कुत्तों में ल्यूकेमिया

कुत्तों में ल्यूकेमिया

ल्यूकेमिया कैंसर का एक प्रकार है जो कुत्ते के खून की धारा को प्रभावित करता है, मुख्य रूप से सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या से संबंधित है।

यह एक गंभीर बीमारी है, जो समय पर निदान नहीं होने पर हमारे कुत्ते के लिए घातक हो सकती है।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम सब कुछ विस्तार करेंगे कुत्तों में ल्यूकेमिया समझाए जाने वाले संभावित कारण क्या हैं, सबसे अधिक बार लक्षण और उपचार लागू किया जाना चाहिए।

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्ली के बच्चे ल्यूकेमिया के साथ बिल्ली कितनी देर तक रहता है?
सूची

कैनाइन ल्यूकेमिया क्या है?

लेकिमिया यह कैंसर का एक प्रकार है जो ल्यूकोसाइट्स (सफेद रक्त कोशिकाओं) को प्रभावित करता है। ल्यूकेमिया से पीड़ित कुत्तों का अस्थि मज्जा दोषपूर्ण ल्यूकोसाइट्स की एक बड़ी मात्रा पैदा करता है। ये दोषपूर्ण सफेद रक्त कोशिकाएं रक्त प्रवाह और अस्थि मज्जा को बाढ़ देती हैं, लेकिन उनके दोषों के कारण वे शरीर की रक्षा करने में असमर्थ हैं।

नतीजतन, प्रतिरक्षा प्रणाली यह प्रतिकूल रूप से प्रभावित है और कुत्ते विभिन्न बीमारियों के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं। चूंकि ल्यूकेमिया प्रगति करता है, यह लाल रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट जैसे अन्य रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को भी प्रभावित करता है अतिरिक्त समस्याएं महान परिमाण का। कैनिन ल्यूकेमिया तीव्र हो सकता है जब यह तेजी से और अचानक होता है, या जब यह धीरे-धीरे और धीरे-धीरे होता है तो क्रोनिक हो सकता है।

कारण और जोखिम कारक

ल्यूकेमिया के लिए विभिन्न संभावित कारण प्रस्तावित किए गए हैं, जिनमें से हैं अनुवांशिक कारक , विकिरण के संपर्क में, रसायनों और वायरस संक्रमण के संपर्क में। हालांकि, इस बीमारी के वास्तविक कारण अभी भी अज्ञात हैं और यह देखा जाना बाकी है कि प्रस्तावित कारणों में से कोई भी सही है।

कैनाइन ल्यूकेमिया क्या है?

कुत्तों में ल्यूकेमिया के लक्षण

ल्यूकेमिया से पीड़ित कुत्तों की एक श्रृंखला मौजूद है अनौपचारिक लक्षण , चूंकि यह रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है और इसके परिणामस्वरूप, इसका कई अंगों पर असर पड़ता है। आमतौर पर लक्षण होते हैं:

  • थकान
  • वजन घटाने
  • दुर्बलता
  • सो हो जाना
  • अनिच्छा
  • सामान्य मजाक
  • उल्टी
  • दस्त
  • पीला श्लेष्म झिल्ली
  • सूजन लिम्फ नोड्स
  • बढ़ाया जिगर
  • रक्तस्राव
  • निर्जलीकरण
  • सांस लेने में कठिनाई और तेजी से सांस लेने में कठिनाई
  • त्वरित हृदय गति
  • आवृत्ति और / या मूत्र की मात्रा में वृद्धि

निदान

निदान शारीरिक परीक्षा, लक्षण और अस्थि मज्जा बायोप्सी और हमेशा के आधार पर किया जाता है इसे एक पशुचिकित्सा करना चाहिए.




बायोप्सी को पूरा करने के लिए कुत्ते को एनेस्थेट करना आवश्यक है, क्योंकि यह एक जटिल और दर्दनाक प्रक्रिया है। अस्थि मज्जा नमूना यह आमतौर पर कूल्हे से लिया जाता है। फिर, नमूना प्रयोगशाला में भेजा जाता है, जहां यह निर्धारित करने के लिए एक साइटोलॉजिकल अध्ययन किया जाता है कि क्या ल्यूकेमिया मौजूद है या नहीं।

निदान

इलाज

घृणित रूप से कोई इलाज नहीं है इस बीमारी के लिए। हालांकि, ऐसे उपचार हैं जो कुछ मामलों में कुत्तों की मदद कर सकते हैं।

उपचार आमतौर पर कीमोथेरेपी पर आधारित होते हैं, जो कुत्ते को प्रशासित करते हैं कैंसर विरोधी . आम तौर पर, इन उपचारों को हर बार दोहराया जाना चाहिए। इसके अलावा, अवसरवादी संक्रमण से निपटने के लिए आमतौर पर एंटीबायोटिक्स या अन्य दवाओं को प्रशासित करना आवश्यक होता है, और दर्द और पीड़ा को कम करने के लिए एनाल्जेसिक को प्रशासित करना आवश्यक हो सकता है।

क्रोनिक ल्यूकेमिया वाले कुत्तों का पूर्वानुमान अनुकूल हो सकता है यदि रोग का पता चला है और शुरुआती चरणों में इलाज किया जाता है। उन मामलों में, कुत्तों को लाभ के उपचार के लिए कुछ साल का जीवन मिल सकता है, लेकिन फिर भी यह बीमारी घातक है।

तीव्र ल्यूकेमिया वाले कुत्तों में आम तौर पर एक होता है बहुत आरक्षित पूर्वानुमान , चूंकि उन मामलों में रोग बहुत आक्रामक है और बहुत जल्दी प्रगति करता है।

किसी भी मामले में, बीमार कुत्ते लंबे समय तक जीवित रहने की संभावना नहीं रखते हैं, इसलिए उनके मालिक आमतौर पर महंगा उपचार करने से पहले उत्सव पसंद करते हैं और यह मनुष्यों और उनके कुत्ते दोनों के लिए मुश्किल हो सकता है।

इलाज

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में ल्यूकेमिया , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में ल्यूकेमियाबिल्लियों में ल्यूकेमिया
हेमेटिक तस्वीर में बदलाव के साथ बिल्लीहेमेटिक तस्वीर में बदलाव के साथ बिल्ली
ल्यूकेमिया के साथ सियाम्स बिल्ली खाना नहीं चाहता हैल्यूकेमिया के साथ सियाम्स बिल्ली खाना नहीं चाहता है
बिल्ली बिल्ली ल्यूकेमिया और नकारात्मक बिल्ली में एक बिल्ली सकारात्मकबिल्ली बिल्ली ल्यूकेमिया और नकारात्मक बिल्ली में एक बिल्ली सकारात्मक
बिल्ली ल्यूकेमिया और immunodeficiency के साथ निदानबिल्ली ल्यूकेमिया और immunodeficiency के साथ निदान
मेरी बिल्ली दो पिछड़े पैरों से लगी हैमेरी बिल्ली दो पिछड़े पैरों से लगी है
बिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारणबिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारण
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में ल्यूकेमिया है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में ल्यूकेमिया है या नहीं
बिल्ली का बच्चा ल्यूकेमिया के साथ एक बिल्ली कितनी देर तक रहता है?बिल्ली का बच्चा ल्यूकेमिया के साथ एक बिल्ली कितनी देर तक रहता है?
ल्यूकेमिया के साथ बिल्लियों के लिए मुसब्बर वेराल्यूकेमिया के साथ बिल्लियों के लिए मुसब्बर वेरा
» » कुत्तों में ल्यूकेमिया
© 2022 TonMobis.com