मेलेनिज्म वाले पशु

मेलेनिज्म वाले पशु

निश्चित रूप से आप पहले ही जानते हैं कि अल्बिनिज्म क्या है, लेकिन Iquest- क्या आप जानते थे कि एक पूरी तरह से विपरीत स्थिति है? मेलेनिनता एक अनुवांशिक स्थिति है जो एक कारण बनती है अतिरिक्त पिग्मेंटेशन, जानवरों को पूरी तरह से काला क्या बनाता है। हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि मेलेनिज्म जानवरों को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करता है, वास्तव में, उन्हें विभिन्न बीमारियों के प्रति अधिक प्रतिरोध हो सकता है।

यदि आप मेलेनिज्म के बारे में और जानना चाहते हैं, तो इस आलेख को ExpertoAnimal द्वारा याद न करें जिसमें हम कुछ जिज्ञासा बताते हैं मेलेनिज्म वाले जानवर.

आप में भी रुचि हो सकती है: रात के जानवर

मेलेनिज्म का कारण क्या है?

यह समझने के लिए कि मेलेनिज्म के अतिरिक्त या दोष का कारण क्या है, हम बताएंगे कि क्या है त्वचा का रंगद्रव्य . पिग्मेंटेशन का मतलब रंग है, और वर्णक जो त्वचा को रंग देता है उसे मेलेनिन कहा जाता है, जिसे त्वचा की विशेष कोशिकाओं द्वारा उत्पादित किया जाता है। यदि ये कोशिकाएं किसी भी समस्या या आनुवंशिक स्थिति के कारण सही तरीके से काम नहीं करती हैं, तो रंगीन रंगद्रव्य में एक बदलाव होता है जिसे त्वचा प्राप्त होती है और इसलिए, कुछ विकार पैदा होते हैं, जैसे अल्बिनिज्म या मेलेनिज्म।

अल्बिनिज्म जानवरों और मनुष्यों को भी प्रभावित कर सकता है। इस स्थिति में त्वचा में वर्णक की कमी और ज्यादातर मामलों में, आंखों और बालों में कमी होती है। अल्बिनोस में सूर्य के संपर्क में अधिक समस्याएं हो सकती हैं और यहां तक ​​कि एक निराश प्रतिरक्षा प्रणाली भी हो सकती है। इस लेख में हम देखभाल करते हैं कि एक अल्बिनो कुत्ते के पास होना चाहिए।

मेलेनिज्म का कारण क्या है?

मेलेनिज्म के प्रकार




यह ग्रीक से एक शब्द है और इसका मतलब काला रंगद्रव्य है। हमने पहले से ही समझाया है कि मेलेनिज्म वाले जानवरों में काला फर, पंख या तराजू होते हैं, लेकिन iquest- इस स्थिति का कारण क्यों है?

  • अनुकूली melange . मेलानिज्म पीढ़ी पीढ़ी पीढ़ी के माध्यम से अनुकूलन के कारण हो सकता है। इस तरह, मेलेनिज्म वाले जानवर छेड़छाड़ कर सकते हैं और शिकार करने के लिए अनजान हो सकते हैं या शिकार नहीं किया जा सकता है।
  • औद्योगिक मेलानिज्म . वे जानवर हैं जिन्होंने अपने रंग को मानव की औद्योगिक गतिविधियों से मजबूर कर दिया है। धुएं और प्रदूषण ने तितलियों और पतंगों जैसे जानवरों को काले रंग के वातावरण को अनुकूलित करने के लिए मजबूर कर दिया है।
मेलेनिज्म के प्रकार

मेलेनिज्म वाले जानवरों की सूची

मेलेनिज्म के साथ कई जानवर हैं, हालांकि यहां हमने सबसे प्रसिद्ध पांच एकत्र किए हैं।

  • मैक्सिकन राजा सांप. यह सांप अमेरिकी महाद्वीप के मूल निवासी है और शुष्क और रेगिस्तानी स्थानों में रहता है। यह 1.5 मीटर तक पहुंच सकता है।
  • काला गिनी सुअर. गिनी सूअर एक पालतू जानवर के रूप में तेजी से लोकप्रिय होते हैं और उनकी नस्ल के बावजूद मेलेनिज्म भी पेश कर सकते हैं।
  • काला भेड़िया. तरबूज के साथ एक और जानवर, और यह है कि भेड़ियों जंगली शिकारी जानवर हैं जो रात में शिकार करने के लिए अपने मेलानिज्म का लाभ उठा सकते हैं।
  • ब्लैक पैंथर. जगुआर और तेंदुए मेलेनिज्म की प्रवृत्ति के साथ पैंथर के दो प्रकार हैं।
  • काला तितली. यह औद्योगिक मेलानिज्म वाले जानवरों का एक अच्छा उदाहरण है। वनस्पति के बीच छिद्र के रंग के बजाय यह काला हो गया है ताकि प्रदूषण और धुएं के अनुकूल हो सके।

iquest- क्या आप मेलेनिज्म के साथ अधिक जानवरों को जानते हैं और क्या आपको लगता है कि वे इस सूची का हिस्सा होना चाहिए? iexcl- संकोच मत करो और अपनी टिप्पणी छोड़ दो!

मेलेनिज्म वाले जानवरों की सूची

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेलेनिज्म वाले पशु , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एल्बिनो कुत्तों की देखभालएल्बिनो कुत्तों की देखभाल
दो रंगों की आंखों के साथ कुत्ते नस्लोंदो रंगों की आंखों के साथ कुत्ते नस्लों
अल्बिनो कुत्ते की विशेषताएंअल्बिनो कुत्ते की विशेषताएं
बिल्ली के मंडल या फर के रंगबिल्ली के मंडल या फर के रंग
बिल्लियों में चाटना द्वारा Acral granulomaबिल्लियों में चाटना द्वारा Acral granuloma
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली अल्बिनो हैकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली अल्बिनो है
त्वचा देखभाल कैसे प्राप्त करेंत्वचा देखभाल कैसे प्राप्त करें
काउंटी नारंगी त्वचा विशेषज्ञ आपकी त्वचा का ख्याल रखते हैंकाउंटी नारंगी त्वचा विशेषज्ञ आपकी त्वचा का ख्याल रखते हैं
मेलेनिन अवरोधकों के बारे में सच्चाईमेलेनिन अवरोधकों के बारे में सच्चाई
अतीत की बात में त्वचा की मलिनकिरण सुनिश्चित करेंअतीत की बात में त्वचा की मलिनकिरण सुनिश्चित करें
» » मेलेनिज्म वाले पशु
© 2022 TonMobis.com