अल्बिनो कुत्ते की विशेषताएं

अल्बिनो कुत्ते की विशेषताएं

अल्बिनो कुत्तों के पास अन्य अल्बिनो जानवरों की तरह ही स्थितियां हैं। जब हम कुत्तों पर विचार करते हैं तो इससे अल्बिनिज्म पर परिप्रेक्ष्य अलग नहीं होता है। और कई बार यह परिप्रेक्ष्य विवाद उत्पन्न करता है, खासकर जब इस विषय पर पर्याप्त जानकारी नहीं होती है।

कुछ लोग तर्क देते हैं कि अल्बिनिज्म कुत्तों में एक वांछनीय विशेषता नहीं है क्योंकि इसमें कई जुड़े हुए हैं जैविक कमी . निश्चित रूप से यह कुत्ते नस्लों के कई मानकों में प्रचलित दृष्टि है। अन्य लोग तर्क देते हैं कि यदि उन्हें आवश्यक देखभाल मिलती है तो एल्बिनो कुत्ते अच्छी तरह से जीवित रह सकते हैं और इसलिए, उनके प्रजनन की अनुमति देने में कोई समस्या नहीं होगी। हालांकि, और उस अल्बिनो कुत्ते को अनदेखा किए बिना प्यार और आवश्यक देखभाल के लायक होने के बावजूद, हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि ये कुत्ते स्वास्थ्य समस्याओं से अधिक प्रवण हैं जो उनकी जीवन की गुणवत्ता को सीमित कर सकते हैं और कुछ मामलों में भी गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

इसलिए, यदि आपके पास एक अल्बिनो कुत्ता है या आप एक को अपनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप AnimalExpert में जानते हों अल्बिनो कुत्ते की विशेषताओं और कैसे albinism का निदान किया जाता है। इस तरह आप एक अल्बिनो कुत्ते की देखभाल की देखभाल को समझने के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु होगा।

आप में रुचि भी हो सकती है: अल्बिनो कुत्तों की देखभाल करें

अल्बिनो कुत्ते की विशेषताएं

हालांकि albinism के साथ कुत्तों की विशेषताओं हो सकता है अन्य अल्बिनो जानवरों के समान , इस स्थिति में मनुष्य के सबसे अच्छे दोस्त में कुछ विशिष्टताएं हैं। शुरू करने के लिए, पूर्ण albinism वाले कुत्तों के अस्तित्व का अभी तक वर्णन नहीं किया गया है। यही कहना है कि कुत्तों पर तकनीकी और वैज्ञानिक साहित्य में वर्णित सभी albinisms आंशिक albinisms हैं।

यहां तक ​​कि कुत्तों में भी मेलेनिन पूरी तरह से अनुपस्थित प्रतीत होता है, उनमें कुछ रंगद्रव्य होता है, केवल कुछ मामलों में यह इतना पतला होता है कि वे पूर्ण अल्बिनिज्म वाले कुत्तों की तरह दिखते हैं। इस बीच, आंशिक albinism का मतलब है कि कुछ मात्रा में वर्णक है और इसलिए, अन्य स्थितियों के साथ भ्रमित किया जा सकता है। शायद यही कारण है कि बालों के रंग के कारण सफेद कुत्ते अक्सर अल्बिनो कुत्ते के साथ भ्रमित होते हैं।

हालांकि, एक अल्बिनो कुत्ते की मुख्य विशेषताएं निम्न हैं:

  • गुलाबी त्वचा या बहुत हल्के रंगद्रव्य के साथ . सामान्य कुत्तों की त्वचा ध्यान देने योग्य पिग्मेंटेशन दिखाती है, भले ही फर सफेद हो, जिसे आप पीछे से फर को अलग करके देख सकते हैं। इसके विपरीत, अल्बिनो कुत्तों की त्वचा बहुत स्पष्ट है और आमतौर पर गुलाबी होती है। कुछ अल्बिनो कुत्तों में फ्लेक्स और मॉल हो सकते हैं, लेकिन सामान्य पिग्मेंटेशन लगभग शून्य है।
  • गुलाबी नाक . त्वचा के छोटे पिग्मेंटेशन के कारण अल्बिनो कुत्तों में गुलाबी नाक या बहुत पीला रंग होता है। हालांकि, गुलाबी नाक वाले सभी कुत्ते अल्बिनो नहीं हैं। नाक के साथ एक कुत्ता ब्रश किया गया लेकिन त्वचा, होंठ, पलकें और आंखों पर पिग्मेंटेशन के साथ अल्बिनो नहीं है।
  • होंठ और depigmented पलकें . होंठ और पलकें albinism के अन्य संकेतक हैं। जब वे गुलाबी होते हैं, तो संभावना है कि कुत्ता अल्बिनो है। हालांकि, नाक के साथ, गुलाबी होंठ और पलक वाले सभी कुत्ते अल्बिनो नहीं हैं।
  • बहुत स्पष्ट आंखें . अल्बिनो कुत्तों में आमतौर पर नीली, भूरे या हरी आंखें होती हैं, सभी बहुत पीली होती हैं। कभी-कभी उनके पास हल्के भूरे रंग की आंखें होती हैं। हालांकि, सभी हल्के आंखों वाले कुत्ते अल्बिनो नहीं हैं। अन्य अल्बिनो जानवरों में गुलाबी आंखें आम हैं, लेकिन कुत्तों में दुर्लभ हैं।

दुर्भाग्य से, उपरोक्त विशेषताओं भ्रमित हो सकती है और गलत निदान का कारण बन सकती है। कई कुत्तों में अल्बिनो के बिना इनमें से एक या अधिक विशेषताएं होती हैं और कुछ अल्बिनो कुत्ते सामान्य कुत्तों के माध्यम से जा सकते हैं। इसलिए, albinism का निदान इसे विषय पर एक योग्य पशुचिकित्सा द्वारा किया जाना है।

अल्बिनो कुत्ते की विशेषताएं

अल्बिनो कुत्ते का निदान




यद्यपि कुत्ते जीनोम और कुत्तों की वंशानुगत बीमारियों पर बहुत अधिक शोध किया गया है, लेकिन अल्बिनिज्म के बारे में बहुत कुछ पता नहीं है। ऐसा माना जाता है कि शामिल जीन लोकी में हो सकते हैं सी और पी (लोकी उन पदों पर हैं जो जीनो गुणसूत्रों पर कब्जा करते हैं), जैसा कि अन्य स्तनधारियों में होता है। हालांकि, 100% निर्णायक जानकारी अभी तक मौजूद नहीं है।

दुर्भाग्यवश, कुत्तों में एल्बिनिज्म का बिल्कुल विश्वसनीय निदान केवल तभी किया जा सकता है अनुवांशिक विश्लेषण , लेकिन चूंकि उचित अनुवांशिक मार्कर उपलब्ध नहीं हैं, यह केवल दृश्य विशेषताओं के आधार पर किया जाता है।

इसलिए, यह आवश्यक है कि एल्बिनिज्म का निदान करने के प्रभारी व्यक्ति एक हो अनुभवी पेशेवर विषय पर आदर्श रूप में, जेनेटिक्स में कुछ विशेषज्ञता वाले पशुचिकित्सा को यह करना चाहिए, लेकिन यह कुत्ते के अपने प्रजनन द्वारा भी किया जा सकता है यदि उसके पास इस विषय के बारे में पर्याप्त जानकारी है और अपने कुत्तों की वंशावली का एक अच्छा रिकॉर्ड है।

तो किसी को भी अंधेरे से भरोसा न करें जो आपको बताता है कि एक कुत्ता अल्बिनो है। अल्बिनो कुत्तों को हमेशा भरोसेमंद निदान नहीं किया जाता है। कुत्ते के लिए सफेद होने के लिए पर्याप्त नहीं है या गुलाबी नाक कहने के लिए पर्याप्त नहीं है कि यह अल्बिनो है।

अगर आपको अपने कुत्ते या कुत्ते के बारे में संदेह है जिसे आप हासिल करना चाहते हैं, तो कृपया अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा से सलाह लें, क्योंकि अल्बिनो कुत्ते कुछ बीमारियों से ग्रस्त हैं और विशेष देखभाल की आवश्यकता है।

अल्बिनो कुत्ते का निदान

यात्रा करने में संकोच न करें:

  • एक अल्बिनो कुत्ते की देखभाल
  • कुत्तों के बारे में 10 चीजें जिन्हें आप नहीं जानते थे
  • मेरे कुत्ते को गंध से खराब रखने के लिए चालें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अल्बिनो कुत्ते की विशेषताएं , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एल्बिनो कुत्तों की देखभालएल्बिनो कुत्तों की देखभाल
कुत्ते मानव अकेलापन को कम करते हैंकुत्ते मानव अकेलापन को कम करते हैं
कुत्ते को अपनाने से पहले क्या ध्यान रखना चाहिएकुत्ते को अपनाने से पहले क्या ध्यान रखना चाहिए
स्विस सफेद भेड़ियास्विस सफेद भेड़िया
ब्रैचिसेफलिक कुत्तों की नस्लेंब्रैचिसेफलिक कुत्तों की नस्लें
बिल्ली त्वचा घाव हैबिल्ली त्वचा घाव है
एक अल्बिनो बिल्ली की देखभालएक अल्बिनो बिल्ली की देखभाल
एक सफेद बिल्ली के लिए देखभालएक सफेद बिल्ली के लिए देखभाल
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली अल्बिनो हैकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली अल्बिनो है
अत्यधिक घबराहट के साथ अल्बिनो dlўlmataअत्यधिक घबराहट के साथ अल्बिनो dlўlmata
» » अल्बिनो कुत्ते की विशेषताएं
© 2022 TonMobis.com