कुत्तों में रक्त की 5 संभावित बीमारियां

खून को प्रभावित करने वाले रोगों की स्थिति है कि अक्सर हमारे कुत्तों में मौजूद है, और कभी कभी उन विशेषताओं के समान हैं कर रहे हैं। मामूली या आसानी से दूसरों है कि स्वास्थ्य और हमारे शुभंकर चरित्र के कल्याण के जोखिम में डाल सकती है, जो सभी शीघ्र निदान और विशेष उपचार है कि, पशु चिकित्सा के क्षेत्र में प्रगति के लिए धन्यवाद, तेजी से सटीक और प्रभावी हैं की आवश्यकता के लिए प्रबंधनीय। हम सबसे आम रक्त रोग पेश करते हैं।

1. एनीमिया
एनीमिया लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या के खून में उल्लेखनीय कमी की विशेषता है, यह भी एरिथ्रोसाइट्स कहा जाता है। विभिन्न प्रकार और विभिन्न ईटियोलॉजी के एनीमिया हैं। उनमें से ज्यादातर लाल रक्त कोशिकाओं (hemolysis) का भारी विनाश करने के लिए या इनमें से कम उत्पादन की वजह से कर रहे हैं। लाल रक्त कोशिकाओं में इस महत्वपूर्ण कमी इस तरह आंत्र पथ का खून बह रहा है, कुछ संक्रामक रोगों, पिस्सू के रूप में कई कारणों की वजह से हो सकता है या एक गंभीर चोट या दुर्घटना के बाद संक्रमण या रक्त की हानि टिकटिक, उदाहरण के लिए कर सकते हैं।

लाल रक्त कोशिकाओं के मौलिक मिशन शरीर के विभिन्न ऊतकों को ऑक्सीजन परिवहन करने के लिए है, इसलिए एनीमिया का सबसे आम लक्षण कमजोरी, सुस्ती, भूख और गुलाबी या सफेद गोंद रंग के नुकसान और शामिल भाषा।

एनीमिया और उसके प्रकार को ट्रिगर करने के कारण के आधार पर, पशुचिकित्सा उचित उपचार स्थापित करेगा।

2. हेमोफिलिया
यह एक है वंशानुगत बीमारी एक सेक्स से जुड़े जीन, रक्त जमाव में एक विकार की विशेषता की वजह से, एक जमावट कारक की गतिविधि में कम होती है और रक्तस्राव (गंभीर को गंभीर) कि बाहर बदल सकते हैं होने के लिए द्वारा प्रकट -एक रुकना बहुत मुश्किल है। हीमोफिलिया बी का संचरण ए है एक्स-क्रोमोसोम रीसेसिव विशेषता , इसलिए यह सेक्स से जुड़ा हुआ है, जिसमें मादाएं वाहक हैं और पुरुष वे हैं जो इससे पीड़ित होने की अधिक संभावना रखते हैं, क्योंकि उनके पास केवल एक एक्स गुणसूत्र होता है।

अगर एक पिल्ला की मां नर बीमारी का वाहक इस लिंग का पिल्ला है ( XY ) जो प्रभावित होंगे, और उनका कूड़ेदान बीमारी का वाहक हो सकता है लेकिन इसे विकसित करने की संभावना दो गुणसूत्र होने से कम होगी XX (उसके पिता से एक और उसकी मां से एक) - मादा के लिए हेमोफिलिया होने के लिए उसे उत्परिवर्तित जीन के साथ दोनों एक्स गुणसूत्रों का उत्तराधिकारी होना चाहिए।

यह देखते हुए कि यह आनुवांशिक विकार है, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि प्रभावित पुरुषों के साथ-साथ प्रभावित या प्रभावित महिलाओं का पुनरुत्पादन नहीं होता है, ताकि उनके वंशजों में बीमारी को कायम न किया जा सके। बीमारी का निदान करने का सबसे प्रभावी तरीका आनुवांशिक परीक्षण के माध्यम से होता है, क्योंकि कई मालिक अक्सर महसूस करते हैं कि कुछ चोट या आघात के कारण पशु चिकित्सक में इलाज के बाद उनके पास हेमोफिलिक कुत्ते हैं। हेमोफिलिया अक्सर कुत्तों की कई नस्लों और मोन्गल कुत्तों में होता है।

कुत्तों में रक्त की 5 संभावित बीमारियां

3. बीमारी वॉन विलेब्रैंड
हम कुत्तों में वंशानुगत चरित्र के एक और रक्त रोगविज्ञान का सामना कर रहे हैं। व्यापक रूप से बोलते हुए, यह कारक में कमी की वजह से एक विसंगति है वॉन विलेब्रैंड ` (एफवीडब्ल्यू), जो रक्त में मौजूद ग्लिकोप्रोटीन है, जो संवहनी घावों के संग्रह के लिए आवश्यक है। इस कारक की अनुपस्थिति प्लेटलेट्स के असामान्य संघ का कारण बनती है, इसलिए कुत्ते को अत्यधिक रक्तस्राव होता है, भले ही मामूली खरोंच होते हैं।




वहाँ हैं इस बीमारी के 3 प्रकार , कम से कम से सबसे गंभीर करने के क्रम में स्थापित किया गया है, और नस्लों में से कुछ है, जिसमें ऐसे मामले हैं (प्रकार के आधार पर) के एक बढ़ती हुई घटनाओं की गई है Doberman Pinscher, गोल्डन कुत्ता, टेरियर, पूडल, जर्मन शेफर्ड और अकिता, अन्य के बीच में हैं ।

कम से कम गंभीर प्रकार में ( 1 ) निदान किए गए कुत्तों ने सामान्य जीवन जी सकते हैं, जिन वातावरण में वे रहते हैं, उनके कुछ नियंत्रण के साथ। औसत दर ( 2 ) और सबसे गंभीर ( 3 ) अधिक तीव्र निगरानी की आवश्यकता होती है, क्योंकि अक्सर रक्तस्राव एपिसोड हो सकता है।

चूंकि इस रोगविज्ञान के लिए कोई उपचारात्मक उपचार नहीं है, इसलिए कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए एक सही निदान और पशु चिकित्सा अनुवर्ती आवश्यक है, विशेष रूप से यह ध्यान में रखना कि अगर हमारे दोस्त को किसी भी कारण से ऑपरेटिंग रूम में जाना चाहिए। जैसा कि हमने हेमोफिलिया में कहा था, अगर हम एक विशिष्ट विश्लेषण के बाद इस बीमारी को ले जाने वाले व्यक्तियों को खोजते हैं, तो हमें प्रजनन के लिए उनका उपयोग नहीं करना चाहिए।

4. ल्यूकेमिया
यह एक तरह का है कैंसर यह सफेद रक्त कोशिकाओं (ल्यूकोसाइट्स) को प्रभावित करता है। रक्त परीक्षण द्वारा निदान करना आसान है, जिसमें सफेद रक्त कोशिकाओं (ल्यूकोसाइटोसिस) की संख्या में एक मजबूत वृद्धि का पता लगाया जाता है, और यदि आवश्यक हो, तो अस्थि मज्जा बायोप्सी के माध्यम से भी। इस बीमारी में किसी भी घातक ऑन्कोलॉजिकल प्रक्रिया की गंभीरता है और इसलिए, कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करने का भी अनुमान है, और इसलिए अन्य बीमारियों को अनुबंधित करने की एक बड़ी सुविधा है।

पैथोलॉजी के विभिन्न प्रकार और चरण हैं, और एकमात्र उपचार कीमोथेरेपी पर आधारित है, हालांकि यह अक्सर बीमारी के घातक विकास को रोकने में विफल रहता है, यह हमारे कुत्ते के जीवन और स्वास्थ्य की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए आवश्यक है, लेकिन, जैसा कि सभी प्रकार के कैंसर के साथ, शुरुआती पहचान बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह लोगों में होता है।

5. लिम्फोमा या लिम्फोसार्कोमा
यह लसीका कुत्ते की प्रणाली (जो एक "बाधा" शरीर की सुरक्षा है) और लिम्फोसाइटों, सफेद रक्त रक्त और लिम्फ नोड्स में पाया कोशिकाओं का एक प्रकार प्रभावित करता है और जवाब के लिए जिम्मेदार हैं कि एक ट्यूमर है बीमारियों के खिलाफ प्रतिरक्षा। यह तब होता है जब ल्य्म्फोइड कोशिकाओं (glanglios, तिल्ली या अन्य अंग लसीकावत् ऊतकों में) उत्परिवर्तित और लिम्फोसाइट का एक घातक प्रसार को जन्म दे। यह आम तौर पर सात और बारह वर्ष की उम्र के कुत्तों में होता है।

क्या रक्त कुत्तों के लिए ट्रांसफ्यूज किया जा सकता है?
हां , यह एक पशु चिकित्सा अभ्यास है (कुत्तों और बिल्लियों दोनों में), जब आवश्यक हो, विशेष रूप से आपातकालीन और गहन देखभाल में, या एनीमिया के गंभीर मामलों में चिकित्सा के रूप में- दुनिया के कई हिस्सों में पशु चिकित्सा रक्त बैंक हैं। स्पेन में, पहला एक दशक पहले बनाया गया था। मनुष्यों में होने वाले दाताओं, स्वयंसेवकों को आवश्यकताओं की एक श्रृंखला को पूरा करना होगा: सात या आठ साल से कम आयु के साथ चिकित्सकीय स्वस्थ जानवर बनें, और लगभग पच्चीस किलो वजन लें। प्रत्येक निष्कर्षण में, दाता के रक्त समूह को भी टाइप किया जाता है: कुत्तों के आठ समूह और बिल्लियों के तीन होते हैं।

अपने कुत्ते के स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में मदद के लिए ARION उत्पादों क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए हमसे संपर्क करें.

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में फोलिक एसिड का महत्वकुत्तों में फोलिक एसिड का महत्व
कुत्तों के लिए लहसुनकुत्तों के लिए लहसुन
कुत्तों को एनीमिया हो सकता हैकुत्तों को एनीमिया हो सकता है
कुत्तों के मल में रक्तकुत्तों के मल में रक्त
कुत्तों में एनीमिया - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में एनीमिया - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों में पीलिया के कारणकुत्तों में पीलिया के कारण
एनीमिया अपने कुत्ते और बिल्ली पर लड़ने के 7 तरीकेएनीमिया अपने कुत्ते और बिल्ली पर लड़ने के 7 तरीके
बिल्लियों में एनीमिया की पहचान कैसे करेंबिल्लियों में एनीमिया की पहचान कैसे करें
बिल्लियों में एनीमिया के प्रकारबिल्लियों में एनीमिया के प्रकार
मेरी बिल्ली रक्त - कारणों का मूत्र पेश करता हैमेरी बिल्ली रक्त - कारणों का मूत्र पेश करता है
» » कुत्तों में रक्त की 5 संभावित बीमारियां
© 2022 TonMobis.com