स्पेन में जहरीले सांपों की 5 प्रजातियां

स्पेन में जहरीले सांपों की 5 प्रजातियां

सांप वे लगभग 2 9 00 प्रजातियों के साथ सरीसृप के विशाल जीनस के सबसे अधिक उपनिवेशों में से एक बनाते हैं। जबकि कई लोग अपने घातक जहर के लिए सांपों से संबंधित हैं और डरते हैं, सांप की अधिकांश प्रजाति जहरीली नहीं होती है। जहरीले सांप वे हैं जो वे अपनी आंखों के पीछे स्थित ग्रंथियों में संग्रहीत जहर को निष्क्रिय करने में सक्षम होते हैं 2 खोखले fangs उनके मुंह में है। कुछ प्रजातियां, यहां तक ​​कि जहर पैदा करने, काटने के दौरान इसे लागू करने में सक्षम नहीं हैं।

इबेरियन प्रायद्वीप यूरोप में अपने विशेषाधिकार प्राप्त जैव विविधता के कारण धन्यवाद। वर्तमान में, पूरे यूरोपीय महाद्वीप में रहने वाले सांपों की 45 प्रजातियों में से 15 स्पेन में पाए जा सकते हैं। हालांकि, उनमें से केवल 5 को जहरीले, वर्गीकृत के रूप में वर्गीकृत किया जाता है 3 वाइपर और 2 सांप . और यदि आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं स्पेन के 5 जहरीले सांप , हम आपको इस नए लेख विशेषज्ञ पशु को पढ़ना जारी रखने के लिए आमंत्रित करते हैं।

आप भी रुचि रखते हैं: दुनिया में सबसे जहरीले सांप
सूची

1. वीपेरा एस्पिस - पायरेनीज़ का भयभीत वाइपर

स्पेन में, 3 अलग-अलग वाइपर प्रजातियां हैं पायरेनीज़ का वाइपर सबसे बड़ा है और अधिक घातक जहर। इसका शरीर लंबाई में 85 सेमी तक पहुंच सकता है, जहां त्रिकोणीय सिर और थोड़ा उठाया स्काउट खड़ा होता है। इस प्रजाति की एक दिलचस्प विशेषता यह है कि इसके आईरिस का ऊपरी हिस्सा निचले हिस्से की तुलना में काफी हल्का है, जो उन्हें एक बहुत ही खास रूप प्रदान करता है।

ये वाइपर स्पेन के पूर्वोत्तर हिस्से में केंद्रित हैं, कैटलोनिया से कैंटब्रिया तक , के लिए एक पूर्वाग्रह है अल्पाइन आवास . हालांकि, वे इस क्षेत्र में जंगलों, झाड़ियों और धूप वाले इलाके में भी पाए जा सकते हैं। इसके बावजूद शक्तिशाली जहर , इन जानवरों के पास एक संतुलित और अपमानजनक स्वभाव है। यदि वे ऊर्जा को बचा सकते हैं और संभावित टकराव से बचने के लिए बस छिपा सकते हैं, निश्चित रूप से वे करेंगे। वे केवल आपातकाल के मामलों में काटने का उपयोग करते हैं, जब वे अपने क्षेत्र में अजीब प्रतिष्ठानों से आश्चर्यचकित होने पर धमकी देते हैं या खुद को बचाने के लिए महसूस करते हैं।

1. वीपेरा एस्पिस - पायरेनीज़ का भयभीत वाइपर

2. वीपेरा सेओनेई - ला विबोरा कैंटब्रीका - स्पेन से जहरीले सांप

कैंटैब्रिकस को प्रजातियों के रूप में माना जाता है इबेरियन प्रायद्वीप के लिए स्थानिक , अपने उत्तर और उत्तर-पश्चिम क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना। इसकी जनसंख्या उत्तर से फैली हुई है पुर्तगाल और गैलिसिया ने नवरारा और बर्गोस तक . यद्यपि इसका जहर प्यरेनीज़ के वाइपर की तरह शक्तिशाली नहीं है, लेकिन अगर पीड़ित को तत्काल ध्यान नहीं मिलता है तो यह घातक हो सकता है।

वे मध्यम आकार के सांप होते हैं (लगभग 60 सेमी लंबा) जो उनके महान रंगीन विविधता के लिए खड़े होते हैं। हम अलग-अलग लाल, भूरा, हल्के भूरे या काले रंग के स्वरों में पृष्ठीय बैंड के साथ या बिना व्यक्तियों को ढूंढ सकते हैं। इसके अलावा, मेलेनिक नमूने पहाड़ी क्षेत्रों में प्रचलित हैं। इसका सिर बड़ा और चतुर्भुज है, जिसमें एक स्नाउट उठाया गया है लेकिन स्पेन के वाइपर की अन्य 2 प्रजातियों में प्रमुख नहीं है।

2. वीपेरा सेओनेई - ला विबोरा कैंटब्रीका - स्पेन से जहरीले सांप

3. वीपेरा लैटस्टी - इबेरियन प्रायद्वीप से ला विबोरा होकिकाडा

स्नैप्स की तरह हैं अधिक वितरण इबेरियन प्रायद्वीप में। वे प्यरेनीज़ और कैंटब्रियन पर्वत श्रृंखला के अपवाद के साथ, लगभग सभी स्पेनिश क्षेत्र में पाए जा सकते हैं। वे ज्यादातर ऊंचाई, जंगलों, चरागाहों, पत्थर की दीवारों और मध्यम ऊंचाई के चट्टानी या सूखे क्षेत्रों में रहते हैं (मुख्य रूप से 1000 मीटर तक)। इसकी विशाल आबादी के कारण, यह सांप है जो अधिकतर संपर्क में आता है और सितारों मनुष्यों पर हमलों की संख्या में वृद्धि हुई . सौभाग्य से, स्पेन के वाइपरों में उनका जहर कम से कम शक्तिशाली है।

मध्यम आकार के इन वाइपर (50 से 60 सेमी लंबाई के बीच) आसानी से एक बहुत ही प्रकोप परिशिष्ट के साथ उठाए गए अपने स्नैउट द्वारा पहचाने जाते हैं। कुछ नमूनों में, यह प्रबलता इतनी उल्लेखनीय है कि उनके पास " नाक में सींग ", जैसा कि लोकप्रिय कहा जाता है।

3. वीपेरा लैटस्टी - इबेरियन प्रायद्वीप से ला विबोरा होकिकाडा

4. Malpolon monspessulanus - बेस्टर्ड सांप




हालांकि कई भ्रमित हो सकते हैं, सांपों और सांपों के प्रकारों के बीच महत्वपूर्ण अंतर हैं। सांप Colúbridos के परिवार को बनाते हैं, जो सांप के उपनिवेश के सबसे बड़े परिवार का प्रतिनिधित्व करता है। इसका मतलब है कि सभी सांप सांप होते हैं, लेकिन सभी सांप सांप नहीं होते हैं।

तथाकथित "बेस्टर्ड सांप" या "मोंटपेलियर सांप" यह सांप है बड़ा आकार जो यूरोपीय महाद्वीप में रहता है, जिसका शरीर 2.5 मीटर लंबा हो सकता है। इबेरियन प्रायद्वीप में, वे खुले और धूप वाले क्षेत्रों में, साथ ही साथ झाड़ियों में भी मिल सकते हैं।

यह एक जहरीली प्रजाति है सुंदर प्रतिक्रियाशील जो धमकी महसूस करते समय आसानी से हमला कर सकते हैं। हालांकि, यह काटने के दौरान शायद ही कभी अपने जहर को निष्क्रिय करने का प्रबंधन करता है, क्योंकि इसकी फेंग ताल के पूर्ववर्ती क्षेत्र में स्थित होती है। इसी तरह, काटने के मामले में चिकित्सा ध्यान आवश्यक है।

4. Malpolon monspessulanus - बेस्टर्ड सांप

5. मैक्रोप्रोटोडन क्यूकुलैटस - सांप कोगुल्ला

कोगुल्ला सांप एक है छोटी प्रजातियां (लंबाई में 30 से 40 सेमी के बीच) जो कि में पाया जा सकता है इबेरियन प्रायद्वीप के दक्षिणी क्षेत्र और मोरक्को के उत्तर में। वे गर्म क्षेत्रों में रहते हैं, चाहे खुले जंगल, साफ़, रेतीले या पत्थर वाले क्षेत्र हों। वे उनकी रात की आदतों से विशेषता है और फिसलन व्यवहार , यही कारण है कि मनुष्यों पर कुलेबरा कोगुलस द्वारा हमले दुर्लभ होते हैं।

अपने क्षेत्र में एक अजीब उपस्थिति की पहचान करके, संभावित प्रतिकूल मुठभेड़ से बचने के लिए वे छिपाने की अधिक संभावना रखते हैं। इसके अलावा, इसका मुंह इतना छोटा है कि शायद ही कभी बड़े आकार के अन्य व्यक्तियों में जहर को निष्क्रिय करने का प्रबंधन होता है। इसलिए, इसे आमतौर पर माना जाता है "कम खतरनाक" प्रजातियां स्पेन के जहरीले सांपों में से।

5. मैक्रोप्रोटोडन क्यूकुलैटस - सांप कोगुल्ला
स्रोत: alchetron.com/Macroprotodon-cucullatus

स्पेन में सांप हमले - यदि आप एक काटने के लिए क्या करना है?

अंत में, हमें महत्व के बारे में उजागर करना चाहिए एक स्वास्थ्य संस्थान के लिए तुरंत जाओ या किसी अन्य प्रकार के सांप से काटने के मामले में एक और संबंधित अंग, व्यावहारिक जीवन में, इसका परिणाम हो सकता है अंतर करना मुश्किल है जहरीले और गैर विषैले प्रजातियां। एक जहरीले सांप द्वारा काटा गया व्यक्ति के स्वास्थ्य और मृत्यु के स्थायी नुकसान से बचने के लिए, विशिष्ट एंटीडोट को तुरंत (1 घंटे के दौरान) लागू किया जाना चाहिए।

स्पेन में सांप और वाइपर - मानचित्र

अगला हम आपको दिखाते हैं कि कैसे है इन पांच सांपों का अनुमानित वितरण स्पेन में:

स्पेन में सांप और वाइपर - मानचित्र

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं स्पेन में जहरीले सांपों की 5 प्रजातियां , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सांप खिला रहा हैसांप खिला रहा है
कुत्तों में सांप और सांप काटनेकुत्तों में सांप और सांप काटने
अगर सांप मेरे कुत्ते को काटता है तो क्या करना है?अगर सांप मेरे कुत्ते को काटता है तो क्या करना है?
एक कोरल सांप की पहचान कैसे करेंएक कोरल सांप की पहचान कैसे करें
पालतू जानवर के रूप में सांपपालतू जानवर के रूप में सांप
एक शुभंकर के रूप में मूंगा सांपएक शुभंकर के रूप में मूंगा सांप
दुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवर
दुनिया में सबसे जहरीला सांप क्या हैदुनिया में सबसे जहरीला सांप क्या है
कैंसर के इलाज के लिए सांप जहर का उपयोग कैसे किया जाता हैकैंसर के इलाज के लिए सांप जहर का उपयोग कैसे किया जाता है
एक असली मूंगा सांप को अलग कैसे करेंएक असली मूंगा सांप को अलग कैसे करें
» » स्पेन में जहरीले सांपों की 5 प्रजातियां
© 2022 TonMobis.com