गोल्ड हीरा देखभाल

गोल्ड हीरा देखभाल

गोल्ड हीरे ऑस्ट्रेलियाई मूल के छोटे पक्षियों हैं, जो बहुत प्रसिद्ध हैं और विदेशी पक्षियों के प्रेमियों के बीच प्यार करते हैं, क्योंकि उनके पास विभिन्न रंगों से भरा एक खूबसूरत पंख है और एक खुश और जीवंत व्यक्तित्व है।

पालतू जानवर के रूप में एक गोल्ड हीरा होने से वे बहुत जटिलता का प्रतिनिधित्व नहीं करते क्योंकि वे संवेदनशील होते हैं लेकिन साथ ही मजबूत होते हैं। हालांकि, जैसा कि सभी पक्षियों के साथ, देखभाल और ध्यान दिया जाना चाहिए ताकि वे ऐसे माहौल में बढ़े और विकसित हो सकें जो संभवतः सुखद और प्राकृतिक हो, और यह सर्वोत्तम स्थितियों में है। केवल इस तरह से आपके पास एक हीरा हीरा होगा स्वस्थ, खुश और मिलनसार.

यदि आपके पास पहले से ही एक गोल्ड हीरा है या एक को अपनाने की सोच रहे हैं, तो इस लेख को ExpertoAnimal द्वारा पढ़ना जारी रखें, जहां हम बात करेंगे गोल्ड के हीरे परवाह है , और प्रिय ऑस्ट्रेलियाई पक्षी को घर देकर सब कुछ ध्यान में रखा जाना चाहिए।

आप में भी रुचि हो सकती है: गोल्ड हीरा प्रजनन
सूची

पर्यावरण

इन अविश्वसनीय जानवरों में से हैं तीन उप-प्रजातियां वे अपने सिर के रंगों से व्यावहारिक रूप से विभेदित होते हैं: काला, लाल और नारंगी। ऑस्ट्रेलिया की प्रशंसा में, जहां उन्हें पूरी आजादी में देखा जा सकता है, कैद में मौजूद नमूने के रूप में रंग में इतनी भिन्नता नहीं है।

गोल्ड का हीरा ऑस्ट्रेलियाई क्षेत्रों से आता है जहां जलवायु गर्म और उष्णकटिबंधीय है, इसलिए वे उच्च तापमान के आदी हैं। वास्तव में, वे समशीतोष्ण जलवायु और अधिक आर्द्रता के साथ बहुत संवेदनशील हैं। वे जीवित रहना पसंद करते हैं जहां प्रचुर मात्रा में वनस्पति और पानी है। इस प्रजाति के पक्षी होने पर विचार करने से पहले, जहां आप रहते हैं, उस माहौल का विश्लेषण करें, आप किस प्रकार के घर की पेशकश कर सकते हैं और यदि यह पक्षी के अस्तित्व के लिए पक्षियों की आवश्यकताओं के अनुसार शर्तों को पूरा करता है।

एक आदर्श तापमान है 18 रात में 21 और ordm-C दिन के अनुसार ordm-C , 55 से 75% के बीच आर्द्रता के साथ। और हालांकि वे शून्य डिग्री से कम तापमान का सामना कर सकते हैं, यह सिफारिश की जाती है कि सर्दियों के समय में तापमान 10 से नीचे नहीं गिरता है ordm सी। प्रजनन के मौसम के दौरान, गोल्ड के हीरे आनंद लेते हैं और प्रकाश की बहुत सराहना करते हैं और 10 से 14 घंटों के बीच सूरज में खुद को बेनकाब करना पसंद करते हैं।

पर्यावरण

गोल्ड के हीरे पिंजरे

गोल्ड हीरे बहुत ही सामाजिक जीव हैं और बनना पसंद करते हैं एक ही प्रजाति के दूसरे कंपनी की कंपनी में , इसलिए यदि आप घर पर गोल्ड जोड़े होने के बारे में सोचना शुरू करते हैं तो यह बेहतर होगा।

याद रखें कि, हालांकि वे आपके और अन्य मनुष्यों के साथ मित्रवत होंगे, आप उन्हें पूरी तरह से पालतू नहीं कर पाएंगे और उन्हें अपनी सामाजिक जरूरतों को पूरा करने के लिए हमेशा अपनी अपनी प्रजातियों की उपस्थिति की आवश्यकता होगी। महिलाओं की एक जोड़ी के साथ, उदाहरण के लिए, यह पर्याप्त होगा। आप मंडारी हीरे जैसे अन्य प्रजातियों के साथ जोड़े भी बना सकते हैं, लेकिन हमें सावधान रहना चाहिए: गोल्ड और कैनरी हीरे के बीच सह-अस्तित्व उत्तरार्द्ध के लिए बहुत नकारात्मक हो सकता है।

एक खरीदें जितना संभव हो उतना बड़ा पक्षीगृह ताकि आपके पक्षियों के पास उड़ान भरने और व्यायाम करने के लिए पर्याप्त जगह हो (प्रति पक्षी कम से कम एक मीटर)। आदर्श रूप से, यह लंबवत आकार की तुलना में अधिक क्षैतिज होना चाहिए क्योंकि आपकी पक्षियों की उड़ान क्षैतिज है।




एवियरी में कुछ घोंसले के बक्से रखें, उन्हें मुलायम घास या कपास से भरें। कई jumpers स्थापित करें नरम प्राकृतिक लकड़ी ताकि जब वे उड़ने के लिए खेलते हैं तो उनके पास भूमि के लिए अलग-अलग ऊंचाई के क्षेत्र होते हैं। इसके अलावा, प्राकृतिक छड़ें स्वाभाविक रूप से अपने नाखून पहनने में मदद करती हैं। इसमें फीडर और ड्रिंकर्स शामिल हैं लेकिन वे लकड़ी के कूदने वालों के पास या नीचे नहीं होना चाहिए - आप नहीं चाहते हैं कि वे विसर्जन भरें।

याद रखें कि एवियरी और इसके सहायक उपकरण की स्वच्छता यह महत्वपूर्ण है ताकि आपकी पक्षी संक्रमण से अनुबंध न करे जो उनके स्वास्थ्य को खतरे में डाल देती है।

गोल्ड के हीरे पिंजरे

भोजन

तक पहुंच नवीनीकृत और ताजा पानी यह गोल्ड के हीरे के लिए मौलिक है। इसके अलावा, वे स्नान करने के लिए प्यार करता हूँ। हम अनुशंसा करते हैं कि आप सप्ताह में कुछ बार पानी के साथ एक उथले पकवान रखें ताकि जब भी यह प्रसन्न हो जाए तो आपकी पक्षी को अच्छी तरह से योग्य स्नान मिल जाए।

जंगली में, इन पक्षियों को बीज के साथ विभिन्न प्रकार के जड़ी बूटी खाने के लिए उपयोग किया जाता है। कैद में वे आम तौर पर युक्त विदेशी पक्षियों के लिए डिजाइन किए गए वाणिज्यिक मिश्रणों को खा सकते हैं बाजरा, पैनीज़ो और birdseed.

आप अपने आहार के साथ पूरक कर सकते हैं ताजा फल, सब्जियां , अंडे के गोले और कीटाणुओं की विशेष भोजन। जब आप उसे एक उपहार देना चाहते हैं तो आप उन्हें कुछ स्वादिष्ट जीवित कीड़े आमंत्रित कर सकते हैं, जिन्हें वे पसंद करते हैं।

भोजन

ध्यान में रखने के लिए विवरण ..

गोल्ड के हीरे की अधिकांश देखभाल क्या है, शारीरिक उपचार है। यद्यपि वे बहुत संवेदनशील पक्षियों और बहुत विशेष देखभाल नहीं हैं, लेकिन वे फिनिश की अन्य नस्लों के रूप में मजबूत नहीं हैं, और वे घबराहट हो जाते हैं यदि आप बिना कारण के उन्हें पकड़ने की कोशिश करते हैं। जब तक यह एक आपात स्थिति नहीं है, तब तक एक गोल्ड हीरा पकड़ने की कोशिश न करें, क्योंकि यह उनके लिए एक बहुत ही तनावपूर्ण स्थिति हो सकती है।

यह मत भूलना कि अगर आप नर से बना एक जोड़े को अपनाने का फैसला करते हैं और मादा उठाना शुरू कर सकती है। आपको चाहिए जिम्मेदार हो और पहले समझें कि ऐसा हो सकता है। यदि आप अंतरिक्ष की कमी के लिए हीरे की प्रजनन शुरू नहीं करना चाहते हैं या क्योंकि आप पक्षियों के एक बड़े समूह की देखभाल नहीं करना चाहते हैं, तो बेहतर लिंग जोड़े के लिए बेहतर विकल्प चुनें।

ध्यान में रखने के लिए विवरण ...

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं गोल्ड हीरा देखभाल , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड बेसिक देखभाल डालें और हम आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मंदारिन हीरा खिलानेमंदारिन हीरा खिलाने
हमारे घर में पालतू जानवर होने के लिए सबसे अच्छे पक्षियोंहमारे घर में पालतू जानवर होने के लिए सबसे अच्छे पक्षियों
Mandarin हीरे के लिए घर का बना प्रजनन पेस्ट बनाने के लिए कैसे?Mandarin हीरे के लिए घर का बना प्रजनन पेस्ट बनाने के लिए कैसे?
मेरा mandarin हीरा पंख plucksमेरा mandarin हीरा पंख plucks
सबसे छोटी उष्णकटिबंधीय पक्षियोंसबसे छोटी उष्णकटिबंधीय पक्षियों
स्वर्ण फारसी बिल्ली छायांकितस्वर्ण फारसी बिल्ली छायांकित
चिली में कानून द्वारा अनुमत विदेशी पालतू जानवरों के बारे में जानेंचिली में कानून द्वारा अनुमत विदेशी पालतू जानवरों के बारे में जानें
एक rhombic uhf टीवी एंटीना कैसे बनाएँएक rhombic uhf टीवी एंटीना कैसे बनाएँ
Mandarin हीरा घोंसला कैसे हैMandarin हीरा घोंसला कैसे है
गोल्ड हीरा प्रजननगोल्ड हीरा प्रजनन
» » गोल्ड हीरा देखभाल
© 2022 TonMobis.com