयरिश लाल

इंटरनेशनल फ़ेडरेशन सैनोलॉजिक जाति के मानक के अनुसार, पुरुषों में स्कंध में ऊंचाई-सड़सठ पचास और के बीच आठ सेंटीमीटर होना चाहिए, जबकि मादाओं होना चाहिए पचास और के बीच पांच बासठ सेंटीमीटर। आदर्श वजन इस मानक में इंगित नहीं किया गया है, लेकिन लाल आयरिश सेटर्स आमतौर पर लगभग 3 किलोग्राम वजन करते हैं।

इस नस्ल के कुत्तों में आमतौर पर एक सुंदर, रेशमी लाल चेस्टनट बाल बहुत हड़ताली के साथ एक लंबा, सुरुचिपूर्ण और पतला असर होता है। इस कुत्ते का शरीर एथलेटिक और अच्छी तरह से आनुपातिक है, एक गहरी और संकीर्ण छाती के साथ, और एक मांसपेशियों और थोड़ा कमाना वापस।

एक अंडाकार खोपड़ी और अच्छी तरह से परिभाषित नासो-फ्रंटल (स्टॉप) अवसाद के साथ सिर लंबा और पतला होता है। नाक काला या महोगनी हो सकती है। स्नाउट मध्यम गहराई का है और काटने कैंची में बंद हो जाता है। आंखें बहुत बड़ी नहीं हैं और अंधेरे हेज़ल या गहरे भूरे रंग के हो सकते हैं। कम और पिछला सम्मिलन के कान, एक तेज गुना बनाते हैं। पूंछ मध्यम लंबाई और कम प्रविष्टि का है।

रेशमी फर आयरिश सेटर की सबसे हड़ताली विशेषताओं में से एक है। सिर में, पैरों का पूर्व भाग और कान की नोक, छोटी और पतली है। शरीर के अन्य हिस्सों में यह लंबे समय तक होता है, कान, छाती, पेट, पैरों और पूंछ के पीछे फ्रिंज बन जाता है। एफसीआई मानक द्वारा स्वीकार किया गया रंग चेस्टनट (थोड़ा लाल भूरा से महोगनी) उठाया जाता है। छाती, पैरों, उंगलियों और यहां तक ​​कि चेहरे पर छोटे सफेद धब्बे स्वीकार किए जाते हैं, लेकिन इस कुत्ते के फर पर कोई काला धब्बे नहीं है।

5 देखभाल की जरूरत है कि दौड़ की जरूरत है सेटर आयरिश लाल

इन कुत्तों के पंख को प्रति दिन कम से कम एक ब्रशिंग की आवश्यकता होती है ताकि इसे रेशमी और गाँठ मुक्त रखा जा सके, लेकिन उन्हें उससे अधिक विशिष्ट देखभाल की आवश्यकता नहीं है।

अभ्यास की आवश्यकता है जैसा कि हमने आपको बहुत पहले बताया था और आदर्श अन्य कुत्तों के साथ एक प्ले स्पेस प्रदान करना है।

6 इस नस्ल के कुत्ते के शिक्षा और प्रशिक्षण

स्मार्ट होने के नाते, ये सेटर्स आसानी से कई चीजें सीखते हैं, लेकिन उनका शिकारी वृत्ति यह उन्हें आसानी से विचलित कर देता है। इसलिए, हमें बहुत धैर्य के साथ कुत्ते प्रशिक्षण लेना चाहिए, अगर यह सकारात्मक तरीकों से बेहतर है।

7 के स्वास्थ्य सेटर आयरिश लाल

यह कुत्तों की कई नस्लों में से एक है जिसमें कृत्रिम चयन ने वंशानुगत बीमारियों की आवृत्ति में वृद्धि की है। इस दौड़ में सबसे आम वंशानुगत बीमारियों में से हैं: प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी, हिप डिस्प्लेसिया और गैस्ट्रिक टोरसन। कुछ हद तक, लेकिन एक निश्चित आवृत्ति के साथ, वहां हैं: मिर्गी, पैनोस्टाइटिस, प्रगतिशील ऑस्टियोडायस्ट्रोफी और हेमोफिलिया ए।

इस नस्ल के कुत्ते को खरीदने के लिए 8 सुझाव

एक पिल्ला ऑनलाइन ढूँढना जोखिम में पड़ता है। जिनके साथ आप इलाज करते हैं, उनके पेशेवरता के बारे में स्पष्ट होने के लिए, हम आपको निम्नलिखित बिंदुओं को ध्यान में रखने की सलाह देते हैं:

  • सुनिश्चित करें कि आप उत्पन्न होने वाले सभी संदेहों का उत्तर देते हैं, कि आप नस्ल के गुणक (जो कुत्ते के कार्यक्रम में भाग लेते हैं) की खोज करते हैं, और आप बिक्री के बाद पिल्ला को ट्रैक करने की पेशकश करते हैं।
  • जांच करें कि क्या अन्य प्रजनकों द्वारा हैचर की सिफारिश की जाती है, या यदि आपके पास संतुष्ट ग्राहकों से संदर्भ हैं।
  • यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके कुत्ते LOE में पंजीकृत हैं और क्रम में वंशावली है।
  • यह गारंटी रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके पास स्वास्थ्य समस्याएं, शारीरिक, वंशानुगत नहीं है ... क्या पशु चिकित्सा कार्ड, चिप, टीका, ड्यूमरिंग और पशु चिकित्सा जांच के साथ पिल्ला अद्यतित है?
  • खेत में जाना और ऑनलाइन खरीदना, सुविधाओं के बारे में पूछना और कुत्तों को देखना महत्वपूर्ण है, और वे किन स्थितियों में हैं। क्या वे बीमारियों से मुक्त हैं?

9 दौड़ सेटर इरलैंडस लाल के कुत्तों की अधिक छवियां

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
यूके में गॉर्डन सेटर कुत्तायूके में गॉर्डन सेटर कुत्ता
कुत्ते सेटर गॉर्डन के बारे में सब कुछकुत्ते सेटर गॉर्डन के बारे में सब कुछ
मेरे कुत्ते को उसके सामने के पैरों से असुविधा हैमेरे कुत्ते को उसके सामने के पैरों से असुविधा है
एडवर्ड लावरैक: अंग्रेजी सेटर्स कुत्ते के निर्माताएडवर्ड लावरैक: अंग्रेजी सेटर्स कुत्ते के निर्माता
इटली में अंग्रेजी सेटर कुत्ताइटली में अंग्रेजी सेटर कुत्ता
मेरा कुत्ता गर्मी में है और आज उसने एक कुत्ता लिया हैमेरा कुत्ता गर्मी में है और आज उसने एक कुत्ता लिया है
स्पेगेटी का कुत्ता सेटर क्लबस्पेगेटी का कुत्ता सेटर क्लब
अंग्रेजी सेटर कुत्ते का चरित्रअंग्रेजी सेटर कुत्ते का चरित्र
कुत्ते सेटर गॉर्डन का चरित्रकुत्ते सेटर गॉर्डन का चरित्र
दुनिया में सबसे बड़ा कुत्ता नस्लदुनिया में सबसे बड़ा कुत्ता नस्ल
» » लाल आयरिश सेटर नस्ल
© 2022 TonMobis.com