कुत्तों के घावों के लिए प्राकृतिक कीटाणुशोधक

कुत्तों के घावों के लिए प्राकृतिक कीटाणुशोधक

कुत्ते बहुत मिलनसार जानवर होते हैं और जब वे चलते हैं और प्राकृतिक वातावरण का पता लगाते हैं तो वे बहुत आनंद लेते हैं। लेकिन हमें सावधानी बरतनी चाहिए ताकि हमारे सबसे अच्छे दोस्त को तलाशने के प्रयास में खरोंच न हो।

कभी-कभी जब वह एक लम्बी यात्रा के बाद घर आता है हम इस तरह के एक छोटे से कट या खरोंच के रूप में कुछ छोटे और सतही घाव देख सकते हैं,, यह किसी भी गुरुत्वाकर्षण के बिना है अगर हम घर से सही तरीके से ध्यान रखना।

इस देखभाल विशेषज्ञ के लेख में, इस देखभाल के लिए, हम आपको दिखाएंगे कि कैसे बनाना है कुत्तों के घावों के लिए प्राकृतिक कीटाणुशोधक.

आप में भी रुचि हो सकती है: कैनियन देखभाल
सूची

कीटाणुशोधक और एंटीसेप्टिक के बीच अंतर

जीवित प्राणियों के स्वास्थ्य को संदर्भित करने के लिए व्यापक रूप से प्रयोग की जाने वाली शब्द कीटाणुशोधक शब्द चिकित्सकीय रूप से गलत है एक कीटाणुनाशक एक पदार्थ है जो एक निष्क्रिय सतह से रोगाणुओं को हटा देता है , इस अर्थ में, सोडियम हाइपोक्लोराइट या ब्लीच एक प्रकार का कीटाणुशोधक होगा।

दूसरी तरफ, जब एक जीवित ऊतक पर एक समान गतिविधि वाले पदार्थ का उपयोग किया जाता है, तो इसे एंटीसेप्टिक कहा जाता है।

एक एंटीसेप्टिक त्वचा की बाहरी परतों पर कार्य करता है और रोगजनक जीवों को घाव में प्रवेश करने से रोकता है और संक्रमण का कारण बनता है.

इस संबंध में, एंटीसेप्टिक उपचार त्वचा घाव से पर्याप्त रूप से ठीक करने के लिए और ठेठ उलझन है कि एक जीवाणु संक्रमण से प्राप्त किया जा सकता है का अनुभव नहीं है के लिए आवश्यक है।

कुत्तों के घावों के लिए प्राकृतिक एंटीसेप्टिक कैसे बनाएं

आपको निम्नलिखित की आवश्यकता होगी सामग्री :

  • गुलाब के तेल के 100 मिलीलीटर
  • चाय पेड़ के आवश्यक तेल की 20 बूंदें
  • लैवेंडर आवश्यक तेल की 20 बूंदें

ये घटक कुत्तों के घावों के इलाज के लिए उपयोगी होते हैं क्योंकि वे उपस्थित होते हैं निम्नलिखित गुण :

  • गुलाब का तेल: यह तैयारी के लिए आधार के रूप में प्रयोग किया जाता है और त्वचा को नम और अच्छी तरह से पोषित रखने के गुण होते हैं।
  • चाय पेड़ आवश्यक तेल: पशु चिकित्सा क्षेत्र में यह अपने गुणों के लिए व्यापक रूप से एक डिवार्मर के रूप में जाना जाता है, हालांकि, यह एंटीफंगल, एंटीवायरल और जीवाणुरोधी भी है।
  • लैवेंडर आवश्यक तेल: लैवेंडर एक हल्का आवश्यक तेल है लेकिन महत्वपूर्ण जीवाणुरोधी गुणों के साथ जो इसे कुत्ते के घावों के उपचार में बहुत उपयोगी बनाता है।



इसे विस्तारित करने के लिए आपके पास एक होना चाहिए अपारदर्शी कांच की बोतल मिश्रण के अच्छे संरक्षण के लिए। बस गुलाब के तेल को पहले और फिर आवश्यक तेलों की बूंदें जोड़ें।

कुत्तों के घावों के लिए प्राकृतिक एंटीसेप्टिक कैसे बनाएं

इसका उपयोग कैसे करें

किसी भी घाव का इलाज करने के लिए यह अनिवार्य है कि एंटीसेप्टिक लगाने से पहले पर्याप्त स्वच्छता की जाती है . इसके लिए आपको गर्म पानी और पशु चिकित्सा के उपयोग के लिए उपयुक्त तटस्थ साबुन का उपयोग करके प्रभावित क्षेत्र को धीरे-धीरे साफ करना चाहिए। एंटीसेप्टिक लगाने से पहले स्वच्छता हमेशा की जानी चाहिए, यह सिफारिश की जाती है कि यह दिन में 2 से 3 बार हो।

प्राकृतिक एंटीसेप्टिक के बारे में हमने आपको दिखाया है, आपको पता होना चाहिए कि आवश्यक तेल बहुत केंद्रित हैं, इसलिए, आपको बड़ी राशि की आवश्यकता नहीं होगी। प्रत्येक बार जब आप इलाज करते हैं तो आपको 5 बूंदों का उपयोग करना चाहिए।

आप उन्हें सीधे ड्रॉप खाते के माध्यम से लागू कर सकते हैं या यदि यह वाष्पकारक के साथ एक बोतल के माध्यम से आपके और आपके कुत्ते के लिए अधिक आरामदायक है।

अन्य युक्तियाँ

जैसा कि शुरुआत में बताया गया है, यह एंटीसेप्टिक स्पष्ट रूप से सतही घावों का इलाज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है गंभीर चोटों के लिए, तत्काल पशु चिकित्सा देखभाल आवश्यक होगी।

मामूली चोटों के लिए, यदि हम अधिक पूर्ण प्राकृतिक उपचार चाहते हैं, हम भी एलोवेरा जूस का उपयोग कर सकते है क्योंकि यह कई उपयुक्त गुण की मरम्मत और त्वचा के उपचार की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए है।

यह महत्वपूर्ण है कि आप घाव के विकास से अवगत हैं, यदि यह कुछ दिनों में सुधार नहीं करता है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप पशु चिकित्सक के पास एक सामयिक औषधीय उपचार का आकलन करने के लिए जाएं।

अन्य युक्तियाँ

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों के घावों के लिए प्राकृतिक कीटाणुशोधक , हम आपको प्राथमिक सहायता के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने कुत्ते के घावों को ठीक करने के लिए कैसेअपने कुत्ते के घावों को ठीक करने के लिए कैसे
कुत्तों में घावों को ठीक करने के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में घावों को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों के लिए प्राकृतिक विरोधी inflammatoriesकुत्तों के लिए प्राकृतिक विरोधी inflammatories
कुत्तों के लिए स्नानकुत्तों के लिए स्नान
चलो अपने कुत्तों के साथ और कुत्ते बनेंचलो अपने कुत्तों के साथ और कुत्ते बनें
मेरे कुत्ते को स्नान करने के लिए प्राकृतिक उत्पादोंमेरे कुत्ते को स्नान करने के लिए प्राकृतिक उत्पादों
कुत्तों में मुंह की चोटेंकुत्तों में मुंह की चोटें
मेरा कुत्ता बहुत खरोंच करता हैमेरा कुत्ता बहुत खरोंच करता है
कुत्तों में रिंगवर्म का उपचारकुत्तों में रिंगवर्म का उपचार
बिल्ली के पैड पर घावों का इलाज करेंबिल्ली के पैड पर घावों का इलाज करें
» » कुत्तों के घावों के लिए प्राकृतिक कीटाणुशोधक
© 2022 TonMobis.com