सांप के पिघलने में समस्याएं

सांप के पिघलने में समस्याएं

जैसा कि जाना जाता है, विदेशी जानवरों को पालतू जानवरों के रूप में रखना आम तौर पर आम है। लेकिन हमें अपने साथी को सर्वोत्तम संभव जीवन देने के लिए, अपने आप को पूरी तरह से सूचित करना चाहिए और नवीनतम ज्ञान के बारे में हमेशा जागरूक रहना चाहिए।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम सांपों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं और वे अक्सर पीड़ित सबसे अधिक समस्याओं में से एक चाहते हैं।

जितना संभव हो सके अपने घरघर में भाग लेने के लिए, ध्यान दें सांप के पिघलने में समस्याएं या चर्चा, ऐसा क्यों हो सकता है और उन्हें कैसे दूर करने में मदद करें।

आप में भी रुचि हो सकती है: पालतू जानवर के रूप में सांप
सूची

गूंगा क्या है? और मोल्ट के प्रतिधारण की समस्या?

सभी सांप एक प्रक्रिया के माध्यम से जाना त्वचा परिवर्तन कहा जाता है गिरना हर बार और विशेष रूप से वे बढ़ते हैं।

यह परिवर्तन साँप की प्रजातियों, इसकी उम्र, इसके पर्यावरण और विशेष रूप से इसके स्वास्थ्य की स्थिति के अनुसार समय में अधिक बार या अधिक दूरी पर होगा। त्वचा परिवर्तन के दौरान सांप (या सांप) द्वारा सामना की जाने वाली सबसे लगातार समस्याओं में से एक को जाना जाता है म्यूट प्रतिधारण.

यह एक समस्या है जो जानवर की सही त्वचा में परिवर्तन को रोकती है और इससे अन्य समस्याएं होती हैं।

गूंगा क्या है? और मोल्ट के प्रतिधारण की समस्या?

सही परिवर्तन कैसा है?

पुरानी त्वचा को बदलने की प्रक्रिया उन प्रजातियों के आधार पर लंबी या कम रहती है जिनके बारे में हम बात कर रहे हैं, और कुछ दिनों से कई हफ्तों तक जा सकते हैं।

जब वे इस प्रक्रिया को शुरू करते हैं वे खाना बंद करो, तो यह बेहतर होगा कि एक बार जब हम इसे महसूस कर लें, तो प्रक्रिया समाप्त होने तक भोजन की पेशकश करना बंद कर दें, क्योंकि यदि वे खिलाते हैं, तो यह हो सकता है कि जानवर की मात्रा के कारण मोल्ट में समस्याएं हैं। इसके अलावा, वे छिपाते हैं ड्रेरियम के अंदर उनकी गुफा या आश्रय में और पर्यावरण का पता लगाने के लिए रात में बाहर निकलना बंद करो।

शारीरिक रूप से हम देखेंगे कि हमारे दोस्त की त्वचा चमक खो देता है, यह अपारदर्शी हो जाता है, और वह उसकी आंखें सफ़ल हो जाती हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि त्वचा मर रही है और नए के लिए रास्ता बनाने के लिए अलग होना शुरू कर दिया है। सांप अपनी त्वचा को नाक की नोक से इस दिशा में पूंछ की नोक में बदलते हैं और आंखों की त्वचा सहित और इसलिए प्रक्रिया के दौरान वे हल्के भूरे रंग के स्वर प्राप्त करते हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि ओपिडियंस को डरावनी इलाके में एक वस्तु की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए एक बड़ी शाखा या पत्थर, जिसके खिलाफ वे कर सकते हैं बार-बार रगड़ें त्वचा को बदलने में सक्षम होने के लिए।

इसलिए, यह जानने के लिए कि मोल्ट किसी भी समस्या के बिना दिया गया है और सही ढंग से हमें प्रक्रिया के दौरान जानवर की स्थिति को देखना चाहिए, लेकिन विशेष रूप से त्वचा का अंतिम परिणाम पहले ही अलग हो गया है. यह ऐसा होना चाहिए जैसे कि यह एक और सांप था, यानी बिना रुकावट और सब कुछ। तो हम जानते हैं कि सब कुछ पूरी तरह से चला गया, लेकिन अगर तुम नहीं है या अधूरी और मृत त्वचा अभी भी जानवर से जुड़ी टुकड़े को देखो, हम चाहते हैं कि molting अवधारण समस्या दे रहा है।

सही परिवर्तन कैसा है?

पिघलने की समस्या क्या हो सकती है?




जैसा कि हमने शुरुआत में कहा है, तथ्य यह है कि मोल्ट में कोई समस्या है, यह इंगित करता है कि एक मौलिक समस्या है जिसके कारण यह हुआ है।

यह समस्या हो सकती है क्योंकि:

  • नमी की कमी सांप की प्रजातियों के लिए उपयुक्त है। ऊपर वर्णित के रूप में इसे सही किया जाएगा।
  • विटामिन की कमी. इस मामले को उनके निदान और उनके उपचार दोनों विशेषज्ञ पशुचिकित्सा द्वारा इंगित किया जाएगा।
  • कटनीस पैथोलॉजीज जैसे त्वचा रोग, पतंग, फोड़े, घाव भरना आदि। इस मामले में यह पशुचिकित्सा के माध्यम से भी पता लगाया जाएगा और आपके निर्देशों के अनुसार इलाज किया जाएगा।
पिघलने की समस्या क्या हो सकती है?

सांप की मदद कैसे करें यदि इसमें मूक प्रतिधारण है?

यह जानना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे आंखों की त्वचा को भी बहा रहे हैं, उनकी दृष्टि खराब हो जाती है और इसलिए वे अधिक भरोसेमंद हो जाते हैं. यह उचित नहीं की प्रक्रिया के दौरान संभाल करने के लिए है, लेकिन अगर आप गूंगा समस्याओं देखो हम मदद हमारे दोस्त प्रक्रिया को पूरा और अध्ययन कारण यह आ रहा चुप में होने से रोकने और उनके स्वास्थ्य में सुधार के लिए किया गया हो सकता है जो करने के लिए।

हम ध्यान में रखना चाहिए वहाँ कई कारक हैं जो मदद साँप पर्यावरणीय कारकों सबसे नमी की महत्वपूर्ण करने के लिए इष्टतम स्तर पर पर्याप्त स्वास्थ्य और विटामिन से स्थानांतरित करने के लिए के रूप में यह त्वचा moisturizes और टुकड़ी की सुविधा हैं। हम नियमित आधार पर तारामंडल की आर्द्रता को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, खासकर जब हम एक मोल्ट प्रतिधारण का सामना कर रहे हैं:

  • स्प्रे मैनुअल या नेबुलाइजर्स या इलेक्ट्रिक humidifiers के साथ।
  • बुनियाद जो पानी के प्रतिधारण का पक्ष लेता है, उदाहरण के लिए नारियल फाइबर।
  • पर्याप्त पानी के लिए बाउल जैसे कि जानवर को अंदर आने के लिए लगता है कि यह खुद को गीला करने के लिए आवश्यक है
  • इसका लाभ उठाएं जब हम इसे देने के लिए इसे तारामंडल से बाहर ले जाएं गर्म पानी के स्नान।

पिघलने के प्रतिधारण की समस्या का महत्व त्वचा की मात्रा और प्रभावित क्षेत्र की मात्रा पर निर्भर करता है। यह महत्व कम बनाए रखा त्वचा है कम करेगा और हम बहुत ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए अगर रीढ़ की हड्डी में दिए गए, फिर भी अधिक से त्वचा की सतह और अधिक गंभीर बने रहेंगे, जब समस्या, क्षेत्रों के अलावा अधिक चिंता सिर हैं होने के लिए आंखें और पूंछ का अंत।

इसे ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है हमें त्वचा को कभी नहीं खींचना चाहिए हम खुद को जानवर को चोट पहुंचाएंगे और यदि यह आंखों की तरह एक विशेष रूप से नाजुक क्षेत्र है तो हम वास्तव में गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

प्रभावित क्षेत्र हम और अधिक दैनिक स्प्रे के साथ टेरारियम की नमी बढ़ाने के लिए और भी गर्म स्नान में हमारी सहयोगी तराजू स्नान पीठ और पेट के बारे में 20 मिनट के दिन में दो बार और बहुत मलाई के रूप में कम महत्व के एक क्षेत्र है धीरे-धीरे, यह त्वचा को पर्याप्त नरम करने के लिए आसान बना देगा ताकि यह खुद को अलग कर सके। हालांकि, अगर यह अधिक चिंता का क्षेत्र है तो हमें उसी तरह कार्य करना चाहिए, लेकिन अधिक चीजों के साथ क्षेत्र के अनुसार खाते में ले लो :

  • आंखों में: हम त्वचा को कभी नहीं खींचेंगे क्योंकि यह सबसे अधिक संभावना है कि हम आंखों की चोट बनाते हैं जो आंखों के नुकसान में समाप्त हो सकता है। Terrarium की आर्द्रता बढ़ाने और उपरोक्त स्नान करने के अलावा हमें आंखों में ओकुलर स्नेहन और कृत्रिम आँसू के साथ अतिरिक्त हाइड्रेशन प्रदान करना होगा। आम तौर पर त्वचा को गिरने के लिए यह आमतौर पर पर्याप्त होता है। यहां तक ​​कि जब भी हमें न्यूनतम सहायता की आवश्यकता होती है तो हमें पशु चिकित्सा विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए।
  • पूंछ की नोक पर: रंग बदल गया है और बनाए रखा त्वचा की मोटाई में वृद्धि हुई है, तो सबसे अधिक संभावना है कि पूंछ की नोक घुमा रहा है, यह परिगलन जाएगा और पूंछ के अगले चुप टुकड़ा, यानी बाहर आ यह दिया जाएगा है स्वाभाविक रूप से पूंछ के अंत का विच्छेदन। दूसरी तरफ अगर मोटाई में ज्यादा वृद्धि नहीं हुई है और रंग नहीं बदला है, तो हम इस क्षेत्र को स्नान के साथ किसी अन्य की तरह इलाज करेंगे जब तक कि त्वचा अलग न हो जाए।

अंत में, याद रखें कि अगर हम घर पर जो कुछ भी कर सकते हैं, तब भी हम अपने पालतू जानवरों के लिए सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं जब भी हम किसी अनियमितता का पता लगाते हैं तो इसे पशुचिकित्सा में ले जाना है।

सांप की मदद कैसे करें यदि इसमें मूक प्रतिधारण है?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं सांप के पिघलने में समस्याएं , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता हर समय एक सांप की तरह अपनी जीभ चिपकाता हैमेरा कुत्ता हर समय एक सांप की तरह अपनी जीभ चिपकाता है
अगर सांप मेरे कुत्ते को काटता है तो क्या करना है?अगर सांप मेरे कुत्ते को काटता है तो क्या करना है?
मेरी बिल्ली में कई सांप काटने हैंमेरी बिल्ली में कई सांप काटने हैं
एक कोरल सांप की पहचान कैसे करेंएक कोरल सांप की पहचान कैसे करें
पालतू जानवर के रूप में सांपपालतू जानवर के रूप में सांप
एक शुभंकर के रूप में मूंगा सांपएक शुभंकर के रूप में मूंगा सांप
स्पेन में जहरीले सांपों की 5 प्रजातियांस्पेन में जहरीले सांपों की 5 प्रजातियां
दुनिया में सबसे जहरीला सांप क्या हैदुनिया में सबसे जहरीला सांप क्या है
कैंसर के इलाज के लिए सांप जहर का उपयोग कैसे किया जाता हैकैंसर के इलाज के लिए सांप जहर का उपयोग कैसे किया जाता है
एक असली मूंगा सांप को अलग कैसे करेंएक असली मूंगा सांप को अलग कैसे करें
» » सांप के पिघलने में समस्याएं
© 2022 TonMobis.com