एक मिर्गी बिल्ली की देखभाल कैसे करें

एक मिर्गी बिल्ली की देखभाल कैसे करें

मिर्गी मनुष्यों के लिए अद्वितीय नहीं है, कुत्तों और बिल्लियों से भी पीड़ित हैं, इन छोटी बिल्लियों में होने से हम शुरू में सोच सकते हैं, जो आनुवांशिक विरासत से विभिन्न शारीरिक समस्याओं तक कई कारणों से होता है।

बिल्लियों में मिर्गी के लक्षण उन लोगों के समान ही हैं जो मानव अनुभव कर सकते हैं, और हालांकि सबसे अधिक विशेषता जब्त है, बिल्ली के भीतर हम अन्य संकेत भी देख सकते हैं जो हमें आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार करते हैं।

हालांकि यह सच है कि इस बीमारी को प्रस्तुत करने वाली बिल्ली को विभिन्न प्रकार की पशु चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होगी, कुछ सिफारिशें भी हैं जिन्हें हमें घर पर अपनाना होगा। इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपको दिखाते हैं एक मिर्गी बिल्ली की देखभाल कैसे करें आपको जीवन की सर्वोत्तम गुणवत्ता की पेशकश करने के लिए।

आपको इसमें रुचि भी हो सकती है: हेपेटाइटिस के साथ बिल्ली की देखभाल करना
सूची

बिल्लियों में मिर्गी के लक्षणों को पहचानना

बिल्लियों में मिर्गी एक ऐसी बीमारी है जो हमारे पालतू जानवर को पीड़ित होने पर स्पष्ट हो जाती है सहज जब्त , हालांकि, सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार होने के लिए, हम उन अन्य लक्षणों को पहचान सकते हैं जो अधिक सूक्ष्म हैं लेकिन बदले में यह संकेत मिलता है कि जल्द ही यह जब्त हो जाएगा। ये लक्षण निम्नलिखित हैं:

  • घबराहट
  • मांसपेशी कठोरता
  • संतुलन का नुकसान
  • चलने में कठिनाई
  • अतिवातायनता
  • अत्यधिक लापरवाही
  • आंत्र या मूत्राशय नियंत्रण का नुकसान
  • खाने और पीने में कठिनाई

एक मिर्गी जब्त के दौरान आपको क्या नहीं करना चाहिए

हालांकि फार्माकोलॉजिकल उपचार है फेलीन मिर्गी के लिए संकेत दिया गया है, इसे पशुचिकित्सा द्वारा समय-समय पर विनियमित किया जाना चाहिए और इसके बावजूद यह संभव है कि हमारी बिल्ली भी एक मिर्गी जब्त का अनुभव करेगी। चलो देखते हैं कि वे क्या हैं गलतियों को हमें टालना चाहिए जबकि बिल्ली जब्त पीड़ित है:

  • किसी प्रकार का भोजन या पेय देने का प्रयास करें : आमतौर पर जब्त के दौरान चेतना का भी नुकसान होता है और इसलिए बिल्ली गुजर सकती है। इन क्षणों के दौरान आपको कुछ भी निगलना नहीं चाहिए।
  • इसे एक कंबल से ढकें : बिल्ली के आंदोलनों के बारे में किसी प्रकार का विवेक नहीं होता है और इसे कंबल से ढंकना अच्छा विचार नहीं है क्योंकि यह खुद को चोट पहुंचाने और यहां तक ​​कि पीड़ित होने के कारण भी हो सकता है।
  • उसके सिर पकड़ो : हमारे हिस्से के लिए यह एक बहुत ही सहज प्रतिक्रिया है, हालांकि, यह एक गंभीर गलती है, क्योंकि अगर हम अपने बिल्ली को सिर पकड़ते हैं, जबकि उसका पूरा शरीर अनैच्छिक रूप से चलता है और अचानक गर्दन फ्रैक्चरिंग का खतरा होता है ।
एक मिर्गी जब्त के दौरान आपको क्या नहीं करना चाहिए

एक मिर्गी बिल्ली की देखभाल करने के लिए युक्तियाँ




कभी-कभी जब्त से बचना संभव नहीं है, इसलिए, हम क्या कर सकते हैं ताकि एक मिर्गी बिल्ली की देखभाल अच्छी तरह से हो हमारे पर्यावरण की निगरानी करें ताकि यह किसी भी परिस्थिति में सुरक्षित हो। उन दिशानिर्देश जिन्हें हमें ध्यान में रखना चाहिए निम्नलिखित हैं:

  • उन वस्तुओं में एक मिर्गी जब्त के दौरान खतरनाक हो सकता है जो आपकी बिल्ली सामान्य रूप से रहता है।
  • अपनी बिल्ली को सीढ़ियों से दूर रखें, कम से कम जब आप इसकी निगरानी नहीं कर सकते। उन सभी जगहों पर जाल रखना भी संभव है जो एक बेहोश बिल्ली और मजबूत मांसपेशी स्पैम के लिए एक बड़ा खतरा हो सकता है।
  • खिड़कियों को बंद रखें जब भी आप अपनी बिल्ली की निगरानी नहीं कर सकते, क्योंकि एक खिड़की खुलने से पहले एक जब्त घातक हो सकता है।
  • उन क्षेत्रों में मुलायम बिस्तर या कुशन रखें जहां आपकी बिल्ली आमतौर पर आराम करती है, इस तरह, यदि कोई मिर्गी जब्त हो तो शारीरिक चोट का खतरा कम होगा।
  • हमले के समय, पर्यावरणीय उत्तेजना से बचें जो स्थिति को खराब कर सकती है, जैसे बिल्ली या बिल्ली को सीधी रोशनी।
  • अपनी उम्र और शारीरिक गतिविधि के लिए एक विशिष्ट गुणवत्ता आहार चुनें। याद रखें कि स्वास्थ्य की अच्छी स्थिति के लिए भोजन आवश्यक है और शरीर के लिए हर समय पर्याप्त ऊर्जा है।
  • आप अपने पशुचिकित्सा से परामर्श कर सकते हैं कि आपकी बिल्ली के साथ कृत्रिम फेरोमोन का उपयोग करने की संभावना, पूरक जो घर पर आपके कल्याण को बेहतर बना सकते हैं, इस प्रकार आपके तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं और शांति को बढ़ावा दे सकते हैं।

जीवन प्रत्याशा मिर्गी के साथ एक बिल्ली का रखरखाव किया जाता है लगभग 20 साल पुराना , हालांकि इस तरह की दीर्घायु प्राप्त करने के लिए कई परवाह है कि हमें अपने पालतू जानवरों को प्रदान करना होगा। यदि दौरे बहुत बार होते हैं, तो यह आवश्यक होगा पशु चिकित्सक के पास जाओ अपनी बिल्ली की स्थिति का आकलन करने के लिए और यदि आवश्यक हो तो दवा को समायोजित करें।

एक मिर्गी बिल्ली की देखभाल करने के लिए युक्तियाँ

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक मिर्गी बिल्ली की देखभाल कैसे करें , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता थोड़ा थरथराता हैमेरा कुत्ता थोड़ा थरथराता है
कुत्ते मिर्गी के हमलों का पता लगाते हैंकुत्ते मिर्गी के हमलों का पता लगाते हैं
मेरे कुत्ते को मिर्गी हो सकती हैमेरे कुत्ते को मिर्गी हो सकती है
एक पिल्ला के पूर्व मिर्गी के साथ लैब्राडोरएक पिल्ला के पूर्व मिर्गी के साथ लैब्राडोर
अगर मेरे कुत्ते के पास एक मिर्गी जब्त है तो कैसे कार्य करेंअगर मेरे कुत्ते के पास एक मिर्गी जब्त है तो कैसे कार्य करें
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को मिर्गी है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को मिर्गी है या नहीं
कुत्तों में इडियोपैथिक मिर्गीकुत्तों में इडियोपैथिक मिर्गी
मिर्गी के साथ कुत्तों के लिए होम्योपैथीमिर्गी के साथ कुत्तों के लिए होम्योपैथी
कुत्तों में मिर्गीकुत्तों में मिर्गी
कुत्तों में मिर्गीकुत्तों में मिर्गी
» » एक मिर्गी बिल्ली की देखभाल कैसे करें
© 2022 TonMobis.com