कुत्तों में मुंह की चोटें

कुत्तों में मुंह की चोटें

iquest- आपका कुत्ता एक भूख भूख से विशेषता है और अचानक आपने देखा है कि खाने के लिए और अधिक खर्च होता है? Iquest- क्या आप दिन के अधिकांश पीने के पानी खर्च करते हैं? iquest- नोट्स कि आप जीवन शक्ति खो दिया है और असुविधा के संकेत दिखाते हैं? यह एक मौखिक घाव से प्रभावित हो सकता है।

मौखिक घाव कुत्तों में आम हो सकते हैं और विभिन्न कारणों से हो सकते हैं, लेकिन किसी भी मामले में समय पर उनका इलाज करने के लिए घावों के गठन से बचने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, अधिक जटिल चोटें और इससे अधिक गंभीरता होती है।

इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपको बताते हैं कुत्तों में मुंह की चोटें और हम आपको इलाज करने में सक्षम होने के लिए प्राकृतिक समाधान भी प्रदान करते हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों के घावों के लिए प्राकृतिक कीटाणुनाशक

मौखिक घाव क्या हैं?

मौखिक घाव हैं मौखिक श्लेष्म में होने वाली चोटें या तो छिद्रण या फाड़ने से और आमतौर पर रक्त की खपत के साथ, थोड़ी सी मात्रा में भी होते हैं।

हमें मुंह के दर्द के साथ मौखिक घाव को भ्रमित नहीं करना चाहिए, क्योंकि दर्द एक घाव है जो ठीक नहीं करता है , एक गहरे स्थान के साथ, जो सूजन हो और यहां तक ​​कि धुंधला भी हो सकता है।

किसी भी मामले में, इन चोटों के संक्रमण को रोकने के लिए एक अच्छा मौखिक स्वास्थ्य आवश्यक होगा, या तो शुरुआत में, जब घावों की बात आती है या अधिक उन्नत चरणों में, जब घाव पहले ही बन चुके हैं।

मौखिक घाव क्या हैं?

कुत्तों में मौखिक चोट क्यों होती है?

एक मुंह घाव या दर्द जो बाद में बनता है विभिन्न कारणों से उत्पन्न हुआ हालांकि निम्नलिखित मुख्य हैं:

  • एक कठिन सतह पर snout के आदत समर्थन
  • गैर-पचाने योग्य वस्तुओं की भीड़
  • लीशमैनिया
  • मधुमेह
  • स्पाइक्स का परिचय

अगर हम अपने कुत्ते में मौखिक घाव का पता लगाते हैं तो क्या करें?

पहला कदम है पशु चिकित्सक के पास जाओ एक पेशेवर के लिए यह आकलन करना आवश्यक होगा कि इस मामले में घाव संक्रमित हो गया है, इसलिए एंटीबायोटिक उपचार शुरू करना आवश्यक होगा।




इसी तरह, किसी भी गंभीर अंतर्निहित कारण का पता लगाने के लिए पशु चिकित्सा चिकित्सा ध्यान महत्वपूर्ण है जो घाव पैदा कर सकता है और यह स्थापित करना आवश्यक होगा कि सामयिक विरोधी भड़काऊ उत्पाद चोट के क्षेत्र में आवेदन करने के लिए यह सबसे उपयुक्त होगा।

घर पर हमें जिस देखभाल का प्रबंधन करना चाहिए वह निम्न है:

  • क्षेत्र को पानी और थोड़ा तटस्थ साबुन से धोएं
  • कपास गौज के साथ सावधानी से सूखी
  • एक कीटाणुनाशक उत्पाद लागू करें
  • सामयिक विरोधी भड़काऊ उत्पाद के साथ घाव या दर्द को कवर करें

ये देखभाल घाव या घाव पूरी तरह से ठीक होने तक उन्हें रोजाना दोहराया जाना चाहिए , इस बात को ध्यान में रखते हुए कि अधिक गंभीरता के मामले में इसमें 15 दिन या इससे भी अधिक समय लग सकता है।

अगर हम अपने कुत्ते में मौखिक घाव का पता लगाते हैं तो क्या करें?

कुत्तों में मौखिक चोटों के लिए प्राकृतिक उपचार

उस खाते को ध्यान में रखते हुए क्षेत्र की सफाई और कीटाणुशोधन हमेशा आवश्यक हैं , यह सच है कि यदि आप निम्न उपचार का उपयोग करते हैं तो आप अधिक प्राकृतिक देखभाल का विकल्प चुन सकते हैं:

  • शहद: घाव को शहद लगाने से बहुत उपयोगी होता है क्योंकि इस भोजन में एंटीसेप्टिक, उपचार और कमजोर कार्रवाई होती है।
  • मुसब्बर वेरा: मुसब्बर वेरा हमारे कुत्ते द्वारा पीड़ित त्वचा की किसी भी सूजन के लिए बहुत उपयोगी है, इसमें एक शक्तिशाली पुनर्जागरण कार्य भी है जो उचित उपचार में योगदान देता है।
  • होम्योपैथी: आप घावों के लिए होम्योपैथिक उपचार कर सकते हैं, जिसमें 2 उपचार, बोरेक्स 5CH और मरकुरीस सोलुबिलिस 9CH के संयोजन शामिल हैं। पहले दो घंटों के दौरान प्रत्येक 15 मिनट में पानी के 5 मिलीलीटर पानी में पतला 2 ग्रैन्यूल (प्रत्येक उपचार में से 1) दिया जाना चाहिए। इसके बाद सुधार के अनुसार दूरी तय की जाएगी।

हमेशा की तरह, हम अनुशंसा करते हैं कि प्राकृतिक उपचार का चयन करने के मामले में आपके पास समग्र पशुचिकित्सा की पर्यवेक्षण और सलाह हो।

कुत्तों में मौखिक चोटों के लिए प्राकृतिक उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में मुंह की चोटें , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में प्राथमिक चिकित्साकुत्तों में प्राथमिक चिकित्सा
मौखिक पेपिलोमैटोसिस के साथ कुत्तामौखिक पेपिलोमैटोसिस के साथ कुत्ता
कुत्तों में बाघकुत्तों में बाघ
क्या हमारे कुत्ते के साथ चुंबन करना अच्छा है?क्या हमारे कुत्ते के साथ चुंबन करना अच्छा है?
बिल्लियों में स्टेमाइटिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में स्टेमाइटिस - लक्षण और उपचार
क्या आप जानते हैं कि अपने पालतू जानवर की मौखिक स्वच्छता का ख्याल कैसे रखा जाए?क्या आप जानते हैं कि अपने पालतू जानवर की मौखिक स्वच्छता का ख्याल कैसे रखा जाए?
एक ठंड का दर्द जननांग हरपीज बन सकता है - हरपीस सोने के इलाज के प्रभावी तरीकेएक ठंड का दर्द जननांग हरपीज बन सकता है - हरपीस सोने के इलाज के प्रभावी तरीके
मौखिक कैंसर के चेतावनी संकेतमौखिक कैंसर के चेतावनी संकेत
अपने पालतू जानवर के मौखिक स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें?अपने पालतू जानवर के मौखिक स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें?
पता लगाएं कि जेट्रोफा मल्टीफाडा रस की एक खुराक बीमारियों का इलाज कैसे कर सकती हैपता लगाएं कि जेट्रोफा मल्टीफाडा रस की एक खुराक बीमारियों का इलाज कैसे कर सकती है
» » कुत्तों में मुंह की चोटें
© 2022 TonMobis.com