Mandarin हीरा की आम बीमारियां

Mandarin हीरा की आम बीमारियां

यदि आप एक मंदारिन हीरा को स्वीकार करने के बारे में सोच रहे हैं या आपके पास पहले से ही एक है, तो इसकी मूल देखभाल के अलावा आपको यह भी पता होना चाहिए कि यह विदेशी पक्षी पीड़ित हो सकता है। Taeniopygia guttata यह एक बहुत छोटा है और इसके दिखता है के लिए बहुत सराहना की और आसानी से देखभाल पक्षी लेकिन हमारे घर में जीवन की सबसे अच्छी गुणवत्ता देने के लिए, हम कुछ लक्षण और स्वास्थ्य समस्याओं है कि आप से संकेत मिलता है जब आप डॉक्टर के पास जाना चाहिए होगा यह समझना चाहिए है।

इस वजह से, ExpertoAnimal के इस आलेख में हम आपको समझाएंगे सबसे आम mandarin हीरे की बीमारियां या तिमोर के ज़ेबरा हीरे, ताकि आप यह पता लगा सकें कि जब आपका छोटा पालतू समस्या किसी समस्या से पीड़ित है।

आप में रुचि भी हो सकती है: मंदारिन हीरा खिलाना
सूची

कब्ज

इन छोटे पक्षियों में सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है कब्ज . उन संकेतों में से जो हमें सतर्क करेंगे कि हमारा साथी इस विकार से पीड़ित है, हम निम्नलिखित देखेंगे:

  • निकासी में कठिनाई
  • चिढ़ा हुआ सीवर
  • ब्लोटेड पेट
  • डांट लगाई
  • मल को निष्कासित करने की कोशिश करने के लिए पूंछ के साथ दोहराव वाले इशारे
  • शुल्क कम और पतला है

तो, अगर तुम कभी लगता है कि आपके मंदारिन हीरा embolado, यानी cupped पंख के साथ है, यह अच्छी तरह से नहीं हो सकता है और पिछले कुछ समय से पीछा किया तो इच्छा, सूजन पेट के साथ हो सकता है इस तरह के एक मामले में हो सकता है। लेकिन यह इशारा भी कुछ ऐसा है जो पक्षी अपने पंख को दोबारा बदलते हैं या अपने तापमान को नियंत्रित करते हैं और उस स्थिति में, एक पल में यह हिलाएगा और सामान्य दिखने के लिए वापस आ जाएगा।

पाचन तंत्र के इस विकार के मुख्य कारण ए हैं बहुत सूखा भोजन और अस्थिर, उदाहरण के लिए केवल बीज का उपभोग करता है, और तापमान में अचानक परिवर्तन. उपचार का पालन किया जाना है, साथ ही यदि समस्या कई दिनों के लिए बनी रहती है पशु चिकित्सक के पास जाना है, तुरंत एक है कि ज़ेबरा फिन्चेस के लिए फल और सब्जियों में शामिल खिला बदल सकते हैं और पाचन तंत्र के कामकाज को विनियमित करने के एक पानी में घुलनशील पूरक प्रदान के रूप में, जो आप विशेष दुकानों और पशु चिकित्सा क्लीनिक में पा सकते हैं। इसके अलावा, कब्ज के इलाज में ब्रान और चारकोल की खुराक के साथ कॉड लिवर तेल बहुत प्रभावी होते हैं।

इस असुविधाजनक स्थिति को रोकने का एकमात्र तरीका फाइबर के साथ प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में समृद्ध, विविध और संतुलित भोजन की तलाश करना है। बेशक, हमें हर कीमत पर तापमान और वायु धाराओं में अचानक परिवर्तन से बचना चाहिए।

कब्ज

cloacitis

सबसे छोटी समस्याएं जिनमें से यह छोटी विदेशी पक्षी पीड़ित हो सकती है, हम भी पाते हैं क्लॉका की सूजन , छिद्र जिसके माध्यम से पक्षी कार्बनिक अपशिष्ट निकालते हैं, जो आमतौर पर पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक होता है। एक मंडरीन हीरे में क्लॉकाइटिस के लक्षणों में से हम मुख्य रूप से निम्नलिखित पाते हैं:

  • सूजन पेट
  • डांट लगाई
  • सीवर परेशान और सूजन
  • पराजित करने में कठिनाई
  • पूंछ के निचले भाग के पंखों में फंसे हुए विच्छेदन

विदेशी पक्षियों में क्लॉकाइटिस का मुख्य कारण ए है अपर्याप्त पोषण , पर्यावरण के लिए एक खराब अनुकूलन जो तनाव का कारण बनता है और, महिलाओं के मामले में, समस्याओं के कारण भी हो सकता है अंडा बिछाने में कठिनाइयों . यदि आप देखते हैं कि आपके पालतू जानवर को यह समस्या है तो आपको सावधानीपूर्वक सीवर के क्षेत्र को पोंछते हुए इसका इलाज करना चाहिए, जस्ता ऑक्साइड मलहम लागू करें और आवश्यकतानुसार आहार में सुधार करें। इस प्रकार, इस असुविधा से बचने का एकमात्र तरीका है mandarin हीरा, एक समृद्ध और शांत वातावरण और अच्छी स्वच्छता की पर्याप्त आपूर्ति प्रदान करना।

cloacitis

अंत्रर्कप

आंतों की सूजन या एंटरटाइटिस यह इन पक्षियों में सबसे अधिक स्थितियों में से एक है और निम्नलिखित लक्षणों से प्रकट होता है:

  • उदासीनता
  • दस्त
  • वजन घटाने
  • तन्द्रा

इस के लिए, जैसा कि आप देख आंखों के साथ अपने ज़ेबरा फिन्चेस काफी देर बंद कर दिया बाद में, अपने मल, अधिक तरल पदार्थ और बार-बार और नोट्स बंद अधिक, तैयार नहीं ले जाने के लिए कर रहे हैं अपने पाचन तंत्र में इस सूजन की हालत से पीड़ित हो सकता है। इस बीमारी के मुख्य कारण खराब स्थिति में भोजन, तापमान में अचानक परिवर्तन, आंतों परजीवी और रोगाणुओं पेस्टरेला, साल्मोनेला और कोलिबासिलोस के रूप में।

इस समस्या को ठीक करने का तरीका है अपनी प्रजातियों के लिए एक स्वस्थ आहार प्रदान करना, प्रत्येक मामले में पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक देना, पिंजरे और सहायक उपकरण और खिलौनों दोनों को साफ और निर्जलित करना। इसलिए, इस स्थिति को रोकने का तरीका हमारे छोटे साथी को अच्छा खाना और स्वस्थ देना है, आवास और सहायक उपकरण और पक्षी स्वयं की अच्छी स्वच्छता बनाए रखना है।

स्टेमाइटिस और ग्लोसाइटिस

स्टेमाइटिस है मुंह के श्लेष्म की सूजन और ग्लोसाइटिस के बारे में है जीभ की सूजन, इसलिए यह स्थिति एक ऐसी स्थिति है जिसमें यह सामान्य रूप से पक्षी के मुंह को फुलाता है और परेशान करता है। उन संकेतों में से जो हमें सतर्क करेंगे कि हमारे पालतू जानवर इस मौखिक विकार से पीड़ित हैं, हमें निम्नलिखित मिलते हैं:

  • जीभ और मुंह की दृश्य सूजन
  • मुश्किल सांस लेना
  • सांस लेने के लिए खुली चोटी
  • खर्राटों
  • खिलाने में समस्याएं
  • नाक में purulent स्राव

Mandarin हीरे में इस समस्या के मुख्य कारणों का उपयोग कर रहे हैं बहुत मुश्किल खाना या कीटनाशकों और कीटनाशकों के साथ और भी संक्रमण जीवाणु, वायरल और माइकोसिस। यह उपचार विटामिन ए और पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक के साथ मुलायम भोजन की पेशकश पर आधारित है। इस स्थिति को रोकने का तरीका संतुलित भोजन, स्वस्थ और जितना संभव हो उतना प्राकृतिक देना है, इसके अलावा उनकी स्वच्छता की देखभाल करने के अलावा।

स्टेमाइटिस और ग्लोसाइटिस

आंतों परजीवी

के बीच में आंतों कीड़े जो इस छोटे पक्षी को अनुबंधित कर सकता है, सबसे सामान्य सीस्टोड, गोलाकार और केशिकाएं हैं, जो सीधे या पारदर्शी पक्षियों के अपशिष्ट के संपर्क में संचारित होती हैं। ये आंतरिक परजीवी हैं जो इन पक्षियों के पाचन तंत्र में रहते हैं जब वे आंतरिक आवृत्ति के साथ आंतरिक रूप से खराब नहीं होते हैं या उचित ढंग से स्वच्छता वाले वातावरण में रहते हैं। इस प्रकार, जब यह स्वास्थ्य समस्या प्रकट होती है तो सबसे स्पष्ट लक्षण होते हैं:

  • तन्द्रा
  • आंखें अक्सर बंद होती हैं
  • दुर्बलता
  • मल में छोटे सफेद टुकड़े



उपचार पर आधारित है एक कर्कश प्रदान करते हैं विशिष्ट परजीवी के खिलाफ पर्याप्त और पिंजरे और सहायक उपकरण कीटाणुशोधन में पर्याप्त है। अपने पालतू जानवर को संक्रमित होने से रोकने के लिए, आपको अपनी स्वच्छता और अपने पर्यावरण की अच्छी देखभाल करनी चाहिए, यह एक अच्छा आहार और कबूतर दें जब आपका पशुचिकित्सा आपको बताता है।

acariosis

मंडरीन हीरा की सबसे आम बीमारियों में से एक है पंख acariosis भूरे रंग के पतले और लाल जैसे बाहरी परजीवी के कारण, जूँ के अलावा, जिसे पिंजरे और सहायक उपकरण में आसानी से स्थापित किया जा सकता है जो अच्छी तरह से साफ नहीं होते हैं। इस प्रकार, ये परजीवी पंखों और पंखों की त्वचा में संकेत हैं:

  • ओपेक पंख
  • घबराहट और बेचैनी
  • लगातार खुजली और खरोंच
  • सफेद धूल डैंड्रफ़ की तरह

आपको परेशान होने वाली असुविधा और खुजली के कारण यह भी देख सकता है कि आपका मंदारिन हीरा पंख फेंकता है, हालांकि यह इशारा अधिक कारणों से हो सकता है। पक्षियों में पतंगों का उपचार एक का उपयोग करने पर केंद्रित है पर्याप्त antiparasitic और आवास और सामान कीटाणुरहित करें। इसे होने से रोकने के लिए आपको केवल अपने पक्षी के पर्यावरण की अच्छी स्वच्छता होनी चाहिए और अगर पशुचिकित्सक इसे अनुशंसा करता है तो बाहरी एंटीपारासिटिक का उपयोग करें।

acariosis

असामान्य पंख की मौत

पंखों का असामान्य म्यूट इन विदेशी पक्षियों में से एक भी सामान्य समस्या है जो पीड़ित हो सकती है। यदि आप देखते हैं कि आपका मंदारिन हीरा पिघलने के मौसम के बाहर प्राथमिक और द्वितीयक पंख खो देता है, जो गर्मियों के बाहर कहता है, तो यह सामान्य से बाहर हो रहा है।

ऐसा क्यों होता है, इसके साथ अपर्याप्त पोषण होता है विटामिन की कमी , और खराब स्वच्छता। साथ ही, यह संभव है कि यदि हमारे पास जलवायु नियंत्रित क्षेत्र में पक्षी है जैसे कि गर्मी थी, लेकिन वास्तव में यह वर्ष का एक और समय है, हम परिवर्तन को उकसाएंगे और इस मामले में, यह बीमार नहीं होना चाहिए।

इस स्थिति को हल करने के लिए, आहार को संशोधित, सुधार, कीटाणुशोधन, साफ किया जाना चाहिए और पर्यावरण के आदेश और पीने के पानी में पर्याप्त विटामिन जटिल घुलनशील होना चाहिए। एकमात्र रोकथाम हमेशा एक सही और विविध आहार देना है, अपने पर्यावरण को स्वच्छ और स्वस्थ रखें और तापमान में अचानक परिवर्तन से बचें।

चोंच की अनौपचारिक वृद्धि

चोंच की उगता है यह एक आम समस्या यह है कि आसानी से देखा जाता है, क्योंकि इस के शीर्ष बहुत लंबे समय तक हो जाता है और नीचे संशोधित नहीं है या हाल ही में, मुद्दा यह है कि पक्षी यह असंभव खुद को खिलाने के लिए है पहुँच सकते हैं।

तो, अगर आप देख अपने पंख वाले दोस्त एक अलग तरीके के साथ एक चोटी हमेशा पशु चिकित्सक के पास जाना पड़ता है कि कैंची के रूप में विशेष सामग्री के साथ सही उपाय को कम किया जा करने के लिए, और चोटियों फ़ाइलों के लिए उपयुक्त है। इसके अलावा, इसे इलाज खत्म करने के लिए आपको इसे देना होगा कटलफिश या कटलफिश की हड्डी पूरी तरह से यह इसे छिड़कता है या इसे पाउडर में शामिल करता है या अपने भोजन में या ब्रान पास्ता में टूट जाता है।

चोंच के अतिप्रवाह का मुख्य कारण सामग्री की कमी है जिसमें पक्षी अपनी जरूरतों के हिसाब से अपनी चोंच पहन सकता है। इसी तरह, आहार में अन्य सामान्य गलतियों जैसे कि केवल नरम भोजन या अन्य जो पोषक तत्वों की कमी का कारण बनते हैं, इस स्वास्थ्य समस्या की उपस्थिति का पक्ष ले सकते हैं। इस प्रकार, इसे रोकने का एकमात्र तरीका एक इष्टतम आहार और इन हड्डियों या कैल्शियम कॉम्पैक्ट का उपयोग है।

चोंच की अनौपचारिक वृद्धि

कंजाक्तिविटिस

यह के बारे में है पलकें के अंदर झिल्ली की सूजन और जब यह केवल पलक के किनारे पर होता है तो इसे ब्लीफेराइटिस के रूप में जाना जाता है। इस मामले में सभी लक्षण आंखों की उपस्थिति पर ध्यान केंद्रित करते हैं:

  • पलक की आंतरिक सूजन
  • Palpebral झिल्ली की जलन
  • बंद आंखें
  • legañas

यदि आप देखते हैं कि आपके छोटे पक्षी के पास है आँखें बंद, सूजन, reddened और श्लेष्म के साथ आपको इसे जांचने और उपचार शुरू करने के लिए इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। मुख्य कारण traumatisms या उड़ा, घाव, एलर्जी और संक्रमण हो सकता है। इस आंख की समस्या का मुकाबला करने के लिए विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित उचित एंटीबायोटिक या तो पानी या भोजन में या आंखों की बूंदों के रूप में आंखों पर सीधे लागू करने की सिफारिश की जाती है। इस समस्या से बचने का एकमात्र तरीका अच्छी स्वच्छता और स्वस्थ जीवन की तलाश करना है।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं Mandarin हीरा की आम बीमारियां , हम आपको हमारे निवारण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
हमारे घर में पालतू जानवर होने के लिए सबसे अच्छे पक्षियोंहमारे घर में पालतू जानवर होने के लिए सबसे अच्छे पक्षियों
Mandarin हीरे के लिए घर का बना प्रजनन पेस्ट बनाने के लिए कैसे?Mandarin हीरे के लिए घर का बना प्रजनन पेस्ट बनाने के लिए कैसे?
विदेशी पक्षियों में क्लॉकाइटिसविदेशी पक्षियों में क्लॉकाइटिस
मेरा mandarin हीरा पंख plucksमेरा mandarin हीरा पंख plucks
सबसे छोटी उष्णकटिबंधीय पक्षियोंसबसे छोटी उष्णकटिबंधीय पक्षियों
चिली में कानून द्वारा अनुमत विदेशी पालतू जानवरों के बारे में जानेंचिली में कानून द्वारा अनुमत विदेशी पालतू जानवरों के बारे में जानें
एक rhombic uhf टीवी एंटीना कैसे बनाएँएक rhombic uhf टीवी एंटीना कैसे बनाएँ
Mandarin हीरा घोंसला कैसे हैMandarin हीरा घोंसला कैसे है
गोल्ड हीरा प्रजननगोल्ड हीरा प्रजनन
मंदारिन हीरा प्रजननमंदारिन हीरा प्रजनन
» » Mandarin हीरा की आम बीमारियां
© 2022 TonMobis.com