बिल्लियों में सबसे आम बीमारियां

बिल्लियों में सबसे आम बीमारियां

यदि आप बिल्ली के मालिक हैं या आप अपने परिवार में एक को होस्ट करने की सोच रहे हैं, तो आपको अपनी देखभाल के लिए कई महत्वपूर्ण चीजों को सूचित करना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से हमारे पास अपनी बिल्ली के ठीक से उपस्थित होने के लिए ज्ञान आधार होना चाहिए, यह बीमारियां हैं जो इससे पीड़ित हो सकती हैं।

ExpertoAnimal द्वारा इस नए लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या हैं बिल्लियों की सबसे आम बीमारियां. हम आपको याद दिलाते हैं कि इनमें से किसी भी बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका पशुचिकित्सा के दौरे करना और टीकाकरण का पालन करना है।

आप में भी रुचि हो सकती है: अधिक आम बिल्लियों में मुंह की बीमारियां
सूची

बिल्लियों में सबसे आम गंभीर बीमारियां

किसी भी जीवित होने की तरह, बिल्लियों को विभिन्न बीमारियों से पीड़ित भी हो सकता है, कुछ दूसरों की तुलना में अधिक गंभीर हैं। यह पता चला है कि बिल्लियों के मामले में, इन बीमारियों का विशाल बहुमत विभिन्न वायरस के कारण होता है. सौभाग्य से, सही रोकथाम के साथ, कई से बचा जा सकता है, क्योंकि कुछ टीकों के लिए पहले से मौजूद है।

इसके बाद हम सबसे आम गंभीर बीमारियों पर टिप्पणी करेंगे जो फेलिन पीड़ित हैं:

फेलिन ल्यूकेमिया

यह एक है वायरल रोग एक ओन्कोवायरस द्वारा उत्पादित बिल्लियों का, यानी, यह कैंसर का एक प्रकार है, जो शरीर के तरल पदार्थ के संपर्क से संचरित होता है। उदाहरण के लिए, बिल्ली में आम तौर पर एक घाव bleeds कि जब आत्मसंतुष्ट होना और दूसरों की लार के साथ एक दूसरे को चाटना संपर्क, अगर वे सैंडबॉक्स का हिस्सा मूत्र और अन्य बिल्लियों के मल के संपर्क में आने सकता है झगड़े , एक मां जो संक्रमित होने पर संतान को चूसती है, तरल पदार्थ से संचरण के अधिक संभावित रूपों के बीच, दूध के माध्यम से वायरस को पार कर सकती है। यह बीमारी आमतौर पर अधिक छोटे बिल्ली के बच्चे को प्रभावित करता है और युवा लोग बिल्लियों के बड़े समूहों में प्रजनन स्थल और सड़क उपनिवेशों के रूप में यह आम है। यह संक्रमण की आसानी और मृत्यु के कारण होने वाली क्षति की सीमा के कारण सबसे गंभीर बीमारियों में से एक है। ट्यूमर प्रभावित बिल्ली के शरीर के विभिन्न अंगों में होते हैं और अधिक लक्षणों के बीच नोड्स, एनोरेक्सिया, वजन घटाने, एनीमिया और अवसाद में वृद्धि हुई है। इस वायरल बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका टीकाकरण है और हमारी बिल्ली को पहले से ही बीमार लोगों के संपर्क में आने से रोकती है।

फेलिन पैनलेकोपेनिया

यह बिल्ली का बच्चा रोग है एक Parvovirus के कारण होता है , कि किसी भी तरह से कुत्ते Parvovirus से संबंधित है। इसे फेलीन डिस्टेंपर, एंटरटाइटिस या संक्रामक गैस्ट्रोएंटेरिटिस भी कहा जाता है। संक्रमित बिल्ली के शारीरिक तरल पदार्थ के संपर्क से संक्रम होता है। इसका सबसे आम लक्षण बुखार और बाद में हाइपोथर्मिया, उल्टी, दस्त, अवसाद, कमजोरी, निर्जलीकरण, आहार और रक्त परीक्षण एक महत्वपूर्ण खोज की हैं ल्यूकोसाइट्स और / या सफेद रक्त कोशिकाओं को कम करना . यह वायरल बीमारी बिल्ली के बच्चे और युवा बिल्लियों को अधिक गंभीरता से प्रभावित करती है। बीमारी की स्थिति और बीमार बिल्ली की स्थिति के आधार पर उपचार में मूल रूप से आवश्यक चीजों के बीच अंतःशिरा हाइड्रेशन और एंटीबायोटिक्स शामिल होते हैं। यह बीमारी घातक है और यही कारण है कि हमें किसी भी बिल्ली को जल्दी से अलग करना चाहिए जिसे हम जानते हैं कि दूसरों से बीमार है जो स्वस्थ रह सकते हैं। रोकथाम में टीकाकरण होता है और अन्य बिल्लियों के संपर्क से परहेज होता है जो पहले से बीमार हो सकते हैं।

बिल्ली का बच्चा rhinotracheitis

इस मामले में, इस बीमारी का कारण बनने वाला वायरस ए है दाद . वायुमार्ग में वायरस लॉज होता है श्वसन प्रणाली में संक्रमण . बिल्लियों में 45-50% श्वसन रोगों के बीच इस वायरस के कारण होते हैं। यह विशेष रूप से अपर्याप्त युवा बिल्लियों को प्रभावित करता है। लक्षणों में बुखार, छींकना, नाक का श्लेष्म, संयुग्मशोथ, लापरवाही और कॉर्निया में भी अल्सर शामिल हैं। यह नाक स्राव और लार जैसे तरल पदार्थ के संपर्क से फैलता है। इस बीमारी को पर्याप्त टीकाकरण से रोका जा सकता है। इस बीमारी के लिए कोई विशिष्ट उपचार नहीं है, इसलिए इसके लक्षणों का इलाज किया जाता है। बिल्लियों को ठीक करने वाले वाहक बन जाते हैं क्योंकि वे अब लक्षणों से ग्रस्त नहीं हैं लेकिन वे वायरस को बरकरार रखते हैं और अन्य व्यक्तियों को संक्रमित कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात टीकाकरण के साथ रोकथाम है।

कैलिसिसिरोसिस या बिल्ली का बच्चा कैलिसीवायरस

यह बिल्ली का वायरल रोग एक पिकोर्नवायरस के कारण होता है। लक्षणों में मुंह और जीभ में छींकने, बुखार, बहुत से लापरवाही और अल्सर और छाले शामिल हैं। यह एक उच्च विकृति के साथ एक बहुत व्यापक बीमारी है। यह 30% - 40% मामलों के लिए ज़िम्मेदार है श्वसन संक्रमण बिल्लियों में प्रभावित जानवर जो बीमारी से निपटने में कामयाब रहता है, जीवन के लिए वाहक के रूप में रहेगा और इसलिए इस बीमारी को फैल सकता है।

बिल्ली का बच्चा निमोनिटिस

इस बीमारी को सूक्ष्मजीव द्वारा उत्पादित किया जाता है चौधरीLamydia psittaci जो एक श्रृंखला का उत्पादन करता है Chlamydiosis के रूप में जाना संक्रमण जो बिल्लियों में rhinitis और conjunctivitis द्वारा विशेषता है। ये सूक्ष्मजीव इंट्रासेल्यूलर परजीवी होते हैं जो तरल पदार्थ और शारीरिक स्राव के साथ सीधे संपर्क से फैलते हैं। यह खुद ही घातक बीमारी नहीं है, लेकिन जटिलताओं से बचने के लिए जो कि मौत की मौत में समाप्त हो सकती है, हमें उपचार शुरू करने के लिए जल्द से जल्द पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए। कैलिसिवायरोसिस और फेलीन राइनोट्राकेसाइटिस के साथ-साथ ज्ञात रूप से फेलीन न्यूमोनिटिस भी जाना जाता है बिल्ली का बच्चा श्वसन परिसर. बिल्ली निमोनिया के लक्षण अत्यधिक फाड़, नेत्रश्लेष्मलाशोथ, गले और लाल पलकें, आंख निर्वहन प्रचुर मात्रा में है और पीले या हरे, प्लस छींकने, बुखार, खांसी, नाक बह और भूख की कमी के बीच अधिक लक्षण हो हो सकता है कर रहे हैं। उपचार विशेष लेटी उच्च कार्बोहाइड्रेट आहार के साथ और यदि आवश्यक हो द्रव सीरम सफाई आई ड्रॉप के अलावा एंटीबायोटिक दवाओं पर आधारित होना चाहिए। अधिकांश बीमारियों में, सबसे अच्छी रोकथाम टीका रखने के लिए होगी और बिल्लियों से संपर्क से बचें जो इस बीमारी से पीड़ित हो सकती हैं और इसे संक्रमित कर सकती हैं।

बिल्ली का बच्चा immunodeficiency

इस बीमारी का कारण बनने वाला वायरस लेंटिवायरस है। हम आमतौर पर इस बीमारी को जानते हैं बिल्ली का बच्चा सहायक उपकरण . इसका संचरण आमतौर पर झगड़े और प्रजनन के दौरान होता है क्योंकि यह एक बीमार बिल्ली के काटने से दूसरे को दिया जाता है। यह अनियंत्रित वयस्क बिल्लियों को बहुत प्रभावित करता है। लक्षण जो हमें इस बीमारी पर संदेह करेंगे, प्रतिरक्षा प्रणाली और अवसरवादी माध्यमिक बीमारियों का पूर्ण अवसाद है। ये माध्यमिक बीमारियां आमतौर पर वे होती हैं जो अंततः प्रभावित बिल्ली को मौत का कारण बनती हैं। एक विश्वसनीय टीका खोजने के लिए काम किया जा रहा है, लेकिन ऐसी बीमारियां हैं जो इस बीमारी के प्रतिरोध को विकसित करती हैं क्योंकि वे बीमार बिल्लियों के संपर्क में हैं।

संक्रामक पेरिटोनिटिस




इस मामले में, बीमारी का कारण बनने वाला वायरस एक कोरोनवायरस है जो अधिक युवा नमूने और कभी-कभी पुराने लोगों को प्रभावित करता है। उसकी छूत यह सब से ऊपर दिया गया है, संक्रमित बिल्लियों के मल के माध्यम से और जब एक स्वस्थ बिल्ली उन्हें स्नीफ करता है तो श्वसन पथ के माध्यम से वायरस पेश किया जाता है। यह आमतौर पर कई बिल्लियों वाले क्षेत्रों में सुरक्षात्मक, नर्सरी, उपनिवेशों और अन्य स्थानों के रूप में होता है जहां बड़ी संख्या में बिल्लियों एक साथ रहती हैं। सबसे उल्लेखनीय लक्षण बुखार, एनोरेक्सिया, पेट की मात्रा में वृद्धि और इसमें द्रव का संचय होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वायरस सफेद रक्त कोशिकाओं पर हमला करता है जिससे थोरैसिक और पेट की गुहाओं की झिल्ली में सूजन हो जाती है। अगर यह फुफ्फुस में होता है, तो यह फुफ्फुसिस पैदा करता है और यदि यह पेरिटोनियम को प्रभावित करता है तो यह पेरिटोनिटिस पैदा करता है। इस रोग के खिलाफ वहाँ टीकाकरण, लेकिन एक बार अनुबंधित कोई इलाज नहीं है और घातक है, इसलिए सबसे अच्छा टीकाकरण प्रोटोकॉल का पालन करें और इस तरह यह प्राप्त कर सकते हैं अपनी बिल्ली को रोकने के लिए। लक्षणपूर्ण सहायक उपचार केवल बिल्ली द्वारा पीड़ित दर्द और असुविधा से छुटकारा पाने के लिए प्रशासित किया जा सकता है। सबसे अच्छा रोकथाम टीकाकरण दिन के लिए, स्थितियों है कि हमारे बिल्ली और उस कारण तनाव को कमजोर और बिल्लियों जो बीमार हो सकता है से संबंधित है को रोकने से बचने के है।

क्रोध

यह बीमारी जो वायरस का कारण बनती है पूरी दुनिया में फैली हुई है और मनुष्यों समेत स्तनधारियों की विभिन्न प्रजातियों के बीच फैलती है, इसलिए यह एक ज़ूनोसिस है। यह एक संक्रमित पशु के काटने के साथ लापरवाही के माध्यम से फैला हुआ लार के माध्यम से फैलता है। सौभाग्य से यह दुनिया के कई क्षेत्रों में उन्मूलन या कम से कम नियंत्रित है क्योंकि विश्वसनीय टीकाकरण है, जो कई देशों में अनिवार्य है।

बिल्लियों में सबसे आम गंभीर बीमारियां

घरेलू बिल्लियों में अन्य आम स्वास्थ्य समस्याएं

पिछले खंड में हमने सबसे गंभीर प्रमुख बीमारियों के बारे में बात की, लेकिन हम भी टिप्पणी करना चाहते हैं अन्य स्वास्थ्य समस्याएं और बीमारियां भी आम है और महत्वपूर्ण है कि बिल्लियों का सामना करना पड़ सकता है:

  • एलर्जी। हमारे जैसा होता है, बिल्लियां भी बहुत अलग उत्पत्ति की एलर्जी से ग्रस्त हैं। बिल्लियों, इसके लक्षणों और उपचार में एलर्जी के बारे में अधिक जानने के लिए आप विशेषज्ञ पशु के इस आलेख से परामर्श ले सकते हैं।
  • नेत्रश्लेष्मलाशोथ। बिल्लियों नाजुक आंखों के स्वास्थ्य हैं, इसलिए वे आसानी से conjunctivitis है। आप यहाँ बिल्लियों, इसके कारणों और लक्षणों में conjunctivitis के बारे में सब कुछ पढ़ सकते हैं।
  • पेरीओडोन्टल बीमारी हमारी बिल्ली के मुंह में होने वाली यह बीमारी विशेष रूप से पुरानी बिल्लियों में आम होती है और यदि जल्दी इलाज नहीं किया जाता है तो घातक हो सकता है। आप हमारी वेबसाइट पर बिल्लियों में टारटर को हटाने के लिए युक्तियों का भी परामर्श ले सकते हैं।
  • ओटिटिस। ओटिटिस कुत्तों में न केवल बहुत आम है, बिल्लियों में यह सबसे अधिक बार सुलझाने योग्य स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। बिल्लियों में ओटिटिस के बारे में सब कुछ जानने के लिए आप इस आलेख से परामर्श कर सकते हैं।
  • मोटापा और अधिक वजन आज घरेलू बिल्लियों में मोटापा एक बहुत ही आम समस्या है। बिल्लियों में मोटापे को रोकने के तरीके के बारे में सभी को जांचें।
  • सर्दी। बिल्लियों के बीच सामान्य सर्दी, भले ही यह केवल हवा की वर्तमान वजह से होती है, इन छोटे प्यारे लोगों में भी अक्सर होती है। इस लेख में आप बिल्ली की ठंड के लिए घरेलू उपचार से परामर्श करने में सक्षम होंगे यदि आपको लगता है कि आपका हो सकता है।
  • विषाक्तता। बिल्लियों में जहर लगने से कहीं अधिक बार होता है और यह हमारे बिल्ली के स्वास्थ्य के लिए एक समस्या है। यहां आप बिल्लियों, उनके लक्षणों और प्राथमिक चिकित्सा में जहर के बारे में सबकुछ देख सकते हैं।
घरेलू बिल्लियों में अन्य आम स्वास्थ्य समस्याएं

बिल्ली के रोगों के खिलाफ सामान्य रोकथाम

जैसा कि हमने इस आलेख की शुरुआत में चर्चा की थी, इन बीमारियों से पीड़ित हमारी बिल्ली को रोकने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन एजेंटों की नियमित रोकथाम है जो उन्हें पैदा कर सकती हैं। हमें चाहिए नियमित आधार पर पशुचिकित्सा पर जाएं और जब भी हम किसी भी लक्षण या कुछ भी पता लगाते हैं जो हमारी बिल्ली के सामान्य व्यवहार में फिट नहीं होता है।

हम टीकाकरण कार्यक्रम का सम्मान करेंगे, यह महत्वपूर्ण है कि हमारी बिल्ली टीका लगाया गया है क्योंकि प्रदान की जाने वाली टीकों के लिए कुछ आम और बहुत गंभीर बीमारियों के लिए ठीक है।

यह महत्वपूर्ण है कि हम एक बनाए रखें दोनों आंतरिक और बाहरी रूप से deworming. आंतरिक deworming के मामले में बिल्लियों के लिए उचित antiparasitic खुराक के साथ गोलियाँ, गोलियाँ और अन्य chews जैसे उत्पादों हैं। बाहरी deworming के लिए हमारे पास स्प्रे, पिपेट या स्पॉट-ऑन और कॉलर हैं। हम इन उत्पादों में से किसी भी का कभी भी उपयोग नहीं करेंगे जो विशेष रूप से बिल्लियों के लिए नहीं बनाए जाते हैं। खैर, हमें यह सोचना चाहिए कि इससे पहले कि हम उपरोक्त के किसी उत्पाद के कुत्तों के लिए संकेतित की तुलना में कम खुराक दें, यह काफी संभावना है कि हम अनजाने में हमारी बिल्ली को नशे में डाल दें।

आखिरकार, हमें उन लोगों के साथ हमारी बिल्ली के संपर्क से बचना चाहिए जिनके बारे में हम उनकी स्वास्थ्य स्थिति नहीं जानते हैं, खासकर यदि उनकी उपस्थिति हमें संभावित समस्याओं और बीमारियों के कुछ लक्षणों पर संदेह करती है।

बिल्ली के रोगों के खिलाफ सामान्य रोकथाम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में सबसे आम बीमारियां , हम आपको हमारे निवारण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में परेशानबिल्लियों में परेशान
बिल्लियों में रेबीज - लक्षण और संक्रमणबिल्लियों में रेबीज - लक्षण और संक्रमण
बिल्लियों में एनीमिया के प्रकारबिल्लियों में एनीमिया के प्रकार
बिल्लियों के लिए टीका अनुसूचीबिल्लियों के लिए टीका अनुसूची
हमारी बिल्लियों की बुढ़ापेहमारी बिल्लियों की बुढ़ापे
आपकी बिल्ली की पशु चिकित्सा समीक्षाआपकी बिल्ली की पशु चिकित्सा समीक्षा
अपने पालतू जानवर के लिए आवश्यक टीकों के बारे में जानेंअपने पालतू जानवर के लिए आवश्यक टीकों के बारे में जानें
बिल्ली के ल्यूकेमिया को रोकने के लिए 5 युक्तियाँबिल्ली के ल्यूकेमिया को रोकने के लिए 5 युक्तियाँ
फेलिन ल्यूकेमियाफेलिन ल्यूकेमिया
बिल्लियों में भोजन और रोगबिल्लियों में भोजन और रोग
» » बिल्लियों में सबसे आम बीमारियां
© 2022 TonMobis.com