कुत्तों में पेरीटोनिटिस

कुत्तों में पेरीटोनिटिस

कुत्तों में पेरिटोनिटिस यह एक बीमारी है यह बहुत गंभीर हो सकता है , हमेशा कारण के आधार पर, और इस कारण से एक आरक्षित पूर्वानुमान है, न तो विकास और न ही परिणाम की भविष्यवाणी की जा सकती है।

इस लेख में इसी कारण से हम चाहते हैं कि आप इस बीमारी के बारे में कुछ और जान लें और यह जान लें कि यह आपके कुत्ते में कैसे प्रकट हो सकता है और पशु चिकित्सा स्तर पर इसका इलाज कैसे किया जा सकता है।

कुत्तों में पेरिटोनिटिस के बारे में सबकुछ जानने के लिए विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

आप में भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में पेरिटोनिटिस - उपचार
सूची

कुत्तों में पेरिटोनिटिस क्या है?

पेरिटोनियम एक झिल्लीदार कि लाइनों उदर गुहा, जबकि पेट की आंत, इसका मुख्य कार्य की रक्षा और तरल अवशोषण, जो इस संरचनात्मक क्षेत्र में मौजूद नहीं होना चाहिए करने के लिए है।

जब हम पेरिटोनिटिस के बारे में बात करते हैं तो हम इसका जिक्र कर रहे हैं इस झिल्ली की सूजन ,जिसे एक सामान्यीकृत या स्थानीय तरीके से दिया जा सकता है, जाहिर है, दूसरे विकल्प में बेहतर पूर्वानुमान है।

कुत्तों में पेरिटोनिटिस क्या है?

इसका उत्पादन क्यों किया जाता है?

ऐसे कई कारक हैं जो हमारे कुत्ते में पेरिटोनिटिस विकसित कर सकते हैं, ए पित्ताशय की थैली नलिकाओं का संक्रमण या बाधा :

  • कैंसर
  • पित्ताशय की पथरी
  • अग्नाशयशोथ (पैनक्रियाज की सूजन)
  • स्टेनोसिस (पित्ताशय की थैली नलिकाओं को संकुचित करना)
  • बैक्टीरिया के कारण
  • पेट क्षेत्र में दर्दनाकता के कारण
इसका उत्पादन क्यों किया जाता है?

पेरिटोनिटिस के लक्षण

पेरिटोनिटिस के एक राज्य से पहले एक कुत्ते द्वारा अनुभवी लक्षण कई हैं और सभी वास्तव में प्रकट करने के लिए विभिन्न लक्षणों की अभिव्यक्ति हो सकता है नहीं, लेकिन यह भी इन लक्षणों में से कुछ के साथ ही पेरिटोनिटिस अभिशाप हो सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है सतर्क होने की ।

पेरिटोनिटिस के अधिक पारंपरिक लक्षण वे निम्नलिखित हैं:

  • सुस्ती
  • बुखार
  • भूख की कमी
  • उल्टी
  • दस्त
  • दर्द
  • पेट का विस्तार
  • पेट का विसर्जन

इन लक्षणों की उपस्थिति में आपको देरी के बिना पशुचिकित्सा जाना चाहिए। पेरिटोनिटिस न केवल के निदान नैदानिक ​​अभिव्यक्तियाँ माध्यम से किया जा लेकिन पशु चिकित्सक है कि यह पेरिटोनियम की सूजन है पुष्टि करने के लिए एक पूर्ण स्कैन या अल्ट्रासाउंड के साथ ही अन्य नैदानिक ​​परीक्षणों प्रदर्शन करेंगे।

पेरिटोनिटिस के लक्षण

निदान

इस समय जब आपको संदेह है कि आपका कुत्ता पेरिटोनिटिस से पीड़ित हो सकता है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाओ.




विशेषज्ञ आपके लक्षणों को समझने वाले लक्षणों के परिणामस्वरूप आपके पालतू जानवर को पूरी तरह से शारीरिक परीक्षा देगा और इससे कारणों की व्याख्या हो सकती है। पूर्ण निदान के लिए प्रोफ़ाइल में मानक परीक्षा, जैव रासायनिक प्रोफ़ाइल, एक पूर्ण रक्त गणना और मूत्रमार्ग शामिल है।

यकृत एंजाइम जैव रासायनिक प्रोफाइल में उच्च दिखाई देंगे और पित्त मूत्र में भी मौजूद होगा। एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड यकृत को देखने और पित्त से बचने की अनुमति देगा।

एक साथ सभी परीक्षण आपके पशुचिकित्सा दिखाएंगे यदि यह वास्तव में पेरिटोनिटिस है।

निदान

पेरिटोनिटिस का उपचार

उपचार यह पेरिटोनिटिस और गंभीरता के प्रकार पर निर्भर करेगा। आम तौर पर, उपचार में तीन बुनियादी दिशानिर्देश होते हैं: कुत्ते के शारीरिक स्थिरांक को स्थिर करें, यदि कोई होता है तो संक्रमण का इलाज करें और अंत में कारण का पता लगाएं और सही करें।

कुछ मामलों में शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप आवश्यक हो सकता है, उदाहरण के लिए, जब तरल पदार्थ का समूह होता है और पेट की जल निकासी की आवश्यकता होती है। जैसा कि हमने टिप्पणी की है, पेरिटोनिटिस का पूर्वानुमान प्रत्येक जानवर और बीमारी के कारणों के अनुसार भिन्न होता है।

किसी भी मामले में, अच्छी पशु चिकित्सा देखभाल और सख्त घरेलू देखभाल आपके कुत्ते को इस बीमारी से निपटने में मदद करेगी।

पेरिटोनिटिस का उपचार

पेरिटोनिटिस की रोकथाम

पेरिटोनिटिस से बचने के लिए कोई रोकथाम नहीं है . पशुचिकित्सा की नियमित यात्रा से पहले आप इसे पहचानने में मदद कर सकते हैं जो एक समय का लाभ है। याद रखें कि, किसी भी बीमारी की तरह, जितनी जल्दी आप इसे ढूंढ लेंगे, जितनी जल्दी आप कार्य करने में सक्षम होंगे और सरल उपचार और वसूली होगी।

पेरिटोनिटिस की रोकथाम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में पेरीटोनिटिस , हम अनुशंसा करते हैं कि आप बैक्टीरियल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में एनीमिया - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में एनीमिया - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों में ल्यूकेमियाकुत्तों में ल्यूकेमिया
कुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचारकुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचार
कुत्तों में कोहनी डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचारकुत्तों में कोहनी डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में संक्रामक पेरिटोनिटिसबिल्लियों में संक्रामक पेरिटोनिटिस
अपने कुत्ते और बिल्ली की टीकाकरणअपने कुत्ते और बिल्ली की टीकाकरण
फारसी बिल्ली पिल्ला मृत फेल संक्रामक पेरिटोनिटिसफारसी बिल्ली पिल्ला मृत फेल संक्रामक पेरिटोनिटिस
Meloxican overdose द्वारा मृत बिल्लीMeloxican overdose द्वारा मृत बिल्ली
सांस की तकलीफ के साथ सात महीने पुराना पिल्लासांस की तकलीफ के साथ सात महीने पुराना पिल्ला
घातक संक्रामक पेरिटोनिटिस के कारण पोषणघातक संक्रामक पेरिटोनिटिस के कारण पोषण
» » कुत्तों में पेरीटोनिटिस
© 2022 TonMobis.com