कुत्तों के पैड पर घावों को ठीक करने के लिए कैसे?

कुत्तों के पैड पर घावों को ठीक करने के लिए कैसे?

कुत्तों के पैड हमारे पैरों के एकमात्र के समान कार्य करते हैं, जो पैरों को सुरक्षा प्रदान करते हैं और आंदोलनों के दौरान शरीर को कुशन करते हैं। इस क्षेत्र की त्वचा मोटा है और प्रतिरोधी है कि शरीर, जमीन के साथ सीधे संपर्क से प्रभाव और क्षरण का सामना करने के लिए। हालांकि, पैड घाव, दरारें, छाती और विभिन्न घाव भी पेश कर सकते हैं।

iquest- क्या आपका कुत्ता चाटना या लगातार अपने पैरों काटता है? खैर, यह आपके पैड पर घावों का एक लक्षण हो सकता है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि इन चोटों को जल्दी से संक्रमित होने और अपने सबसे अच्छे दोस्त के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए कैसे। बेशक, हम इस समस्या के कारण का निदान करने और उचित उपचार स्थापित करने के लिए अपने प्यारे के पैरों में किसी भी बदलाव का निरीक्षण करने के लिए पशुचिकित्सा जाने के महत्व को याद करते हैं। हालांकि, इस लेख में ExpertoAnimal द्वारा, हम आपको सिखाते हैं कुत्ते पैड पर घावों को ठीक करने के लिए कैसे.

आप में भी रुचि हो सकती है: बिल्ली के पैड पर घावों का इलाज
सूची

कुत्ते अपने पैड पर घाव क्यों विकसित करते हैं?

आमतौर पर, कुत्तों के पैड पर घाव संपर्क से पैदा हुआ विदेशी निकाय या प्रतिकूल मिट्टी की स्थिति के साथ। घर पर चलने या लापरवाही के दौरान, आपका कुत्ता एक टुकड़े पर कदम उठा सकता है कांच या अन्य तेज अपशिष्ट . इसके अलावा, चट्टानी इलाके या साधारण तेज पत्थरों से आपके पैड में भी चोट लग सकती है।

के साथ संपर्क अत्यधिक गर्म या ठंडी सतहें हमारे कुत्तों के पैड पर जल सकता है। इसलिए, हमें सबसे प्यारे दिनों के दौरान या सड़क पर बहुत बर्फ या बर्फ होने पर हमारे प्यारे लोगों के साथ चलते समय बहुत सावधान रहना चाहिए। याद रखें कि कुछ सतहें, जैसे सीमेंट, गर्मी को अवशोषित करती हैं और सौर किरणों की सीधी घटनाओं के लिए बहुत अधिक तापमान बढ़ाती हैं।

दूसरी तरफ, अगर कुत्ता बहुत मुश्किल या कोशिश करता है दीर्घकालिक अभ्यास का अभ्यास करें , यह पैड और फर्श के बीच एक उच्च घर्षण उत्पन्न करता है, जिसके परिणामस्वरूप एक अपरिवर्तनीय प्रक्रिया होती है। नतीजतन, पैरों में घाव और दरारें दिखाई दे सकती हैं, जो कुत्ते को तीव्रता से व्यायाम करना जारी रखता है। इसके अलावा, कुत्तों जुनूनी बाध्यकारी विकार से पीड़ित हैं या इस तरह obsessively चाट और काट के रूप में कुछ लकीर के फकीर, विकास, आत्म विकृति बन सकता है, पैर, पूंछ या शरीर के अन्य क्षेत्रों में घाव का निर्माण किया।

कुत्ते अपने पैड पर घाव क्यों विकसित करते हैं?

कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पैड घाव हैं?

यह जानने का सबसे आसान तरीका है कि आपके कुत्ते को पैड पर घाव हो रहा है, तार्किक रूप से, अपने पैरों को समय-समय पर जांचना। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप देखते हैं कि आपके कुत्ते की पैड की त्वचा है या नहीं फटा हुआ, खुला, उठाया, flushed या कच्चा।

ऐसे अन्य संकेत भी हैं जो आपके कुत्ते के पैड को चोट पहुंचाने का संकेत दे सकते हैं और हम उन्हें नीचे सारांशित करते हैं:

  • पैड काटने या चाटना।
  • चलने या लापरवाही में कठिनाई
  • जमीन पर पैरों में से एक का समर्थन करना बंद करो।
  • पैरों पर लालसा या रक्त की उपस्थिति।
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पैड घाव हैं?

कुत्तों के पैड पर घावों को ठीक करने के लिए क्या करना है?

घाव की पहचान करते समय या यह महसूस करते हुए कि आपके कुत्ते के पैड क्रैक या कड़े हो गए हैं, यह बहुत महत्वपूर्ण है पशु चिकित्सक के पास जाओ . हालांकि ज्यादातर चोटें दुर्घटनाओं या जलन से निकलती हैं, लेकिन कुछ स्थितियों जैसे कि रोगजनक कारणों से बाहर निकलना आवश्यक है hiperqueratosis या FPD , वे पैड की त्वचा में बदलाव और अल्सर उत्पन्न कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि कुत्ते की त्वचा पैड उठाया है, वह गहरे घाव है, जिंदा जलता है या मांस है, पशु चिकित्सा देखभाल suturing के लिए की जरूरत की पुष्टि या एक विशिष्ट और प्रभावी इलाज की स्थापना के लिए आवश्यक है।

यह सत्यापित करते समय कि यह सतही घाव या कटौती है, पशुचिकित्सा कुत्ते के पैड के लिए कुछ उपचार मलम निर्धारित कर सकता है या जेल जला सकता है जिसका उपयोग आपको ठीक करने के लिए करना चाहिए। इसके बाद, हम आपको चरण-दर-चरण बताते हैं अपने कुत्ते के पैरों को घावों को साफ और जंतुनाशक करें घर पर, एक अच्छा उपचार प्रक्रिया की अनुमति:

  1. केवल घाव को धो लें साफ और गर्म पानी अशुद्धियों को हटाने और उपचार के विकास का निरीक्षण करने के लिए;
  2. धोने के अंत में, यह महत्वपूर्ण है कि आप पैड की त्वचा पर बढ़ने वाले बाल देखें। बाल की एकाग्रता आर्द्रता संचय और इस क्षेत्र में सूक्ष्मजीवों का प्रसार, सही cicatrization को नुकसान पहुंचाती है;
  3. लागू ऑक्सीजनयुक्त पानी और शुष्क, साफ धुंध के साथ delicately सूखी।
  4. आप पतला आयोडीन या उपयोग कर सकते हैं पशु चिकित्सा के उपयोग के लिए क्लोरोक्साइडिन digluconate (जेल या स्प्रे संस्करण में उपलब्ध)।
  5. रखना उपचार मलहम या जलन के लिए जेल (बशर्ते वे पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित किया गया हो)।
  6. आम तौर पर, आदर्श बात यह है कि जख्म उन्हें कवर किए बिना बंद कर देते हैं, जिससे सूखे और क्षेत्र में नमी के संचय से बचने में मदद मिलती है, जो सूक्ष्मजीवों के प्रसार को सुविधाजनक बनाता है। हालांकि, चूंकि मिट्टी मिट्टी और विभिन्न अशुद्धियों के साथ लगातार संपर्क में हैं, सबसे अच्छा है एक बनाओ ड्रेसिंग क्षेत्र की रक्षा करने और इसे प्रति दिन 1 से 2 बार बदलने के लिए। बाँझ गौज और hypoallergenic प्लास्टर का उपयोग याद रखें।
  7. अगर आपको छोड़ना है और आप अपने कुत्ते को नहीं देख सकते हैं, तो सलाह दी जाती है कि इसे डाला जाए एलिजाबेथ कॉलर पट्टी को हटाने से रोकने के लिए, घावों को चाटना या काटने, उपचार प्रक्रिया को नुकसान पहुंचाते हुए।

कुत्ते के पैड को ठीक करने में कितना समय लगता है?

हम इस प्रक्रिया के बाद कुत्तों के पैड में घावों के उपचार के लिए एक विशिष्ट समय का संकेत नहीं दे सकते यह घाव के प्रकार पर निर्भर करेगा , इसकी गहराई और देखभाल जो हम जानवर को प्रदान करते हैं। इस प्रकार, कुत्ते के पैड पर घावों में एक या दो सप्ताह से महीनों तक ठीक होने में लंबा समय लग सकता है। यदि कुत्ते का पैड कच्चा या खुला होता है, तो इसे ठीक करने में अधिक समय लगेगा, अगर यह केवल थोड़ा फटा हुआ हो।

उपचार पशु चिकित्सक द्वारा निर्धारित आवेदन करने के अलावा चिकित्सा गति बढ़ाने के लिए, और विशेषज्ञ अनुमोदन प्रदान की है, आप कुत्तों के पैड हम नीचे का हिस्सा इलाज के लिए घर उपचार लागू कर सकते हैं।

कुत्ते के पैड का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार




पशु चिकित्सा उपचार के पूरक के रूप में, और बशर्ते कि विशेषज्ञ इसे मंजूरी दे, हम कुत्तों के पैड को ठीक करने के लिए एक या कई प्राकृतिक उपचार लागू कर सकते हैं:

नारियल का तेल और विटामिन ई

नारियल का तेल हमारे कुत्तों के स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान करता है। इसमें सुखदायक, विरोधी भड़काऊ, जीवाणुरोधी, मॉइस्चराइजिंग और पुनर्जन्म गुण हैं। इन गुणों को बढ़ाने के लिए, हम 50 मिलीलीटर नारियल के तेल को विटामिन ई के 1 कैप्सूल के साथ मिलाते हैं, कुत्तों में जलने के इलाज के लिए एक उत्कृष्ट घरेलू उपचार प्राप्त करना। दो तेलों को अच्छी तरह विलय करने के बाद, आप अपने कुत्ते की चोट और पट्टी पर समाधान की एक पतली परत लागू कर सकते हैं।

मुसब्बर वेरा

मुसब्बर वेरा कुत्तों में घावों को ठीक करने के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार है, इसके एंटीसेप्टिक, उपचार, एनाल्जेसिक, मॉइस्चराइजिंग और पुनर्जन्म गुणों के कारण धन्यवाद। फिर, हम आपके प्यारे त्वचा को किसी भी उत्पाद को लागू करने से पहले अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा से परामर्श करने के महत्व पर जोर देते हैं। यदि पेशेवर घर के बने समाधानों के उपयोग को उचित मानते हैं, तो आप कर सकते हैं एक मुसब्बर वेरा पत्ती से लुगदी निकालें और इसे पैड पर लागू करें दरारें और चोटों को ठीक करने के साथ-साथ उन्हें रोकने के लिए अपने प्यारे का। मुसब्बर वेरा लगाने और इसे बाद में एक साफ धुंध और हाइपोलेर्जेनिक प्लास्टर के साथ पट्टी लगाने से पहले घाव को अच्छी तरह से साफ करना याद रखें।

शहद

एक स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन होने के अलावा, शहद में सुखदायक, जीवाणुरोधी, एंटीसेप्टिक और उपचार गुण होते हैं, क्योंकि वे उपकला और दानेदार ऊतक के पुनरुत्थान को उत्तेजित करते हैं। आप इन गुणों से कुत्तों के पैरों में अल्सर, जलन और घावों का इलाज करने के लिए लाभ उठा सकते हैं, बिना पशुचिकित्सा से पहले परामर्श करना भूल जाते हैं। यदि पेशेवर मानते हैं कि शहद को निशान के रूप में उपयोग करने के लिए उपयुक्त है, तो आप कर सकते हैं घाव पर शुद्ध शहद की एक पतली परत लागू करें, इसे सही ढंग से स्वच्छ करने के बाद, और इस क्षेत्र की रक्षा के लिए पट्टी बनाने के बाद। अच्छी गुणवत्ता के शुद्ध शहद का उपयोग करना याद रखें और नहीं ldquo-food mielrdquo- पर आधारित है।

लैवेंडर तेल

लैवेंडर तेल त्वचा पुनर्जन्म को उत्तेजित करता है और जीवाणुरोधी गुण हैं, जो कुत्तों के पैड को जलाने के लिए एक उत्कृष्ट घरेलू उपचार है। आप लैवेंडर के सूखे फूलों के साथ अपना खुद का घर का बना लैवेंडर तेल तैयार कर सकते हैं। तैयारी बहुत सरल है: जैतून, नारियल या बादाम के तेल के 1 कप को उबालें बिना उबाल दें। फिर, जोड़ें frac12- सूखे लैवेंडर फूलों का कप और 5 या 6 घंटे के लिए marinate चलो। फिर तैयारी को दबाएं और आप कुत्ते के घाव पर घर के बने लैवेंडर तेल की कुछ बूंदों को लागू कर सकते हैं। कुत्ते को पैर काटने या तेल खाने से रोकने के लिए उपचार को अच्छी तरह से पट्टी करना याद रखें।

चीनी पेस्ट

चीनी कुत्तों में घाव भरने में मदद करने के लिए एक व्यावहारिक और किफायती विकल्प है। इसकी गुण घावों को सूखने और प्रभावित क्षेत्र में अत्यधिक नमी को अवशोषित करने, एडीमा को कम करने, जीवाणुरोधी के रूप में कार्य करने और सेलुलर पुनर्जन्म को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। आजकल, आप औद्योगिक चीनी पेस्ट पा सकते हैं, लेकिन यह बिना किसी additives और preservatives के घर पर किया जाता है। इसे तैयार करने के लिए, गर्मी साफ पानी के 100 मिलीलीटर और जब उबाल शुरू होता है तो गर्मी से हटा दें। तुरंत, जोड़ें चीनी के 250 ग्राम और मिश्रण जब तक यह गर्म पानी में पूरी तरह से घुल जाता है। जलाए जाने से बचने के लिए घावों को लागू करने से पहले पेस्ट ठंडा होने तक प्रतीक्षा करें। तो, चीनी पेस्ट की पतली परत के साथ घाव को कवर करें और बेचो।

कुत्ते के पैड का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार

कुत्तों के पैड में चोटों को कैसे रोकें?

अपने कुत्ते के पैड को ठीक करने के तरीके के बारे में जानना महत्वपूर्ण है इस क्षेत्र में क्षति को रोकने के महत्व को समझना। इसके लिए, आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह आपके कुत्ते को पैदल चलने के लिए नहीं लेना चाहिए मलबे, कचरा या अन्य प्रकार के अपशिष्ट के साथ जगहें . चट्टानी इलाके से या बहुत कठिन मिट्टी या ढीले पत्थरों से बचने के लिए भी सलाह दी जाती है।

एक और आवश्यक देखभाल जब उन्हें चलने की बात आती है तो मौसम का निरीक्षण करना होता है अधिक गर्मी या ठंड के घंटों के दौरान छोड़ने से बचें . अगर हम गर्मियों में हैं और तापमान अधिक है, तो हमें सूर्य के संपर्क के लिए सुरक्षा कार्यक्रम का सम्मान करने की कोशिश करनी चाहिए: 9 बजे से पहले और 4 बजे के बाद। इसके विपरीत, सर्दियों में, सुबह के पहले घंटों में और रात के दौरान तापमान आमतौर पर बहुत कम होता है। इसके अलावा, आप उन कुत्तों के लिए विशेष जूते का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं जो पैड को ठंड और मिट्टी के मलबे से बचा सकते हैं।

अपने प्यारे पैड को मजबूत करने में मदद के लिए, आप अपने पशुचिकित्सा से सलाह दे सकते हैं कि विशिष्ट क्रीम के उपयोग के बारे में जो पैड पर सुरक्षात्मक परत बनाते हैं और जमीन के साथ रगड़ने के प्रभाव को कम करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों के पैड पर घावों को ठीक करने के लिए कैसे? , हम आपको हमारे स्किन केयर सेक्शन में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने कुत्ते के घावों को ठीक करने के लिए कैसेअपने कुत्ते के घावों को ठीक करने के लिए कैसे
मेरे कुत्ते के शरीर में त्वचा घाव हैमेरे कुत्ते के शरीर में त्वचा घाव है
कुत्तों में बाघकुत्तों में बाघ
कुत्तों के घावों के लिए प्राकृतिक कीटाणुशोधककुत्तों के घावों के लिए प्राकृतिक कीटाणुशोधक
कुत्तों में मुंह की चोटेंकुत्तों में मुंह की चोटें
मेरा कुत्ता बहुत खरोंच करता हैमेरा कुत्ता बहुत खरोंच करता है
मेरी बिल्ली के पैरों पर संक्रमित घावमेरी बिल्ली के पैरों पर संक्रमित घाव
बिल्ली अपने शरीर पर सामने के पैर और साथ ही घावों को सूजन और बिखरी हुई हैबिल्ली अपने शरीर पर सामने के पैर और साथ ही घावों को सूजन और बिखरी हुई है
बिल्ली पेरिनल यूरेथ्रोस्टोमी संचालित करती हैबिल्ली पेरिनल यूरेथ्रोस्टोमी संचालित करती है
कुत्तों और बिल्लियों के लिए सूखे की ओर 6 कदम उठाएंकुत्तों और बिल्लियों के लिए सूखे की ओर 6 कदम उठाएं
» » कुत्तों के पैड पर घावों को ठीक करने के लिए कैसे?
© 2022 TonMobis.com