बिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारण

बिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारण

फेलिन ल्यूकेमिया एक बीमारी है जो एफएलवी वायरस (फेलीन ल्यूकेमिया वायरस) के कारण होती है जो जानवर में प्रतिरक्षा प्रणाली के अवसाद का कारण बनती है। यह वायरस आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के सफेद रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है, जिससे जानवर कम रक्षात्मक होता है और संक्रमण और अन्य जटिलताओं के खतरे में अधिक होता है।

यह बीमारी दुनिया भर में बिल्लियों में पाई जाती है, जिससे जानवर की मौत भी होती है। यह मनुष्यों को संचरित नहीं किया जाता है। सब कुछ जानने के लिए विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ना जारी रखें बिल्लियों, लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारणों में ल्यूकेमिया.

आप में भी रुचि हो सकती है: Wobbly हेजहोग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
सूची

संक्रामक बिल्ली का बच्चा ल्यूकेमिया के कारण

यह बिल्लियों के बीच संचारित है शरीर तरल पदार्थ के माध्यम से (लार, रक्त, मल, मूत्र, नाक स्राव, आदि) या गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान।

यह बिल्लियों की विशिष्ट है जो में रहते हैं बाहर या सड़क बिल्लियों जो एक समूह या उपनिवेशों में रहते हैं। जब वायरस जानवर की प्रतिरक्षा प्रणाली के संपर्क में आता है, तो तीन स्थितियां हो सकती हैं:

  • बिल्ली प्रतिरक्षा है क्योंकि इसने एंटीबॉडी बनाई है जो वायरस से निपट सकती है। आपके पास कुछ हफ्तों के लिए लक्षण हो सकते हैं लेकिन फिर आप उन्हें रोकना बंद कर देंगे।
  • वायरस रक्त और लार में प्रवेश करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचाता है और ल्यूकेमिया का कारण बनता है। जानवर अन्य बीमारियों से संक्रमित होने की अधिक संभावना है। वे 2 या 3 साल से अधिक नहीं रहते हैं।
  • वायरस रक्त और लार से समाप्त हो गया है लेकिन अस्थि मज्जा में अव्यवस्थित रहता है। यद्यपि वायरस को पुनः सक्रिय किया जा सकता है, लेकिन यह संभवतः हमारी बिल्ली को प्रभावित नहीं करता है।

बिल्लियों में ल्यूकेमिया के लक्षण

फेलीन ल्यूकेमिया के लक्षण बहुत अलग हैं और जानवरों के स्वास्थ्य की स्थिति पर निर्भर करेंगे। ये कुछ सबसे आम हैं:

  • बुखार
  • भूख की कमी
  • वजन घटाने
  • त्वचा घाव
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं
  • थकान और कमजोरी
  • लिम्फ नोड्स की सूजन
बिल्लियों में ल्यूकेमिया के लक्षण

निदान

लक्षणों को ध्यान में रखते हुए, आपको यह पुष्टि करनी चाहिए कि क्या बिल्ली वास्तव में ल्यूकेमिया से पीड़ित है, आप निम्न परीक्षण कर सकते हैं:

  • एलिसा (एंजाइम से जुड़े immunosorbent परख): यह परीक्षण पशु चिकित्सा क्लीनिक के विशिष्ट है। बिल्ली से रक्त का नमूना एकत्र किया जाता है और यह पता चला है कि एंटीजन, या संक्रमण के प्रारंभिक चरणों की उपस्थिति है या नहीं। कई हफ्तों के बाद, यह पुष्टि की जाएगी कि यह सकारात्मक है, क्योंकि यह ज्ञात नहीं है कि संक्रमण अस्थायी या स्थायी है या नहीं।
  • पीसीआर (बहुलक श्रृंखला प्रतिक्रिया): प्रभावित कोशिकाओं में या तो रक्त के नमूनों में वायरस के डीएनए का पता लगाता है, जैसा कि अन्य ऊतकों में होता है। हालांकि यह गुप्त संक्रमण का पता लगा सकता है, यह ELISA के विपरीत उपलब्ध नहीं है।
  • आइएफए (प्रत्यक्ष इम्यूनोफ्लोरेसेंस): प्रारंभिक चरणों का पता लगाने के लिए यह उपयोगी नहीं है लेकिन यह एलिसा पॉजिटिव की पुष्टि करने के लिए कार्य करता है। संक्रमित कोशिकाओं में एंटीजन की उपस्थिति का पता लगाता है।
निदान

बिल्लियों में ल्यूकेमिया का उपचार




अब कोई विशिष्ट उपचार नहीं है इस बीमारी का इलाज करने के लिए। लक्ष्य हमारी बिल्ली के लिए जीवन की सर्वोत्तम गुणवत्ता संभव है।

उपचार हमारी बिल्ली को कुछ महीनों या यहां तक ​​कि वर्षों तक रहने में मदद कर सकता है, और मुख्य रूप से इस पर आधारित होगा:

  • संक्रमण के खिलाफ संरक्षण (एंटीवायरल और immunoregulatory)।
  • तनाव से बचें और आपको मन की शांति दें।
  • स्वस्थ और संतुलित आहार।
  • अन्य जटिलताओं के लिए विशिष्ट उपचार।

क्या बिल्ली के ल्यूकेमिया के प्रसार को रोकना संभव है?

यहां हम आपको ध्यान में रखने के लिए मुख्य निवारक उपायों को दिखाते हैं:

  • मुख्य निवारक उपाय है हमारे पालतू जानवर टीका इस बीमारी की शुरुआत को रोकने के लिए। आम तौर पर यह पहले से ही हमारे पशुचिकित्सा (जीवन के 8 या 9 सप्ताह) के टीकाकरण कार्यक्रम में प्रोग्राम किया गया है। टीकाकरण आमतौर पर पहले से संक्रमित जानवरों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि बिल्ली नहीं है, बिल्ली के बच्चे को गोद लेने से पहले यह महत्वपूर्ण है।
  • सकारात्मक बिल्लियों को उन्हें टीका होने के बावजूद संक्रम से बचने के लिए नकारात्मक से दूर रखा जाएगा। एक साथ रहने के लिए सलाह नहीं दी जाती है।
  • हम उन जगहों कीटाणुशोधन करेंगे जहां बिल्ली सोती है, पीने के आटा और फीडर वायरस को खत्म करने के लिए।
क्या बिल्ली के ल्यूकेमिया के प्रसार को रोकना संभव है?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारण , हम आपको वायरल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में ल्यूकेमियाबिल्लियों में ल्यूकेमिया
बिल्लियों में वायरल rhinotracheitisबिल्लियों में वायरल rhinotracheitis
कुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरणकुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरण
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में ल्यूकेमिया है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में ल्यूकेमिया है या नहीं
बिल्ली का बच्चा ल्यूकेमिया के साथ एक बिल्ली कितनी देर तक रहता है?बिल्ली का बच्चा ल्यूकेमिया के साथ एक बिल्ली कितनी देर तक रहता है?
ल्यूकेमिया के साथ बिल्लियों के लिए मुसब्बर वेराल्यूकेमिया के साथ बिल्लियों के लिए मुसब्बर वेरा
बिल्लियों में ल्यूकेमिया के बारे में सब कुछ जानेंबिल्लियों में ल्यूकेमिया के बारे में सब कुछ जानें
ल्यूकेमिया के साथ बिल्लियों के लिए विटामिनल्यूकेमिया के साथ बिल्लियों के लिए विटामिन
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली कैंसर है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली कैंसर है या नहीं
बिल्ली के ल्यूकेमिया को रोकने के लिए 5 युक्तियाँबिल्ली के ल्यूकेमिया को रोकने के लिए 5 युक्तियाँ
» » बिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारण
© 2022 TonMobis.com