गोल्ड हीरा प्रजनन

गोल्ड हीरा प्रजनन

गोल्ड का हीरा यह ऑस्ट्रेलिया के लिए एक बहुत ही दिखावटी पक्षी है जो पूरे यूरोप में aviaries में लंबे समय से मौजूद है। उनके रंग बहुत उज्ज्वल हैं और इसलिए, वे बहुत ही खूबसूरत पक्षी हैं। हालांकि, गोल्ड के हीरे काफी नाजुक हैं और इन पक्षियों की कैद में प्रजनन हमेशा आसान नहीं होता है।

बहुत ही शानदार जोड़े हैं जो अपनी लड़कियों और अन्य लोगों की अच्छी देखभाल करते हैं। यदि आप में रुचि रखते हैं गोल्ड हीरा जोड़ी नस्ल आपको इन प्रजातियों की जरूरतों को जानना चाहिए। वे जानवर हैं जो आसानी से तनाव देते हैं और तापमान और प्रकाश की स्थिर स्थितियों की आवश्यकता होती है। ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम इन छोटे जानवरों के प्रजनन में मुख्य बिंदुओं को ध्यान में रखते हैं।

आपको इसमें भी रुचि हो सकती है: गोल्ड हीरा की देखभाल
सूची

गोल्ड हीरा मैच

यदि आपके पास गोल्ड के हीरे की कई प्रतियां हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि जोड़े खुद को स्थापित करें। आम तौर पर, यह वह महिला है जो चुनती है, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं है। यदि वे अपने साथी को स्वाभाविक रूप से चुनते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि अंडे की बिछाने और देखभाल के दौरान जोड़े अधिक सहयोगी होंगे। यदि कोई जोड़ा नहीं बनता है तो हमें इसे स्वयं बनाना होगा।

गौल्डियन हीरे की जोड़ी बनाने के समय, नमूने वयस्कों, कम से कम 9 महीने की आयु होनी चाहिए, और उनके पास अपनी जगह होनी चाहिए . इस तरह, हमें उन्हें एक बड़े पिंजरे के अंदर एक स्वतंत्र पिंजरे या अलगाव की पेशकश करनी होगी। उनके पास उड़ने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए और बाद में घोंसला शामिल करना चाहिए। यदि आपके घर में अधिक सोने के हीरे हैं, तो पिंजरों को ज्यादा अलग न करें। यदि वे अपने पूर्व साथी के करीब हैं तो वे अपने नए पिंजरे के लिए बेहतर अनुकूल होंगे।

तापमान और चमकदारता उन्हें नियंत्रित किया जाना चाहिए। इन पक्षियों को दिन के बारे में 12 घंटे जारी किया है और अपेक्षाकृत उच्च तापमान को झेल है औसत 30ordm-सी दिन और रात 22ordm सी। तापमान को सही ढंग से नियंत्रित करने के लिए कभी-कभी मुश्किल होती है। लेकिन हमें ध्यान देना चाहिए और महान बदलावों को सही करना होगा। प्रजनन सुनिश्चित करने के लिए हम दिन के दौरान औसत 25ordm-C संदर्भ के रूप में संदर्भ ले सकते हैं।

चमक नियंत्रित की जा सकती है ताकि न्यूनतम बैठक पूरी हो। सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रकाश के दिन 12 घंटे हैं। अलग-अलग फोकस के साथ आप रात के कार्यक्रम को प्रकाश के घंटों तक बढ़ाने के लिए प्रोग्राम कर सकते हैं, जहां आप रहते हैं।

प्रजनन से पहले लक्षण

  • पुरुषों वे अधिक हंसमुख और असहज हैं। वे अपने गीत को संशोधित करते हैं और मादा की ओर सिर और पैरों के साथ आंदोलन करते हैं। चोंच नारंगी से लाल तक रंग बदल सकता है।
  • महिलाओं वे भी अधिक सक्रिय हैं। वे नर की तरह सिर आंदोलन करते हैं। अपने भोजन और कैल्शियम का सेवन बढ़ाएं। कौडल क्षेत्र की चौड़ाई।

आम तौर पर युग्मन होता है सितंबर की शुरुआत में.

गोल्ड हीरा मैच

गोल्ड हीरा घोंसला

जोड़े के नेतृत्व के बाद 15 दिन आपके नए पिंजरे में हम घोंसला पेश कर सकते हैं। बाजार में कई प्रकार के घोंसले हैं, हालांकि प्रवेश द्वार के साथ लकड़ी के घोंसले जो अंदर और विशाल हो सकते हैं इन जानवरों के लिए बिल्कुल सही है। हीरे घोंसला के अंदर नकल करते हैं, इसलिए दोनों के लिए कमरा होना चाहिए।

सबसे अधिक इस्तेमाल सामग्री घोंसला के निर्माण के लिए निम्नलिखित हैं:

  • घास या सूखी घास
  • नारियल फाइबर
  • जूट धागे

पिंजरे में पेश की जाने वाली सभी सामग्री कीड़े और गंदगी से मुक्त होना चाहिए।

नर घोंसला बनाने का प्रभारी है। आपको पिंजरे के तल पर टहनियों और पुआल जमा करना होगा और उन्हें उन्हें इकट्ठा करना होगा और उन्हें लकड़ी के बक्से में ले जाना चाहिए। कभी-कभी वे बॉक्स के अंदर मादा के साथ बनाते हैं, लेकिन हमेशा नहीं।

इस चरण में नर मादा के साथ कुछ आक्रामक व्यवहार कर सकता है। आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, यह सामान्य है।

गोल्ड हीरा घोंसला

अंडे रखना

अगले दिनों में मादा जमा होगी 5 या 6 अंडे सफेद रंग का संख्या 10 तक भिन्न हो सकती है लेकिन यह संभव है कि सभी आगे नहीं बढ़ेंगे। मादा आमतौर पर घोंसले के अंदर पहले पलों और बाहर के पुरुष के अंदर रहता है। सूर्यास्त शुरू हो जाएगा अक्टूबर के शुरू में.

रात में मादा अंडे और सुबह को कवर करेगी, जब वह खिलाने के लिए नीचे जाती है, तो पुरुष उन्हें कवर करने के लिए प्रवेश करेगा।

व्यवहार का परिवर्तन




बिछाने के बाद और जब तक लड़कियों का जन्म नहीं होता है, तो जोड़े अपने व्यवहार को बदल सकते हैं। अवसर पर, युवा जोड़े अपने आप में आक्रामक व्यवहार कर सकते हैं। मादा कुछ क्षणों में घोंसले में प्रवेश को रोक सकती है। हमें उन्हें कभी अलग नहीं करना चाहिए, वे पदानुक्रम बहाल करने के लिए थोड़ा सा ख्याल रखेंगे। हम देखेंगे कि क्या जोड़ा सहयोग करता है और हम केवल अंडे के त्याग या जोड़े के बीच अत्यधिक आक्रामकता की स्थिति में हस्तक्षेप करेंगे।

बाथटब

इस चरण में पिंजरे के तल में बाथटब पेश करना आवश्यक है। ऊष्मायन के दौरान मादाएं नमी को बढ़ाने के लिए अपने पंख गीले करती हैं। पानी हर दिन बदला जाना चाहिए।

जन्म

हैचिंग होगी सूर्यास्त के 14 दिन बाद . लड़कियों को घोंसला में 28-30 दिनों तक रहना होगा।

जन्म के बाद, 24 या 48 घंटे बाद, आपको उन अंडों को देखना और निकालना चाहिए जो सफल नहीं हुए हैं। उसी समय, माता-पिता का एक अच्छा पोषण आवश्यक है। हम घर पर तैयार कर सकते हैं प्रजनन पेस्ट कुसुस के आधार पर या इसे अपने विशेष पालतू जानवरों की दुकान में खरीद लें। यह पेस्ट युवाओं को खिलाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

जन्म

घोंसला के बाहर Nestlings

करने के लिए 28-30 दिन लड़कियों ने घोंसला छोड़ना शुरू कर दिया। सबसे पहले वे बहुत बेकार हैं, इसलिए आपको उन पर ध्यान देना होगा। वे तीव्र प्रकाश के प्रति बहुत संवेदनशील हैं, इसलिए सलाह दी जाती है कि उन्हें इसका खुलासा न करें।

हम इस पल को ले सकते हैं पिंजरे से इसे हटाए बिना घोंसला साफ करें . लड़कियों को कम से कम 40 दिनों तक घोंसला में प्रवेश करना जारी रहेगा।

दूसरी तरफ, जब तक वे अपने आप खाते हैं तब तक गोल्ड हीरा कबूतरों को अपने माता-पिता से अलग करने की सलाह नहीं दी जाती है। यह तथ्य 40 दिनों से और प्रत्येक कबूतर के आधार पर होगा।

80 दिनों के बाद, रंग बदलने . इस समय हम युवाओं को अपने माता-पिता से दूसरे अलग पिंजरे में ले जा सकते हैं। इस समय प्रजनन जोड़े को पहले से ही एक नए कूड़े की तैयारी करनी चाहिए।

घोंसला के बाहर Nestlings

नया पिंजरे

नए पिंजरे में कदम एक बड़ा बदलाव नहीं होना चाहिए। उनके जन्म के बाद से 80 दिन बीत चुके हैं। हमें उन पिंजरों में रखे गए भोजन और शर्तों को बनाए रखना चाहिए जिन्हें उन्होंने अपने माता-पिता के साथ साझा किया था। कूड़े को अलग करना और पिंजरे में अन्य नए व्यक्तियों को पेश नहीं करना बेहतर है।

तापमान और आर्द्रता के भोजन और शर्तों के आधार पर मोल्ट के परिवर्तन की अवधि भिन्न हो सकती है। यह आमतौर पर समाप्त होता है तीसरा या चौथा महीना लेकिन कभी-कभी यह एक साल तक चल सकता है।

नया पिंजरे

Nodrizas

कैद में गौल्डियन हीरे प्रजनन की कठिनाई के कारण, यह अन्य प्रजातियों जैसे कि उपयोग करने के लिए प्रथागत है जापान से इसाबेलिटस या मंडरीन हीरा . इन प्रजातियों अन्य पक्षियों की संतानों के उत्कृष्ट रखवाले हैं, इसलिए वे युवा गोल्ड हीरा के रूप में पालक माता-पिता में कार्य कर सकते हैं। यह प्रजनन द्वारा बहुत ही प्रयोग किया जाता है क्योंकि परिणाम बहुत अच्छे होते हैं। हालांकि, हालांकि यह पहली बार मुश्किल हो सकता है, माता-पिता के लिए यह हमेशा बेहतर होता है कि वे संतान की देखभाल करें। भविष्य के लेआउट में यह अधिक प्रभावी होगा।

छवि में हम हीरे के बगल में एक मंदारिन हीरा देख सकते हैं।

Nodrizas

गोल्ड के हीरे का प्रजनन

जैसा कि हमने देखा है, सितंबर में जोड़ी से, यह सूर्यास्त तक एक महीने होगा। ऊष्मायन के 14 दिनों के बाद, अंडे घूमते हैं और लड़कियों को घोंसला में लगभग 30 दिनों तक रहना होगा। वे घोंसला छोड़ने और इस अवधि के बाद खुद को खिलाने शुरू कर देंगे। 80 दिनों चूजों अंडे सेने के बाद के बाद उनके रंग बदलने के लिए शुरू करते हैं, इसके नीचे बदलने के लिए पूरी तरह से प्रजनन और दिखा और एक वयस्क की रंगाई।

यह बहुत महत्वपूर्ण है पूरे प्रक्रिया में स्वच्छता का ख्याल रखना . पिंजरे में कटोरे, पानी के बर्तन और बाथटब को समय-समय पर साफ किया जाना चाहिए। आवश्यक देखभाल और ध्यान के साथ आप आगे के गोल्ड के हीरे के बच्चे को प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

गोल्ड के हीरे का प्रजनन

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं गोल्ड हीरा प्रजनन , हम अनुशंसा करते हैं कि आप गेस्टासिओन के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
हमारे घर में पालतू जानवर होने के लिए सबसे अच्छे पक्षियोंहमारे घर में पालतू जानवर होने के लिए सबसे अच्छे पक्षियों
Mandarin हीरे के लिए घर का बना प्रजनन पेस्ट बनाने के लिए कैसे?Mandarin हीरे के लिए घर का बना प्रजनन पेस्ट बनाने के लिए कैसे?
मेरा mandarin हीरा पंख plucksमेरा mandarin हीरा पंख plucks
सबसे छोटी उष्णकटिबंधीय पक्षियोंसबसे छोटी उष्णकटिबंधीय पक्षियों
स्वर्ण फारसी बिल्ली छायांकितस्वर्ण फारसी बिल्ली छायांकित
चिली में कानून द्वारा अनुमत विदेशी पालतू जानवरों के बारे में जानेंचिली में कानून द्वारा अनुमत विदेशी पालतू जानवरों के बारे में जानें
एक rhombic uhf टीवी एंटीना कैसे बनाएँएक rhombic uhf टीवी एंटीना कैसे बनाएँ
Mandarin हीरा घोंसला कैसे हैMandarin हीरा घोंसला कैसे है
मंदारिन हीरा प्रजननमंदारिन हीरा प्रजनन
Aaa हीरा क्या है?Aaa हीरा क्या है?
» » गोल्ड हीरा प्रजनन
© 2022 TonMobis.com