10 कुत्तों को मोटा होना प्रवण होता है

मोटापा सभी कुत्तों के लिए एक बढ़ती समस्या है, लेकिन आनुवंशिकी, शरीर के प्रकार, या अन्य सामान्य बीमारियों के परिणामस्वरूप, कुछ नस्लों को दूसरों की तुलना में अधिक वजन हासिल करने की अधिक संभावना होती है। यदि आपके कुत्ते की नस्ल इस सूची से संबंधित है, तो अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त सावधान रहें।

1. बीगल

बीगल के मालिकों को अपने कुत्तों को खाने वाले भोजन की मात्रा से सावधान रहना चाहिए। "बीगल उन खाद्य पदार्थों के बारे में बहुत उत्साहित हैं जो उन्हें पेश किए जाते हैं।" अपने बीगल के कैलोरी सेवन को देखने के अलावा, इसे पर्याप्त अभ्यास देना सुनिश्चित करें। पार्क में या बड़े पैटियो क्षेत्र में नियमित रूप से चलने के साथ एक रोम और कई गेम, बीगल के लिए महान आउटडोर गतिविधियां हैं।

वजन बढ़ाने के साथ, नस्ल लिपोमा, एक प्रकार का सौम्य, फैटी ट्यूमर विकसित करने के लिए प्रवण होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह कुछ और गंभीर नहीं है, अपने बीगल में पाए जाने वाले किसी भी गांठ के बारे में अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें।

2. बुलडॉग

बुलडॉग भयानक खाने वाले हैं, इसलिए यदि वे अधिक मात्रा में हैं, तो वे अधिक मात्रा में भोजन करते हैं। वे वजन को तेज़ी से और आसानी से भी प्राप्त करते हैं, इसलिए एक सुपरचार्ज किए गए बुलडॉग वजन कम करने की संभावना है। यदि आपके पास बुलडॉग है, तो अपने भोजन का सेवन निगरानी और ट्रैकिंग करना बहुत महत्वपूर्ण है। एक बार बुलडॉग अधिक वजन हो जाने के बाद, अपने अतिरिक्त पाउंड खोना बहुत मुश्किल है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह दौड़ सख्त अभ्यास के लिए नहीं बनाई गई थी। उसका छोटा सा झटका सांस लेने में मुश्किल बनाता है, इसलिए वे जल्दी हिलाते हैं।

3. बॉक्सर

बॉक्सर अक्सर हाइपोथायरायडिज्म विकसित करते हैं, एक हार्मोनल कमी जो अक्सर वजन बढ़ाने की ओर ले जाती है। हाइपरथायरायडिज्म किसी भी समय विकसित हो सकता है, इसलिए रेस विशेषज्ञों के मुताबिक बॉक्सर मालिकों को अपने कुत्ते की जांच और समीक्षा की जानी चाहिए।
यदि बॉक्सर ने वजन बढ़ाया है, लेकिन इसमें हाइपोथायरायडिज्म नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि उसे अधिक खिलाया नहीं जा रहा है और उसे पर्याप्त अभ्यास मिल रहा है। इस दौड़ के लिए दैनिक शारीरिक और मानसिक व्यायाम आवश्यक है, जो भी दौड़ना पसंद करता है। एक कुत्ते या एक अच्छा जॉग पर लंबी सैर इन कुत्तों की व्यायाम आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।

4. दचशुंड

दचशुंड की आलस्य की प्रवृत्ति है, और गतिविधि की कमी अक्सर अधिक वजन वाले डचशंड की ओर ले जाती है। यह इस नस्ल के लिए एक विशेष चिंता है, क्योंकि इसके शरीर का आकार पहले से ही रीढ़ की हड्डी में समस्याओं से ग्रस्त है।

अतिरिक्त वजन आसानी से रीढ़ की हड्डी के नुकसान का जोखिम बढ़ा सकता है। Dachshunds हर दिन व्यायाम करने की जरूरत है। खेल के मैदान पर या पार्क में और दैनिक चलने पर शारीरिक खेल डचशुंड को सर्वश्रेष्ठ में रखते हैं।

5. जर्मन शेफर्ड

वजन बढ़ाने के लिए प्रवण होने के अलावा, जर्मन चरवाहे भी कई बीमारियों, विशेष रूप से कोहनी डिस्प्लेसिया और कुत्ते हिप डिस्प्लेसिया से प्रभावित होते हैं।

वजन बढ़ने से इन समस्याओं में तेजी आ सकती है या बढ़ सकती है, इसलिए जर्मन चरवाहा के मालिकों के पास अपने पालतू जानवर के वजन पर नजर रखने का एक और कारण है। चाहे जर्मन शेफर्ड अधिक वजन वाला हो या नहीं, इस कुत्ते को अपने स्वास्थ्य और खुशी के लिए एक बहुत ही सक्रिय जीवनशैली की आवश्यकता है। प्रशिक्षण सत्र या अक्सर व्यायाम आपके दिमाग और शरीर को सक्रिय रखने के लिए आवश्यक हैं।


6. गोल्डन कुत्ता

अपेक्षाकृत बड़े कुत्ते होने के बावजूद, वे घर के अंदर एक बहुत ही शांत जीवन शैली का आनंद लेते हैं। एक परिवार की कल्पना करना आसान है जिसमें एक गोल्डन रेट्रिवर एक फायरप्लेस के सामने या आरामदायक घर में अपने मालिक के चरणों में घिरा हुआ है।

लेकिन गोल्डन रेट्रिवर के आराम और आसन्न दिनचर्या से अतिरंजित न हों। इस नस्ल के लिए दैनिक अभ्यास दिनचर्या बनाए रखना या सक्रिय खेलों में भाग लेना महत्वपूर्ण है, ताकि यह अपनी प्राकृतिक ऊर्जा को हटा सके और घंटों तक आराम से आराम कर सके।

7. लैब्राडोर कुत्ता

लैब्राडोर रेट्रिवर के पास वज़न कम करने की प्रवृत्ति होती है यदि वह अक्सर आसन्न होता है, या यदि उसे बहुत सारे व्यवहार दिए जाते हैं। एक स्वस्थ लैब्राडोर में एक घंटे का चश्मा आकार होना चाहिए।

यद्यपि यह आपके बिना शर्त स्नेह के बदले में व्यवहार पेश करने के लिए मोहक हो सकता है, लेकिन भोजन के बजाए इसे एक महान खेल के साथ पुरस्कृत करना बेहतर होता है। नियमित अभ्यास अत्यंत महत्वपूर्ण है। लैब्राडोर एक उच्च ऊर्जा कुत्ता है जो खेलना पसंद करता है, और उसे रोज़ाना करने का अवसर दिया जाना चाहिए। जब संभव हो, तो अपने प्रयोगशाला को तैरने के लिए ले जाएं, क्योंकि यह इस नस्ल की पसंदीदा गतिविधियों में से एक है।

8. न्यूफाउंडलैंड

न्यूफाउंडलैंड कुत्तों को एक विशाल नस्ल माना जाता है, आमतौर पर वजन 68 किलोग्राम तक होता है। उनके बड़े आकार और भूख भूख के कारण वे प्रवण और अतिरंजित होने में आसान हैं।

यह भी कहना मुश्किल हो सकता है कि पिल्ला स्वस्थ सीमा से परे संतुलन को टिपने लगती है, क्योंकि यह शुरू करने के लिए बहुत बड़ा है। यह बुरी खबर है, क्योंकि ये बड़े कुत्ते पहले से ही विभिन्न संयुक्त और संरचनात्मक समस्याओं से ग्रस्त हैं, जिससे अतिरिक्त वजन उनकी स्थिति को खराब कर सकता है। न्यूफाउंड को सही वजन के साथ रखने के लिए, उसे पर्याप्त व्यायाम प्रदान करें, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं, इसलिए वह अपने जोड़ों को अधिभारित नहीं करता है और नुकसान नहीं पहुंचाता है।

9. पग

बुलडॉग की तरह, पग आम तौर पर भयानक खाने वाले होते हैं, क्योंकि वे बुलडॉग से छोटे होते हैं, इसलिए उन्हें अधिक आसानी से भरना आसान होता है। बुलडॉग की तरह, पग्स में छोटे स्नैप, तंग नाक और लंबे, मुलायम ताल हैं, जो एक स्वस्थ वजन के साथ एक पग के लिए भी सांस लेना मुश्किल बनाता है। सांस लेने की इस कठिनाई के कारण, पग मालिकों को अपने कुत्तों के व्यायाम को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए सीमित करने की आवश्यकता होती है। जाहिर है, इससे अधिक वजन वाले पग को बहुत मुश्किल मदद मिलती है। पग की मोटापे के खिलाफ सबसे अच्छा बचाव इसे पहले स्थान पर होने से रोकने के लिए है, इसलिए आपको कैलोरी के सेवन को नियंत्रित करना होगा।

10. Rottweiler

Rottweilers एक बड़ी नस्ल है जो आसानी से वजन हासिल करते हैं। कुछ लोग सक्रिय रूप से इन कुत्तों को बड़े होने की कोशिश करते हैं क्योंकि वे चाहते हैं कि उनके पालतू भयभीत हों। लेकिन यह एक बुरा विचार है, क्योंकि बॉक्सर्स की तरह, रोट्टवेइलर हाइपोथायरायडिज्म से ग्रस्त हैं, और जर्मन शेफर्ड की तरह, वे अक्सर कोहनी डिस्प्लेसिया और हिप डिस्प्लेसिया विकसित करते हैं। सौभाग्य से, यह नस्ल आपके द्वारा दी जाने वाली शारीरिक गतिविधि की मात्रा के अनुसार अपनी वसा को अवशोषित और उपयोग करता है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बीगल कुत्ते नस्लबीगल कुत्ते नस्ल
बीगल कुत्ते की विशेषताएं। अच्छा और बुराबीगल कुत्ते की विशेषताएं। अच्छा और बुरा
बीगल का व्यवहार (भाग ii)बीगल का व्यवहार (भाग ii)
अपने बीगल के साथ चपलताअपने बीगल के साथ चपलता
मेरे बीगल के साथ गतिविधियांमेरे बीगल के साथ गतिविधियां
त्वचा एलर्जी के साथ बीगलत्वचा एलर्जी के साथ बीगल
मेरे बीगल के लिंग से बहुत खून बह रहा हैमेरे बीगल के लिंग से बहुत खून बह रहा है
2 महीने पुराना बीगल पिल्ला एक बहुत सूजन पेट है2 महीने पुराना बीगल पिल्ला एक बहुत सूजन पेट है
थोड़ा बीगल कुत्ता दुर्घटनाग्रस्त हैथोड़ा बीगल कुत्ता दुर्घटनाग्रस्त है
एक पिल्ला बीगल को शिक्षित करने के लिए कैसेएक पिल्ला बीगल को शिक्षित करने के लिए कैसे
» » 10 कुत्तों को मोटा होना प्रवण होता है
© 2022 TonMobis.com