उल्टी के साथ कुत्तों के लिए घरेलू उपचार

उल्टी के साथ कुत्तों के लिए घरेलू उपचार

कुत्तों में उल्टी का इलाज करें घरेलू उपचार जैसे टकसाल चाय या अदरक चाय के साथ यह संभव है, बशर्ते उल्टी समय-समय पर हो और बीमारी का लक्षण न हो। बाद के मामले के लिए, यह पता लगाने के लिए पशु रोग विशेषज्ञ के पास जाना आवश्यक है कि उचित बीमारी का इलाज किया जाए और उचित चिकित्सा उपचार शुरू करें। यदि कुत्ता बहुत तेजी से खाता है, तो खराब स्थिति में कुछ ले लिया है या लंबे समय तक तेजी से चला गया है, यह संभव है कि यह उल्टी प्रस्तुत करता है जिसे प्राकृतिक उपचारों से कम किया जा सकता है। यदि यह आपका मामला है, तो पढ़ें और खोजें उल्टी के साथ कुत्तों के लिए घरेलू उपचार कि हम AnimalExpert के इस आलेख में साझा करते हैं।

आपको भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में कब्ज के लिए घरेलू उपचार
सूची

कुत्तों में उल्टी के कारण

कुत्तों में उल्टी को हटाने के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय चुनने से पहले यह कारण पैदा करना आवश्यक है। विशेष रूप से यदि आपका कुत्ता सामान्य रूप से उल्टी हो जाता है, यानी पुरानी उल्टी हो जाती है, तो यह गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है, इसलिए, इसे पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए। यह स्थिति सामान्य नहीं है और जानवर को यह जांचने के लिए एक विशेषज्ञ द्वारा जांच की जानी चाहिए कि कौन सी पैथोलॉजी इसे प्रभावित कर रही है और सर्वोत्तम उपचार शुरू कर रही है।

दूसरी तरफ, भले ही आपका कुत्ता तीव्र और स्पोराडिक उल्टी प्रस्तुत करता है, फिर भी कुछ समय बाद उल्टी वापस नहीं आती है, तो पशु चिकित्सक से मिलने की सलाह दी जाती है।

मुख्य कारण कुत्तों में उल्टी का कारण निम्न है:

  • कचरे की तरह निराशा में कुछ खाओ।
  • परजीवी।
  • दवाओं के प्रति प्रतिक्रिया।
  • खाद्य एलर्जी
  • यकृत के रोग।
  • गुर्दे के रोग
  • मधुमेह जैसे एंडोक्राइन विकार।
  • विदेशी शरीर, जैसे हड्डी द्वारा रोकथाम।

और यदि आपका कुत्ता किसी भी पानी को पकड़ने में सक्षम न होने के बिंदु पर उल्टी हो, तो 24 घंटे से अधिक प्रतीक्षा न करें उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाओ . यह बाधा की गंभीर समस्या का एक संकेत हो सकता है, संभवतः, केवल सर्जरी द्वारा हल किया जा सकता है। यदि आपका कुत्ता अंतःस्थापित हो जाता है और आप देखते हैं कि यह पानी का उपभोग करता है, तो आप नीचे दिखाए गए कुत्तों में उल्टी के लिए घरेलू उपचार का प्रयास कर सकते हैं।

कुत्तों में पीले उल्टी के लिए घरेलू उपचार

पीले उल्टी से उत्पन्न होता है गैस्ट्रिक रस का मिश्रण . इस तरह, जब एक कुत्ता पीला उल्टी होता है तो इसका मतलब है कि उसके शरीर में उल्टी होने के लिए शायद कोई भोजन नहीं है। पित्त के रूप में भी जाना जाता है, इस तरह की उल्टी आमतौर पर लंबे समय तक चलने के बाद होती है, हालांकि, यह एकमात्र कारण नहीं है, क्योंकि यकृत रोग, सूजन आंत्र रोग, अग्नाशयशोथ या वस्तुओं की खपत जो शरीर भी पच नहीं सकता वे पित्त उल्टी उत्पन्न कर सकते हैं।

अधिक गंभीर मामलों के लिए, आपको पशु चिकित्सक के पास तुरंत जाना चाहिए, जबकि हल्के प्रकृति की समस्याओं के लिए हम निम्नलिखित का उपयोग कर सकते हैं घरेलू उपचार :

  1. 24 घंटे उपवास।
  2. मिंट चाय
  3. अदरक।
कुत्तों में पीले उल्टी के लिए घरेलू उपचार

24 घंटे के लिए फास्ट

उपवास एक कुत्ते उल्टी के इलाज के लिए पहला उपाय है जिसे हमें अभ्यास में रखना चाहिए। कुत्ते के पेट को ठीक करने के लिए, एक को पूरा करना आवश्यक है इन चरणों के बाद 24 घंटे तेजी से :

  1. 24 घंटे के लिए, कुत्ता कोई खाना नहीं खा सकता है।
  2. जानवर की पेशकश करना जरूरी है पानी की थोड़ी मात्रा इसे हाइड्रेटेड रखने के लिए, लेकिन आपको कुत्ते को एक बार में बहुत अधिक पानी नहीं देना चाहिए, क्योंकि यह शायद उल्टी समाप्त कर देगा।
  3. 24 घंटों के बाद, आपको एक का पालन करना होगा मुलायम आहार नमक या मसालों के बिना उबले हुए सफेद चावल के आधार पर। छोटी मात्रा में भोजन की पेशकश करना और प्रतिक्रिया का पालन करना महत्वपूर्ण है।
  4. 48 घंटों के लिए, 2 दिनों के लिए, कुत्ते को केवल सफेद चावल खाना चाहिए।
  5. इन 48 घंटों के बाद, आप अपने सामान्य भोजन को छोटी मात्रा में पेश करना शुरू कर सकते हैं।
  6. 72 घंटों के बाद, कुत्ता सामान्य रूप से खाने में सक्षम हो जाएगा।



इस प्रक्रिया के दौरान यह आवश्यक है कि कुत्ते के पास पानी तक पहुंच हो लेकिन सीमित मात्रा में। जैसा कि हमने कहा है, यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि जानवर एक ही स्ट्रोक पर बड़ी मात्रा में पीता है, क्योंकि यह केवल उल्टी में वृद्धि के कारण स्थिति को और खराब कर देगा।

दूसरी तरफ, यदि आप देखते हैं कि आपका कुत्ता पानी पीना नहीं चाहता है, तो आप इसे छोटे बर्फ के cubes देने या सुई के बिना एक सिरिंज की मदद से पानी प्रदान करने का प्रयास कर सकते हैं। पर्याप्त वसूली के लिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जानवर हाइड्रेटेड रहता है।

कुत्तों में उल्टी के लिए मिंट चाय

पेपरमिंट चाय एक घरेलू उपचार है जो मनुष्यों में पेट की समस्याओं के साथ प्रयोग किया जाता है जिसे कुत्तों में उल्टी का इलाज करने के लिए भी संकेत दिया जाता है। पाचन, carminative और मूत्रवर्धक गुण . इस प्राकृतिक उपचार का उपयोग करने के लिए, आपको इन चरणों का पालन करना होगा:

  1. कार्बनिक टकसाल का उपयोग करने के लिए बेहतर होने के नाते, प्राकृतिक टकसाल चाय का एक कप तैयार करें।
  2. इसे थोड़ा ठंडा होने दें।
  3. यदि आपका कुत्ता वजन लगभग 7 किलोग्राम है, तो दिन में 3 बार चाय के 7 चम्मच पेश करें। इस समकक्ष के बाद अपने कुत्ते के वजन में चम्मच की संख्या को अनुकूलित करें: वजन के प्रत्येक किलोग्राम के लिए 1 बड़ा चमचा।
कुत्तों में उल्टी के लिए मिंट चाय

उल्टी कुत्तों के लिए अदरक

अदरक चाय उनके कारण उल्टी के साथ कुत्तों के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार है पाचन गुण , मतली और उल्टी दोनों के साथ-साथ आंतों के फ्लोरा को बहाल करने, पारगमन को विनियमित करने और पेट संक्रमण की शुरुआत को रोकने में सक्षम है। इस प्राकृतिक उपाय को तैयार करने के लिए आपको निम्न कार्य करना चाहिए:

  1. अदरक का एक टुकड़ा काटें और इसे 15 मिनट तक पानी के एक लीटर में पकाएं।
  2. इसे शांत करने दें।
  3. एक 4 किलो कुत्ते के लिए यह दिन में 2 बार अदरक चाय के 2 चम्मच प्रदान करता है। यदि आपके कुत्ते के पास दूसरा वजन है, तो इस अनुपात के बाद चम्मच की संख्या को अनुकूलित करें: चम्मच की संख्या अपने वजन (चम्मच / किग्रा) के आधे के बराबर होनी चाहिए।
उल्टी कुत्तों के लिए अदरक

क्रोनिक उल्टी वाले कुत्तों के लिए आहार परिवर्तन

यदि पिछले घरेलू उपचारों को लागू करने के बाद आपका कुत्ता अभी भी उल्टी हो रहा है और इसलिए, यह एक पुरानी उल्टी है, तो आपको यह देखने के लिए अपना आहार बदलना चाहिए कि यह समस्या है या नहीं। कई मामलों में, कुत्तों में उल्टी का कारण उनके आहार के कुछ घटकों के लिए एलर्जी है, ताकि वे एक विकल्प चुन सकें मुझे लगता है कि hypoallergenic यह देखने का सबसे अच्छा समाधान है कि यह वास्तव में समस्या है या नहीं। अगर इस परिवर्तन के बाद उल्टी गायब हो जाती है, तो आपके पास पहले से ही जवाब है।

दूसरी ओर, यदि आप अपने कुत्ते को घर का बना व्यंजनों के साथ एक प्राकृतिक आहार की पेशकश, तो आप पता लगाने के लिए क्या खाना है कि आप अपने आहार से इसे हटाने के लिए एलर्जी हो कोशिश करनी चाहिए। ऐसा करने के लिए, और अगर है कि में से कोई भी काम करता है, कृपया जांच करेंगे और पता लगाना कि वास्तव में क्या होता है के लिए पशु चिकित्सक के पास जाना "कुत्तों के लिए आठ सबसे आम एलर्जी खाद्य पदार्थों" के साथ हमारा लेख देखें। याद रखें कि कुत्तों में उल्टी गंभीर स्वास्थ्य समस्या का लक्षण हो सकती है।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं उल्टी के साथ कुत्तों के लिए घरेलू उपचार , हम आपको होममेड रेमेडीज के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता करता है क्योंकि मैं उल्टी करना चाहता हूं लेकिन उल्टी नहीं करतामेरा कुत्ता करता है क्योंकि मैं उल्टी करना चाहता हूं लेकिन उल्टी नहीं करता
मेरे कुत्ते के उपचार और घरेलू देखभाल में परेशानीमेरे कुत्ते के उपचार और घरेलू देखभाल में परेशानी
अगर मेरे कुत्ते ने कई बार उल्टी हो तो क्या करना हैअगर मेरे कुत्ते ने कई बार उल्टी हो तो क्या करना है
Conjunctivitis कुत्ते के लिए गृह उपचारConjunctivitis कुत्ते के लिए गृह उपचार
कुत्तों में उल्टी: क्लासिक चाल उन्हें दूर करने के लिएकुत्तों में उल्टी: क्लासिक चाल उन्हें दूर करने के लिए
मेरे कुत्ते की खांसी के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचारमेरे कुत्ते की खांसी के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार
कुत्तों में उल्टी के कारणकुत्तों में उल्टी के कारण
मेरी बिल्ली दो हफ्तों में तीन बार उल्टी हो गई हैमेरी बिल्ली दो हफ्तों में तीन बार उल्टी हो गई है
कान दर्द के लिए 9 प्रभावी घरेलू उपचारकान दर्द के लिए 9 प्रभावी घरेलू उपचार
गैस्ट्र्रिटिस के लिए उपचार विकल्पगैस्ट्र्रिटिस के लिए उपचार विकल्प
» » उल्टी के साथ कुत्तों के लिए घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com